Social Media Tips

WhatsApp 2023 में जल्द ही अपने यूजर के लिए लांच करने वाला हैं , कमाल के फीचर्स 

स्मार्टफोन चलाने वाले ज्यादातर यूजर व्हाट्सअप का इस्तेमाल करते हैं। इंडिया में भी व्हाट्सअप के करोड़ों यूजर मौजदू हैं। व्हाट्सअप अपने यूजर के लिए समय समय पर नए नए फीचर अपडेट करता रहता हैं।

ताकि उसके यूजर को व्हाट्सएप इस्तेमाल करने में ज्यादा परेशानी न हो। व्हाट्सएप ने एक बार फिर अपने यूजर की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कुछ नए फीचर लांच किये हैं। जिसके बारें में हम आपको इस वीडियो में जानकारी देने वाले हैं।

अगर आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इन फीचर के बारे में जरूर जानना चाहिए। ताकि आप भी फीचर का इस्तेमाल कर सको।

WhatsApp ने हाल ही में अपने यूजर के लिए जिन जिन फीचर्स को लांच किया हैं तो बहुत ही कमाल के हैं कभी कभी यूजर्स इन फीचर्स की काफी जरूरत महसूस होती हैं। लेकिन अब नहीं होगी।

Whatsapp New Features Hindi 2023

WhatsApp ने जो नए फीचर लांच किए हैं उनमें सबसे पहला फीचर हैं।

ओरिजनल फोटो क्वालिटी

अगर आप वॉट्सएप पर फ़ोटो शेयर करते होंगे तो आपने देखा होगा कि वॉट्सएप पर फ़ोटो शेयर करने के बाद उस फ़ोटो का साइज बहुत कम हो जाता हैं। जिसकी वजह से फ़ोटो की क्वालिटी भी कम हो जाती हैं।

लेकिन वॉट्सएप ने इस चीज को ध्यान में रखते हुए इस फीचर पर काम किया हैं। इस फीचर की मदद से अगर आप किसी दूसरे यूजर्स को वॉट्सएप पर हाई क्वालिटी वाली फ़ोटो भेजते हो तो उसकी क्वालिटी कम नहीं होगी।

मीडिया शेयरिंग लिमिट

कई बार यूजर को वॉट्सएप पर अनेकों फ़ोटो एक साथ भेजने होती हैं। यूजर एक साथ केवल 30 फ़ोटो ही भेज सकता हैं। वॉट्सएप ने अब इस फीचर को भी अपडेट किया हैं। जिसके कारण अब यूजर दूसरे यूजर्स के पास वॉट्सएप की मदद से एक साथ 100 इमेज भेज सकता हैं।

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया एक्टसपर्ट्स बनने के लिए करे इन टूल का इस्तेमाल

व्हाट्सएप पिन चैट फीचर

अगर आपको व्हाट्सअप के फीचर की अच्छी समझ हैं तो आपने व्हाट्सएप में पिन फीचर का इस्तेमाल भी जरूर किया होगा।

वाट्सएप पिन फीचर की मदद से आप अपने उन नंबर को पिन कर सकते हैं जो नंबरों या ग्रुप में आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।

लेकिन व्हाट्सएप में पहले पिन करने के लिए आप केवल 3 नंबरों को ही पिन करके रख सकते थे। अब जल्द ही ये संख्या 3 से बढ़कर 5 होने वाली हैं। जिसके कारण अब आपको उन लोगों को बार सर्च नहीं करना होगा जिनसे आप लगातार चैट करते हैं।

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया हैकिंग से कैसे बचे।

स्टेटस पर लगा पाएंगे वौइस् नोट

अगर आपको व्हाट्सएप पर स्टेटस लगाने का शौक हैं तो आपको पता होगा कि आप वाट्सएप स्टेटस पर केवल फोटो और वीडियो लगा सकते हैं।

लेकिन अब व्हाट्सएप ने स्टेटस लगाने के लिए एक और केटेगीरी जोड़ी हैं। अब यूजर अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर वॉइस नोट भी अपडेट कर सकेंगे। वॉइस नोट की अवधि अधिकतम 30 सेकंड होगी।

इसके अलावा यूजर्स को स्टेटस को रिपोर्ट करने का भी ऑप्शन मिलेगा। यानि कि अगर किसी दूसरे यूजर को आपने स्टेटस से किसी प्रकार की आपत्ति हैं तो वो उसे रिपोर्ट भी कर सकेंगे अभी तक ये फीचर फ़ेसबुक , यूट्यूब , इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर था।

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया इस्तेमाल करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

कॉलिंग के लिए बना सकेंगे शॉर्टकट

जब से अपना WhatsApp Calling फीचर लांच किया हैं। तब से ये फीचर यूजर्स के काफी काम आ रहा हैं। जिन जगहों पर नेटवर्क की सुविधा कम रहती हैं लेकिन इंटरनेट हाई स्पीड से चलता हैं। ऐसे स्थानों पर लोग काल करने के लिए WhatsApp Calling फीचर का इस्तेमाल करते हैं।

WhatsApp Calling फीचर का इस्तेमाल यूजर को पहले अपना WhatsApp ओपने करना पड़ता हैं उसके बाद ही यूजर काल ऑप्शन में जाकर किसी दूसरे यूजर को काल कर सकता हैं।

लेकिन अब WhatsApp ने इस फीचर को अपडेट कर दिया हैं ।अब यूजर उस नंबर का Calling Shortcut बना सकता हैं। जिसे आपको सबसे ज्यादा काल करनी पड़ती हैं आप उस नंबर का शॉर्टकट बनाकर होमपेज पर सेट कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से शॉर्टकट बनाने के बाद आप सिंगल टाइप में कॉल कर पाओगे।

इसे भी जरूर पढे : व्हाट्सऐप को हेक होने से कैसे बचाए?

इस वीडियो में हमने आपको व्हाट्सअप के 5 उन नए फीचर के बारे में आसान भाषा में समझाया हैं जिन्हे व्हाट्सअप जल्द ही अपने यूजर के लिए लांच करेगा। अभी इन फीचर की टेस्टिंग चल रही हैं। जल्द ही सभी फीचर वाहटसप के सभी यूजर के लिए उपलब्ध होंगे।

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button