Cyber Security Tips

Niji Pal Kaise Leek Hote Hai : आखिर इतनी प्राइवेसी के बाद कैसे आपके निजी पल लीक कैसे होते है

आज के समय मे टेक्नोलॉजी ने मानव जीवन को जितना आसान बना दिया है। उतना ही टेक्नोलॉजी के आने से मानव की पारदर्शिता खत्म हो चुकी है। जिस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल इंसान अपने फायदे के लिए करते है कभी कभी वही टेक्नोलॉजी उनके लिए मुसीबत बन सकती है। कई बाद हम केमरे अपनी सुरक्षा के लिए लगवाते है लेकिन यही केमरे कई बार लोगों के निजी पलों को दुनिया के सामने लाकर रख देते है। ऐसे मे अगर आप भी सतर्क नही रहते हो तो आप भी इसका शिकार हो सकते है।

इस लेख मे हम आपको इसी के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है कि किस प्रकार से लोगों के निजी पल लीक होते है। इसके पीछे के क्या रिजन हो सकते है जिनके बारे मे लोगों को जानकारी नहीं होती है।

कोई भी इंसान ये नहीं चाहता है कि कोई दूसरा व्यक्ति उसके निजी पलों को देखे लेकिन इस प्रकार की घटनाए आजकल आम हो गई है। आप खबरों मे सुनते रहते होंगे कि आज उसका एमएमएस लीक हो गया आज , उसका एमएमएस लीक हो गया। वागेरा वागेरा

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर इतनी प्राइवेसी होने के बावजूद भी ये निजी पल वाले वीडियो कैसे लीक हो जाते है।
सबसे पहले हम बात करते है इस प्रकार की कुछ खबरों को जो लोगों के साथ हुई है जिनसे आप कुछ सीख सकते हो ताकि आपके साथ इस प्रकार की घटना न हो

खबर 1

एक बार एक कपल के सुहागरात की वीडियो स्मार्ट टीवी के कैमरे ने रिकॉर्ड कर ली उसके बाद कपल की वो वीडियो लीक होकर पॉर्न साइट तक पहुच गई बाद मे वो वीडियो साइट से तो हट गई लेकिन उसकी ऐसी वीडियो सबके सामने आने के बाद उन्हे समाज के सामने काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा।

खबर 2

एक बार एक कपल किसी हिल स्टेशन पर हनीमून मनाने के लिए गया। वहा के होटल के कमरे मे जब वे एक दूसरे साथ इन्जॉय कर रहे थे तब ऐसे मे होटल के किसी कौने से उनके वीडियो रिकॉर्ड हो रहे थे लेकिन उन्हे इसकी जानकारी नहीं थी। बाद मे जब उनकी वीडियो लीक हुई तब उन्हे भी काफी शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ी।

इस लेख मे तो हमने आपको कुछ ही खबरों के बारे मे बताया है। लेकिन ऐसी ही पता नहीं कितनी घटनाए होती है।

इसे भी जरूर पढे : साइबर बुलींग क्या है ,इससे कैसे बचें?

  • आपको लगता है कि जब आपने अपने निजी वीडियो रिकॉर्ड किए ही नहीं तो फिर ये कैसे लीक हो गए। इसका मतलब है कि अभी आपको इसके बारे मे जानकारी ही नहीं है।
  • इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स इंसान के जितने काम के है अगर आपको इनके बारे मे ज्यादा जानकारी नहीं है। तो ये उतने ही ये नुकसान के भी हो सकते है।
  • चीन ने ऐसे ऐसे मोबाइल ऐपस बनाए है तो मोबाइल बंद होने के बावजूद भी आपके निजी पलों को रिकॉर्ड करके कंपनी के पास भेजता रहते है। जिसके माध्यम से यूजर्स के दिनभर के रियल टाइम वीडियो भी रिकॉर्ड होते रहते है।
  • कई बार लोगों के घरों के अंदर लगने वाले केमरो को ही हेकर्स हैक कर लेते है। जिसके कारण उन्हे घरों मे होने वाली सभी हरकतों के वीडियो मिलते रहते है।
  • आज के समय कई ऐसे भी मामले सामने आए है जिसमे घरों के अंदर लगे हुए एलईडी बल्बों मे से भी केमरे और चिप निकली है।
  • इस प्रकार की घटनाए भी सामने आती रहती है जिसमे कई बार कोई कपल इंटीमेट होते समय वीडियो या फ़ोटो ले लेते है लेकिन बाद मे उसका इस्तेमाल ब्लैकमेलिंग के लिए करते है। इसलिए ऐसे कंडीशन मे कभी भी वीडियो न खुद बनाए और न ही बनवाए

इसे भी जरूर पढे : QR कोड से होने वाले फ्रॉड से सावधान

इस प्रकार की घटनओ से खुद को कैसे सेफ करे

  • आप जिस भी इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स का इस्तेमाल कर रहे है आपको उसके बारे मे पहले से पता होना चाहिए। वरना के कब आपके निजी पलों को रिकॉर्ड कर लेंगे आपको पता तक नहीं चलेगा।
  • बैडरूम मे लगने वाले स्मार्टटीवी , लैपटॉप , सीसीटीवी बल्ब को लगते समय हमेशा ये जरूर चेक कर ले। कि कही इनके अंदर कोई खुफिया केमरा तो नहीं है। क्योंकि इस प्रकार की घटनाए बहुत सामने आई है जिनमे इन इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स की मदद से ही वीडियो लीक होने की बात सामने आई है।
  • इंटरनेट ऐसी बहुत से ऐपलकेशन है जिनके बारे मे लोगों को सही जानकारी नहीं होती है लेकिन फिर भी वो उन ऐप को अपने मोबाइल या लैपटॉप मे इंस्टाल कर लेते है। और उन्हे इस्तेमाल करने के लिए सभी पर्मिशन को अलाऊ कर देते है। जिसके कारण यूजर्स के डिवाइस का कंट्रोल अब हेकर्स के हाथ मे चला जाता है जिसके कारण वे जब चाहे आपकी डिवाइस का केमरा ऑन करके आपके निजी पलों को रिकॉर्ड करके उन्हे पॉर्न साइड पर सेल सकते है। ऐसे मे किसी भी ऐप को इंस्टाल करना आपको भारी नुकसान पँहुचा सकता है।

इसे भी जरूर पढे : फेक ऐप की पहचान कैसे करे?

  • अगर आपके बैडरूम मे स्मार्ट टीवी लगा हुए है तो उसकी सेटिंग मे जाकर केमरे को पूरी तरह से ऑफ कर दे। आप चाहे तो कैमरे के ऊपर आप टैप भी लगा सकते है और उनके अकाउंट और पासवर्ड भी चेंज कर दे।
  • अगर आपके घरों मे कैमरे लगे हुए है तो समय के साथ साथ उनके पासवर्ड भी बदलते रहे
  • अगर आप किसी होटल के केमरे मे इन्जॉय करने के लिए गए हुए है तो पहले एक बार कमरे को अच्छे तरह से चेक कर ले कि वहा पर किसी टॉय , टीवी , या फिर किसी भी डिवाइड के अंदर केमरा तो नहीं लगा हुआ है। क्योंकि होटल के अंदर से वीडियो लीक होने की बहुत घटनाए सामने आ रही है
  • किसी भी पार्टनर के साथ इंटीमेट होते समय न तो खुद वीडियो बनाए और न ही इसकी पार्टनर को इसकी अनुमति दे नहीं तो ये बाद मे आपके लिए बड़ा खतरा बन सकता है।
  • कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति के साथ किसी भी कंडीशन मे अपने निजी वीडियो शेयर न करे। अन्यथा बाद मे आपको परेशानी हो सकती है।

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल स्पेस मे सुरक्षित कैसे रहे।

निजी वीडियो लीक होने पर उसे पॉर्न साइट से कैसे हटवाये

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि कुछ फार्म भरकर आप अपने निजी कंटेन्ट को हटवा सकते है।
इस प्रकार के कंटेन्ट हटवाने के लिए आपको उस पॉर्न कंटेंट प्लेटफॉर्म पर जाकर प्राइवेसी वायलेशन फॉर्म एवं कॉपीराइट वायलेशन फॉर्म भर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : फेक न्यूज को कैसे पहचाने ।

ये फार्म ऐसे होते है इन्हे आप वीपीएन के जरिए ही एक्सेस करके फिल कर सकते है। लेकिन यदि आपको समझ मे नहीं आ रहा है कि हम फार्म को कैसे फिल करे। आप साइबर पीस फाउंडेशन की हेल्पलाइन नंबर +919570000066 और ईमेल helpline@cyberpeace.net के जरिए भी संपर्क कर सकते है।

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button