Booking

PhonePe से ट्रेन टिकट कैसे बुक करें Phonepe se Train Ticket kaise Book Kare

हमारे देश में रेलवे को यातायात का सबसे सस्ता और सुविधाजनक माध्यम माना जाता हैं। अगर लोगों को लंबी दूरी का सफर करना हो तो सबसे पहले प्राथमिकता रेलवे को ही दी जाती हैं।

रेलवे में आप दो तरीके टिकट बुक करके सफर कर सकते हैं। एक जनरल दूसरा रिजर्वेशन करके। रिजर्वेशन करने के लिए आपको अपनी यात्रा से कुछ दिन पहले ही सीट बुक करनी पड़ती हैं।

क्या हो अगर आपको रेलवे की टिकट बुक करते समय भी केश बैक मिल जाए तो आपके अकाउंट में कुछ पैसा जरूर आ जाएंगे।

अगर आप ट्रेन का टिकट बुक करते समय केश बेक प्राप्त करना चाहते हैं तो आप फोन पे की मदद से अपना टिकट बुक कर सकते हैं। फोन पे अपने ग्राहकों को टिकट बुकिंग के समय केश बैंक की सुविधा प्रदान करता हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि phonepe se train ticket kaise book kare तो इस जानकारी को पूरा पढ़ें। यहाँ पर आपको फोन से ट्रेन टिकट बुकिंग के बारें में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

ट्रेन को देश की लाइफलाइन माना जाता हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार इंडिया के लगभग 23 2.3 करोड़ लोग प्रतिदिन ट्रेन की यात्रा करते हैं। जोकि ऑस्ट्रेलिया देश की जनसंख्या के बराबर हैं।

PhonePe के कस्टमर अब यूपीआई, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के अलावा फोनपे वॉलिट की मदद से टिकट बुक करने के लिए सीधे अपने बैंक अकाउंट से भुगतान कर पाएंगे।

फोन पे की इस सुविधा के बाद अब लोगों को रेलवे टिकट बुकिंग के लिए एक तो नया ऑप्शन मिल गया हैं। दूसरा ये कि इससे देश में डिजिटल पेमेंट और मजबूत होगा।

इस सुविधा के शुरू होने से पहले आईआरसीटीसी ने अपनी ई-वॉलिट सर्विस भी शुरू की थी। जिसमें यूजर IRCTC Rail Connect ऐप के जरिए तत्काल टिकट तक बुक कर सकते हैं।

इन्हे भी ध्यान से पढ़ें।

PhonePe पर ट्रेन टिकट कैसे बुक करें Phonepe se Train Ticket kaise Book Kare

  1. PhonePE के जारी ट्रेन टिकट बुकिंग करने के लिए सबसे पहले, अगर आपका अकाउंट बना हुआ हैं तो लॉगिंन करें। अगर नहीं बना हुआ हैं तो अपना अकाउंट बनाकर लॉगिन करें।
  2. ऐप ओपन होने के बाद स्क्रीन को स्क्रॉल करते हुए नीचे आए यहाँ पर आपको ट्रैवल बुकिंग ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ट्रेन बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  3. अब आप जहां से भी ट्रेन टिकट बुक करना चाहते हैं वहाँ के स्टेशन का फिल करें उसके बाद आप जहां जाना चाहते हैं वहाँ के स्टेशन का नाम फिल करके सर्च करें। अब आपको उस रूट की सभी ट्रेनों की डिटेल दिखाई देगी।
  4. आप जिस भी ट्रेन में सफर करना चाहते हैं उस ट्रेन को सलेक्ट करें।
  5. अब आपसे टिकट बुक करने के लिए IRCTC लॉगिन आईडी मांगा जाएगा। अगर आपके पास आईडी हैं तो डालकर आगे बढ़ें।
  6. इतना करने के बाद जिस भी श्रेणी के टिकट आपको बुक करना हैं। जैसे कि स्लीपर, एसी थर्ड और सेकंड एसी इत्यादि। सलेक्ट करें।
  7. अब बुक टिकट पर क्लिक करें। और फिर से IRCTC यूजर आईडी दर्ज करके यात्रा करने वाले पर्सन से जुड़ी हुई जानकारी फिल करें। जैसे कि नाम , उम्र , एड्रेस
  8. अब पेमेंट पर क्लिक करने के बाद Proceed के बटन पर क्लिक करें.

इस प्रकार आपका टिकट बुक हो जाएगा।

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button