Technology

Tesla ने लांच किया दमदार डिजाइन वाला साइबरट्रक | टेस्ला साइबरट्रक क्या हैं? Tesla Cybertruck Kya Hai

Tesla Cybertruck Kya Hai: टेस्ला का नया इलेक्ट्रिक साइबरट्रक, जल्द ही लॉन्च होने जा रहा है। जिसकी चर्चा हर जगह पर हो रही हैं। टेस्ला इस साइबरट्रक का अनोखे डिजाइन शानदार बैटरी रेंज और मजबूती की वजह से चर्चा मे बना हुआ हैं।

टेस्ला ने इसे तीन तरह के मोटर ऑप्शंस के साथ लॉन्च करने की घोषणा की है: सिंगल, डुअल और ट्रिपल मोटर पैक। सिंगल मोटर पैक में 402 किलोमीटर की रेंज मिलेगी, जबकि डुअल मोटर पैक 482 किलोमीटर की रेंज प्रदान करेगा। ट्रिपल मोटर पैक में तो यह रेंज बढ़कर 804 किलोमीटर तक जा पहुंचेगी।

अगर आप इस साइबरट्रक के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें। यहाँ पर हम आपको बताने वाले हैं कि साइबरट्रक क्या हैं। Tesla Cybertruck Kya Hai , साइबरट्रक के फीचर्स क्या हैं। Tesla Cybertruck Features Hindi , यह ट्रक सड़कों पर दौड़ने वाले बाकी दूसरे ट्रकों से अलग क्यों हैं।

टेस्ला साइबरट्रक क्या हैं? Tesla Cybertruck Kya Hai

पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जोकि आने वाले समय में और भी बढ़ने वाले हैं। इसका एक कारण यह भी हैं कि पेट्रोल और डीजल के भंडार भी लगातार कम हो रहे हैं। जिसके कारण दुनिया के साइंटैस्ट पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम करने के लिए अलग अलग तरीके खोज रहे हैं। साइबरट्रक भी उसी की एक खोज हैं।

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट बनाने पर जोर दिया जा रहा हैं। लेकिन अभी इसमें कुछ समस्या सामने भी आ रही हैं। जैसे कि कम ड्राइविंग रेंज और बैटरी चार्ज करने में ज्यादा समय लगना, जिसके कारण कई लोग इन्हें खरीदने से हिचकिचाते हैं।

एलन मस्क टेस्ला कंपनी लोगों इसी समस्या को ध्यान मे रखते हुए पिछले कुछ वर्षों से काम कर रही हैं। टेस्ला कंपनी अब जल्द ही एक नई इलेक्ट्रिक कार लांच करने वाली हैं। कंपनी का दावा हैं कि यह कार एक बार चार्ज होने पर 800 किलोमीटर तक चल सकती है।

टेस्ला ने इस कार को ‘साइबर ट्रक’ का नाम दिया हैं।

टेस्ला साइबरट्रक लॉन्च जल्द

अमेरिका में इसकी बुकिंग शुरू होते ही इसकी 20 लाख से ज्यादा बुकिंग हो चुकी है।

‘साइबर ट्रक’ को 30 नवंबर को दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। इसकी सबसे पहली डिलीवरी टेक्सास से होगी। जो लोग इस ट्रक की बुकिंग पहले ही कर चुके हैं पहले ये उन्ही लोगों को मिलेगा।

इस ट्रक में कई खासियतें हैं, लेकिन इसकी एक बेहद खास फीचर यह है कि इसके पिछले पहियों में अलग से स्टीयरिंग सिस्टम है, जिससे ये छोटी और संकरी गलियों में भी आसानी से निकल सकता है।

इसके अलावा, ट्रक में एक खास तरह का एयर सस्पेंशन सिस्टम भी है, जिसके जरिए इसकी ऊंचाई को कम या ज्यादा किया जा सकता है। और इसका इंटीरियर ग्रे और व्हाइट रंग के थीम में होगा।

आइए, हम आपको इस ट्रक की और भी खास बातें बताते हैं और यह समझाते हैं कि लोग इसके पीछे क्यों दीवाने हो रहे हैं।

साइबर ट्रक फीचर्स Tesla Cybertruck Features Hindi

अनोखा डिजाइन और फीचर्स लाजवाब

टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने 2020 में पहली बार टेस्ला का एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था। तब से ही इसका डिजाइन लोगों को काफी आकर्षित कर रहा हैं। इसलिए लोग इस साइबरट्रक को देखना का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

टेस्ला का साइबरट्रक का डिजाइन बाकी सड़कों पर दौड़ने वाली करो से काफी अलग हैं। यह मजबूती में भी अव्वल है। इस ट्रक को ‘अल्ट्रा-हार्ड 30X कोल्ड-रोल्ड स्टेनलेस स्टील’ से बनाया गया है और इसमें टेस्ला का मजबूत आर्मर ग्लास लगा है। जो कि 9 मिमी की गोलियों से हुए हमलों को सहन कर सकता हैं।

यही नहीं आप चाहे तो इस साइबरट्रक के अंदर 2800 लीटर तक का स्टोरेज स्पेस हैं।
और इसकी लंबाई करीब 6.5 मीटर है।

साइबरट्रक में ऑटोपायलट, फुल सेल्फ ड्राइविंग की सुविधा और टेस्ला की प्रीमियम कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स भी हैं।

इसमें आपको जगह की कमी नहीं होगी क्योंकि इसके पिछले हिस्से को बेड की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है, और कस्टमाइजेशन के भी कई विकल्प उपलब्ध हैं।

इन्हे भी जरूर देखें।

बेहतरीन स्पीड और बैटरी रेंज

टेस्ला साइबरट्रक में बैटरी क्षमता और स्पीड का काफी ध्यान रखा गया हैं। जिससे ये बाकी व्हीकल से काफी अलग हैं।

टेस्ला अपने इस ट्रक को तीन वेरिएंट में लांच किया जाएगा । सिंगल, डुअल, और ट्राई इलेक्ट्रिक मोटर

सिंगल वेरिएंट: सिंगल मोटर वर्जन, इसकी बैटरी रेंज 400 किलोमीटर से ज्यादा है और यह 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार सिर्फ 6.5 सेकंड में पकड़ सकता है। और 3,400 किलोग्राम तक वजन खींच सकता है।

डुअल वेरिएंट: डुअल मोटर वाला वर्जन, जिसकी बैटरी रेंज 480 किलोमीटर से ज्यादा है और यह 0 से 60 किमी/घंटा की रफ्तार मात्र 4.5 सेकंड में पकड़ लेता है।

ट्राई इलेक्ट्रिक मोटर वेरिएंट: सबसे शक्तिशाली, ट्राई मोटर वाला वर्जन, जिसकी बैटरी रेंज 800 किलोमीटर से ज्यादा है और यह 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार सिर्फ 2.9 सेकंड में पकड़ सकता है। और ये 6,350 किलोग्राम तक वजन खींच सकता है।

साइबरट्रक इंटीरियर

टेस्ला के साइबरट्रक की इंटीरियर डिजाइन की अभी तक सभी विशेषताएं सामने नहीं आई हैं। लेकिन जो तस्वीर सामने आ रही हैं हम आपको उन्हीं के आधार पर इसकी विशेषताएं बात रहे हैं।

टेस्ला के साइबर ट्रक में एक बड़ा 17 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले है, जो कार के बीच में लगा है। इसी टच स्क्रीन की मदद से ड्राइवर साइबर ट्रक के ज्यादातर फीचर को कंट्रोल कर सकते हैं जैसे कि जैसे कि स्टीयरिंग की ऊंचाई बदलना, ट्रक के पिछले हिस्से का कवर, सस्पेंशन सेटिंग्स, सुरक्षा मोड, कार धोने का मोड, बच्चों के लिए लॉक, और साइड मिरर की सेटिंग्स आदि,

tesla cybertruck interior design by techbesmart

इस ट्रक का स्टेयरिंग व्हील एक अनोखे चौकोर आकार का है।

साइबरट्रक में छह लोग बैठ सकते हैं और इसका 6.4 फुट लंबा कार्गो बिस्तर 100 क्यूबिक फीट जगह देता है। इसमें एक खास स्लाइड-आउट टेलगेट भी है जो वाहनों और मोटरसाइकिलों को लोड करने के लिए रैंप की तरह काम करता है।

साइबरट्रक की लंबाई 231.7 इंच, चौड़ाई 79.8 इंच और ऊंचाई 75 इंच है, जिसमें छह लोगों के बैठने की जगह है।

इन्हे भी जरूर देखें।

वेब 3.0 क्या है? वेब 3.0 के बाद इंटरनेट पर इसका असर कैसा होगा।

डिजाइन साइंस फिक्शन मूवी से इंस्पायर्ड है

टेस्ला का साइबरट्रक एक बहुत ही आधुनिक और अलग डिजाइन वाली कार हैं। ऐसा माना जा रहा हैं कि इसका डिजाइन ‘ब्लेड रनर’ और ‘मैड मैक्स’ जैसी साइंस फिक्शन फिल्मों से लिया गया गया हैं।

यातायात नियमों के नियमों को ध्यान में रखते हुए टेस्ला अब इस ट्रक के डिजाइन में कुछ बदलाव कर रही है। ताकि इसे ज्यादा सुरक्षित बनाया जा सके।

शुरुआत में डिजाइन किये गए साइबर ट्रक में विंडशील्ड वाइपर और साइड व्यू मिरर नहीं थे।
साइबरट्रक में ADAS (एडवांस ड्राइवर-असिस्टेंट सिस्टम) के लिए नए हार्डवेयर जैसे 360 डिग्री कैमरे और सेल्फ-ड्राइविंग के लिए एक नया प्रोसेसर भी दिया जाएगा।

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button