Online Scam

WhatsApp GIF Scam Alert Hindi: WhatsApp पर एक फ़ाइल से  लीक हो सकते हैं आपका प्राइवेट डाटा, ऐसे बचें। 

स्कैमर लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए हर दिन नए नए तरीके खोजते रहते हैं। जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती हैं। जब तक लोग हैकिंग के नए तरीकों के बारे में समझ पाते हैं। तब तक इसका शिकार काफी लोग हो चुके होते हैं।

अब हेकर्स ने व्हाट्सअप के जरिए लोगों को अपने जाल में फ़साने के लिए एक नया तरीका शुरू किया हैं। जिसके बारें में बहुत कम लोगों को जानकारी हैं।

इस स्कैम में व्हाट्सअप की एक छोटी सी गलती की वजह से आपका निजी डाटा जैसे कि प्राइवेट चैट , प्राइवेट फ़ोटो , वीडियो, फॅमिली फ़ोटो वीडियो इत्यादि हैकर्स के पास पहुच सकता हैं। जिसके कारण हैकर्स आपको अलग अलग तरीकों से ब्लैकमेल कर सकते हैं।

अगर आप व्हाट्सअप के इस स्कैम से बचना चाहते हैं, तो इस जानकारी को अंत तक पढ़ें ।

ये छोटी सी जानकारी आपको बड़े स्कैम से बचा सकती हैं।

WhatsApp GIF Scam Alerts Hindi

हैकर्स ने व्हाट्सएप के जरिए लोगों को अपना शिकार बनाने का एक नया तरीका खोजा हैं। पहले हैकर्स लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए ज्यादातर फिशिंग लिंक का इस्तेमाल करते थे।

लेकिन अब स्कैमर हैकिंग के लिए GIF का इस्तेमाल किया जा रहा हैं। ये तरीका फिशिंग लिंक से भी खतरनाक हैं। इस तरीके से हैकर्स बहुत ही आसानी से आपके स्मार्टफोन तक पहुँच सकते हैं।

स्कैमर whatsApp के जरिए लोगों को कैसे निशाना बना रहे हैं।

स्मार्टफोन चलाने वाले ज्यादातर यूजर whatsApp का इस्तेमाल करते हैं।

WhatsApp भी अपने यूजर की सुविधा के लिए लिए समय समय पर नए नए फीचर्स लांच करता रहता हैं।

वॉट्सऐप में अनेक फीचर्स भी हैं जिनके बारें में ज्यादातर यूजर को जानकारी नहीं होती हैं। और न ही वे इन फीचर के बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

WhatsApp में एक फीचर हैं मीडिया ऑटो डाउनलोड का

अगर आपके मोबाइल मे whatsApp की ये सेटिंग ऑन हैं, तो आपके WhatsApp पर अगर कोई भी दूसरा यूजर कोई फ़ोटो वीडियो या किसी भी प्रकार की फ़ाइल भेजता हैं , तो वो आपके मोबाइल में औटोमेटिक डॉनलोड हो जाती हैं बिना आपकी परमिशन के। इसी का फायदा हैकर्स उठा रहे हैं।

हैकर्स जिस भी यूजर को टारगेट करते हैं। उनके पास अनजान नंबर से एक GIF फ़ाईल भेजी जाती हैं। ये फ़ाइल मलवेयर, फिशिंग से लैस होती हैं।

इसे भी जरूर पढे: सिम स्वाइप फ्रॉड, न कोई काल आएगी, न कोई ओटीपी पूछेगा लेकिन फिर बैंक अकाउंट खाली हो जाएगा।

जो यूजर के व्हाट्सएप पर आने के बाद ऑटोमेटिक डाउनलोड होकर मोबाइल में चली जाती हैं। यूजर को इसकी जानकारी तक नहीं होती। यूजर भी इस ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं।

इसी gif फ़ाइल के जरिए हैकर्स यूजर का मोबाइल आसानी से हैक करके उसके अंदर से जो चाहे निकाल सकते हैं। जैसे कि प्राइवेट चैट , प्राइवेट फ़ोटो , वीडियो , फेमिली फ़ोटो इत्यादि।

अब स्कैमर यूजर की इन प्राइवेट फ़ोटो वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके ब्लैक्मैल कर सकते हैं।

ये gif फ़ाइल देखने में मामूली ही लगती हैं इसलिए ज्यादातर यूजर इसे देखने के बाद इग्नोर कर देते हैं।

इसे भी जरूर पढे: किसी अनजान लड़की/लड़के को कॉल करवाना पड़ सकता हैं, भारी हो सकता हैं बैंक अकाउंट खाली !

इस स्कैम से कैसे बचें।

इस स्कैम से बचने के लिए आपको अपने WhatsApp की सेटिंग में जाकर Storage and data के ऑप्शन पर क्लिक करके Media Auto Download में दिए गए तीनों ऑप्शन पर क्लिक करके टिक ने निशान को हटा दें।

ये बात भी ध्यान रखें कि मोबाइल में अनजान नंबर से आने वाली किसी भी प्रकार की फ़ाइलों से डाउनलोड करने से बचें।

इस प्रकार आप इस छोटी सी सेटिंग को ऑफ करके इस स्कैम से बच सकते हैं।

वरना आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपको बड़े स्कैम का शिकार बना सकती हैं।

इसलिए में आपको कहता हूँ स्कैमर से हमेशा एक कदम आगे रहें।

वीडियो देखें।

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button