Social Media Tips

Whatsapp Tricks in Hindi : व्हाट्सअप के 10 टॉप टिप्स जिनके बारें में आपको जरूर पता होना चाहिए।

व्हाट्सअप को दुनिया का सबसे बड़ा मेसेज शेयरिंग ऐप माना जाता है।  जिसका इस्तेमाल स्मार्टफोन चलाने वाले सभी यूजर्स करते है। लेकिन कुछ ही यूजर्स ऐसे होते है। जो व्हाट्सअप से जुड़े भी सभी फीचर्स के बारे मे जानते है। जिसके कारण वे व्हाट्सअप को स्मार्टली इस्तेमाल कर पाते है। 

इस लेख को हम आपको व्हाट्सअप से जुड़े कुछ ऐसे फीचर्स के बारे मे जानकारी देने वाले है। जिसके बारे मे ज्यादातर यूजर्स को जानकारी नहीं होती है। इस लेख को हम जनेगे कि व्हाट्सअप टिप्स एंड ट्रिक्स 

Whatsapp Tricks in Hindi

व्हाट्सअप चैट फ़ॉन्ट्स को कैसे बदले 

अगर आप व्हाट्सअप पर नॉर्मल फ़ॉन्ट्स का इस्तेमाल करते हुए बोर हो चुके है। अब आप कुछ नए स्टाइल वाले फ़ॉन्ट्स का इस्तेमाल करना चाहते है। जैसे कि 

bold, italic, monospace या strikethrough तो आप आसानी से कर सकते है। 

अगर आप किसी यूजर के पास इटेलिक स्टाइल वाले फोटन्स मे चैट करना चाहते है तो आपको टेक्टट लिखकर उसके आगे पीछे underscore का साइन लगा देना है। 

जैसे कि  _Hello_ 

WhatsApp fonts ko bold kaise kare 

अगर आप दूसरे किसी भी व्हाट्सअप यूजर के पास बोल्ड टेक्स्ट मे चैट करना चाहते है, तो आपको अपने टेक्स्ट लिखकर उसके आगे पीछे स्टार * का साइन लगाना होगा।  

जैसे कि *Hello I am Busy *

WhatsApp fonts को Monospace स्टाइल मे कैसे बदले। 

अगर आप अपने पार्टनर के साथ व्हाट्सअप पर monospace  स्टाइल मे चैटिंग करना चाहते है, तो आपको मेसेज को लिखकर उसके आगे पीछे backticks ( “` ) लगानी होगी 

जैसे कि  “`what are you you doing“`

Whatsapp text font ko Strikethrough मे कैसे बदले। 

व्हाट्सअप पर Strikethrough स्टाइल मे मेसेज भेजते समय आपको मेसेज लिखकर उसके आगे पीछे  tilde ~ का साइन लगाना होगा 

जैसे कि 

~how are you~

व्हाट्सएप पर किसी को ब्लॉक कैसे करे 

अगर आपको व्हाट्सअप पर कोई व्यक्ति बार बार मेसेज भेजकर परेशान कर रहा है। आप इससे छुटकारा पाना चाहते है, तो आप उस यूजर को व्हाट्सअप पर ब्लॉक कर सकते है। जिसके कारण वो व्यक्ति न तो आपकी प्रोफ़ाइल देख पाएगा न ही आपका व्हाट्सअप स्टेटस देख पाएगा और न ही वो आपको किसी प्रकार का मेसेज भेज पायेगा। 

ब्लॉक करने के लिए आपको उस यूजर के चैट बॉक्स मे जाकर राइट साइड मे दिए गए थ्री डॉट पर क्लिक करके नीचे दिए गए more के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से वीडियो कैसे डाउनलोड करे।

अब आपको यहा पर आपको block के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस प्रकार आप उस यूजर्स को पूरी तरह से ब्लॉक कर पाओगे। 

ब्लू टिक को करें गायब

व्हाट्सअप पर जब आप किसी यूजर को मेसेज भेजते है। जब सामने वाला यूजर उस मेसेज को पढ़ लेता है तो मेसेज भेजने वाले यूजर के पास उस मेसेज के नीचे ब्लू टिक आ आ जाते है। 

इससे आपको पता लग जाता है कि सामने वाले ने आपका मेसेज पढ़ लिया है। लेकिन कई बार यूजर मेसेज पढ़ने के बाद उसका रिप्लाई करने का सही समय नहीं समझते है या उनके पास समय नहीं होता है। लेकिन वो नहीं चाहते है कि सामने वाले को पता लग जाए कि उसने मेसेज पढ़ लिया है। 

तो इस प्रॉबलम से बचने के लिए आपको व्हाटस्प की सेटिंग मे जाकर अकाउंट के ऑप्शन मे प्राइवेसी ने जाना होगा।  यहा पर आपको Read Receipts का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसे ऑफ करना होगा।  इस प्रकार ब्लू टिक बंद हो जायेगा। 

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया इस्तेमाल करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

व्हाट्सअप प्रोफ़ाइल कैसे हाइड करे 

अगर आप चाहते है तो कि आपकी व्हाट्सअप प्रोफ़ाइल केवल वही यूजर देखे जिन्हे वो चाहते है इसके लिए आपको अपने व्हाट्सअप की सेटिंग मे जाकर अकाउंट और प्राइवेसी के ऑप्शन मे जाकर प्रोफ़ाइल फ़ोटो वाले ऑप्शन पर क्लिक करे। 

यहा पर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे Everyone, My Contacts, और Nobody 

अगर आप चाहते है आपकी प्रोफ़ाइल केवल वही यूजर देखे जिनके नंबर आपके मोबाइल मे सेव है तो आप My Contacts के ऑप्शन का चुनाव करे। अगर आप चाहते है कि कोई भी यूजर आपकी प्रोफ़ाइल न देखे तो आप Nobody  वाले ऑप्शन पर क्लिक करे। 

इसे भी जरूर पढे : यूट्यूब वीडियो बिना विज्ञापन के कैसे देखे ।

अगर आप चाहते है कि कोई भी यूजर आपका लास्ट सीन न देख पाए तो आप आपको यही पर लास्ट सीन का ऑप्शन नजर आयेगा। आपको everyone से हटाकर No body वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना । अब कोई  भी यूजर व्हाट्सअप पर आपका लास्ट सीन नहीं देख पाएगा। 

खुद डाउनलोड नहीं होगी तस्वीर और वीडियो

अगर आपके व्हाट्सअप पर दूसरे यूजर के माध्यम से आने वाली फ़ोटो और वीडियो आते ही औटोमेटिक डाउनलोड हो जाती है। जिसके कारण आपका डेटा फालतू मे खत्म होता रहता है। तो ऐसे मे आपको फ़ोटो और वीडियो को औटोमेटिक डाउनलोड होने से बंद करने के लिए व्हाट्सअप की सेटिंग मे जाकर स्टोरेज और डेटा के ऑप्शन मे जाकर Media Auto Download के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपको यहा पर auto Download के ऑप्शन को बंद करना होगा। 

Whatsapp Pin का इस्तेमाल कैसे करे 

अगर आपकी व्हाट्सअप चैट मे कोई ऐसा नंबर है जिसकी आपको बार बार जरूरत होती है जिस पर आपके पर्सनल मेसेज आते है। आपको इन नंबरों को बार बार वाहटसप की  लिस्ट मे चेक करना पड़ता है जैसे कि गर्लफ्रेंड का नंबर , कंपनी के बॉस का नंबर , घर का नंबर , या फिर आपका कोई महत्वपूर्ण ग्रुप भी हो सकता है। 

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल स्पेस मे सुरक्षित कैसे रहे।

ऐसे मे आप व्हाट्सअप के  पिन फीचर्स का इस्तेमाल करके इस समस्या का समाधान कर सकते है।

किसी भी नंबर या ग्रुप पर पिन लगाने के लिए सबसे पहले अपना व्हाट्सअप ओपन करके व्हाट्सअप चैट वाले ऑप्शन मे जाकर उस नंबर या ग्रुप पर कुछ सेकेंड्स के लिए क्लिक करके रखे।

इसके बाद आपको व्हाट्सअप ऐप मे सबसे ऊपर दूसरे नंबर पर पिन का आइकन दिखाई देगा आपको उस प्रकार क्लिक करना है। 

ऐसा करने के आप जिन भी नंबर पर पिन लगाओगे वो नंबर आपको चैट वाले ऑप्शन मे सबसे ऊपर नजर आएगा।  आप जितने भी नंबर या ग्रुप पर पिन लगाओगे। 

वो उसी प्रकार एक साथ ऊपर नीचे होते रहेंगे लेकिन पिन वाले नंबर आपको सबसे ऊपर ही दिखाई देगा बाकी नीचे अगर बिना पिन किए हुए नंबर पर कोई मेसेज भी भेजता है तो भी वो नंबर पिन किए हुए नंबर से नीचे ही रहेगे।                                  

पीसी मे व्हाट्सअप कैसे चलाए

अगर आप किसी किसी कंपनी मे कार्य करते है और आपको  व्हाट्सअप ओपन करने की जरूरत बार बार होती है। लेकिन आपको आपको डर भी रहता है कि काही कोई आपको बार बार मोबाइल मे देखकर डांट न दे तो, ऐसे मे आपके लिए व्हाट्सअप वेब का फीचर्स आपके लिए यूजफुल हो सकता है। 

इसे भी जरूर पढे : अपनी ईमेल आईडी को कैसे सिक्योर करे।

 इससे आपको बार बार अपना व्हाट्सअप चेक करने के लिए मोबाइल ओपन करने की जरूरत नहीं होगी। आप आसानी से अपने व्हाट्सअप पर आने वाले मेसेज , दूसरों के व्हाट्सअप स्टेटस को आसानी से देख पायेगे और उन्हे रिप्लाई कर पाएंगे। 

व्हाट्सअप वेब फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने पीसी या लैपटॉप मे whatsapp web साइट को ओपन करके अब आपको स्क्रीन पर एक बार कोड नजर आयेगा। 

अब आपको अपने मोबाइल मे व्हाट्सअप ओपन करना है सबसे ऊपर राइट साइड मे दिए गए थ्री डॉटस पर क्लिक करके whatsapp web पर क्लिक करना है यहा पर आपके मोबाइल मे स्कैनर ओपन हो जायेगा जिसे आपको अपने पीसी के बार कोड से स्कैन करना है।  

इसे भी जरूर पढे : असली नकली मोबाइल की पहचान कैसे करे ।

पीसी का बार कोड स्कैन करने के बाद अब आपके पीसी मे आपके व्हाट्सअप की पूरी जानकारी आ जायेगी। अब आप किसी भी यूजर्स का मेसेज देख पाएंगे और रिप्लाई कर पायेगे वो भी बिना मोबाइल को टच किए। 

WhatsApp पर अपनी लाइव लोकेशन कैसे भेजे 

आजकल इस फीचर्स का यूजर्स बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है अगर कोई किसी दोस्त या रिश्तेदार के यहा पर पहली बार जा रहा है और भी पूरे एड्रेस के बारे मे जानकारी नहीं है तो ऐसे मे आप व्हाट्सअप के जरिए अपने एड्रेस की करंट लोकेशन भेजकर उसे एड्रेस के बारे मे जानकारी दे सकते है। 

आप जिस भी व्यक्ति के पास अपनी लोकेशन भेजना चाहते है सबसे पहले मोबाइल मे व्हाट्सअप ओपन करके उसकी चैट विंडो  मे जाए उसके बाद टेस्टस टाइप करने वाले बॉक्स मे दिए गए अटैचमेंट आइकन पर क्लिक करे।

यहा पर आपको लोकेशन का फीचर्स नजर आएगा। आपको उस पर क्लिक करके लाइव लोकेशन का चुनाव करना है आपकी लाइव लोकेशन कितने समय के लिए उपलब्ध रहेगी आपकी इसकी भी समय सीमा तय कर सकते है। 

निष्कर्ष- Whatsapp Tricks in Hindi

यहाँ पर हमने आपको व्हाट्सप्प के अलग Whatsapp Tricks in Hindi, whatsapp tips in hindi के बारें में बताया हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप हमें कमेन्ट करके बता सकते हैं। इस जानकारी को दूसरे यूजर्स के साथ भी शेयर करें। ताकि वे भी व्हाट्सअप के इन फीचर्स का इस्तेमाल कर सकें। इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप अपना सवाल कमेन्ट के जरिए पूछ सकते हैं।

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button