Mobile TipsTech Tips & Tricks

Purana Mobile Kaise Beche : स्मार्टफ़ोन बेचने से पहले हमेशा कुछ जरूरी बातों का जरूर ध्यान रखे

अगर आप अपने स्मार्टफोन को बेचकर नया स्मार्टफोन लेने की सोच रहे है। तो आपको अपना पुराना स्मार्टफोन बेचने से पहले हमेशा कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको बाद मे किसी प्रकार की परेशानी न हो।

इस लेख मे हम आपको इन्ही बातों के बारे मे जानकारी देने वाले है। अगर आप इन बातों के बारे मे जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढे। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि स्मार्टफोन बेचने से पहले किन किन बातों को ध्यान रखना चाहिए। Purana Mobile Kaise Beche

अगर आप अपने फोन से अपना सभी प्रकार का डेटा डिलीट किए बिना ही उसे सीधे बेच देते हो, तो आपको इससे बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है। जिसका अंदाजा लगा पाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। इसलिए अपने स्मार्टफोन को बेचने से पहले हमेशा अपने डेटा को पूरी तरह से डिलीट कर दे। 

पुराने मोबाइल कैसे बेचे Purana Mobile Kaise Beche

1. कॉन्टेक्ट का बैकअप ले Contact Backup

एंड्रॉइड स्मार्टफोन आने के बाद कॉन्टेक्ट नंबर सेव करना काफी आसान हो गया है। आप अपने कॉन्टेन्ट नंबर जीमेल मे सेव करने के बाद किसी भी स्मार्टफोन मे अपनी ईमेल ओपन करके इस्तेमाल कर सकते है। वरना 2 जी के जमाने मे एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल मे नंबर ट्रांसफर करने के लिए काफी परेशानी होती थी। लेकिन अब यह काफी आसान हो गया है। 

इसलिए अगर आप अपना स्मार्टफोन बेचने की सोच रहे है तो अपने कॉन्टेक्ट सेव करने के लिए गूगल कॉन्टेक्ट ऐपस का इस्तेमाल कर के उनका बेक अप जरूर ले। आप चाहे तो बिना ऐपस इंस्टाल किए आप अपने कॉन्टेक्ट नंबर को डायरेक्ट जीमेल पर सिंकरोंनाइज कर सकते है। 

2. मैसेज और कॉल रिकॉर्ड का बैकअप लें Massage and Call Record Backup

कॉन्टेक्ट नंबर का बेकअप लेने क बाद अगर आप अपने पुराने एसएमएस और कॉल का बेकअप लेना चाहते है, तो आसानी से ले सकते है। SMS और काल का बेकअप लेने के लिए आप किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल कर सकते है। 

आप गूगल ड्राइव के माध्यम से भी अपने एसएमएस और कॉल का बेकअप ले सकते है। उसके बाद अपने डेटा को नए स्मार्टफोन मे गूगल ड्राइव से स्टोर कर सकते है। 

3. फोटो, वीडियो बैकअप लें Photo Video Backup

अगर आपके स्मार्टफोन मे आपकी और आपके परिवार की अच्छी अच्छी पिक्चर है लेकिन आप अपण स्मार्टफोन बेचने वाले है, तो ऐसे मे आपको इन फ़ोटो का बेककप लेकर हमेशा के डिलीट कर देना चाहिए ताकि कोई भी प्रसन आपके और आपके परिवार के फ़ोटो का गलत इस्तेमाल न कर सके। 

अपने फ़ोटो और वीडियो का बेकअप लेने के लिए आप गूगल ड्राइव , गूगल फ़ोटोज़ , ड्रॉपबॉक्स, माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव इत्यादि क्लाउड स्टोरेज सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहे तो एक्सटर्नल मेमोरी या पेन ड्राइव का इस्तेमाल भी कर सकते है लेकिन अगर आपके पास एक्सटर्नल मेमोरी नहीं है तो बेहतर होगा कि आप ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करे। इसमे आपका डेटा पूरी तरह से सेफ रहता है। आप इसे कभी भी इस्तेमाल कर सकते है। 

इसे भी जरूर पढ़ें। अपने डाटा का बेकअप लेने के लिए आप इस लेख को पूरा पढे।

4. माइक्रो एसडी कार्ड को निकालें Remove SD Card

अगर आप अपने स्मार्टफोन में एक्सटर्नल मेमोरी का इस्तेमाल करते है तो उसे अपने स्मार्टफोन से निकालने से पहले एक बार जरूर चेक कर ले। कि आपका डेटा पूरी तरह से सेफ भी है या नहीं तभी उसे निकाले। 

इसके अलावा अपने स्मार्टफोन को दूसरों के हाथों मे थमाने से पहले अपना सिम कार्ड निकालना  बिल्कुल न भूले। 

5. व्हाट्सऐप बैकअप बनाएं WhatsApp Back Up

अगर आप अपना स्मार्टफोन बेच रहे है तो जाहिर है। आपका व्हाट्सऐप भी उस फोन से बंद हो जायेगा लेकिन आपका पुराना डेटा खत्म हो जायेगा।  ऐसे मे अगर आप अपने पुराने डेटा को लेना चाहते है जो आपके काम का हो सकता है। तो उसके लिए आप अपने व्हाट्सअप की सेटिंग मे जाकर चैट के ऑप्शन मे जाकर अपने जीमेल अकाउंट मे उसका बेकअप ले। 

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल स्पेस मे सुरक्षित कैसे रहे।

इस बेकअप को आप अपने नए स्मार्टफोन मे स्टोर कर सकते है। 

6. फोन एन्क्रिप्टेड है या नहीं चेक करें

ऊपर दिए गए सभी कामों को करने के बाद अब अपने स्मार्टफोन को पूरी तरह से फॉर्मेट करने से पहले एक बार यह जरूर देख ले कि आपका स्मार्टफोन एन्क्रिप्ट भी है या नहीं ऐसे मे अगर आपका स्मार्टफोन एन्क्रिप्ट  नहीं है, तो आपको अपने मोबाइल की सेटिंग मे जाकर  मैनुअल चेंज के ऑप्शन को चुनना होगा। ताकि फॉर्मेट हो जाने के बाद कोई भी प्रसन आपके पुराने डेटा का बेकअप न ले सके। 

इसे भी जरूर पढे : नया लैपटॉप खरीदने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जिनके बारे मे जरूर जान ले ।

वर्तमान समय मे ज्यादातर स्मार्टफोन  एन्क्रिप्टेड ही आ रहे है। इसलिए आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है।

7. स्मार्टफोन को फैक्टरी रीसेट करे 

अब अंत मे नंबर आता है फोन को पूरी तरह से रीसेट करने का अपने सभी प्रकार के डेटा का बेकअप लेने के बाद अब आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग मे जाकर रीसेट एंड सिक्योरिटी के ऑप्शन पर क्लिक करके फोन को पूरा रीसेट कर दे। 

इसे भी जरूर पढे : स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से खर्च करने वाले ऐप

निष्कर्ष– Purana Mobile Kaise Beche

इस लेख मे हमने आपको स्मार्टफोन बेचने से पहले ध्यान रखने वाली कुछ अहम बातों के बारे मे बताया है। जिनके बारे मे प्रत्येक स्मार्टफोन यूजर को पता होना चाहिए क्योंकि आपकी जरा सी गलती या भूल आपको बड़ी परेशानी मे डाल सकती है। 

इस लेख मे हमने आपको बताया है कि स्मार्टफोन बेचने से पहले किन किन बातों को ध्यान रखना चाहिए। Purana Mobile Kaise Beche

अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए और इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चल सके और भी इसका फायदा ले सके धन्यवाद 

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button