Cyber Security Tips

Shopping Online Froud se Kaise Bache | दिवाली पर ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड से कैसे बचें?

डिजिटल दुनिया के दौर में ज्यादातर लोग अपनी जरूरत के सभी सामान खरीदने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट्स का सहारा लेते है क्योकि इन वेबसाइट्स पर शॉपिंग करने के लिए उन्हें अच्छे ऑफर्स और डिस्काउंट्स मिल जाते है।

आज के समय में लोग कपड़े खरीदने से लेकर इलेक्ट्रॉनिक आइटम तक सभी ऑनलाइन खरीदना पसंद करते है।

हैकर्स लोगो को अपने जाल में फ़साने के लिए अलग अलग प्रकार  के तरीके खोजते रहते हैं। लोगों को इन तरीकों के बारें में जानकारी नहीं होती हैं। जब तक लोग इन तरीकों के बारें में जान पाते हैं तब तक वे अपना काफी कुछ गंवा चुके होते हैं।  

ऐसे में अगर आपको भी ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद है, तो बेहतर होगा कि आप ऑनलाइन शॉपिंग करने की कुछ जरूरी बातों को जान ले ताकि आपके साथ किसी भी प्रकार का फ्रॉड न हो।

आज हम आपको इस लेख में ऑनलाइन शॉपिंग संबंधी कुछ ऐसी जरूरी बातों के बारे में बताने वाले है। जिसका फायदा आपको ऑनलाइन शॉपिंग करते समय मिलेगा।

इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे ? Shopping Online Froud se Kaise Bache  ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड से कैसे बचें। Online Shopping Froud se Kaise Bache

टिप्स , इत्यादि अगर इन सब के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़े?

ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड से कैसे बचें। Shopping Online Froud se Kaise Bache

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपको किसी भी प्रकार के मोलभाव करने की आवश्यकता नहीं पड़ती, क्योकि एक ही प्रोडक्ट के अलग अलग वेबसाइट पर अलग अलग रेट होते है। 

लेकिन इनमे यह पहचान कर पाना काफी मुश्किल है , कि कौन सी वेबसाइट सही है और कौन सी फेक इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग में कुछ सुविधाएं है तो कुछ नुकसान भी है । इसमें जरा से गलती से आपके साथ बड़ी धोखाधड़ी हो सकती है।

आइये जानते है कौन सी बातें आपको ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

1. ऑफिसियल वेबसाइट को प्राथमिकता दे

आप जिस भी ई कॉमर्स कम्पनी से ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते है तो उस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट को ही गूगल पर ओपन करें। और उस कंपनी की सही स्पेलिंग लिखकर ही गूगल पर सर्च करें।

क्योकि बड़ी बड़ी कम्पनियो के नामो से मिलती जुलती हजारो फेक वेबसाइट गूगल पर रन करती रहती है जिनकी पहचान कर पाना नए यूजर के लिए काफी मुश्किल रहता है।

ऐसे में ये डर भी रहता है कि कही वे उन्ही फेक वेबसाइट से अपना प्रोडक्ट आर्डर न कर दी जिसके कारण उनका अमाउंट भी कट जाये और उन्हें प्रोडक्ट भी न मिले इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग करे समय इन चीजों पर ध्यान देना आवश्यक है।

त्योहारों के फेस्टिवल सेल में इस प्रकार के फ्रॉड की घटनाएं बहुत ज्यादा सामने आती है।

क्योकि इस समय लोग बहुत ज्यादा खरीदारी करते है और कोरोना वायरस के कारण तो ज्यादातर लोग ऑनलाइन खरीदारी कर रहे है । ऐसे में स्कैमर की निगाहे लगातार आप पर बनी हुई है। 

उदाहरण के लिए आप गलती से amazon. in या amazon. com की जगह पर amezen.com , onlineamazon com इत्यादि। 

2. ई कॉमर्स कम्पनी की फेक वेबसाइट से सावधान रहें।

दोस्तों दुनिया चाहे कितनी भी तरक्की क्यों न कर ले लेकिन चोरी करने वाले लोग कभी भी ख़त्म नहीं होंगे वे अपनी तकनीक से हर जगह पहुँच ही जाते है।

दुनिया में जितनी भी ई कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट है। उससे कहीं ज्यादा इन कंपनियों से मिलती जुलती फेक वेबसाइट गूगल पर रन कर रही है जो देखने पर आपको बिलकुल सही वेबसाइट लगती है।

इस प्रकार की फेक वेबसाइट ग्राहकों को बड़े बड़े मार्जिन वाले डिस्काउंट दिखाकर अपने जाल में फसा लेती है।

ऐसे में ग्राहकों के प्रोडक्ट ऑर्डर करने के बाद अकाउंट से पैसे तो कट जाते है लेकिन उनके पास कभी भी प्रोडक्ट नहीं पहुंच पाता।

और अगर आपके अकाउंट से एक बार पैसे कट गए तो फिर आप कुछ नहीं कर सकते है चाहे आप पुलिस कम्पलेन ही क्यों न कर दे।

3. पेमेंट के लिए कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुने

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय फ्रॉड से बचने का सबसे अच्छा विकल्प है कैश ऑन डिलीवरी जो आपके लिए ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सबसे आसान और सबसे सुरक्षित विकल्प है। 

जिसमे आपके साथ किसी भी तरह के फ्रॉड की संभावना नहीं रहती है । क्योकि इस विकल्प में आप तभी कम्पनी को पेमेंट करते हो।

जब आपके हाथ में प्रोडक्ट आ जाता है। इससे आप फ्रॉड का शिकार होने से बच सकते है। इसलिए बेहतर होगा ऑनलाइन शॉपिंग करते समय हमेशा कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प सबसे बेहतर है।

4. कार्ड की डिटेल को सेव न करे।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कभी कभी ऐसे समस्या आ जाती है कि प्रोडक्ट आर्डर करते समय आपको पेमेंट ऑनलाइन ही करनी पड़ती है।

ऐसे में ऑर्डर बुक करते समय जब भी पेमेंट करने के लिए कार्ड की डिटेल मांगी जाये, तो यहां पर आपको कार्ड सेव करने का विकल्प मिलता है । लेकिन कई बार पहले से ही yes या ok पर टिक का निशान लगा रहता है।

ऐसे में पेमेंट को कन्फर्म करने से पहले यहां से टिक का निशान हटा दे। जिससे आपकी कार्ड की डिटेल वेबसाइट पर सेव न हो। आप सही तरीके से पेमेंट करके अपना प्रोडक्ट प्राप्त कर सके।

5. प्रोडक्ट की रिव्यू रेटिंग पर ध्यान दे

दोस्तों आप ये बात भलीभांति जानते होंगे या नहीं भी जानते होंगे तो में आपको बता दू कि अमेज़ॉन , फ्लिपकार्ट या जितनी भी ज्यादातर शॉपिंग कम्पनी है।

ये खुद के प्रोडक्ट बनाकर नहीं बेचती इन कम्पनियो की वेबसाइट के जरिये अलग अलग सेलर जुड़े होते है जो आर्डर करने वाले कस्टमर के पास प्रोडक्ट को शॉपिंग कम्पनी के माध्यम से डिलीवर करते है।

ऐसे में आपको किसी भी प्रोडक्ट को आर्डर करने से पहले उस प्रोडक्ट के रेटिंग और रिव्यू को चेक करे ताकि आप उस प्रोडक्ट के बारे में दूसरे लोगो की राय भी जान सको और प्रोडक्ट को पसंद करके आसानी से ऑर्डर कर सके।

निष्कर्ष-Shopping Online Froud se Kaise Bache

दोस्तों इस लेख में हमने आपको सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग करने करने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की है ताकि आपके साथ ऑनलाइन शॉपिंग करते समय किसी प्रकार का फ्रॉड न हो और आपका कीमती पैसा भी सेफ रहे। ( Shopping Online Froud se Kaise Bache ) 

इस लेख में हमने आपको बताया है कि ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड से कैसे बचे। इत्यादि अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है और इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सकें। 

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button