Apps & Website

Top E Books Readding Apps Hindi : रीडर्स के लिए 10 ई बुक्स ऐप्लीकेशन्स

पुराने समय मे पढ़ने मे रुचि रखने वाले लोग मेगजीन या फिर अपने साथ न्यूज पेपर लेकर चलते थे जहा भी उन्हे फ्री समय मिलता था वो पढ़ने मे लग जाते थे ताकि वे खुद को बोर महसूस न कर सके लेकिन आज समय बदल गया है।

अब डिजिटल टेक्नोलॉजी का जमाना चल रहा है अब मेगीजन न्यूज पेपर लेकर चलना कोई पसंद नहीं करता है आजकल लोग अपने मोबाइल मे जो चाहे उसकी जानकारी ले सकते है फिर चाहे उन्हे कोई मेगजीन पढ़नी हो कोई किताब पढ़नी हो या फिर कोई न्यूज पेपर पढ़ना हो.

आप मोबाइल मे कुछ क्लिक करके ही ये सभी आसानी से पढ़ सकते है। ऐसे मे अगर आप भी पढ़ने के शौकीन है ते ऐसा नहीं है कि आपकी पढ़ने की आदत कम हो गई है बस आपको नहीं पता कि आप अपनी पसंद की मेगीजन या फिर न्यूज पेपर या फिर कोई किताब कैसे पढे।

तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है इस लेख मे हम आपको कुछ ऐसी ही एंड्रॉइड ऐप्लीकेशन के बारे मे बताने वाले है कि जिसका फायदा कोई भी रीडर ले सकता है इस लेख मे हम आपको बताने वाले है।

आज के समय मे डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर रीडर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है बड़ी बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन और हाई रिजॉल्यूशन ने ऑनलाइन पढ़ाई को और भी आसान बना दिया है।

जब आप सफर करते है तो आपने कई बार देखा होगा कि रीडर्स अपने मोबाइलों मे ई बुक्स पढ़ते हुए नजर आते है इंटरनेट पर ई बुक्स से जुड़े ऐसी बहुत से प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध है जहा से आप फ्री मे बुक्स डाउनलोड कर सकते है और उन्हे समय मिलने पर काभी भी पढ़ सकते है
अगर आप भी पढ़ने के शौकीन है तो आप भी इन ऐप्लीकेशन को जरूर ट्राई करे यह आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है |

वाटपैड

वाटपैड एक काफी पुराना ऑनलाइन ई बुक्स प्लेटफ़ॉर्म है जिसकी शुरुआत वर्ष 2006 मे की गई थी इस प्लेटफ़ॉर्म पर राइटर्स सीधे यूजर से जुड़ सकते है | यह प्लेटफ़ॉर्म हिन्दी और अंग्रेजी दोनों प्रकार के यूजर के लिए बेहतरीन प्लेटफ़ॉर्म है वाटपैड दुनिया मे 50 से ज्यादा भाषाओ को सपोर्ट करता है इस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से रीडर्स रोमांस स्टोरी ,साइंस फिक्शन , मिस्ट्री , कहानी , कॉमेडी , एक्शन एडवेंचर , इत्यादि कंटेन्ट से जुड़ी हुई ई बुक्स को आसानी से फ्री मे पढ़ सकता है या डाउनलोड भी कर सकता है.

अगर आपको कहानी लिखना पसंद है तो आप अपना अकाउंट बनाकर अपनी कहानिया भी पब्लिश कर सकते है यह ऐप्लीकेशन एंड्रॉयड और आइओएस के लिए फ्री और पैड दोनों उपलब्ध है पैड वर्जन मे आपको पढ़ने के ज्यादा फीचर मिलते है.

ओवरड्राइव

ओवर ड्राइव रीडर्स के लिए एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है जहा पर आप ई बुक्स के अलावा ऑडियोबुक्स, बुक्स की वीडियो स्ट्रीमिंग का भी आनंद ले सकते है यह प्लेटफ़ॉर्म एक मैजिक लाइब्रेरी से कम नहीं है यहा पर आपको बड़ी बड़ी बेस्ट सेलिंग बुक्स , न्यू रिलीज बुक्स , क्लासिक बुक स्टोरी बुक्स इत्यादि. अलग अलग प्रकार की बुक्स की ई बुक्स फॉर्मेट मिलेगा.

इसे भी जरूर पढे : नया लैपटॉप खरीदने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जिनके बारे मे जरूर जान ले ।

जिन्हे आप अपने मोबाइल या पीसी की मदद से सुन पढ़ , या विडिओ फॉर्मेट के रूप मे इस्तेमाल कर सकते है. यही नहीं इस प्लेटफ़ॉर्म पर आपको मूवीज और टीवी शोज का भी एक बड़ा कलेक्शन मिलता है यह ऐप एंड्रॉयड और आइओएस दोनों प्रकार के यूजर के लिए उपलब्ध है.

गुडरीडर्स

बुक्स रीडर्स के लिए यह प्लेटफ़ॉर्म भी बेहद उपयोगी है जो एक सोशल नेटवर्किंग साइट्स की तरह कार्य करता है इस प्लेटफ़ॉर्म पर आप किताबों को डिस्कवर करने के साथ साथ बुक्स से संबंधित कम्युनिटी मे भी जुड़ सकते है जहा पर राइटर्स किताबों को शेयर करते है और आप किताबों से जुड़े रिव्यूज भी आसानी से पढ़ सकते है इस प्लेटफ़ॉर्म पर 13 मिलियन से अधिक बुक्स उपलब्ध है.

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया एक्टसपर्ट्स बनने के लिए करे इन टूल का इस्तेमाल

आप अपने पढे हुए कंटेन्ट को कम्युनिटी के दूसरे रीडर्स के साथ भी शेयर कर सकते है यह ऐप्लीकेशन एंड्रॉयड और आइओएस दोनों के लिए ही उपलब्ध है.


इनकिट

ई बुक्स का यह प्लेटफ़ॉर्म उन रीडर्स के लिए बेहतर है जिन्हे फिक्शन बुक्स पढ़ना पसंद है जैसे कि फैंटेसी बुक्स, साइंस-फिक्शन, थ्रिलर नॉवेल्स, हॉरर स्टोरीज, मिस्ट्रीज, रोमांस इत्यादि. इस प्लेटफ़ॉर्म पर आपको ज्यादातर बुक्स अंग्रेजी भाषा मे ही पढ़ने को मिलेगी.

इसे भी जरूर पढे : यूट्यूब वीडियो बिना विज्ञापन के कैसे देखे ।

आप बुक्स को पढ़ने के बाद उनकी ई बुक्स भी डाउनलोड कर सकते ,है और अपनी पसंद की बुक्स की लिस्ट भी बना सकते है, ताकि आपको बाद मे आपको बुक्स को सर्च करने मे कोई परेशानी न हो यह ऐप्लीकेशन एंड्रॉयड और आइओएस दोनों प्रकार के रीडर्स के लिए उपलब्ध है.

ब्लिंकिस्ट

ई बुक्स का यह प्लेटफ़ॉर्म प्रोफेशनल्स रीडर्स के लिए काफी किफायती है जिनके पास कम समय रहता है और वे उस कम समय मे ही कुछ न कुछ पढ़ना चाहते है या फिर जानकारी प्राप्त करना चाहते है. ब्लिंकिस्टऐप रीडर्स को पूरी बुक्स को फ़िल्टर करके कुछ की पॉइंट्स ही उपलब्ध कराता है.

इसे भी जरूर पढे : गूगल टॉप एक्सटेंशन जिनका इस्तेमाल यूजर को जरूर करना चाहिए।

जिसे आप केवल 15 से 20 मिनट मे ही पूरी बुक्स का सार समझ सकते है या उसे औडियो के रूप मे सुन सकते है.
इस प्लेटफ़ॉर्म पर 2500 से अधिक नॉन फिक्शन बुक्स उपलब्ध है जिन्हे आप औडियो या फिर ई बुक्स दोनों फॉर्मेट मे इस्तेमाल कर सकते है इस ऐप का फ्री और पैड दोनों ही वर्जन उपलब्ध है.

यह ऐप्लीकेशन केवल अंग्रेजी रीडर्स के लिए उपलब्ध है |

लिइओ

ई बुक्स का यह प्लेटफ़ॉर्म आईफोन यूजर के लिए उपलब्ध है जिस पर आप एक ही समय मे अलग अलग किताबों को ओपन करके एक साथ भी पढ़ सकते है. किताब पढ़ने के बाद कई बार आपको कोई काम याद आ जाता है, तो आप उसे बीच मे ही छोड़कर बद देते है जब आप दोबारा से उस किताब को पढ़ने जाओगे तो यह आप आपको इसका नोटिफिकेशन देगा कि आप लास्ट टाइम किस पेज को रीड कर रहे है थे इससे आपके समय की बचत होती है.

इसे भी जरूर पढे : असली नकली मोबाइल की पहचान कैसे करे ।

इस ऐप मे टाइम ट्रैकिंग फीचर है जिससे आप यह पता भी लगा सकते है कि किस बुक्स को पढ़ने ए आपको कितना समय लगेगा और आपको इतने निर्धारित समय मे बुक्स को पूरा पढ़ने के लिए आपको समय ए अनुसार कितने पेज पढ़ने होंगे.

फ्लिपबोर्ड

यह ऐप उन रीडर्स के लिए उपयोगी है जिन्हे न्यूज से जुड़ना पसंद है यानि कि वो चाहते है कि उन्हे सभी प्रकार की न्यूज की जानकारी मिलती रहे. इस ऐप के माध्यम से रीडर्स अपनी पसंद के अनुसार आर्टिकल रीडिंग , विडीयोज , औडियो पॉडकास्ट , और अन्य प्रकार मीडिया से जुड़ी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है.

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल स्पेस मे सुरक्षित कैसे रहे।

इस ऐप के माध्यम से आप देश दुनिया मे होने वाली घटनाओ की हेडलाइन आसानी से पढ़ सकते है.

पॉकेट

इस ऐप की मदद से कोई भी रीडर्स अपने पसंद के आर्टिकल विडीयोज , वेब पेज को को पढ़ने के बाद उसे सेव भी करके भी रख सकते है ताकि आप उसे दोबारा भी आसानी से पढ़ सके कंटेन्ट को सेव करने के बाद आप इसे अपने पीसी टेबलेट मे आसानी से पढ़ सकते है बस आपको उसी अकाउंट से लॉगिंन करना होगा इस अकाउंट मे अपने कंटेन्ट को सेव किया है | सेव किये गए कंटेन्ट को आप बिना इंटरनेट के भी पढ़ सकते है.

इसे भी जरूर पढे : स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से खर्च करने वाले ऐप

फीडली

इस ऐप्लीकेशन की मदद से कोई भी रीडर्स आसानी देश विदेश मे होने वाली घटनों से जुड़ी न्यूज आसानी से रीड कर सकता है | इस ऐप को आपको अलग अलग केटेगेरी से जुड़ी हुई न्यूज आसानी देखाई देगी आप जिसे आप कभी भी पढ़ सकते है

लिबी ऐप

लिबी ऐप ई बुक्स का एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जिस पर आपको 30 हजार से ज्यादा बुक्स का कलेक्शन मिलेगा
आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी बुक्स को पढ़ सकते है और फिर उसे पीडीएफ फॉर्मेट भी डाउनलोड कर सकते है इस ऐप मे आप टाइटल्स को भी डाउनलोड कर सकते है.

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल फोन में स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल होता है खतरनाक,

लेख मे आपने क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको रीडर्स के लिए कुछ ऐसी वेबसाइट या फिर ऐप्लीकेशन्स के बारे मे जानकारी दी जिनकी मदद से कोई भी रीडर्स आसानी से ई बुक्स को पढ़ सकता है और पढ़ने के बाद उन्हे डाउनलोड भी कर सकता है अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए और इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चल सके और भी इसका फायदा ले सके धन्यवाद

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button