Mobile Tips

Smartphone me Tempered Glass Kaise Lagaye : मोबाइल फोन में स्क्रीन गार्ड का करना नुकसानदायक है जानिए इसके नुकसान और कैसे करें इस्तेमाल

4G Internet आने के बाद स्मार्टफोन लोगों की जरूरत बन गया है अप देखेंगे कि आपको बच्चे बच्चे स्मार्टफोन चलाते हुए मिलेंगे. ये स्मार्टफोन इतने महंगे होते है की इनका हिफाजत करना भी हमारे ऊपर एक बड़ी जिम्मेदारी की तरह होता है क्योंकि किसी की एक जरा सी गलती की वजह से बड़ा नुकसान हो सकता है.

इसलिए लोग नया या पुराना स्मार्टफोन खरीदने के बाद उसकी सुरक्षा के लिए पैसे खर्च करते है ताकि उनके मोबाइल की सुरक्षा भी हो सके और उनका मोबाइल लंबे समय तक नया ही रहे.

हम बात कर रहे है है टेंपर्ड ग्लास की, लेकिन अगर आपको टेंपर्ड ग्लास लगवाने के बारे मे सही जानकारी नहीं है तो आपके स्मार्टफोन को नुकसान भी हो सकता है.

इस लेख मे हम आपको इसी के बारे मे जानकारी देने वाले है. इसलिए लेख को पूरा पढे यह आपको काफी काम आ सकता है आपका नुकसान हो इससे पहले इसके बारे मे जान लेना ही बेहतर होगा.

इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि मोबाइल मे स्क्रीन गार्ड लगवाने के नुकसान क्या है mobile me screen gaurd ke nuksan स्मार्टफोन में टेंपर्ड ग्लास लगवाने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखे Smartphone me Tempered Glass Kaise Lagaye जिससे आपके फोन को कोई नुकसान न हो.

Smartphone me Tempered Glass Kaise Lagaye

अपने देखा होगा कि जब भी कोई यूजर नया स्मार्टफोन लेता है तो वो स्क्रीन की सुरक्षा के लिए स्क्रीन गार्ड या टेम्परड़ ग्लास का इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आप जानते है की टेम्परड़ ग्लास का इस्तेमाल करना आपके लिए कभी भी खतरनाक साबित हो सकता है.

इसे भी जरूर पढे : स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से खर्च करने वाले ऐप

अगर अपने स्मार्टफोन मे किसी Third Party Screen Gaurd या Tempered Glass का इस्तेमाल करते है तो यह आपके स्मार्टफोन को खराब कर सकता है. इसे लगवाने के बाद आपके मोबाइल मे आने वाले कॉल्स बंद हो सकती है जिसके कारण आपको लगेगा कि कही मेरा स्मार्टफोन खराब तो नहीं हो गया

टेंपर्ड ग्लास लगवाने के बाद इसके नुकसान की क्या वजह है

स्मार्टफोन की एक कंपनी के द्वारा दी गई एक रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान मे आने वाले स्मार्टफोन की डिस्प्ले मे दो सेंसर Ambient Light सेंसर और Proximity सेंसर छिपे रहते हैं। जो यूजर को दिखाई नहीं देते है जो स्मार्टफोन की स्क्रीन के राइट साइड मे रिसीवर के पास होते है.

इसे भी जरूर पढे : पानी में गिर जाए फोन तो तुरंत करें ये काम

ऐसे मे जब भी कोई यूजर किसी थर्ड पार्टी कंपनी के टेंपर्ड ग्लास या स्क्रीन गार्ड मोबाइल की स्क्रीन पर लगवाते है तो ये टेंपर्ड ग्लास आपके सेंसर को पूरी तरह से ब्लॉक कर देते है.जिसके कारण आपके मोबाइल की स्क्रीन नॉन रिएक्टिव हो जाती है।

यही कारण कि कई बार यूजर के स्मार्ट फोन मे कॉल आना भी बंद हो जाती है और आपकी स्क्रीन पर टच और फिंगरप्रिन्ट स्कैनर भी सही तरीके से काम नहीं करता.,

टेंपर्ड ग्लास कैसा इस्तेमाल करे

ज्यादातर स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनिया अपने यूजर के मोबाइल की सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुए स्मार्टफोन की स्क्रीन साइज के हिसाब से Tempered Glass या Screen Gaurd बनती है इसलिए यूजर को इन्ही टेंपर्ड ग्लास का इस्टेमाल करना चाहिए.

इसे भी जरूर पढे : एंड्राइड फोन में आने वाली 4 बड़ी समस्याएं और उनके समाधान

क्योंकि स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों अपने मोबाइल मे सेंसर के बारे मे पता होता है इसलिए वे उसके अनुसार ही Tempered Glass को डिजाइन करती है.

Ambient light sensor

मोबाइल फोन में अलग अलग प्रकार के सेंसर होते है जिनके यूजर को लाभ देने के लिए अलग अलग काम होते है इन्हे सेंसर मे से एक Ambient light sensor भी होता है। जिसका कार्य मोबाइल की लाइट को धूप की रोशनी में ऑटोमेटिक तरीके से बढ़ानना और अंधेरे मे कम करना होता है.

इसे भी जरूर पढे : नया लैपटॉप खरीदने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जिनके बारे मे जरूर जान ले ।

Proximity Mobile Sensor

आपने देखा होगा की जब आपके मोबाइल मे किसी भी प्रकार की काल आती है तो आप काल रिसीव करने के बाद मोबाइल को कान के पास लेकर जाते है तो आपके मोबाइल की लाइट खुद ही बंद हो जाती है और जब आप मोबाइल को कान से हटाते है तो उसकी लाइट फिर खूद जल जाती है ये सब कार्य प्रॉक्सीमीटी सेंसर के कारण होता है.

इसे भी जरूर पढे : फेक न्यूज को कैसे पहचाने ।

ऐसे मे अगर आप अपने स्मार्टफोन मे किसी थर्ड पार्टी कंपनी का टेंपर्ड ग्लास लगवाते है तो वो इन सेंसर को ब्लॉक कर देते है जिसके कारण आप इन सेंसर के फायदे नहीं ले पते है

टेंपर्ड ग्लास लगाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  • स्मार्टफोन मे लेने के बाद ही तुरंत उस पर टेंपर्ड ग्लास या स्क्रीन गार्ड लगवाए , ताकि आपके मोबाइल की स्क्रीन पर किसी भी प्रकार का दाग या सकरेच न लगे
  • स्मार्टफोन पर Tempered Glass लगवाने से पहले हमेशा स्क्रीन को किसी लोशन या थिनर से साफ करवाए. आज के समय मे मार्केट मे बहुत सस्ते दामों मे आपको Tempered Glass लगवाने मिल जाते है लेकिन वे जल्दी ही खराब हो जाते है और आपकी स्क्रीन की सही तरीके से सुरक्षा भी नहीं करते है
    इसलिए हो सके तो किसी अच्छी ब्रांड कंपनी का है Tempered Glass लगवाए
  • फोन में टेंपर्ड ग्लास लगाने से पहले चैक कर लें कि कहीं ग्लास में क्रेक तो नहीं है.
    Tempered Glass लगवाने से पहले एक बार अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को सही तरीके से चेक कर ले कि उसमे कही क्रैक तो नहीं है तो आपको फिर से पैसे खर्च करने पड़े.
  • टेंपर्ड ग्लास ग्लास लगने के बाद आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पहले से मजबूत हो जाती है जो मोबाइल के गिर जाने पर डिस्प्ले को टूटने से बचाती है

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया एक्टसपर्ट्स बनने के लिए करे इन टूल का इस्तेमाल

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपको स्मार्टफोन मे Screen Gaurd और फिर टेम्परद ग्लास लगवाने से होने वाले नुकसान के बारे मे विस्तार से समझाया है ताकि आप इन्हे लगवाते समय ध्यान दे सको ताकि आपको बाद मे किसी प्रकार का नुकसान न हो.

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया हैकिंग से कैसे बचे।

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है, तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट के जरिए जरूर बताए और इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर करे ताकि वे भी इन बातों के बारे मे जान सके अगर आपका इस जानकारी को लेकर किसी प्रकार का सवाल है तो आप हमसे कमेन्ट मे पूछ सकते है हम आपको समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button