Cyber Security TipsMobile Tips

Mobile Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye : मोबाइल को हैकिंग से बचाने के 5 तरीके

भारत मे मोबाइल या फिर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से जुड़े हुए हैकिंग के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है। हैकिंग का शिकार आम आदमी से लेकर बड़े बड़े सेलिब्रेटी तक हो रहे है।  हेकर्स लोगों बड़ी ही आसानी से यूजर्स की डिवाइस मे मालवेयर या स्पाइवेयर वायरस पहुचा देते है जिन्हे खोजना किसी भी यूजर्स के आसान नहीं होता है।  

अब ऐसे मे सवाल यह है, कि हम अपनी डिवाइस की सुरक्षा को देखते हुए किस प्रकार पता लगा सकते है कि हमारी डिवाइस हैक हुई है या नहीं 

इस लेख मे हम आपको इसी के बारे मे कुछ जानकारी देने वाले है ताकि कोई भी यूजर आसानी से यह पता लगा सके, कि उसका डिवाइस हेक हुआ है या नहीं अगर आप भी एक मोबाइल यूजर है, तो लेख को अंत तक पढे इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि  मोबाइल को हेक होने से कैसे बचाए Mobile Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye 

मोबाइल को हेक होने से कैसे बचाए Mobile Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye 

कुछ लोगों को लगता है, कि हेकर्स सिर्फ बड़े लोगों को ही निशाना बनाते है, बल्कि उनकी ये सोच कतई गलत है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।  हेकर्स हर किसी को टारगेट करते है, जो भी उनके जाल मे फस जाता है।  वही उनका शिकार हो जाता है।  

हेकर्स गलत तरीकों से लोगों की पर्सनल जानकारी को चोरी करते है। उसके बाद वे उस जानकारी मे माध्यम से उनके अकाउंट को टारगेट करते है। जिसके कारण आए दिन खबरों मे पढ़ते भी होंगे कि ऑनलाइन फ्रॉड से निकले एक लाख रुपये , हजार रुपये इत्यादि।  

ये सब घटनाए हैकिंग का ही परिणाम है।  जब तक लोगों को इस खेल के बारे मे पता चलता है। तब तक उनका खाता खाली हो चुका होता है।  

फोन की बैटरी तेजी से खत्म होना

अगर आपने मोबाइल को अच्छे से इस्तेमाल करते है, तो ऐसे मे यूजर को पता रहता है, कि उसके मोबाइल की बैटरी कितने घंटे का बेकअप दे रही है, लेकिन अगर आपके मोबाइल की बैटरी सही होने के बावजूद एक दम से तेजी से खत्म हो लगती है। 

तो हो सकता है कि आपके मोबाइल के किसी प्रकार का मालवेयर वायरस चला हो गया हो, जो मैलिशियस कोड के जरिए आपके मोबाइल को ट्रेस कर रहा है, यही कारण है कि आपके मोबाइल की बैटरी तेजी से लो हो रही है।  

इसे भी जरूर पढे : असली नकली मोबाइल की पहचान कैसे करे ।

लेकिन पहले ज्यादा परेशान होने से पहले आप अपने मोबाइल के बेक ग्राउंड मे चल रहे है ऐप को चेक करना चाहिये, कई बार ऐसा होता है कि आपके मोबाइल के बेक ग्राउंड मे कई ऐप चलते रहते है।  जिन पर कोई ध्यान नहीं देता। 

इसलिए जरूरी है कि पहले इन ऐप  बंद करके मोबाइल को रिस्टार्ट करे फिर अपनी डिवाइस को मॉनिटर करे।  

स्मार्टफोन का स्लो होना

यदि आपका मोबाइल ज्यादा पुराना नहीं है, लेकिन वह बार बार अचानक से स्लो या हैंग हो रहा है। तो ऐसे मे हो सकता है कि किसी हेकर्स ने आपके मोबाइल मे मालवेयर इंस्टाल कर दिया हो, जिसके कारण उसकी स्पीड कम हो रही है।

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल ओटीपी फ्रॉड क्या है।

इसलिए अगर ऐसा हो रहा है,तो आपके अपने मोबाइल को तुरंत रीसेट करके अपडेट करना चाहिए। ऐसा करने से आपके मोबाइल मे मौजूद मैलवेयर या मैलिशियस ऐप डिलीट हमेशा के लिए डिलीट हो जाएंगे।

मोबाइल ऐप क्रैश होना

अगर आपके मोबाइल मे बिना किसी कारणवश ऐप ओपन होते ही क्रेश हो रहे है, या फिर वेबसाइट ओपन होने मे बहुत ज्यादा समय लग रहा है या कोई भी वेबसाइट ओपन होने के बाद पहले से काफी अलग दिखाई दे रही है, तो ऐसा मे हो सकता है, कि आपका मोबाइल हेक कर लिया गया है इसलिए मोबाइल को तुरंत रीसेट करके अपडेट करे।

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल स्पेस मे सुरक्षित कैसे रहे।

संदिग्ध पॉपअप और विज्ञापन

अपने देखा होगा कि  कई बार आप जब भी किसी वेबसाइट या ऐप को ओपन करते है, तो आपके मोबाइल की स्क्रीन पर अलग अलग प्रकार के संदिग्ध पॉपअप-विज्ञापन ओपन हो जाते है। 

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया हैकिंग से कैसे बचे।

ऐसे मे कई बार यूजर को इनके बारे मे सही जानकारी नहीं होती है या उनसे गलती से पॉप अप ऐड पर क्लिक हो जाता है। इससे यूजर के मोबाइल मे मालवेयर वायरस चला जाता है। जिसके कारण आपके डेटा की सुरक्षा को खतरा रहता है।  

फोन में अंजान ऐप्स 

कई बार यूजर के मोबाइल मे कुछ ऐसे ऐपस खुद ही इंस्टाल हो जाते है, जो उन्होंने नहीं किए होते है।  ऐसे मे आपको थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है। 

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया इस्तेमाल करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

कई बार जब आप किसी ऐप को ओपन करते है, तो ऐप ओपन होने के बाद बीच बीच मे कुछ सेकंडस के लिए फ्रीज हो जाती है, तो भी आपको ऐसे मे थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है हो सकता है, कि आपकी डिवाइस को हेक कर लिया गया हो । अगर ऐसा है तो अपने मोबाइल को पूरा रीसेट करके दोबारा से अपडेट करे। 

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपको मोबाइल हैकिंग से जुड़ी समस्याओ के बारे मे विस्तार से बताया है ताकि अगर आपको मोबाइल हेक होने के बारे मे कुछ पता चले तो आप उसका समाधान कर सको इस लेख मे हमने आपको बताया है कि मोबाइल को हेक होने से कैसे बचाए mobile ko hack hone se kaise bachaye 

इसे भी जरूर पढे : फोन पे, गूगल पे और पेटीएम अकाउंट को ब्लॉक कैसे करे ?

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप आपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बताए इस जानकारी को दूसरे मोबाइल यूजर्स के पास भी शेयर करे ताकि वे भी अपने मोबाइल को  हेक होने से बचा सके  

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button