Apps & Website

Top 10 Grocery Product Delivery Apps : अब घर बैठे मोबाइल से ऑर्डर करे घर का राशन

कोरोना ने लोगों के जीवन को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। पहले लोग घर के खाने पीने से जुड़ी मार्केट से खुद खरीदना पसंद करते थे। लेकिन कोरोना आने के बाद उसके संक्रमण से बचने और सोशल डिस्टेंसिनग से बचने के लिए अब घर से खाने पीने से जुड़े प्रोडक्ट को भी अब ज्यादातर लोग ऑनलाइन खरीदना पसंद कर रहे है। 

यही कारण है कि अब मार्केट मे घर के खाने पीने से जुड़े प्रोडक्ट को ग्राहकों के घर तक पहुचने के लिए मार्केट मे नए नए ऐप्लीकेशन लांच हो चुके है।  इन ऐप मे से कुछ ऐप पिछले 3, 4 वर्षों से काम कर रहे है, तो कुछ की शुरुआत कोरोना काल मे ही हुई।

आज हम आपको इस लेख मे देश के कुछ ऐसे ग्रॉसरी प्रोडक्ट की होम डिलीवरी करने वाले ऐप के बारे मे जानकारी देने वाले है। आपको इन ऐप मे बारे मे जरूर जानना चाहिए।  इसलिए लेख को अंत तक पढे यह छोटी सी जानकारी आपके कभी भी काम आ सकती है।  

अगर आप डिजिटल दुनिया के साथ खुद को जोड़ना चाहते है। आपको इन छोटी छोटी जानकारी के बारे मे जरूर पता होना चाहिए इसमे हम आपकी पूरी मदद करते है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग डिजिटल दुनिया की इन सर्विस का लाभ ले सके। इस लेख मे हम जानेगे कि top 10 grocery food delivery apps hindi

Top 10 Grocery Product Delivery Apps

देश मे ग्रोसरी प्रोडक्ट की शॉपिंग के लिए बिगबास्केट (BigBasket), फ्लिपकार्ट सुपरमार्ट (Flipkart Supermart), सुपर डेली (SuprDaily), अमेजन प्राइम पेंट्री (Amazon Prime Pantry), ग्रोफर्स (Grofers), स्नैपडील ग्रोसरी (Snapdeal Grocery),

नेचर्स बास्केट (Nature’s Basket), शॉपक्लूज ग्रोसरी (ShopClues Grocery), बिग मार्ट (Big Mart) और पेटीएम मॉल PayTM Mall) जैसे टॉप 10 प्लेटफ़ॉर्म मौजूद है। लेख मे अब हम इनके  अलग अलग फीचर्स और विशेषताओं के बारे मे जानेंगे ताकि आप अपनी सुविधा के हिसाब से इनका लाभ ले सके।  

बिगबास्केट (BigBasket)

घर के लिए ग्रॉसरी प्रोडक्ट खरीदने के लिए बिग बास्केट एक अच्छा, पुराना और ट्रसटेबल ऐप है।  जिसका इस्तेमाल आप अपने एंड्रॉइड या आइओएस मोबाइल मे आसानी से कर सकते है। इस ऐप के माध्यम से आप घर मे रोजाना इस्तेमाल होने वाले किसी भी ग्रॉसरी प्रोडक्ट को घर पर ही मँगवा सकते है।  

Bigbasket के जरिए सभी ग्रॉसरी प्रोडक्ट आपकी उंगलियों पर आ जायेगी। इस ऐप के माध्यम से कस्टमर घर के सभी ग्रॉसरी प्रोडक्ट से लेकर ताजी सब्जिया भी मँगवा सकते है।  इस ऐप से प्रोडक्ट लेने पर आपको अलग अलग प्रकार के ऑफर्स भी मिलते है। जिनके माध्यम से खरीददारी करने पर आपको कुछ छूट मिलती है। 

Bigbasket अपने परमानेंट कस्टमर को स्पेशल ऑफर भी देती है, ताकि कस्टमर पर उन पर विश्वास बना रहे। प्रोडक्ट की खरीददारी करने के लिए इस ऐप मे कस्टमर को पेमेंट करने के लिए अलग अलग प्रकार के ऑप्शन मिलते है, ताकि कस्टमर को पेमेंट करने मे किसी प्रकार की परेशानी न हो जैसे कि कैश ऑन डिलीवरी, ई-वॉलेट, यूपीआई , डेबिट ,क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग इत्यादि। 

इस ऐप पर खरीददारी करने पर अगर आपको कोई प्रोडक्ट पसंद नहीं आता है, तो आप रिटर्न भी कर सकते है रिटर्न करने के लिए कस्टमर से ज्यादा सवाल जवाब नही किए जाते है। 

प्रोडक्ट ऑर्डर करने के बाद अगर आपके पास समय से नहीं पहुचता है, तो Bigbasket  की तरफ से अपको 10 % रिफ़ंड मिलता है। 

यह ऐप देश के अलग अलग राज्यों की 7 भाषाओ मे काम कर रहा है। वर्तमान मे इस ऐप के माध्यम से 25 से ज्यादा शहरो मे होम डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध है,।  

फ्लिपकार्ट सुपरमार्ट (Flipkart Supermart)

फ्लिपकार्ट देश की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनियों मे से एक है। कोरोना काल मे इसने ग्रॉसरी प्रोडक्ट की होम डिलीवरी की बढ़ती हुई। मांग को देखते हुए इसने भी ग्रॉसरी प्रोडक्ट मे कदम रखे है।  

फ्लिपकार्ट पुरानी और ट्रसटेबल ई कॉमर्स साइट होने की वजह से ज्यादा कस्टमर इसके ग्रॉसरी सुपरमार्केट पर भी ज्यादा ट्रस्ट कर रहे है। फ्लिपकार्ट सुपरमार्ट से खरीददारी करने पर आपको कंपनी की और से आकर्षक ऑफर्स भी मिलते है।  

इस ऐप के माध्यम से कस्टमर अनाज से लेकर फूड मसालों डेयरी प्रोडक्ट इत्यादि।  आसानी से खरीद सकते है।  यहा पर आपको अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट मिलते है, ताकि ग्राहकों का कंपनी के ऊपर विश्वास बना रहे। 

इस ऐप को लोग इतना पसंद कर रहे है कि यह ऐप धीरे धीरे किराना ऐप बनता जा रहा है।  इस ऐप को एंड्रॉइड और आइओएस दोनों यूजर्स इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप फ्लिपकार्ट सुपरमार्ट के डेली कस्टमर है, तो आपको वन स्टॉप प्वाइंट भी मिलते है।  

अभी इस ऐप की सुविधा देश के सभी शहरो मे नहीं है। इसकी जानकारी आपको इस ऐप पर मिल जायेगी, कि यह ऐप वर्तमान मे किन किन शहरों मे प्रोडक्ट डिलीवर कर रहा है।  

इस ऐप के माध्यम से खरीददारी करने के पर आपको पेमेंट करने के लिए अलग अलग की सुविधा भी मिलती है ताकि कस्टमर को किसी प्रकार की परेशानी न हो। यहा पर आपको खरीददारी करने के बाद पेमेंट करने के ऑप्शन भी मिलता है। अगर आप ग्रॉसरी प्रोडक्ट घर मंगवाना चाहते है तो इस ऐप को एक बार जरूर ट्राई करे 

सुपरडेली (SuprDaily)

दूसरे ग्रॉसरी ऐप की तरह ही सुपर डेली भी एक ग्रॉसरी प्रोडक्ट ऐप है।  जिसके माध्यम से आप अपने घर मे इस्तेमाल होने वाले रोजाना के ग्रॉसरी प्रोडक्ट को ऑर्डर कर सकते है।  यह ऐप उन प्रोडक्ट की कस्टमर के घर होम डिलीवरी करता है। 

इस ऐप के माध्यम से अगर आप रात 11 बजे तक प्रोडक्ट को ऑर्डर करते है, तो आपको सुबह 7 बजे तक प्रोडक्ट घर पर मिल जायेगा। 

इस ऐप मे ऑर्डर करने के लिए कोई मिनमम राशि की लिमिट तय नहीं की गई है।  आप प्रोडक्ट ऑर्डर करने के बाद उसकी डिलीवरी भी शेड्यूल कर सकते है। इस ऐप मे अगर किसी कस्टमर को प्रोडक्ट या पेमेंट को लेकर किसी प्रकार की परेशानी होती है, तो आपको 24 घंटे का सपोर्ट मिलता है।  

अमेजन प्राइम पेंट्री (Amazon Prime Pantry)

ग्रॉसरी प्रोडक्ट मे दूसरी कंपनियों को तेजी से बढ़ता हुआ देख दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी Amazon  ने भी ग्रॉसरी प्रोडक्ट को डिलीवर करने के लिए नए ऐप की शुरुआत की है।  जिसे Amazon Prime Pantry का नाम दिया गया है।  

इस ऐप के माध्यम से प्रोडक्ट ऑर्डर करने पर कस्टमर को अलग अलग प्रकार की डील्स और डिस्काउंट कूपन मिलते है। 

इस ऐप मे शिपिंग प्राइज अन्य ग्रॉसरी ऐप की तुलना मे कम है इस ऐप के माध्यम से प्रोडक्ट की डिलीवरी फास्ट है।  जो कस्टमर आपको अपनी और ज्यादा आकर्षित करती है।  इस ऐप मे प्रोडक्ट की पेमेंट करना भी बेहद सरल है। 

ग्रोफर्स (Grofers)

ग्रॉसरी प्रोडक्ट के मामले मे गरोफर्स इंडिया की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली ऐप है।  सी ऐप के माध्यम से आप ग्रॉसरी प्रोडक्ट के अलग अलग ब्रांड तक आसानी से पहुच सकते है। 

इस ऐप के माध्यम से कस्टमर घर बैठे घर का सभी प्रकार का राशन , फल , सब्जी ऑर्डर कर सकते है।  यह ऐप अपने कस्टमर के लिए प्रोडक्ट  की क्वालिटी को ध्यान मे रखता है।  प्रोडक्ट की  पेमेंट करने के लिए कस्टमर के पास अलग अलग ऑप्शन  है, ताकि यूजर्स को पेमेंट करने मे किसी प्रकार की परेशानी न हो। 

अगर आप गरोफर्स के परमानेंट कस्टमर बन जाते हो तो  कंपनी की तरफ से आपको अलग अलग प्रकार के स्पेशल डिस्काउंट ऑफर्स भी मिलते है। वर्तमान मे यह ऐप अभी देश के अलग अलग राज्यों की 6 भाषाओ मे काम कर रहा है।  

स्नैपडील ग्रोसरी (Snapdeal Grocery)

स्नैपडील को भारत की ई कॉमर्स कंपनियों मे तीसरे नंबर की कंपनी माना जाता है।  यही कारण यही कि स्नैपडील ने भी ग्रॉसरी प्रोडक्ट डिलीवर करना शुरू कर दिया है।  वर्तमान मे यह ऐप ग्रॉसरी प्रोडक्ट डिलीवर करने के लिए  भारत के 96 शहरों मे काम कर रही है। 

यह ऐप लोगों के घर के खाने पीने से जुड़े हुए प्रोडक्ट को डिलीवर करने मे कस्टमर की मदद करता है इस ऐप के माध्यम से कस्टमर दालें, मसाले, बेवरेज, रेडी टू कूक आइटम, बिस्कुट और स्नैक्स जैसे पैकेज्ड फूड भी ऑर्डर कर सकते है। 

Snapdeal Grocery ने अपने कस्टमर को प्रोडक्ट डिलीवर करने के लिएलोकल ग्रॉसर्स और थोक यूजर्स के साथ साझेदारी की हुई है।  

नेचर्स बास्केट (Nature’s Basket)

Nature Basket ऐप को इंडिया मे सबसे फ्रेश भोजन डिलीवर करने के मामले मे सबसे आगे माना गया है, यही कारण है कि फूड डिलीवर के तौर पर सबसे अधिक पसंद किया जाना वाला ऐप है।  

इस ऐप के माध्यम से कस्टमर हेल्थ ग्रॉसरी प्रोडक्ट , डेयरी प्रोडक्ट , स्नेक्स , ब्रेकफ़ास्ट वाइन्स इत्यादि अलगअलग केटेगीरी से जुड़े प्रोडक्ट आसानी से ऑर्डर कर सकते है।  जिसमे खरीददारी करने वाले कस्टमर को कंपनी की और से अलग अलग प्रकार के डिस्काउंट ऑफर्स भी मिलते है। 

इस ऐप पर आप प्रोडक्ट ऑर्डर करने के 3 घंटे के अंदर ही अपने घर पर ले सकते है, जो इस ऐप को सबसे अच्छा बनाती है।  

प्रोडक्ट के पेमेंट करने के लिए कस्टमर के पास अलग अलग प्रकार के ऑप्शन उपलब्ध है।  जिनका इस्तेमाल आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते है।  

शॉपक्लूज ग्रोसरी (ShopClues Grocery)

ShopClues  भी दूसरे एमजोन , फ्लिपकार्ट , सनेपदील की तरह ही इडिया का ई कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म है।  जो सबसे अधिक फेशन प्रोडक्ट के डिलीवर करने के नाम से जाना जाता है। 

लेकिन कोरोना महामारी आने के बाद देश  मे ग्रॉसरी प्रोडक्ट डिलीवर करने वाली कंपनियों की बढ़ती हुई मांग को देखते हुए शॉप ShopClues  ने भी ग्रॉसरी प्रोडक्ट डिलीवर करना शुरू कर दिया है। 

जब पूरे देश लोक डाउन से जूझ रहा था।  तब ऐसे मे लोगों को घर का खाना पीने के सामान खरीदने मे काफी परेशानी का सामना करण पड़ रहा था।  यही कारण है लोकडाउन मे ही सबसे ज्यादा कंपनियों ने ग्रॉसरी प्रोडक्ट डिलीवर करने की शुरुआत की है।  

इस ऐप के माध्यम से खरीददारी करने वाले कस्टमर रोजाना की जरूरतों का समान घर बैठे ऑर्डर कर सकते है और कुछ ही घंटे मे पा सकते है। इस ऐप के माध्यम से कस्टमर ग्रॉसरी प्रोडक्ट से लेकर ,रेडी टू कुक आइटम, वेबरेज, डेयरी प्रोडक्ट भी ऑर्डर कर सकते है। 

इस ऐप के माध्यम से ऑर्डर करने वाले कस्टमर के प्रोडक्ट का चुनाव हाथों से किया जाता है, ताकि कस्टमर को किसी प्रकार की परेशानी न हो और उन्हे प्रोडक्ट रिटर्न करने की जरूरत न हो।  

बिग मार्ट (Big Mart)

देश मे ग्रॉसरी शॉपिंग ऐप भी तेजी से बढ़ती जा रही है।  अगर आप कम समय मे ही प्रोडक्ट को डिलीवर करना चाहते है, तो तो आप बिग मार्ट आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। जिसके माध्यम से आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से घर के रोजाना के प्रोडक्ट ऑर्डर कर सकते है।यह ऐप प्रोडक्ट की क्वालिटी और फ्रेश का पूरा ध्यान रखता है इस ऐप की शुरुआत वर्ष 2016 मे हुई थी। 

पेटीएम मॉल (PayTM Mall)

पेटी एम ने अपनी कंपनी की शुरुआत ऑनलाइन बैंकिंग / डिजिटल पेटीएम के तौर पर की थी।  लेकिन अब इसने  भी ग्रॉसरी प्रोडक्ट डिलीवर करने लिए मार्केट मे एंट्री की है। इसने अपने ग्रॉसरी डिलीवर करने वाले ऐप को PayTM Mall का नाम दिया है।  जिसके जरिए कोई भी कस्टमर घर मे इस्तेमाल होने वाले रोजाना के प्रोडक्ट ऑर्डर कर सकते है। 

यह ऐप अपने कस्टमर को फास्ट और परेशानी मुक्त डिलीवरी की सुविधा प्रदान करता है कस्टमर का ट्रस्ट इस पर बना रहे।  इसके लिए ये ऐप प्रोडक्ट की क्वालिटी पर भी ध्यान देता है।  इस PayTM Mall का इस्तेमाल आप वेबसाइट , एंड्रॉइड , आइओएस के जरिए कर सकते है इसके माध्यम से कस्टमर को प्रोडक्ट दूसरे ऐप की तुलना मे अच्छे दामों पर मिलते है PayTM Mall कस्टमर को प्रोडक्ट रिटर्न करने की सुविधा भी प्रदान करता है।   

लेख मे आपने क्या सीखा

इस लेख मे हमें आपको घर बैठे ग्रॉसरी प्रोडक्ट, डेयरी प्रोडक्ट , फूड प्रोडक्ट , यानि की इंसान की रोजाना की जिंदगी मे इस्तेमाल होने वाले सभी प्रकार के प्रोडक्ट को डिलीवर करने वाले देश के कुछ बड़े ऐप के बारे मे विस्तार से बताया है। 

हर ऐप अपने अपने कस्टमर को बेहतर सुविधा देते है ताकि कस्टमर का ट्रस्ट उन पर बना रहे है।  अगर आप भी घर बैठे ग्रॉसरी प्रोडक्ट कि डिलीवर करना चाहते है तो आप इन ऐप मे से किसी भी ऐप का चुनाव अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते है। इस लेख मे हमने आपको बताया है कि 

अगर आपको  हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि वे भी इन ऐप का फायदा ले सके अगर आप किसी और ऐप के बारे मे जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप कमेन्ट के जरिए हमसे पूछ सकते है धन्यवाद 

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button