Cyber Crime NewsOnline Scam

Instant Loan App Scam Hindi: मोबाइल ऐप से लोन लिया एक ही परिवार के 6 सदस्यों की मौत 

भोपाल में एक परिवार को ऑनलाइन ऐप के लोन लेना इतना महंगा पड़ा। कि उन्हे इसकी कीमत पूरे परिवार को जान देकर चुकानी पड़ी। आपको ये खबर थोड़ी अटपटी लग सकती हैं लेकिन ये सच हैं। इस प्रकार के ये अकेली खबर नहीं हैं।

इस प्रकार के पता नहीं कितनी घटनाएं हो चुकी हैं। इसी घटना के दिन ही बैंगलोर में एक 22 साल ने स्टूडेंट ने भी मोबाइल ऐप से लोन लेने की वजह से सुसाइड कर ली।

इन ऐप में ऐसा क्या हैं जिनसे लोन लेने के बाद लोगों को सुसाइड करना पड़ रहा हैं। इसके बारें में आपको जरूर पता होना चाहिए। ताकि आप इस गलती को करने से बच सकें। वरना इन ऐप से लोन लेने की गलती करने के बाद आप कुछ नहीं कर पाओगे।

जानकारी भले भी थोड़ी लंबी हो जाए लेकिन लोन ऐप से आपकी जान जरूर बचा सकती हैं।

इसलिए थोड़ा सब्र के साथ ठंडे दिमाग से जरूर देखें। ताकि आप इन ऐप के बारें में अच्छे से समझ सकें। तभी आप खुद भी बचोगे और दूसरों को इससे बचा पाओगे।

हम आपको आसान से आसान भाषा में समझाने की कोशिश करेंगे। अगर समझ न आए तो

Instant Loan App Scam Hindi

ये नई दुनिया हैं यहाँ कोई जान पहचान का व्यक्ति भी आपको उधर पैसे देने से पहले कई बार सोचेगा। कि अगर मैंने पैसे दें दिए क्या ये मेरे पैसे वापस दे भी देगा या नहीं देगा। अनजान व्यक्ति आपको पैसे उधर देगा ये तो भूल ही जाइये।

एक समय था जब आपको बैन से लोन लेने के लिए दुनिया भर के चक्कर लगवाने पड़ते हैं। कभी आपके डॉक्यूमेंट वेरीफाई होते थे। अभी आपको गारांटर की जरूरत होती थी। सब कुछ करने के बाद भी आपको लोन मिलेगा। इसकी कोई गारंटी नहीं होती थी।

लेकिन कुछ वर्षों से इंटरनेट पर ऐसे ऐप आ रहे हैं । अगर किसी को लोन चाहिए। अपने मोबाइल में इन ऐप को इंस्टाल करो आधार कार्ड पैन कार्ड डिटेल फिल करो। और अपने अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर लो। इन ऐप से लोन लेने में मुश्किल से 5 से 10 मिनट का समय लगता हैं।

अगर लोन देने वाली सही ऐप होगी तो वे उन्ही पर्सन को लोन देती हैं जिनका सिबील स्कोर सही होगी। जबकि यहाँ पर ऐसा नहीं हैं। लोन लेने वाले व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर या सिबील स्कोर सही हैं या नहीं इससे इन ऐप को कोई फरक नहीं पड़ता है।

इन ऐप का मकसद किसी भी प्रकार से आपको लोन देकर अपने जाल मे फ़साना हैं। और हमें लगता हैं कि ये कितने अच्छे ऐप हैं। हम इन ऐप के बारें में अपने उन सभी दोस्तों को बता देते हैं जिसे पैसों की जरूरत होती हैं

हम इन ऐप के पीछे का भी लॉजिक भी समझ नहीं पाते कि ये आखिर ये ऐप इतनी जल्दी किसी को भी लोन क्यों दें देते हैं। वो भी बिना ज्यादा जांच पड़ताल किये। इससे इन्हे क्या फायदा होता हैं।

इसे भी जरूर पढे: टेलीग्राम जॉब स्कैम: एक इंजीनियर ने गवाएं 24 लाख आप इस स्कैम से कैसे बचें।

इन्स्टेन्ट लोन ऐप लोगों को अपने जाल में कैसे फँसाते हैं।

सबसे पहले इन ऐप के इंसटेंट लोन देने के पीछे का कारण समझते हैं कि ये ऐप आखिर कैसे लोगों को इतनी जल्दी लोन देकर अपने जाल मे फँसाते हैं जिसके कारण लोग सुसाइड तक कर रहे हैं।

जब भी कोई पर्सन इन इंसटेंट मोबाइल ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टाल करते हैं। तो ये ऐप यूजर से गैलरी, कॉन्टैक्ट्स, लोकेशन की परमिशन मांगते हैं। यूजर बिना इस पर ध्यान दिए सभी का एक्सेस दे देता हैं। जिसकी कारण ये ऐपस यूजर के मोबाइल से सारा पर्सनल डाटा जैसे कि फ़ोटो विडीओ वाला , कॉन्टेक्ट नंबर चुरा लेते हैं।

कई बार ये ऐप्स यूजर के फोन में बिना उसकी जानकारी के ही थर्ड पार्टी ऐप्स या मालवेयर इंस्टाल कर देते हैं और इसके जरिए यूजर की निजी जानकारियां चुरा लेते हैं।

इन ऐपस के लोन का ब्याज भी 100 से 200 % तक होता हैं। लोन देते समय ये ऐप इस प्रकार की बातें छुपाकर रखते हैं। लोन देने के बाद पर्सन को बताई जाती हैं। इसलिए बहुत से पर्सन इनके चक्कर में फंस जाते हैं।

इतना भारी ब्याज चुकाना हर किसी के लिए संभव नहीं हो पता हैं। और ब्याज इतनी तेजी से बढ़त हैं। जोकि एक बढ़ा रूप ले लेता हैं। अब ये ऐप पर्सन के साथ ब्लाककमेलिंग का खेल शुरू करते हैं।

अब जो इन ऐप के पीछे काम करने वाले जो मास्टर माइंड हैं । आपके और आपकी फेमिली के फ़ोटो को एडिट करके उन्हे न्यूड बना देते हैं। फ़ोटो इस प्रकार से एडिट किये जाते हैं ताकि अगर कोई देखें। उन्हे लगें ही न कि ये एडिट किये गए हैं।

फिर आपसे मोटी रकम की डिमांड करते हैं। ऐसा न करने वाले आपके एडिटिड फ़ोटो को आपके रिश्तेदारों के नंबर पर भेजने की धमकी देते हैं। या सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देते हैं।

इसे भी जरूर पढे: विडीओ लाइक करके कमाएं दिन के 2 से 3 हजार रुपये, आप भी हो सकते हैं इस स्कैम का शिकार

अब बदनामी के डर से लोन लेने वाले पर्सन या तो उन्हे मुह मांगी रकम दे देते हैं। या फिर बदनामी के डर से सुसाइड तक कर लेते हैं ।

जैसे भोपाल के इस व्यक्ति ने किया हैं। व्यक्ति ने ने अपने अपने 6 सदस्यों के पूरे परिवार की जान लेकर अंत में खुद भी सुसाइड कर लिया। इस प्रकार एक ही परिवार के 6 सदस्य इन फर्जी लोन ऐप से लोन लेने की वजह से दुनिया से चले गए

व्यक्ति ने सुसाइड से पहले 4 पेज में अपनी साथ हुई पूरी घटना लिखी थी।

बैंगलोर के एक 22 साल के स्टूडेंट ने भी ‘स्लाइस एंड किस्त’ नाम के चाइनीज ऐप से लोन लिया था, लेकिन वह पैसा लौटा नहीं पा रहा था। उसके फ़ोटो भी एडिट करके उन्हे वायरल करने की धमकी दी जा रही थी। जिसके कारण स्टूडेंट ने बदनामी के डर से सुसाइड कर लिया।

इस प्रकार की घटना पिछले कुछ वर्षों से देश के अलग अलग हिस्सों से मिलती रहती हैं।

इसे भी जरूर पढे: WhatsApp पर एक फ़ाइल से  लीक हो सकते हैं आपका प्राइवेट डाटा, ऐसे बचें। 

इन्स्टेन्ट लोन ऐप स्कैम से कैसे बचें। 

अब बात करते ऐन इन ऐप से कैसे बचें। ताकि कभी भी खुद को या अपनी फॅमिली को खतरे मे नं डाल पाए।

  1. इंसटेंट लोन प्रदान करने वाली ऐप से हमेशा बचकर रहें। कभी भी इन पर भरोसा न करें। सरकार आए दिन इस प्रकार की ऐप को बैन करवाती रहती हैं लेकिन ये अपने नाम
    बदलकर फिल से मार्केट में आ जाती हैं। और लोगों को अपने जाल मे फसाती रहती हाँ।
  2. अगर आपने गलती से इन ऐप से लोन ले लिया हैं और आपको ब्लेकमेल किया जा रहा हैं तो इस सूचना तुरंत पर अपने नजदीकी बड़े थाने मे जाकर करें और साइबर क्राइम हेल्प की भी मदद लें।
  3. अगर इंसटेंट लोन देने वाली ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं हैं तो इसे अपने मोबाइल में ही इंस्टाल करने से बचें।
  4. ध्यान रहें। अगर आप मजबूरी में किसी ऐसे ऐप से लोन लें भी रहे हैं तो ऐसे मोबाइल से लें जिसमे आपका कोई निजी डाटा और कॉन्टेक्ट नंबर न हो।
  5. ये बात भी ध्यान रखें कि किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करके अपने मोबाइल में किसी भी प्रकार के ऐप को इंस्टाल न करें। इस प्रकार के ऐप खतरनाक होते हैं।
  6. अगर कोई ऐप आपको लुभावने ऑफर दिखाकर इंस्टैंट लोन उपलब्ध करा रही है तो आपको इस तरह की ऐप से बचना चाहिए।
    ये कुछ बातें थी। जिन्हे ध्यान रखकर आप फेक लोन ऐप स्कैम से बच सकते हैं।

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button