Social Media Tips

Whatsapp Hack Hone Se Kaise Bachaye : व्हाट्सऐप को हेक होने से कैसे बचाए ?

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है आपके मोबाइल मे व्हाट्सऐप न हो ऐसा नहीं हो सकता है। स्मार्टफोन चलाने वाले ज्यादातर यूजर व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते है।  यूजर्स व्हाट्सऐप का इस्तेमाल दोस्तों ,रिश्तेदारों के पास फ़ोटो , वीडियो , टेक्स्ट मेसेज , पीडीएफ फ़ाइल भेजने के लिए करते है।  

लेकिन व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करने वाले ज़्यादातर यूजर्स को यह जानकारी नही होती है।  कि व्हाट्सऐप को कैसे सुरक्षित रखा जाए।  जिसके कारण आए दिनों लोगों के साथ फ्रॉड की घटनाए दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।  

आज हम इस लेख मे आपको व्हाट्सऐप सुरक्षित रखने के बारे मे ही विस्तार से जानकारी देने वाले है।  इसलिए इस लेख को पूरा पढे यह छोटी सी जानकारी आपके बेहद काम आ सकती है।  इस लेख मे हम आपको बताने वाले है, कि व्हाट्सऐप को हेक होने से  कैसे बचाए whatsapp hack hone se kaise bachaye व्हाट्सऐप को कैसे सेफ रखे whatsapp ko safe kaise kare व्हाट्सऐप फ्रॉड से कैसे बचे whatsapp fraud se kaise bache ya व्हाट्सऐप को सिक्योर कैसे करे whatsapp ko secure kaise kare इत्यादि।  

टू स्टेप वेरीफिकेशन ऑन करे 

Whatsapp को हैकिंग से बचाने का कोई एक  तरीका नहीं है इसे सेफ रखने के लिए आपको अलग अलग चीजों के बारे मे जानना बेहद जरूरी है तभी आप इसे सुरक्षित रख सकते है। टू स्टेप ऑन करने के बाद आपको 6 डिजिट करने का एक पासकोड बनाना होता है।  

आप जब भी अपना व्हाट्स ऐप ओपन करोगे आपको 6 डिजिट का पासकोड डालना होगा तभी आप ओपन कर पाओगे। इसलिए अगर आप व्हाट्सऐप को स्मार्टली इस्तेमाल करना चाहते है तो इस फीचर्स का जरूर इस्तेमाल करे।  

वॉट्सऐप को लॉक करें

बदलते समय और हैकिंग की बढ़ती हुई समस्या को देखते हुए अब व्हाट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए बायोमेट्रिक लॉक का फीचर्स भी दिया है।  जिसका इस्तेमाल आप कर सकते है यूजर्स अपने अकाउंट की सुरक्षा के लिए फिंगरप्रिंट और फेस लॉक मे से किसी का भी इस्टेमाल कर सकते है।  

इस फीचर्स का इस्टेमाल करने के के लिए यूजर्स को व्हाट्सऐप की सेटिंग मे जाकर एनेबल करना होगा जबकि आईफोन यूजर्स मोबाइल की सेटिंग मे जाकर भी इसे एनेबल कर सकते है।  

थर्डपार्टी लॉक ऐप का इस्तेमाल करे 

आज कल गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी बहुत सारी थर्ड पार्टी ऐप मौजूद है जिनका इस्टेमाल करके आप अपने मोबाइल मे मौजूद किसी भी ऐप मे मे लोक लगा सकते है। लॉक लगाते समय आप पासकोड या बायोमेट्रिक का भी चुनाव कर सकते है,।  

अनजान लिंक पर क्लिक न करे 

अगर आप ये सोचते है कि आपके नंबर सिर्फ उन्ही यूजर्स के पास रहते है जिन्हे आप अपने नंबर देते है तो ऐसा कुछ भी नहीं, ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले स्कैमर और हेकर्स गलत तरीकों से ज़्यादा से ज़्यादार यूजर्स के नंबर निकाल लेते है फिर से उस नंबर की मदद से यूजर्स  को टारगेट करते है।

इसे भी जरूर पढे : फेक ऐप की पहचान कैसे करे?

अगर आपके पास पास भी किसी अनजान नंबर से Whatsapp पर कोई मेसेज आता है जिसमे आपको आकर्षित , लुभावने ऑफर्स दिए होते है, कि अगर आप इस लिंक पर क्लिक करके हमारे प्रोडक्ट खरीदोगे तो आपको  ऑफर्स मिलेगा या उस मेसेज मे आपकी लाटरी निकलने की बात की गई है या समय के साथ उनके ऑफर्स बदलते रहते है ऐसे मे आपको उस मेसेज के चक्कर मे आकर लालच नही करना है।  

आपको इस प्रकार के मेसेज पर बिल्कुल भी यकीन नहीं करना है आपको मेसेज मे कही गई बातों पर यकीन दिलाने के लिए वे आपके पास काल भी कर सकते है, ताकि आप उनके जाल मे फस जाओ आपको न तो उनकी किसी भी बात पर यकीन करना है और न ही उस मेसेज मे दिए गए लिंक पर भूलकर क्लिक करना है। 

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया हैकिंग से कैसे बचे।

इस प्रकार के मेसेज स्पाइवेयर और मालवेयर होते है जो आपके मोबाइल मे जाकर आपके मोबाइल से जुड़ी सभी प्रकार की सूचना स्कैमर तक पहुचाते है। 

पब्लिक वाई फ़ाई का इस्तेमाल न करे 

अगर आप अपना डाटा बचाने के चक्कर मे या फिर किसी सफर के दौरान पब्लिक वाई फ़ाई का इस्तेमाल करते है, तो यह आपके मोबाइल की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है आपको कभी ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए।  

इसे भी जरूर पढे : स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से खर्च करने वाले ऐप

ज्यादातर फ्री वाई फ़ाई देने वाली कंपनिया यूजर्स की निजी जानकारी चुराकर उसका गलत इस्तेमाल करती है जिनका उद्देश्य इस जानकारी के जरिए बेंक खाते मे सेंध लगाना होता है।  

व्हाट्सऐप को अपडेट करते रहे 

Whatsapp भी अपने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुए समय समय व्हाट्सअप मे कुछ न कुछ फीचर्स ऐड करता रहता है इसलिए आपको अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को हमेशा अपडेट करते रहना चाहिए।  

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल स्पेस मे सुरक्षित कैसे रहे।

अगर आपके व्हाट्सऐप मे किसी प्रकार का वायरस आया हुआ है तो अपडेट के बाद वो भी खत्म हो जायेगा।   

फेक व्हाट्सऐप से बचे 

व्हाट्सऐप Whatsapp वर्तमान मे दुनिया की सबसे बड़ी मेसज शेयरिंग ऐप है।  जिसका इस्तेमाल सभी देशों मे किया जाता है, यही कारण है।  स्कैमर व्हाट्सऐप के यूजर्स को धोखा देने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर अपनी व्हाट्सऐप की फेक ऐप को गलत तरीकों से पब्लिश कर देते है। 

ज्यादातर यूजर्स फेक ऐप और ओरिजनल ऐप की पहचान नहीं कर पाते है। जिसके कारण यूजर्स व्हाट्सऐप की फेक ऐप को इंस्टाल कर लेते है। हेकर्स का शिकार बन जाते है पिछले दिनों व्हाट्सऐप गोल्ड नाम की फेक ऐप काफी चर्चा मे रही थी।  

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल ओटीपी फ्रॉड क्या है।

फेक ऐप भी देखने पर आपको ओरिजनल की तरह ही लगता है। जिनका पहचान करना आसान नही होता है।  ( अगर आप नहीं जानते कि फेक ऐप की पहचान कैसे करे तो इस लेख को पूरा पढे  ) 

अनजान नंबर को ब्लॉक करे 

अगर आपके Whatsapp पर किसी भी अनजान नंबर से मेसेज आता है, तो ऐसे मे आपको इस तरह के नंबर से चैट करते समय थोड़ा अलर्ट रहना है।  उनकी किसी भी बात के बहकावे मे नहीं आना है।  नही तो आपके साथ बड़ा नुकसान हो सकता है। 

इसे भी जरूर पढे : ई मेल फ्रॉड क्या है । इससे कैसे बचे।

इसलिए अगर आपके पास किसी भी अनजान नंबर से मेसेज या किसी प्रकार का काल आता है तो आपको ऐसे नंबर्स को तुरंत ब्लॉक कर देना चाहिए।  

ऑटोमेटिक डाउनलोड को ऑफ कर दे 

आपने देखना होगा कि जब भी आपके पास कोई भी प्रसन व्हाट्सऐप पर किसी प्रकार की फ़ाइल भेजता है तो वो आपके मोबाइल मे तुरंत डाउनलोड हो जाती है।  इसका कारण है कि अपने व्हाट्सऐप मे ऑटो डाउनलोड का फीचर्स ऑन किया हुआ है।  

इसे भी जरूर पढे : असली नकली मोबाइल की पहचान कैसे करे ।

कई बार ऐसा होता है कि स्कैमर अपने व्हाट्सऐप पर मालवेयर या स्पाइवेयर फ़ाइल भेज देते है और वो फ़ाइल आपके मोबाइल मे तुरंत डाउनलोड होकर इंस्टाल हो जाती है।  इसका पता आपको नहीं चलेगा जिसका कारण आपका मोबाइल हेक हो सकता है।  

इसलिए हमेशा अपने मोबाइल मे ऑटो डाउनलोड का फीचर्स ऑफ रखे ताकि आप इस प्रकार की घटना से बच सके।  

दूसरों की डिवाइस से लॉग आउट करना न भूले 

कई बार ऐसा होता है कि आपको अपण व्हाट्सऐप दूसरों की डिवाइस मे ओपन करना पद जाता है। अगर आप किसी केफे के पीसी मे अपना व्हाट्सऐप ओपन करते है। तो उसे लॉग आउट करना बिल्कुल  न भूले। 

मोबाइल को हैक होने से बचाए 

कई बार यूजर का मोबाइल भी हेक हो जाता है।  जिसके कारण यूजर के मोबाइल मे मोबाइल मे मौजूद पर हेकर्स का कंट्रोल हो जाता है। इसलिए अपने  व्हाट्सऐप को हेक होने से  कैसे बचाए।  व्हाट्सऐप को कैसे सेफ रखे।  व्हाट्सऐप फ्रॉड से कैसे बचे इत्यादि।  

इसे भी जरूर पढे : बच्चों की मोबाइल लत कैसे छुड़ाये ?

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपको व्हाट्सऐप को हेक होने से जुड़ी कुछ बातों के बारे मे विस्तार से समझाया है कि किस प्रकार आपका व्हाट्सऐप हैक हो सकता है, और आपको उसे सुरक्षित करने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना होगा। इस लेख मे हमने आपको बताया है कि व्हाट्सऐप को हेक होने से  कैसे बचाए whatsapp hack hone se kaise bachaye व्हाट्सऐप को कैसे सेफ रखे whatsapp ko safe kaise kare व्हाट्सऐप फ्रॉड से कैसे बचे whatsapp fraud se kaise bache ya व्हाट्सऐप को सिक्योर कैसे करे whatsapp ko secure kaise kare इत्यादि

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है , तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए और इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वे भी इस प्रकार के फ्रॉड से बच सके धन्यवाद।  

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button