Tech Tips & Tricks

Laptop Kaise Kharide : लैपटॉप खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखे ?

अगर आप भी खुद का एक नया लैपटॉप खरीदने का प्लान बना रहे है. लेकिन आपको लैपटॉप के बारे मे ज्यादा जानकारी नहीं है. कि कौन सा लैपटॉप सबसे अच्छा रहता है. एक अच्छे लैपटॉप की क्या खूबी होती है. लैपटॉप खरीदते समय आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि गलत लैपटॉप खरीदने से आपके पैसे खराब न हो जाए.

आज आपको इस लेख मे इन सभी बातों का जवाब मिलने वाला है इसलिए इस लेख को पूरा पढे यह आपके काफी काम आ सकता है क्योंकि जरूरी नहीं है कि आप लैपटॉप खरीदो तभी उसके बार मे जानकारी लो, क्योंकि आपकी यह जानकारी कही भी काम आ सकती है दूसरों को लैपटॉप खरीदवाने मे मदद कर सकते है.

इस लेख मे हम जानेंगे की लैपटॉप कैसे खरीदे laptop kaise kharide लैपटॉप खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखे laptop kharidte samay kya dekhna chahiye नया लैपटॉप कैसे खरीदे new laptop kaise kharide

जब से दुनिया मे इंटरनेट और कंप्युटर की खोज हुई है तब से लगातार यह क्षेत्र बढ़ता ही जा रहा ही बिना कंप्युटर और इंटरनेट के डिजिटल दुनिया की कल्पना करना मुश्किल है. यही कारण है कि आज के समय मे लोग स्मार्टफोन , कंप्युटर , लैपटॉप की और तेजी से आकर्षित हो रहे है इनका मार्केट तेजी से बढ़ रहा है.

लैपटॉप बेचने वाली अलग अलग प्रकार की कंपनिया है जिनकी मार्केट मे अलग अलग रेंज , फीचर और क्वालिटी होती है लेकिन इन्हे खरीदते समय कई बार ग्राहक कनफूजन मे रहते है कि कौन सी कंपनी का लैपटॉप सबसे अच्छा होता है जिसके कारण उन्हे सही निर्णय लेंने मे काफी समय लग जाता है.

1.किस काम के लिए चाहिए लैपटॉप

आप जब भी कोई काम शुरू करते है तो आपको यह पता होता है कि आप यह काम किसलिए कर रहे है इसलिए यह लेपटॉप खरीदने के समय भी काफी महत्वपूर्ण है आपको सबसे पहले यह जानकारी होनी चाहिए कि आप लेपटॉप किस मकसद या काम के लिए खरीद रहे है.

यदि आप लैपटॉप गेमिंग या फिर एनीमेशन एडिटिंग के लिए खरीद रहे है तो आपको मजबूत हार्डवेयर अधिक स्टोरेज और मेमोरी वाला लैपटॉप ही खरीदना चाहिए यानि आपके लैपटॉप मे कम से कम कम 16 जीबी रैम , और 1000 जीबी हार्ड डिस्क होनी चाहिए उसके अलावा प्रोसेसर ग्राफिक्स कार्ड भी अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए.

अगर आप लेपटॉप अपने ऑफिस के कार्य या फिर पर्सनल इस्तेमाल के लिए खरीद रहे है या आपको बस लैपटॉप मे इंटरनेट ब्राउजिनग या फिर ऑनलाइन क्लास , डेटा एंट्री से जुड़े कार्य से करने है तो आप कम स्टोरेज और कम पावर वाले हार्डवेयर वाले लैपटॉप से भी काम चला सकते है यानि कि 4 जी रैम और 500 जीबी इंटर्नेल हार्डडिस्क

इसे भी जरूर पढे : असली नकली मोबाइल की पहचान कैसे करे ।

2. लैपटॉप के लिए अपना बजट सेट करे

आप जब भी कोई काम शुरू करते है तो आपको पता होता है आपकी जेब का बजट कितना है फिर आप उसी के हिसाब से चीजों को खरीदते है. इसी प्रकार अगर आप किसी कार्य के लिए लैपटॉप खरीदने की सोच रहे है तो सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि लैपटॉप खरीदने के लिए आपके पास कितना बजट है क्योंकि कार्य को करने के लिए अधिक पैसे खर्च करके लैपटॉप खरीदना सही डीसीजन नहीं है.

इसे भी जरूर पढे : गूगल की टॉप 10 फ्री ऐप जिनका इस्तेमाल जरूर करे ।

पर्सनल कार्य , ऑफिस के कार्य , इंटरनेट ब्राउजिंग , ऑनलाइन क्लास जैसे कामों को जाते है

3.कैरी करने में आसानी हो

यदि आप लैपटॉप चलते फिरते कार्य करने , या ऑफिस वर्क के लिए यानि कि ऐसे कार्य जहा पर आपको रोजाना बेग मे डालकर लेपटॉप ले जाना होता है, तो ऐसे कामों के लिए आप 13 इंच से 14 इंच के बीच का लैपटॉप खरीद सकते है. इससे ज्यादा बड़े लैपटॉप को बेग मे डालकर ले जाने मे परेशानी होती है. इसके अलावा लैपटॉप खरीदते समय उसके वजन का भी ख्याल रखे आपको 2 किलो से अधिक वाले लैपटॉप को खरदीने से बचना चाहिए.

इसे भी जरूर पढे : फेक न्यूज को कैसे पहचाने ।

4. एक्सटर्नल कनेक्टिविटी पोर्ट पर ध्यान दे

पुराने लैपटॉप मे कंपनिया अधिक एक्सटर्नल कनेक्टिविटी पोर्ट का ऑप्शन देती थे लेकिन अब मार्केट मे ज्यादातर ऐसे लैपटॉप मिल रहे है. जिनमे एक्सटर्नल कनेक्टिविटी पोर्ट के विकल्प बहुत कम होते है. इसलिए आपको ऐसे ही लैपटॉप खरीदने चाहिए जिनमे कम से कम दो टाइप-ए यूएसबी पोर्ट, एक टाइप-सी पोर्ट, एक हेडफोन जैक, एक लैन पोर्ट, माइक्रो एसडी कार्ड रीडर और एक एचडीएमआई पोर्ट के ऑप्शन हो

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया एक्टसपर्ट्स बनने के लिए करे इन टूल का इस्तेमाल

5. प्रोसेसर पर ध्यान दे

समय के अनुसार सभी टेक्नोलॉजी लगातार अपडेट होती रहती है इसलइए जरूरी है कि आपको समय के अनुसार ही कोई भी चीज अपडेटिड ही खरीदनी चाहिए. वर्तमान समय के हिसाब से आपको कम से कम इंटेल आई 3 के 10वें जेनरेशन प्रोसेसर, इंटेल आई 5 के 10 वे जनरेशन वाला लैपटॉप ही खरीदना चाहिए.

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल फोन में स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल होता है खतरनाक,

25 से 30 हजार की रेंज मे आपको इंटेल पेंटियम गोल्ड, एटम और Celeron प्रोसेसर वाले लैपटॉप को खरीदने से बचना चाहिए क्योंकि अगर बीच मे ही आपका काम बढ़ जाता है तो आपको नया लैपटॉप खरीदना पड़ जाता है. आप अपने बजट और जरूरत के अनुसार आई3, आई 5, आई7 प्रोसेसर वाले लैपटॉप खरीद सकते है.

6. बिल्ड क्वालिटी और डिस्प्ले

लैपटॉप खरीदते समय हमेशा नॉन रिफ्लेक्टिव स्क्रीन वाले लैपटॉप को ही खरीदे . लैपटॉप कम से कम 720 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाले लैपटॉप ही खरीदना चाहिए जिससे आपके ऑफिस, ऑनलाइन क्लास इंटरनेट ब्राउजिंग वाले कार्य आसनी से हो जाते है.

इसे भी जरूर पढे : नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कैसे करे

7. बैटरी का ध्यान दे

लैपटॉप को ज़्यादातर लोग इसलिए खरीदते है ताकि वे उसे कही पर भी रखकर अपना कार्य कर सके. जहा पर बैटरी की सुविधा भी उपलब्ध न हो. इसलिए लैपटॉप खरीदते समय आपको हमेशा आपको अच्छे बेकअप वाली बैटरी ही खरीदनी चाहिए. अगर आपके लैपटॉप का बैटरी बैकअप सही नहीं है, तो आपको बार बार चार्जिंग करना पड़ेगा. जिससे आपको परेशानी होगी. इसलिए हमेशा ऐसा लैपटॉप ही खरीदे जिसके बैटरी का बेकअप कम से कम 5 से 6 घंटे का होना चाहिए.

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल स्पेस मे सुरक्षित कैसे रहे।

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपको लैपटॉप खरीदने से जुड़ी कुछ बातों के बारे मे जानकारी दी है ताकि अगर कोई भी प्रसन लैपटॉप खरीदे तो उसे बाद मे किसी प्रकार भी प्रकार की कोई परेशानी न हो इस लेख मे हमने आपको बताया है कि लैपटॉप कैसे खरीदे laptop kaise kharide , नया लैपटॉप कैसे खरीदे new laptop kaise kharide

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो इसे दूसरों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि वे भी असली और नकली मोबाइल की पहचान आसानी से कर सके धन्यवाद

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button