Google Tips

Top 10 Free Cloud Storage Software Hindi : टॉप 10 फ्री क्लाउड स्टोरेज सॉफ्टवेयर, जिनमे आप अपना डाटा ऑनलाइन स्टोर कर सकते है ?

4 जी इंटरनेट ने डिजिटल दुनिया को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है जिसके कारण मार्केट मे अब यूजर्स के लिए नए नए सॉफ्टवेयर आ रहे है।

ऐसे ही कुछ सॉफ्टवेयर क्लाउड स्टोरेज के भी है जिसकी मदद से कोई भी यूजर अपनी किसी भी प्रकार की फ़ाइल को सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन स्टोर करके रख सकते है जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल कभी भी कर सकते है।

आज हम आपको इस लेख मे कुछ ऐसी ही Free Cloud Storage Services के बारे मे जानकारी देने वाले है।

अगर कोई भी यूजर्स इसका लाभ लेना चाहता है तो इस लेख को पूरा पढे यह आपके कभी भी काम आ सकता है जरूरी नहीं है कि आप हर सुविधा का भी लाभ लो लेकिन कम से कम आपको इसके बारे मे जानकारी होनी चाहिए, ताकि जरूरत के समय आप इसका इस्तेमाल कर सको इस लेख मे हम जनेगे टॉप 10 फ्री क्लाउड स्टोरेज सॉफ्टवेयर Top 10 Free Cloud Storage Software Hindi

Top 10 Free Cloud Storage Software Hindi :

क्लाउड स्टोरज Cloud Storage को अगर हम आपको साधारण भाषा मे समझाए तो यह बिल्कुल एक मेमोरी कार्ड या हार्ड डिस्क की तरह ही होता है, जिस प्रकार आप मेमोरी कार्ड या हार्ड डिस्क मे अपना किसी भी प्रकार का डेटा स्टोर करके रख सकते है आप इस डेटा को जरूरत के समय तभी इस्तेमाल कर सकते है जब आपके पास मेमोरी कार्ड या हार्ड डिस्क होगी।

लेकिन क्लाउड स्टोरेज का ऑनलाइन स्टोर होता है जिसमे आप अपनी किसी भी प्रकार की फ़ाइल स्टोर करके रख सकते है और जरूरत के समय इस्तेमाल कर सकते है।

क्लाउड स्टोरेज मेमोरी को आप दुनिया के किसी भी कौने मे बैठकर किसी भी मोबाइल या लैपटॉप से एक्सेस कर सकते है बस आपके पास इंटरनेट कनेक्शन और आईडी पासवर्ड होना चाहिए।

आज के समय मे Cloud Storage के लिए  भी अलग अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर मौजूद है ऐसे मे आगर आप इस सुविधा का लाभ लेना चाहते है तो आपको साइबर सिक्युरिटी के साथ साथ मल्टीपल प्लेटफ़ॉर्म सपोर्ट , फ़ाइल साइज और बैंडविरथ जैसे चीजों का भी हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

Cloud Storage के आने से दुनिया मे अलग अलग बदलाव देखने को मिल रहे है इसलिए जरूरी है है क्लाउड स्टोर करने मे सही प्लेटफ़ॉर्म का चुनाव किया जाए।

कुछ सॉफ्टवेयर आपको 15 जीबी स्टोरज तक फ्री देते है तो कुछ 50 जीबी तक फ्री स्टोरेज की सुविधा देते है अगर आपको इससे भी ज्यादा स्टोरेज की जरूरत होती है तो आप इसे अपग्रेड करवा सकते है

Google Drive

अगर आप स्मार्टफोन यूजर है तो आपके गूगल ड्राइव का नाम जरूर सुना होगा लेकिन ज्यादातर यूजर इसके इस्तेमाल के बारे मे नहीं जानते है कि गूगल ड्राइव का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है और ये क्या है

गूगल ड्राइव एक Cloud Storage Free Service है जिसमे आपको अपना डेटा स्टोर करने के लिए 15 जीबी तक फ्री स्पेस मिलता है यानि कि आपको एक जी मेल अकाउंट से 15 जीबी फ्री स्पेस मिलता है।

अगर आप 15 जीबी से अधिक स्टोरेज मेमोरी बढ़वाना चाहते है। आप चाहते है कि ये हमे फ्री मे मिल जाए तो आप एक नया जीमेल अकाउंट बनाकर उसे इस्तेमाल करे।

लेकिन अगर आप एक ही जीमेल अकाउंट से 15 जीबी से अधिक स्पेस चाहते है तो आपको उसके लिए गूगल ड्राइव का पैड प्लान लेना होगा।

Official website : Google Drive

Microsoft One Drive

One Drive Microsoft कंपनी के द्वारा बनाया गया क्लाउड स्टोरेज है जिसमे आपको केवल 5 जीबी तक ही अपना डेटा फ्री मे स्टोर कर सकते है इसमे स्टोरेज सक्षमता काफी है।

इसे भी जरूर पढे : गूगल की टॉप 10 फ्री ऐप जिनका इस्तेमाल जरूर करे ।

जो यूजर्स को निराश करती है, लेकिन इस क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है अगर आपको वन ड्राइव की सुविधा अच्छी लगती है तो आप अपने डेटा के हिसाब से इसका पैड प्लान भी ले सकते है।

जिसमे आपको 1.99 डॉलर प्रति माह मे 50 जीबी तथा 6.99 डॉलर मे 1 टीबी स्टोरेज मिलती है आप इसे इसका इस्तेमाल एंड्रॉइड और आइओएस डिवाइसेजे मे भी कर सकते है।

 Official website : Microsoft One Drive

Mega Cloud Storage

दूसरे क्लाउड स्टोरेज की तरह भी Mega Cloud Storage सर्विस है जिसमे आपको 25 जीबी स्पेस फ्री मे इस्तेमाल करने मे लिए दिया जाता है जोकि एक बहुत बड़ी बात है यही नहीं आप इसमे 30 मिनट मे 10 जीबी डेटा भी ट्रांसफर कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : गूगल टॉप एक्सटेंशन जिनका इस्तेमाल यूजर को जरूर करना चाहिए।

इसकी सिक्योरिटी काफी मजबूत है इसमे आपको सभी फाइल्स एंड टू एंड इनक्रिप्शन के माध्यम से सुरक्षित है दूसरे यूजर के साथ किसी भी फ़ाइल को शेयर करते समय आप लिंक भी भेज सकते है या अलग अलग तरीके से सेंड कर सकते है।

 Official Website  : Mega

BOX Cloud Storage

BOX Cloud Storage सर्विस मे आपको 10 जीबी तक फ्री स्टोरेज मिलता है इसकी सर्विस भी काफी बेहतर है अगर आपको इसकी सर्विस अच्छी लगती है लेकिन आपको और भी अधिक स्टोरेज की जरूरत है तो आप इसके प्लान को भी अपग्रेड करवा सकते है इसके लिए आपको 8.50 डॉलर प्रति माह मे 100 जीबी स्पेस मिलता है।

इसे भी जरूर पढे : रीडर्स के लिए 10 ई बुक्स ऐप्लीकेशन्स

इसमे आपको फ्री सर्विस इस्तेमाल करते समय फाइल साइज का भी ध्यान रखना होता है आप फ्री सर्विस मे 250 एमबी से अधिक की फ़ाइल स्टोर नहीं कर सकते है।

बॉक्स का खुद का एंड्रॉइड और आइओएस ऐप भी है जिसे आप अपने मोबाइल मे इंस्टाल करके इस सुविधा का लाभ ले सकते है।

Official website  : Box

Dropbox Cloud Storage

ड्रॉप बॉक्स Dropbox को एक बड़ी Cloud Storage Service मे से एक माना जाता है गूगल ड्राइव और वन ड्राइव के बाद इनका सबसे अच्छा ऑप्शन ड्रॉप बॉक्स को ही माना गया है लेकिन इसमे आपको फ्री स्टोरज केवल 2 जीबी तक ही मिलता है अगर आपकी फ़ाइल वर्ड पिपीटी पीडीएफ मे है तो यह आपके लिए काफी है।

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया हैकिंग से कैसे बचे।

इस सर्विस का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसका इस्तेमाल आप किसी वेबसाइट मे करे या फिर  , मोबाइल ऐप मे करे यहा पर आपको फ़ाइल अपलोडिंग और डाउनलोडिंग भी काफी फास्ट मिलती है ज्यादा स्टोरेज प्राप्त का इस्तेमाल करने के लिए आप इसके प्लान को भी अपग्रेड करवा सकते है।

Official Website : DropBox

Copy Cloud Storage

कॉपी भी यूजर्स को क्लाउड स्टोरेज सर्विस प्रदान करती है इसमे आप 15 जीबी तक अपने डेटा को स्टोर कर सकते है।

इसमे आपको 15 जीबी फ्री इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले अपना अकाउंट बनाना होगा इस सर्विस मे आपको दो तरह के अकाउंट बना सकते है फ्री और पैड , पैड प्लान लेने के लिए आपको चार्ज चुकाना होगा जिसमे आपको 250 जीबी से लेकर 1 टीबी तक स्टोरेज डेटा मिलता है।

Official Website : Copy  

Media Fire Cloud Storage

Media Fire भी दूसरे Cloud Storage की तरह ही एक ऑनलाइन डेटा स्टोर की सुविधा प्रदान करता है जिसमे आप अपनी सुविधा के अनुसार इमेज फ़ोटो , पीडीएफ फाइल्स या किसी भी प्रकार के डॉक्युमेंट्स अपलोड कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया एक्टसपर्ट्स बनने के लिए करे इन टूल का इस्तेमाल

इस मे भी फ्री और पैड दोनों प्रकार के प्लान मिलते है। फ्री प्लान मे आप 10 जीबी तक डेटा स्टोर कर सकते है जबकि पैड प्लान मे भी आपको प्रो और बिजनस दो प्रकार के प्लान मिलते है।

प्रो प्लान मे आपको 3.75 डॉलर प्रति माह मे एक टीबी यानि कि आप 1000 जीबी डेटा स्टोर कर सकते है। लेकिन इस अकाउंट को केवल एक ही आईडी से एक्सेस किया जाता है।

अगर आप बिजनस प्लान लेना चाहते है, तो उसके लिए आपको 40 डॉलर प्रति माह चुकाने होंगे इस प्लान मे भी आपको 1 टीबी स्टोर करने की सुविधा मिलती है, लेकिन इस प्लान मे आप एक ही अकाउंट से अलग अलग 100 यूजर को जोड़ सकते है इस प्लान का ज्यादातर लाभ कंपनिया लेती है।  

Official Website : Media Fire

P Cloud Storage

इस सर्विस मे आपको फ्री स्टोरेज 20 जीबी तक मिलती है आप इस सुविधा का लाभ अपने कंप्युटर लैपटॉप , मोबाइल या फिर आइओएस से  ले सकते है।

इसमे आप किसी भी फ़ाइल को चुनकर अपने दूसरे फ्रेंड्स के साथ भेज सकते है। ये आप पर निभर है कि आप उस फ़ाइल को उन्हे किस तरह भेज  रहे है सिर्फ देखने के लिए या डाउनलोड करने के लिए इत्यादि।  

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल स्पेस मे सुरक्षित कैसे रहे।

इसमे भी फ्री और पैड प्लान मे पैड प्लान मे आपको 48 डॉलर प्रति वर्ष चुकाना होगा। जिसमे आपको 500 जीबी स्टोरेज 30 दिन के ट्रेस डेटा के साथ तथा 96 डॉलर प्रति वर्ष 2 टीबी स्टोरेज के साथ मिलता है।  

Official Website : PCloud

Sync Cloud Storage

सिंक आपको फ्री स्टोरेज मे 5 जीबी डेटा स्टोर करने की सुविधा प्रदान करता है। जिसे आप अपने मोबाइल पीसी , या लैपटॉप से एक्सेस कर सकते है।

डेटा को और भी ज्यादा सिक्योर बनाने के लिए आप एंड टू एंड इनक्रिप्शन का इस्तेमाल भी कर सकते है। या आप किसी भी फ़ोल्डर मे अलग अलग पासवर्ड भी लगा सकते है।  

इसके पैड प्लान मे आप आपको 5 डॉलर प्रति माह मे 1 टीबी तथा 15 जीबी डॉलर मे अनलिमिटेड डेटा स्टोर करने की सुविधा मिलती है 

Official Website  : Sync

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपको ऑनलाइन डेटा स्टोर करने के लिए कुक क्लाउड स्टोरेज से जुड़ी हुई फ्री सर्विस के बारे मे विस्तार से जानकारी दी है आप अपनी सुविधा के अनुसार जिस भी सर्विस का चाहे है इस्तेमाल कर सकते हो ।

अगर आप एक बिजनस मैंन और आपका ज्यादातर कार्य डेटा से संबंधित रहता है तो आपको इन सर्विस का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए यह आपके डेटा स्टोर करने के काम, को और भी ज्यादा आसान बना देगा।  

इस लेख मे हमने आपको बताया है कि टॉप फ्री क्लाउड स्टोरज सर्विस Top 10 Free Cloud Storage Software Hindi

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट के जरिए जरूर बताए और इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर करे ताकि वे भी इन बातों के बारे मे जान सके अगर आपका इस जानकारी को लेकर किसी प्रकार का सवाल है तो आप हमसे कमेन्ट मे पूछ सकते है हम आपको समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद 

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button