Booking

Sasti Flight Ticket Kaise Book Kare | सस्ती फ्लाइट टिकट की बुकिंग कैसे करें ? जानिए टिप्स

फ्लाइट में सफर करने का सफर हर किसी का होता हैं। लेकिन फ्लाइट की टिकट महंगी होने के कारण ज्यादातर लोगों का केवल ये सपना ही रह जाता हैं। ऐसे में अगर आप फ्लाइट में यात्रा करना चाहते हैं लेकिन कम बजट में तो इस जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

यहाँ पर हम आपको बताने वाले हैं कि sasti flight ticket kaise book kare ताकि आप फ्लाइट से अपना सफर पूरा कर सकें।

सस्ती फ्लाइट टिकट की बुकिंग कैसे करें ? Sasti Flight Ticket Kaise Book Kare

अगर आप भी ट्रेन से सस्ती टिकट बुक करके अपने सफर पर जाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही टेक्निक के बारे में बताने वाले हैं। जिनके जरिए आप सस्ते में फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं। और फ्लाइट के सफर का मजा ले सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे फ्लाइट के टिकट त्योहार के समय ज्यादा कम नहीं होते हैं।

1. अलग-अलग वेबसाइट पर फ्लाइट के रेट चेक करें।

अगर आप फ्लाइट से कहीं जाना चाहते हैं तो आप अलग अलग वेबसाइट पर जाकर फ्लाइट के प्राइस चेक करें। कई बार अलग अलग अलग वेबसाइट पर फ्लाइट के प्राइस भी अलग अलग होते हैं। यहाँ पर देखें कि किस वेबसाइट पर फ्लाइट के रेट कम हैं। वहाँ से आप फ्लाइट के टिकट बुक कर सकते हैं।

इसके अलावा आप जिस भी कंपनी की फ्लाइट से यात्रा करना चाहते हैं उस एयरलाइन की वेबसाइट पर जाकर भी टिकट प्राइस चेक करें। एयरलाइंस भी अपने कस्टमर को समय समय पर नए नए आकर्षक ऑफर देती रहती हैं।

2. जितनी जल्दी हो सके बुकिंग करें

अगर आप फ्लाइट की बुकिंग काफी पहले करते हैं तो आपको टिकट सस्ती मिलेगा। लेकिन अगर आप इमरजेंसी में टिकट बुक करते हैं तो वही टिकट आपको महंगी मिलेगी।
यानि कि अगर आपको पहले से पता हैं कि उस तारीख में मुझे आप तुरंत अपनी फ्लाइट की टिकट बुक कर लें।

ऐसा माना जाता हैं कि अगर आप फ्लाइट की टिकट

फ्लाइट टिकट की बुकिंग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जितनी जल्दी आप बुकिंग करेंगे आपको उतनी सस्ती टिकट मिलेगी. ऐसा माना जाता है कि अगर आप डेढ़ से 2 महीने पहले टिकट बुक करा लें, तो फ्लाइट टिकट की बुकिंग पर आपकी अच्छी बचत हो सकती है.

3. ऑफर पर रखें नजर

जब फ्लाइट की टिकट कम बिक रही होती हैं। तब ऐसे समय एयरलाइन कंपनियां अपनी टिकट की सेल बढ़ाने के लिए अपने ग्राहकों के लिए टिकट पर ऑफर निकालती रहती है। ये ऑफर कूपन कोड या बैंक डिस्काउंट के जरिए लोगों को मिलते हैं। ऐसे में आप इस प्रकार के ऑफर पर नजर रख सकते हैं। और सस्ती फ्लाइट का लाभ ले सकते हैं।

4. Incognito Mode में सर्च करें फ्लाइट

अगर आप बार बार अपने वेब ब्राउजर में फ्लाइट की टिकट बुक करते हैं। इससे आपको फ्लाइट के बढ़े हुए दाम नजर आएंगे। इसलिए जब भी फ्लाइट के बारें में गूगल पर सर्च करें तो Incognito Mode में ही फ्लाइट की टिकट सर्च करें। यहाँ पर आपको सस्ती फ्लाइट की टिकट मिलने की संभावना रहती हैं।

5. IRCTC एयर पर भी चेक करें टिकट

IRCTC भी अपने ग्राहकों को फ्लाइट टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करती हैं। इसलिए आप IRCTC पर फ्लाइट टिकट के रेट चेक कर सकते हैं। यहाँ पर कई बार फ्लाइट का मिनिमम प्राइज शो होता हैं। आप यहाँ से अपनी फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं ।

6. वीकेंड में सफर न करें

अगर आप सस्ती फ्लाइट से सफर करना चाहते हैं तो वीकेंड के दिनों में फ्लाइट से सफर न करें। क्योंकि वीकेंड के दिनों में अधिक लोग सफर करते हैं। जिसकी वजह से फ्लाइट की टिकट के दाम हमेशा बढ़े रहते हैं।

कोशिश करें कि आप मंगलवार, बुधवार या गुरुवार के बीच बुकिंग करें। इन दिनों बाकी दिनों की तुलना में टिकट सस्ती होती हैं जिससे आप सफर कर सकते हैं।

इन्हे भी जरूर पढ़ें।

अब घर बैठे मोबाइल से करें किसी भी ट्रेन की टिकट बुक

निष्कर्ष Sasti Flight Ticket Kaise Book Kare

यहाँ पर हमने आपको सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करने के बारे में बताया हैं कि Sasti Flight Ticket Kaise Book Kare ताकि अपने सफर का मजा ले सको।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट में बता सकते हो। इस जानकारी को उन लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। जो सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करके कहीं जाना चाहते हैं। इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप कमेंट के जरिए अपना सवाल भी पूछ सकते हैं। धन्यवाद

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button