Apps & Website

Top Video Meeting Apps : वीडियो मीटिंग ऐप्स का इस्तेमाल करके अब घर बैठे करे दुनिया मे कही भी वीडियो मीटिंग

जब से देश मे कोरोना वायरस का कहर चल रहा है तब से लोगों के काम करने के तरीकों मे काफी बदलाव  आया है यही कारण है ज्यादातर आईटी सेक्टर के प्रोफेशनल्स अपना कार्य और विधार्थी पढ़ाई का ज्यादातर कार्य अब घर से कर रहे है ताकि वे इस कठिन समय का सही इस्तेमाल कर सके। 

घर से काम करते हुए कई बार हमे दूसरे लोगों के साथ भी जुडने की जरूरत होती है ताकि हम कार्य की रिपोर्टिंग का सके विधार्थी अपनी पढ़ाई कर सके इत्यादि यानि कि अलग अलग प्रोफेशनल्स के हिसाब से कार्य अलग अलग हो सकते है 

जिसके कारण ऑनलाइन विडियो कॉलिंग की काफी डिमांड बढ़ रही है जिसके कारण मार्केट मे वीडियो कॉलिंग के लिए नए नए टूल्स लांच हो रहे है जो यूजर्स को अपनी और आकर्षित करने के लिए अलग अलग प्रकार के फीचर्स दे रहे है ताकि यूजर्स उनका इसेमल करके वीडियो कॉलिंग को आसान बना सके।  

इस लेख मे हम कुछ ऐसे ही वीडियो कॉलिंग से जुड़े हुए टूल्स के बारे मे जानने वाले है अगर आपको भी अपने कार्य को करने के लिए वीडियो कॉलिंग की जरूरत होती है तो यह लेख आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है इस लेख मे हमे आपको बताने वाले है कि बेस्ट वीडियो मीटिंग ऐप्स Top Video Meeting Apps Hindi

WhatsApp

व्हाट्सऐप दुनिया का सबसे बड़ा मेसेज शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म बना चुका है जिसका इस्तेमाल एंड्रॉइड और आइओएस दोनों यूजर्स करते है। वीडियो कॉलिंग की बढ़ती हुई संख्या के कारण व्हाट्सऐप ने भी अपने ऐपस मे वीडियो कॉलिंग के फीचर्स को  ऐड किया है।  

पहले व्हाट्सऐप मे आप एक समय मे सिर्फ एक ही यूजर्स के साथ वीडियो काल कर सकते है लेकिन कोरोना आने के बाद व्हाट्सऐप ने इस संख्या  को बढ़ाकर 8 कर दिया है यानि कि अब आप व्हाट्सऐप पर एक समय मे 8 लोग जुड़कर वीडियो काल का मजा ले सकते है 

व्हाट्सऐप पर वीडियो काल करना भी बेहद आसान है आप जिस भी यूजर्स के पास काल करना चाहते है तो आपको वीडियो या वॉयस कॉल बटन मिलते है आपको वीडियो काल के टैब पर क्लिक करना है 

व्हाट्सऐप ने अभी हाल ही मे एक Joinable नाम फीचर्स लांच लिया है जिसके माध्यम से यूजर्स ऑडियो और वीडियो कॉल में आसानी से जुड़ सकते है  इसके अलावा आप ऑडियो कॉल शुरू होने के बाद भी वीडियो काल मे ऐड हो सकते है। 

Telegram

टेलीग्राम भी व्हाट्सऐप की तरह ही एक फ्री मेसेजिंग ऐपस है जो अपने यूजर्स को वीडियो और ऑडिओ कॉलिंग की सुविधा प्रदान करता है । पहले इस ऐपस मे भी केवल आप मेसेजिंग या ऑडियो काल की ही सुविधा थी लेकिन वीडियो कॉलिंग की बढ़ती संख्या के कारण अब इसने मे भी वीडियो कॉलिंग का फीचर्स जोड़ दिया है।  

टेलीग्राम मे वीडियो काल के लिए आप एक समय  के 30 यूजर्स को जोड़ सकते है इसमे दूसरे ऐप की तरह ग्रुप  वीडियो काल की कोई समय सीमा नही है।  

इसे भी जरूर पढे : गूगल की टॉप 10 फ्री ऐप जिनका इस्तेमाल जरूर करे ।

यही नहीं वीडियो काल के दौरान यूजर्स अपने मोबाइल की स्क्रीन भी शेयर कर सकते है। यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुए कोई भी यूजर्स इस वीडियो मीटिंग की रिकॉर्डिंग नहीं कर सकता है ।

टेलीग्राम पर आप वॉइस काल करते हुए उसे बीच मे ही छोड़कर विडियो काल मे भी बदल सकते है।  

Google Duo 

Google Duo गूगल का एक पुराना और सबसे लोकप्रिय फ्री वीडियो कॉलिंग ऐपस है इस ऐपस के माध्यम से यूजर्स केवल वीडियो कॉलिंग कर सकते है जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं। यानि कि मीटिंग के दौरान यूजर्स आपस मे क्या बाते कर रहे है इसकी जानकारी गूगल के पास भी नहीं होती है।  

इसे भी जरूर पढे : गूगल टॉप एक्सटेंशन जिनका इस्तेमाल यूजर को जरूर करना चाहिए।

इस ऐप पर एक समय मे 32 यूजर्स ग्रूप मीटिंग कर सकते है। गूगल डुओ ने अपने यूजर्स  को Knock Knock नाम का  फीचर भी दिया हुआ है इस फीचर्स की मदद से अगर कोई यूजर्स आपकी काल रिसीव नहीं करता है, तो आप उसके पास विडियो या ऑडियो रिकॉर्ड करके भी भेज सकते है।  

इसके अलावा यूजर्स वीडियो कालिंग के दौरान अपने मोबाइल की स्क्रीन भी शेयर कर सकते है। इस ऐपस पर टेक्टस मेसेज भेजने की सुविधा नहीं है।  

Facebook Messenger Rooms

फ़ेसबुक  दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जिसका इस्तेमाल आज के समय हर इंटरनेट यूजर्स करता है यह कहना भी गलत नहीं होगा कि इंटरनेट यूजर्स की शुरुआत ही फ़ेसबुक से ही होती है।  

इसे भी जरूर पढे : रीडर्स के लिए 10 ई बुक्स ऐप्लीकेशन्स

जिसके कारण फ़ेसबुक भी अपने यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा सुविधा प्रदान करने के लिए नए नए फीचर्स ऐड करता रहता है  यही वजह है कि फ़ेसबुक ने वीडियो कॉलिंग की बढ़ती हुई संख्या के कारण मेसेन्जर रूम का फीचर्स शुरू किया है। 

इस फीचर्स की मदद से वीडियो कॉलिंग के दौरान समय की सीमा नहीं है आप जब तक चाहे वीडियो कॉलिंग कर सकते है। इसमे चैट का फ़ंक्शन भी दिया हुआ है अगर आप वीडियो कॉलिंग के दौरान किसी यूजर्स के पास कोई लिंक या मेसेज भेज सकते है।  

वीडियो कॉलिंग को भी आकर्षित करने के लिए आपके पास कैमरा, फिल्टर, मूड लाइटिंग, थीम्ड इवेंट और 360-डिग्री बैकग्राउंड के ऑप्शन भी रहते है जिसका फायदा आप ले सकते है। 

Zoom

वीडियो कॉलिंग के लिए प्रोफेशनल तौर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल जूम ऐप का किया जाता है इसका इस्तेमाल आप अपने स्मार्टफोन पीसी लैपटॉप और टैबलेट मे कर सकते है इस ऐप मे फ्री और पैड दोनों प्रकार की सुविधा उपलब्ध है 

इसे भी जरूर पढे : टॉप 10 फ्री क्लाउड स्टोरेज सॉफ्टवेयर जिनमे आप अपना डाटा ऑनलाइन स्टोर कर सकते है

इस पर वन टू वन कॉल्स फ्री है, इस प्लेटफ़ॉर्म पर आप एक समय मे ग्रुप काल करने के लिए 100 यूजर्स को एक बार मे ऐड कर सकते है लेकिन इस मेटिंग की समय सीमा मात्र 40 मिनट तक ही है अगर आप एक से अधिक यूजर्स एक 40 मिनट से अधिक तक अपनी मीटिंग करना चाहते है तो आपको फिर जूम की पैड सर्विस लेनी होगी 

इस प्लेटफ़ॉर्म पर  यूजर्स मीटिंग के दौरान अपनी मोबाइल लैपटॉप की स्क्रीन भी शेयर कर सकते है इसके अलावा आप अपने बेक ग्राउन्ड को भी आकर्षक बना सकते है।  

इसे भी जरूर पढे : अब घर बैठे मोबाइल से ऑर्डर करे घर का राशन

मीटिंग के दौरान आप अपनी वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते है 

निष्कर्ष 

इस लेख मे हमने आपको वीडियो मीटिंग करने से संबंधित कुछ ऐप के बारे मे जानकारी दी है। अगर आपको ये छोटी सी जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट करके जरूर पूछ सकते है। इस जानकारी को दूसरे के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले। ताकि वे भी इन ऐप का लाभ उठा सके। 

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button