Cyber Security Tips

Net Banking ko Secure Kaise Kare : नेट बैंकिंग को सुरक्षित तरीके से कैसे इस्तेमाल करे

डिजिटल टेक्नोलॉजी ने काम करने के तरीकों को पूरी तरीके से बदल कर रख दिया है यही कारण है कि अब लो बेंक संबंधी कार्यों को पूरा करने के लिए या फिर किसी भी प्रकार की पेमेंट करने के लिए डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल करते है.

किसी भी प्रकार का बिल पेमेंट करना हो जैसे की बिजली का बिल जमा करना, मोबाइल रिचार्ज करना पैसे ट्रांसफर करना या फिर किसी शॉपिंग करना इस प्रकार के सभी कार्यों को करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग एक अच्छा माध्यम बन चुकी है इससे आपके बेंक संबंधी सभी काम आसानी से और तेज गति से हो जाते है.

लेकिन आपकी एक छोटी से गलती की वजह से आपका बड़ा नुकसान भी हो सकता है इसलिए जरूरी है कि Net Banking का इस्तेमाल बड़ी ही सावधानी से करना चाहिए.

आज हम आपको इस लेख मे नेट बैंकिंग सुरक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे मे जानकारी देने वाले है इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढे।

इस लेख मे हम जानेगे कि नेट बैंकिंग को सुरक्षित तरीके से कैसे इस्तेमाल करे Net Banking ko Secure Kaise Kare नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कैसे करे net banking ka use kaise kare नेट बैंकिंग फ्रॉड से कैसे बचे net banking fraud se kaise bache इत्यादि

नई नई टेक्नोलॉजी के इंसान के काम करने के तरीकों को जितना आसान बना दिया है अगर आपको इनके बारे मे सही जानकारी नहीं है तो ये आपके लिए उतना ही यह खतरनाक भी है

Net Banking ko Secure Kaise Kare

ऑनलाइन फ्रॉड Online Fraud के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है जिसमे ऐसे लोगों को फसाया जाता है जो अपना बेंक संबंधी लेन देन ऑनलाइन तरीकों से करते है फ्रॉड करने वाले हेकर्स गलत तरीकों से आपके बेंक खाता संबंधी जानकारी प्राप्त करते है फिर उसके जरिए वे आपके खाते के बेलेन्स को टारगेट करते है

पासवर्ड को लगातार अपडेट करते रहे

इस गलती को ज्यादातर यूजर करते है वे एक बार शुरुआत मे ही अपना पासवर्ड बनाने के बाद उसे बदलना ही भूल जाते है और एक ही पासवर्ड इस्तेमाल करते रहते है, इसलिए जरूरी है कि अपने अकाउंट के पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड को बदलते रहे पासवर्ड भी ऐसा होना चाहिए जिसे कोई भी व्यक्ति जल्दी से पकड़ न पाए.

सार्वजनिक कंप्यूटर से ना करें लॉगइन

अगर आप अपने बेंक संबंधी कार्य किसी पब्लिक पेलेस वाले साइबर कैफे या फिर किसी लाइब्रेरी से करना चाहते है तो आपको ऐसी जगह वाले सिस्टम मे अपने बेंक के ऑनलाइन अकाउंट को खोलने से बचना चाहिए.ऐसे सिस्टम को सभी लोग इस्तेमाल करते है जिसके कारण आपके पासवर्ड ट्रेस होने या चुराने का डर हमेशा बना रहता है.

कई बार आपको मजबूरी मे इस प्रकार की जगहों अपना अकाउंट ओपन करना हो है तो तो ऐसे मे ध्यान रखे कि पासवर्ड डालते समय उसे भूलकर भी सेव न करे क्योंकि ऐसा करने से आपका पासवर्ड हमेशा के लिए उस सिस्टम मे सेव हो जाता है।

अपना काम हो जाने के बाद हिस्ट्री मे जाकर ब्राउजिंग हिस्ट्री और कैश को डिलीट कर दें. इसके अलावा कंप्यूटर से सभी टेम्पररी फाइल्स भी डिलीट कर दें.

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया हैकिंग से कैसे बचे।

किसी भी जान अनजान के साथ अपने अकाउंट की डीटेल शेयर ना करें

अगर आपके बेंक खाते मे किसी भी प्रकार की कमी हो जाती है तो कोई भी बेंक कर्मचारी आपके पास काल करके खाते से जुड़ी हुई जानकारी नहीं पूछते है।

ऐसे मे यदि आपके पास कोई भी अनजान प्रसन काल करके या ईमेल के माध्यम से आपके आपके खाते से जुड़ी हुई जानकारी पूछते है तो तो ऐसे मे उन्हे किसी भी प्रकार की जानकारी न दे चाहे वो व्यक्ति खुद का बेक कर्मचारी होने का ही दावा ही क्यों न करे.

इसे भी जरूर पढे : अपनी ईमेल आईडी को कैसे सिक्योर करे।

सेविंग्स अकाउंट को नियमित चेक करते रहें

अगर आप Net Banking या किसी भी ऑनलाइन मनी वॉलेट का इस्तेमाल करते है तो किसी भी प्रकार की ट्रांजेक्शन के बाद अपने खाते का बेलेन्स जरूर चेक कर ले देखे की आपके अकाउंट से उतना ही बेलेन्स कटा है जितना आपने ट्रांसफर किया है या उससे ज्यादा

अगर आपको ट्रांजेक्शन मे किसी प्रकार की कमी नजर आए तो इसकी सूचना तुरंत अपने बेंक मे दे,

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल ओटीपी फ्रॉड क्या है।

हमेशा एंटी-वायरस का इस्तेमाल करें

अपने कंप्यूटर को वायरस से बचाने के लिए हमेशा लाइसेंस वाले एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें।

एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर के पाइरेटेड वर्जन भले ही फ्री उपलब्ध हो, लेकिन ऑनलाइन दुनिया हर रोज आ रहे नए वायरस से बचने में ये सफल नहीं होते। ध्यान रहे कि आपका एंटी-वायरस अपडेटेड रहे ताकि आपकी गोपनीय जानकारी हमेशा सुरक्षित रहे.

अगर अपने बेंक संबंधी लेन देन के कार्य सिस्टम से करते है या आपका मनी ट्रांसफर का काम है तो आपको अपने सिस्टम मे अच्छी कंपनी वाला एंटी वायरस जरूर डालना चाहिए.

इंटरनेट Internet की दुनिया मे रोजाना नए नए प्रकार के वायरस आते रहते है जो सीधे आपके सिस्टम के सॉफ्टवेयर पर अटेक करते है जिन्हे हटाने के लिए एंटी वायरस की जरूरत होती है ताकि आप अपने सिस्टम और बेंक खाते की सुरक्षा कर सको.

इसे भी जरूर पढे : असली नकली मोबाइल की पहचान कैसे करे ।

इंटरनेट इस्तेमाल ना होने पर कनेक्शन डिसकनेक्ट कर दें

ज्यादातर यूजर्स इंटरनेट इस्तेमाल न होने पर भी डिस्कनेक्ट नहीं करते है ऐसे मे मैलिशस हैकर्स इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से यूजर्स के सिस्टम मे सेंध लगाकर बैंकिंग इन्फर्मेशन चोरी कर लेते है इसलिए अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर रहे है, तो उसे डिस्कनेक्ट कर दे.

इसे भी जरूर पढे : आपके आधार कार्ड पर कितने सिम है।

बेंक की ऑफिसियल वेबसाइट ही ओपन करे

अगर आप अपनी नेट बैंकिंग Net Banking सिस्टम मे ओपन करना चाहते है तो हमेशा अपने बेंक की ऑफिसियल वेबसाइट को ही ओपन करते है कई बार बेंक के नाम से मिलती जुलती फेक वेबसाइट आपको होमपेज पर ही दिखाई देती है. जिसके कारण बहुत से यूजर उस फेक वेबसाइट को ही बेंक ही वेबसाइट समझ लेते है.

उसी मे अपने खाते से जुड़ी हुई जानकारी फिल कर देते है क्योंकि फेक वेबसाइट भी उसी तरह डिजाइन की जाती है जिस तरह से उसकी ओरिजनल साइट होती है ताकि यूजर्स को आसानी से धोखा दिया जा सके. साइट ओपन करते समय हमेशा यूआरएल में ‘https://’ जरूर देखें https मे s का मतलब सुरक्षित साइट होता है.

खाते मे गड़बड़ी होने पर बैंक को तुरंत सूचना दें

अगर आपने अपने तरफ से किसी भी प्रकार की कोई गलती नहीं की है लेकिन फिर भी आपके अकाउंट से पैसे निकल गए है तो इसकी सूचना तुरंत अपने खाते वाले बेंक मे दे और अपने खाते से संबंधित सभी पासवर्ड को बदल दे

इसे भी जरूर पढे : पानी में गिर जाए फोन तो तुरंत करें ये काम

इस लेख मे हमने आपको नेट बैंकिंग सेफ़्टी Net Banking Sefty से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बाते बताई है ताकि जो भी यूजर्स नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करता वो आसानी से ऑनलाइन फ्रॉड से बच सके इस लेख मे हमने आपको बताया है।

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपको नेट बैंकिंग सेफ़्टी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बाते बताई है ताकि जो भी यूजर्स नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करता वो आसानी से ऑनलाइन फ्रॉड से बच सके।

इस लेख मे हमने आपको बताया है कि नेट बैंकिंग को सुरक्षित तरीके से कैसे इस्तेमाल करे Net Banking ko Secure Kaise Kare नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कैसे करे net banking ka use kaise kare नेट बैंकिंग फ्रॉड से कैसे बचे net banking fraud se kaise bache

इसे भी जरूर पढे : यूट्यूब वीडियो बिना विज्ञापन के कैसे देखे ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बताये और इस जानकारी को दूसरे यूजर्स के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले ताकि वे भी इन टिप्स का फायदा ले सके धन्यवाद 

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button