Mobile Tips

Smartphone ki Battery Life Kaise Badhaye : स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाए

स्मार्टफोन एप्लीकेशन के बिना अधूरा है यही कारण है की मोबाइल कंपनिया जरूरी ऐप को मोबाइल मे इंस्टाल करके देती है बाकी की अपनी जरूरत की ऐप यूजर खुद ही इंस्टाल कर लेते है. इन ऐप्लीकेशन मे कुछ ऐप हमारे काम के होते है तो कुछ एंटरटैनमेंट के होते है इसके अलावा कुछ ऐसी ऐप भी होते है.

जिनकी जरूरत हमे कभी कभी होती है जिन्हे हम इस्तेमाल करने के बाद डिलीट कर देते है लेकिन क्या आप जानते है की इन ऐप का आपके मोबाइल पर क्या असर होता है अगर नहीं जानते तो इस लेख को पूरा पढे इस लेख मे हम आपको एप्लीकेशन से मोबाइल मे होने वाले कुछ नुकसान के बारे मे बताने वाले है ताकि आपका स्मार्टफोन सेफ रहे.

स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से खर्च करने वाले ऐप्पस

स्मार्टफोन ऐप्लीकेशन और इंटरनेट के बिना केवल नॉर्मल फोन रह जाता है अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है तो ऐप्लीकेशन के बारे मे जरूर जानते होंगे की एक मोबाईल मे ऐप्लीकेशन का कितना काम होता है.

मोबाइल मे अगर कुछ ऐप्लीकेशन आपके काम के और सुरक्षित होते है तो कुछ ऐप्लीकेशन ऐसे भी होते है जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को पूरी तरह से खराब कर देते है इस प्रकार के ऐप्लीकेशन आपके मोबाइल मे प्रति सेकंडस रन कर रहे होते है चाहे आप उनका इस्तेमाल करते हो या नहीं यही कारण है आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्द ही खराब हो जाती है.


इस लेख मे हम कुछ ऐसी ऐप्लीकेशन के बारे मे जनेगे अगर आप इन ऐपस को मोबाइल मे इंस्टाल न करो तो आपका मोबाइल सुपरफास्ट मे चलेगा और उसकी बैटरी मे अच्छा बेकअप देगी इन ऐपस मे से कुछ ऐपस बेहद प्रसिद्ध है जिन्हे इंस्टाल किए बिना आप रह ही नहीं सकते है

फ़ेसबुक ऐप्लीकेशन

अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है तो उसमे फ़ेसबुक ऐप न हो ऐसा हो ही नहीं सकता है क्योंकि जब कोई भी यूजर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करण स्टार्ट करता है उसकी शुरुआत ही फ़ेसबुक से होती है. स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर अपना फ्री समय सबसे ज्यादा फ़ेसबुक पर ही बिताते है लेकिन क्या आप जानते है की फ़ेसबुक ऐप सबसे ज्यादा बैटरी इस्तेमाल करता है जिसे आप अपने मोबाइल के बेतरी स्टोरेज मे जाकर भी चेक कर सकते है.

इसे भी जरूर पढे : एंड्राइड फोन में आने वाली 4 बड़ी समस्याएं और उनके समाधान


स्नैपचैट

जब से शॉर्ट विडिओ का ट्रेंड शुरू हुआ है तब से मार्केट मे नए नए शॉर्ट विडिओ क्रीऐट करने वाले ऐप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है ललेकिन यह ऐप्लीकेशन भी बहुत ज्यादा बैटरी की खपत करता है

नेटफिलिक्स

नेट फ़िलिक्स ऑनलाइन विडिओ प्लेटफ़ॉर्म है जिसका सभी कंटेन्ट विडिओ फॉर्मेट मे है ऐसे मे अगर आप बहुत ज्यादा नेटफिलिक्स का इस्तेमाल करते है तो उसका असर आपेक स्मार्टफोन की बैटरी पर होता है जिसके कारण आपकी बैटरी जल्द ही खराब हो जाती है

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल फोन में स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल होता है खतरनाक,

एंटी वायरस

अगर आप फ्री एंटीवायरस का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा के लिए करते हो तो ये मोबाइल की सुरक्षा तो नहीं कर पाते है लेकिन आपके मोबाइल की बैटरी बहुत ज्यादा खर्च करते रहते है जिसके कारण बैटरी जल्द ही खराब हो जाती है

गेमिंग ऐपस

आज के युवाओ मे ऑनलाइन गेमिंग का बहुत ज्यादा क्रेज है जिसे वे बिना रुके की की घंटों तक खेलते रहते है जब आपका आपके मोबाइल की लाइट लगातार जली रहेगी और उस पर कुछ न कुछ एक्टिविटी होती रहेगी तो उसका असर सीधे आपके मोबाइल की बैटरी पर होगा जिसके कारण आपके स्मार्टफोन और बैटरी दोनों की आयु काफी कम हो जाती है

इसे भी जरूर पढे : यूट्यूब वीडियो बिना विज्ञापन के कैसे देखे ।

Smartphone ki Battery Life Kaise Badhaye

ब्रैटनेस कम करे

स्मार्टफोन मे सबसे ज्यादा बैटरी की खपत उसकी स्क्रीन से ही होती है. आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन जितनी चमकदार , हाई रिजोल्यूशन वाली होगी उसमे उतनी ही ज्यादा बैटरी की खपत होगी. मोबाइल बैटरी की लंबी अवधि के लिए कंपनिया मोबाइल मे ब्राइटनेस का ऑप्शन देती है.

इसे भी जरूर पढे : स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से खर्च करने वाले ऐप

इसलिए स्मार्टफोन मे ब्रैटनेस मे ऑटो मोड का इस्तेमाल करे अगर ऑटो मोड का ऑप्शन नहीं है तो उसकी पर्सनटेज 50 % तक रखे इससे आपके आंखे भी सुरक्षित रहेगी और बैटरी की खपत भी कम होगी. रात के समय स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय डार्क मोड का इस्टेमाल करके बैटरी 20 % के आसपास रखे तो आप अच्छी तरीके से इस्तेमाल कर पाओगे.

लाइव वालपेपर को बंद करे

जब आप नया नया स्मार्टफोन लेते हो तो आप उसमे नए नए फीचर का इस्तेमाल करते हो ताकि आपका स्मार्टफोन एक दम अलग दिखे कभी हम उसमे थीम लगाते है तो कभी उसमे नए नए एचडी वालपेपर लगाते है तो कभी एनिमेटिड वालपेपर लगाते है इस प्रकार के वालपेपर नॉर्मल वालपेपर की तुलना मे ज्यादा बैटरी की खपत करते है.

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल स्पेस मे सुरक्षित कैसे रहे।

स्मार्टफोन की स्क्रीन पर तैरती हुई मछलीया सुंदर सुंदर समुद्र बीच हिलते हुए पेड़ के पत्ते वाले लाइव एनिमेटिड वालपेपर अच्छे तो लगते है लेकिन ये बहुत ज्यादा बैटरी खर्च कर देते है अगर आपके पास बैटरी चार्ज करनी की सुविधा कम है और आप चाहते है की आपकी बैटरी की अवधि लंबी चले तो नॉर्मल बिना एनीमेशन वाले वालपेपर का ही इस्तेमाल करे.

एप्लीकेशन को ऑटो अपडेट मोड से हटाए

स्मार्टफोन मे मौजूद सभी एप्लीकेशन समय समय अपडेट का नोटिफिकेशन देते रहते है कुछ यूजर के स्मार्टफोन मे ये ऐपस खुद ही नया अपडेट आते ही अपडेट होने लगते है खुद ही अपडेट होने का सबसे बड़ा नुकसान यह यही की इससे बैटरी और डेटा की खपत बहुत ज्यादा होती रहती है और आपको पता भी नहीं चलता.

इसे भी जरूर पढे : नया लैपटॉप खरीदने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जिनके बारे मे जरूर जान ले ।

इसलिए हमेशा गूगल प्ले स्टोर मे जाकर औटोमेटिक अपडेट को बंद कर दे जब आपको ऐप को अपडेट करने की जरूरत हो तभी अपडेट कर ले और जो ऐप आपके इस्तेमाल के नहीं है उन्हे मोबाइल से पूरी तरीके से रिमुव कर दे.

ब्लूटूथ और वाई फ़ाई बंद रखे

अगर आप ब्लूटूथ और वाई फ़ाई का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है तो इसका असर आपके स्मार्टफोन की बैटरी पर भी होता है इसलिए जरूरी हो तभी इनका इस्तेमाल करे. जब जरूरत न हो तो बंद कर दे कई बार यूजर इस्तेमाल करने के बाद इन्हे बंद करना भूल जाते है और फिर अपने मोबाइल की बैटरी को दोष देते रहते है,

इसे भी जरूर पढे : फेक न्यूज को कैसे पहचाने ।

ऐपस का sync interval कम कर दे

जब आप ही ऐपस को पूर्ण रूप से बंद न करके दूसरे ऐपस का इस्तेमाल करने मे लग जाते है. ऐसे मे आपके स्मार्टफोन मे बहुत सी फाइले एक साथ sync होती रहती है.

फ़ेसबुक , ट्विटर जीमेल ऑफिस मेल गूगल इत्यादि ऑन रहने के कारण ये बैटरी की खपत बहुत ज्यादा करते रहते है अगर आप इन्हे बंद नहीं कर सकते है तो sync interval को कम कर दे.

इसे भी जरूर पढे : ई मेल फ्रॉड क्या है । इससे कैसे बचे।

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपको स्मार्टफोन की बैटरी को लंबा कैसे चलाए उसके बारे मे डीटेल मे जानकारी दी है की किन कारणों से स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खराब हो जाती है और बैटरी की आयु को लंबा करने के लिए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपका स्मार्टफोन जल्दी खराब न हो.

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो हमे कमेन्ट करके जरूर बताए अगर इस जानकारी से संबंधित आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट करके भी पूछ सकते है और इस जानकारी को दूसरे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चल सके धन्यवाद

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button