Google Tips

Social Media Tool Hindi । सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स बनना चाहते है तो करे टूल का इस्तेमाल

आज के डिजिटल युग ने सोशल मीडिया केवल एंटरटैनमेंट का साधन नहीं रह गया है बल्कि एक बिजनस प्लेटफ़ॉर्म भी बन चुका है जिसके माध्यम से प्रोफेशनल्स अपने प्रोडक्ट या सर्विस को सेल कर रहे है और अच्छी कमाई भी कर रहे है.

सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा यूजर है यही कारण है की इसे एक बड़ा मार्केट न कहा जाए तो गलत नहीं होगा अगर आप स्मार्टफोन यूजर है तो आपके मोबाइल मे सोशल मीडिया ऐप्लीकेशन जैसे की फ़ेसबुक , इंस्टाग्राम , ट्विटर व्हाट्सअप न हो ऐसा हो नहीं सकता है. 

ऐसे मे अगर आप सोशल मीडिया के क्षेत्र मे अपना करियर बनाना चाहते है या आप सोशल मीडिया के माध्यम से अपना बिजनस करना चाहते है तो आपको सोशल मीडिया से संबंधित कुछ टूल का इस्तेमाल करना जरूर आना चाहिए.

इस लेख मे हम आपको सोशल मीडिया से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण टूल के बारे मे जानकारी दे रहे है इसलिए बेहतर होगा की आप इस लेख को अंत जरूर पढे ये टूल आपके सोशल मीडिया इस्तेमाल करने के तरीके को पूरी तरह से बदल देंगे.

SocialMention

इस टूल का मुख्य का मुख्य कार्य सोशल मीडिया सर्चिंग और एनलिसिस करने मे आता है. इस टूल के माध्यम से आप एक साथ सो वेबसाइट से अधिक ,ब्रांड या फिर प्रॉडक्ट्स से संबंधित कंटेन्ट प्राप्त कर सकते है इस टूल से आप अपने प्रोडक्ट से संबंधित टारगेटिड ऑडीयंस के बारे मे पता कर सकते है.

Socialbro / Audience

 इस टूल के माध्यम से कोई भी यूजर अपने बिजनस की ट्विटर ऑडीयंस को आसानी से टारगेट कर सकते है.  इससे आप अपने फॉलोवर्स को आसानी से एनलिसिस कर सकते है कि आपके फॉलोवर्स को किस प्रकार का कंटेन्ट पसंद आता है. इससे आप ट्विटर की बारीकियों को आसानी से समझ सकते है.

अगर आपके ट्विटर पर फॉलोवर्स 5 हजार से कम है, तो आप इसका इस्तेमाल फ्री मे कर सकते है. लेकिन अगर आपके फॉलोवर्स 5 हजार से अधिक है तो आपको इसका मंथली प्लान लेना होता है.

 Official website  Socialbro

Socialoomph

इस टूल के माध्यम से आपनी वेबसाइट सपोर्ट सर्विस की प्रॉडकटिविटी को बढ़ा सकते है इसमे आप फ़ेसबुक , ट्विटर और लिंकडिन इंस्टाग्राम , के अलावा ब्लॉग्स भी जोड़ सकते है.

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया हैकिंग से कैसे बचे।

इस टूल के फ्री वर्जन मे आप केवल एक सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल पर ही पोस्ट अपलोड या सेडयूल कर सकते है. जबकि इसके पैड प्लान लेकर आप एक साथ 20 सोशल मीडिया पप्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट और 10 ब्लॉग को मैनेज कर सकते है.

 Official website  Socialoomph

Buffer

बफर एक सोशल मीडिया पोस्ट शेड्यूलिंग टूल है जिसके माध्यम से आप अपने अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट को पब्लिश या शेड्यूल कर सकते है इसके फ्री मे वर्जन मे आप एक साथ 4 सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर 10 पोस्ट शेड्यूल कर सकते है पैड प्लान मे आपके सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म और शेड्यूल होने वाली पोस्ट की संख्या बढ़ जाती है.

 Official website  Buffer

Pegemodo

इस टूल  के माध्यम से आप अपने बिजनस को एनालाइज कर सकते है. इस टूल के माध्यम से आप अपनी प्रोफ़ाइल के अनुसार फ़ोटोज़ को कस्टमाइज्ड विजुअल पोस्ट और कॉन्टेस्ट को क्रीऐट कर सकते है, यही नहीं आप अलग अलग प्रकार के अपने बिजनस के अनुसार विज्ञापन भी बना सकते है.

इसे भी जरूर पढे : यूट्यूब वीडियो बिना विज्ञापन के कैसे देखे ।

पोस्ट बनाने के बाद आप उन पोस्ट को फ़ेसबुक , ट्विटर , लिंकडिन पर डायरेक्ट पब्लिश या शेड्यूल भी कर सकते है. इस टूल को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसका पैड प्लान लेना होगा तभी आप इसे इस्तेमाल कर सकते हो.

 Official website   Pegemodo

Sprout social

इस Social Media Tool के माध्यम से आप अपने बिजनस के लिए सोशल मीडिया से इंगेजमेंट ले सकते है. इसके अलावा आप इस टूल की मदद से फ़ेसबुक ट्विटर , लिंकडिन ,इंस्टाग्राम , यूट्यूब पर पोस्ट पब्लिश या शेड्यूल कर सकते है.

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल स्पेस मे सुरक्षित कैसे रहे।

लिंकडिन के पर्सनल प्रोफ़ाइल पर एक इनबॉक्स से ही मेसेज को मॉनिटर करने की सुविधा भी है. आप अपने बिजनस से संबंधित हेशटैग भी सर्च कर सकते है.इस टूल के बारे मे आप पहले अच्छी तरह से समझ सको इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको 30 दिन का फ्री ट्रायल मिलता है.

 Official website :   Sprout social

Hootsuite

हूटशूट भी एक एडवांस लेवल का सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल है. इसके माध्यम से आप एक साथ सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म को मेनेज कर सकते है. यह प्लेटफ़ॉर्म  यूजर को Social Media की बारीकियों को समझने का भी अवसर देता है. शुरुआत मे यह पैड और फ्री दोनों वर्जन मे था. लेकिन यूजर की और बढ़ते हुए इसके क्रेज के कारण अब आप केवल इसका पैड वर्जन ही इस्टेमाल कर सकते है.

 Official website :  Hootsuite

Tweepi

इस टूल का इस्तेमाल ट्विटर को मेनेज करने के लिए किया जाता है. इस टूल की मदद से आप अपने बिजनस संबंधित फॉलोवर्स को खोज कर उन्हे टारगेट कर सकते है. जिन यूजर ने आपको फॉलो करने के बाद अनफॉलो कर दिया है. आप उन्हे भी खोज सकते है. इसके अलावा आप अपने अकाउंट से संबंधित हेश टैग भी ढूंढ सकते है.

Official website  :     Tweepi

Bitly

ये एक यूआरएल शॉर्टनर टूल है. जिसकी मदद से आप किसी भी बड़े से बड़े यूआरएल को बहुत छोटा कर सकते हो और फिर उसका इस्तेमाल कही पर भी कर सकते हो. अगर आप अपने यूआरएल को दूसरों से छुपना चाहते है, तो आप इस टूल का इस्टेमाल कर सकते है.

इसे भी जरूर पढे : अपनी ईमेल आईडी को कैसे सिक्योर करे।

यूआरएल शॉर्ट करने के बाद आप उस यूआरएल को जहा कही पर भी पब्लिश करोगे उस लिंक पर जीतने भी यूजर क्लिक करेंगे. उसकी जानकारी भी आपको इस टूल के डैश बोर्ड मे मिलती रहती है. 

 Official website : Bitly

Canva 

इसे भी जरूर पढे : फेक न्यूज को कैसे पहचाने ।

केनवा एक डिजाइनिंग टूल है जिसकी मदद से आप किसी भी प्रकार की पोस्ट डिजाइन कर सकते है अगर आपको सोशल मीडिया के लिए पोस्ट डिजाइन करना नहीं आता है तो आप इस टूल का इस्तेमाल कर सकते है यंहा पर आपको पहले से बने हुए पोस्ट के टेम्पलेट मिलते है जिन्हे आप अपने कंटेन्ट के अनुसार कस्टमाइज करके सुंदर सुंदर पोस्ट बना सकते है और फिर उन्हे सोशल मीडिया पर पब्लिश कर सकते है .

 Official website :   canva

postoplan 

इसे भी जरूर पढे : स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से खर्च करने वाले ऐप

ये भी सोशल मीडिया पोस्ट पब्लिशिंग और शेड्यूलिंग टूल है जिसकी मदद से आप एक से अधिक प्रोफ़ाइल के अकाउंट को मेनेज कर सकते है . इस टूल के माध्यम से आप फ़ेसबुक , इंस्टाग्राम , ट्विटर लिंकडिन , गूगल माई बिजनस , स्लैक , व्हाट्सअप टेलीग्राम पर एक साथ पोस्ट को शेड्यूल कर सकते है. यह टूल आपको रोजाना के हिसाब से सोशल मीडिया कंटेन्ट भी दिखाता है 

 Official website : Postoplan

इस लेख मे हमने आपको सोशल मीडिया से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण टूल के बारे मे बताया है जिनका इस्तेमाल करने के बाद आपका सोशल मीडिया इस्तेमाल करने का तरीका पूरी तरह से बदल जायेगा अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो हमे कमेन्ट करके जरूर बताए.

अगर इस जानकारी से संबंधित आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट करके भी पूछ सकते  है और इस जानकारी को दूसरे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चल सके धन्यवाद 

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button