Booking

Rapido Kaise Book Kare | कहीं आने जाने के लिए रैपिडो बाइक कैसे बुक करें।

ओला, उबर जैसी कंपनियां देश में कैब की सर्विस प्रदान करती हैं। इस बिजनेस मॉडल के सफल होने के बाद अब देश में रैपिडो (Rapido) बाइक सर्विस भी शुरू हो चुकी हैं।

ऑफिस में जाने वाले पर्सन या फिर कहीं अकेले जाने वाले पर्सन इस सर्विस का लाभ ले सकते हैं। इस सर्विस का फायदा लेने के लिए कंपनी ने ऐप लांच किया हैं जिसकी मदद से आप अपनी राइड बुक सकते हैं।

रैपिडो (Rapido) बाइक सर्विस में आपको किलोमीटर के हिसाब से चार्ज पे करना होता हैं।

अगर आप भी इस सर्विस का लाभ लेना चाहते हैं। और जानना चाहते हैं कि rapido book kaise kare तो इस जानकारी को पूरा पढ़ें। इस यहाँ पर हम आपको बताने वाले हैं कि Rapido Kaise Book Kare, Rapido Bike Kaise Book Kare

Rapido Bike Taxi क्या है

आपने देश कि सड़कों पर ओला उबर की टैक्सी जरूर देखी होगी। जिसे बुक करके आप अपने सफर को पूरा कर सकते हैं। केब टैक्सी को लोग तब बूक करना ज्यादा बेहतर समझते हैं। जब जाने वाले एक से अधिक पर्सन हो। जब किसी अकेले व्यक्ति को कहीं पर जाना हो तो तो उसे कैब से जाना महंगा पड़ सकता हैं। यहाँ पर आपकी मदद करती हैं। Rapido Bike Taxi

Rapido कंपनी अभी देश के 100 शहरों में बाइक टैक्सी सेवा दे रही हैं। इन शहरों में ज्यादातर शहर अभी टियर 1 या टियर 2 श्रेणी के हैं। Rapido कंपनी बाइक टैक्सी के अलावा ऑटो रिक्शा की सर्विस भी प्रदान करती हैं।

Rapido Bike Taxi में आप कम पैसे में ही इधर से उधर जा सकते हैं। यहाँ पर Rapid एक कंपनी का नाम हैं। लेकिन ये लोगों को सर्विस बाइक और स्कूटी की प्रदान करती हैं। इन दोनों को मिलाकर Rapido Bike Taxi नाम दिया गया हैं। जिसे आप अपने घर बैठे ही बुक करके कहीं जा सकते हैं।

Rapido Bike Taxi बुक करने के लिए कंपनी ने ऐप और वेबसाइट लांच की हैं जिसकी मदद से आप अपनी घर बैठे Rapido Bike Taxi book कर सकते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि Rapido Bike Kaise Book Kare तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Rapido Kaise Book Kare / Rapido Bike Kaise Book Kare

Rapido Bike बुक करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में

Step 1: Rapido.bike वेबसाइट ओपन करें। या फिर Rapido ऐप पर जाएं। ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 2: उसके बाद ऐप को ओपन करें। यहाँ पर आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी। जिसे आपको पढ़कर Allow कर देना हैं।

Step 3: Allow Permissions करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर फिल करके ओटीपी से वेरीफाई करना हैं।

Step 4 : अब आपको नए पेज पर ईमेल आईडी , जन्म तारीख और भाषा सेलेक्ट करके आगे बढ़ना हैं। इतना करने के बाद ऐप ओपन हो जाएगा।

Step 5: अब rapido book करने के लिए आपकी स्क्रीन पर एक मैप के नीचे आपको दो सर्च बॉक्स दिखाई देंगे। यहाँ पर आपको पहले बॉक्स में पिकअप पॉइंट दूर दूसरे बॉक्स में डेस्टिनेशन पॉइंट जहां पर आपको जाना हैं फिल कर देना हैं।

Step 6 : डेस्टिनेशन फिल करने के बाद आपको यात्रा की पूरी दूरी दिखाई जाएगी। और यहाँ आपको पेमेंट ऑप्शन भी सेलेक्ट करना होगा। कि आप पेमेंट ऑनलाइन करेंगे। या फिर कैश ( ऑनलाइन पेमेंट के करने के लिए यहाँ पर यूजर को अलग अलग ऑप्शन दिए जाते हैं। )

सभी जानकारी फिल करने के बाद नीचे दिए Request के बटन पर क्लिक करें।

Step 7 : उसके बाद जो भी ड्राइबर आपको पिक अप करने आएगी उस ड्राइवर की जानकारी आपकी स्क्रीन पर नजर आएगी। जैसे कि ड्राइवर का नाम , गाड़ी का नंबर ,गाड़ी कौन सी हैं। इत्यादि।

Step 8 : कुछ समय बाद ही ड्राइवर बाइक लेकर आपके पास पहुंच जाएगा। आपको जिस जगह भी जाना है पहुंचा देगा।

स्क्रीन पर आपको ड्राइवर के आने की टाइमिंग भी नजर आएगी।

इस प्रकार आप अपनी rapido book कर सकते हैं।

रैपिडो बाइक टैक्सी के फीचर्स

  • Rapido से सफर करने के लिए कंपनी अपने यात्रियों की सुरक्षा का भी ध्यान रखती हैं। यात्रियों को सफर के दौरान हेलमेट दिया जाता है।
  • यात्रा करते समय ड्राइवर ज़्यादा स्पीड पर गाड़ी नहीं चलाता हैं।
  • रैपिडो ने रिलायंस कंपनी के साथ इंश्योरेंस किया हुआ हैं जिसके कारण rapido की हर राइड पर इंश्योरेंस होता हैं।
  • रैपिडो ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर दोनों जगह पर उपलब्ध हैं।
  • रैपिडो बाइक की सर्विस 24 x 7 घंटे उपलब्ध रहती हैं।
  • रैपीडो बुक करने के बाद आप राइड का चार्ज ऑनलाइन और केश दोनों तरीकों से कर सकते हैं।

Rapido Bike Taxi से जुड़े हुए सवाल जवाब

Rapido Bike Taxi टाइम टेबल क्या है

रैपीडो बाइक टैक्सी की टाइमिंग सुबह 6:00 बजे से रात को करीब 12:00 बजे तक होती हैं।

Rapido Bike Taxi सुविधा किन किन शहरों मे उपलब्ध हैं।

अभी Rapido Bike Taxi केवल देश के बड़े शहरों और मेट्रो सिटीज में ही उपलब्ध हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में अभी ये सुविधा उपलब्ध नहीं हैं।

जैसे दिल्ली , नोएडा , गाजियाबाद इंदौर, भोपाल, जबलपुर, मुंबई, कोटा , बेंगलुरु , हैदराबाद इत्यादि

Rapido Bike Taxi कंपनी की शुरुआत कब हुई

Rapido कंपनी की शुरुआत 2015 में अरविंद सनका, एस आर ऋषिकेश, पवन गुंटू पल्ली ने की थी। इसका हेड ऑफिस बैंगलोर, भारत में स्थित है। यह एक निजी कंपनी हैं।

Rapido Bike Taxi से पैसे कैसे कमाएं

अगर आपके पास खुद की बाइक हैं तो आप Rapido कंपनी में अपनी बाइक लगाकर कमाई भी कर सकते हैं। Rapido से कमाई करने के लिए आपके पास अच्छी कंडीशन वाली गाड़ी होनी चाहिए।

गाड़ी के सभी दस्तावेज जैसे कि बीमा, लाइसेंस, इंश्योरेंस, रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। उसके बाद आप Rapido की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। और बाइक चला कर कमाई कर सकते हैं।

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button