Mobile Tips

Truecaller Features in hindi | ट्रू कॉलर के कुछ ऐसे फीचर्स जिनके बारे मे आपको जरूर जानना चाहिए।

ट्रू कॉलर एक थर्ड पार्टी ऐप है। जिसके का इस्तेमाल यूजर्स मोबाइल मे वाने वाले अनजान नंबर की पहचान करने और स्पैम काल का पता लगाने के लिए करते है। जिसके कारण यूजर्स का इस्तेमाल करना काफी पसंद करते है कुछ दिनों पहले ये खबर भी सामने आई थी ट्रू कॉलर अपने यूजर्स का डेटा सेल करता है। इसके बावजूद भी इसके यूजर्स मे किसी किसी प्रकार की कमी नहीं आई है।

ट्रू कॉलर भी अनेकों अलग अलग प्रकार के फीचर्स है जिसके बारे मे बहुत कम लोगों को जानकारी है। अगर आप इन फीचर्स के बारे मे नहीं जानते है तो लेख को पूरा पढे। आप भी इन फीचर्स के बारे मे जानकर ट्रू कॉलर का स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल कर सकते है। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि truecaller features in hindi,

Truecaller Features in Hindi

1. Inbox Cleaner

स्मार्टफोन मे स्टोरेज अक्षमता काफी ज्यादा होती है। जिसके कारण हम किसी भी प्रकार के एसएमएस को डिलीट करना नहीं चाहते है या उन्हे फ़िल्टर करना भूल जाते है।

ऐसे मे आपके मोबाइल मे आने वाले एमएसएम को फ़िल्टर करने के लिए आप ट्रू कॉलर के इनबॉक्स क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते है।
इस फीचर्स की मदद से आप पुराने , स्पैम एसएमएस को कुछ ही सेकेंड्स मे डिलीट कर सकते है। आप अपने महत्वपूर्ण ट्रांजेक्शन से जुड़े हुए मेसेज को भी सुरक्षित रखकर बिना यूज के मेसेज को भी डिलीट कर सकते है।

2. Spam Statistics

ट्रू कॉलर ने यूजर्स के मोबाइल मे आने वाली स्पैम कॉल की पहचान करने के लिए Spam Statistics फीचर्स को जोड़ा है। इस फीचर्स की मदद से आप मोबाइल मे आने वाले स्पैम और कॉल और एसएमएस की पहचान आसानी से कर सकते है।

जिससे आप पता लगा सकते है कि कौन सी कॉल आपके लिए महत्वपूर्ण है या नहीं, आप चाहे तो अपने नंबर पर आने वाली सभी स्पैम कॉल का रिकॉर्ड चेक कर सकते है ताकि आप उसे बंद करवाने के लिए कुछ कदम उठा सको।

इसे भी जरूर पढे : असली नकली मोबाइल की पहचान कैसे करे ।

3. Block Number series

आज के समय मे अगर कोई डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म से जुड़ा हुआ है तो उसका डेटा अलग अलग कंपनियों के पास रहता चला जाता है। जो अपने प्रोडक्ट या सर्विस सेल करने के लिए यूजर्स के पास लगातार कॉल करते रहते है। ऐसे मे कई बार यूजर्स इन कॉल्स और एसएमएस से परेशान भी हो जाते है।

ऐसे मे इस प्रकार की समस्या से बचने के लिए ट्रू कॉलर ने अपने यूजर्स को एडवांस ब्लॉकिंग का फीचर्स दिया हुआ है। जिसका इस्तेमाल करके आप इन नंबरो को चुनकर इन्हे ब्लॉक भी कर सकते है।

अगर आपके पास दूसरे देशों के अनजान नंबर से भी काल आती यही तो ऐसे मे आप ट्रू कॉलर की सेटिंग मे जाकर डॉलर साइन को टेप करके इन सभी लोकेशन को ब्लॉक कर दे। ये एक एडवांस लेवल का फीचर्स है जिसके बारे मे बहुत कम लोगों को जानकारी होती है।

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल फोन में स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल होता है खतरनाक,

4. Smart SMS

अगर आप एक प्रोफेशनल यूजर्स है तो आप एसएमएस का महत्व जरूर जानते होंगे। इसलिए एमएमएस को को स्मार्टली इस्तेमाल करने के लिए एकस्मार्ट ऐप जरूर होना चाहिए। ताकि ऐप आपके एमएमएस को फ़िल्टर करके फालतू के एमएमएस हटाता रहे।

ट्रू कॉलर ने स्पैम कॉल की पहचान करने के लिए अपने ऐप मे पावरफुल एलगोरिद्म और आर्टिफ़िशियल इंटैलिजेंस का इस्तेमाल करता है इस फीचर्स का इस्तेमाल ऑफ़लाइन भी कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : पानी में गिर जाए फोन तो तुरंत करें ये काम

5. Call Reason

कई बार जब आप किसी काम मे व्यस्त रहते है। या ऑफिस मे काम करते रहते है तो तो किसी कॉल को उठाना पसंद नहीं करते है। लेकिन कई बार कॉल आपके लिए महत्वपूर्ण होती है लेकिन जिसका आपको जरूर जवाब देना होता है।

ऐसे महत्वपूर्ण कॉल के बारे मे पता लगाने के लिए कि कौन सी कॉल महत्वपूर्ण है या नहीं आप कॉल रिजन फीचर्स का इस्तेमाल का सकते है।

जिसमे कोई भी यूजर्स दूसरे यूजर्स के पास कॉल करते समय उसमे कॉल करने का कारण डाल सकते है। ताकि सामने वाले को कॉल के बारे मे पता चल जाए जिससे वो आसानी से उठा सके।

निष्कर्ष- Truecaller Features in Hindi

यहाँ पर हमने आपको Truecaller के truecaller features in hindi के बारें में बताया हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप हमें कमेन्ट करके बता सकते हैं। इस जानकारी को दूसरे यूजर्स के साथ भी शेयर करें।

ताकि वे भी व्हाट्सअप के इन फीचर्स का इस्तेमाल कर सकें। इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप अपना सवाल कमेन्ट के जरिए पूछ सकते हैं।

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button