Mobile TipsTech Tips & Tricks

Smartphone me Aag Kaise Lagti Hai : स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखे ध्यान नहीं तो लग सकती है आग

स्मार्टफोन मे आग लगने की घटनाए अब आम हो गई है जगह जगह से स्मार्टफोन मे आग लगने की खबरे आती रहती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि सभी स्मार्टफोन ऐसे ही होते है जिसमे आग लग सकती है कुछ आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल किस प्रकार करते है ये बात भी काफी मायने रखती है। 

इस लेख मे हम आपको स्मार्टफोन मे आग लगने से जुड़ी कुछ बातों के बारे मे बताने वाले है ताकि आप अपने स्मार्टफोन की आग लगने से सुरक्षा कर सको , स्मार्टफोन मे आग कैसे लगती है। smartphone me aag kaise lagti hai

अभी तक स्मार्टफोन मे आग लगने की जितनी भी घटना हुई है उसमे मोबाइल बनाने वाली कंपनियों ने  यूजर्स के  मोबाइल सही तरीके से इस्तेमाल न करने का दावा किया है। 

डैमेज फोन का उपयोग न करें

अगर आपका मोबाइल गिरकर टूट जाता है तो ऐसे मे उसे पहले किसी मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर पर ले जाकर सही करवाए। इसका कारण यह है कि अगर आप स्क्रीन टूटा हुआ मोबाइल इस्तेमाल कर रहे है, तो आपके मोबाइल के अंदर पानी जा सकता है। जिसके कारण आपके मोबाइल की बैटरी या दूसरे पार्ट भी खराब हो सकते है। इसलिए बेहतर होगा कि टूटे हुए मोबाइल का इस्तेमाल करने से बचे। 

नकली चार्जर का इस्तेमाल करना

जब आप किसी स्मार्टफोन को खरीदते हो तो उसके साथ मोबाइल का ओरिजनल चार्जर आता है। लेकिन जब यह चार्जर खराब हो जाता है तो मोबाइल यूजर्स चार्ज करने के लिए लोकल चार्जर का ही इस्तेमाल करते है। जिसकी वजह से स्मार्टफोन की बैटरी पर काफी दबाव पड़ता है। यही कारण है कि ऐसी स्तिथि मे स्मार्टफोन के ब्लास्ट होने और उसमे आग लगने का खतरा हमेशा बना रहता है।

आपने कई बार देखा भी होगा कि लोकल चार्जर से स्मार्टफोन चार्ज करते समय चार्जर जल्दी ही गरम हो जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि अपनी और अपने मोबाइल की सुरक्षा के लिए ऑरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करे। 

इसे भी जरूर पढे : असली नकली मोबाइल की पहचान कैसे करे ।

स्मार्टफोन ओवर हीट होने पर इस्तेमाल करना

कई बार आप मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर कई कई घंटों तक भूल जाते है या आप रात को मोबाइल चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते है ।  तो ऐसे मे आपका स्मार्टफोन गरम होने लगता है। इसलिए बेहतर होगा कि कभी भी अपने मोबाइल को लंबे समय तक चार्जिंग पर लगाकर न रखे। मोबाइल को चार्जिंग से हटाने के बाद चार्जर को प्लग से बहार जरूर निकाल दे। 

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल ओटीपी फ्रॉड क्या है।

कार मे मोबाइल चार्जिंग करने से बचे

आज के डिजिटल समय मे सफर के दौरान मोबाइल को चार्ज करने कि समस्या को देखते हुए अब कार बनने वाली कंपनीया भी कार मे मोबाइल चार्ज करने का अडाप्टर की सुविधा दे रही है, लेकिन यह मोबाइल की सुरक्षा के हिसाब से नहीं है। इसमे आग लगने का खतरा बना रहता है। इससे बेहतर होगा कि आप सफर के दौरान मोबाइल चार्ज करने के लिए पावरबेंक का इस्तेमाल करे। 

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल स्पेस मे सुरक्षित कैसे रहे।

चार्जिंग के समय मोबाइल यूज न करे 

आज के समय मे बच्चों को मोबाइल की इतनी लत लग चुकी है कि कुछ देर के लिए भी मोबाइल को नहीं छोड़ना चाहते है अगर वो मोबाइल को चार्जिंग पर भी लगते है तो वो से इस्तेमाल करने लगते है। ऐसे मे चार्जिंग पर मोबाइल लगाकर इस्तेमाल करते समय मोबाइल न तो सही तरीके से चार्ज हो पता है इसके अलावा उस पर काफी दबाव बना रहता है। जिसके कारण इसमे आग लगने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए मोबाइल चार्जिंग पर लगाने के बाद उसे इस्तेमाल न करे। 

इसे भी जरूर पढे : स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से खर्च करने वाले ऐप

निष्कर्ष

लेख मे हमने जाना है कि आप अपने मोबाईल मे लगने से कैसे बचा सकते है। स्मार्टफोन मे आग कैसे लगती है। smartphone me aag kaise lagti hai अगर आपको हमरी ये छोटी सी जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है। अगर इस जनकारी को लेकर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट के जरिए पूछ सकते है। इस जानकारी को सभी स्मार्टफोन यूजर के साथ भी शेयर करे यह जानकारी उनके भी काफी काम आ सकती है उन्हे एक बड़े हादसे से बचा सकती है। धन्यवाद 

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button