Social Media Tips

Jio Phone Next : गूगल और रिलायंस से मिलकर लांच किया दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन

रिलायंस कंपनी की दुनिया के एक बड़ी कॉम्पनी बन चुकी है जो अलग अलग क्षेत्रों मे अपना कारोबार कर रही है फिर चाहे वो टेलीकॉम सेक्टर हो, रीटेल सेक्टर, पेट्रोलियम सेक्टर हो, गेस सेक्टर हो या फिर टेक्सटाइल इंडस्ट्री हो. इसमे सभी क्षेत्रों मे अपनी एक अलग पहचान बनी हुई है, जिसके कारण रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी आज भारत के सबसे अमीर आदमी बने हुई है.

जब से रिलायंस कंपनी से टेलिकॉम इंडस्ट्री मे जिओ 4 जी से शुरुआत की है. तब से वह टेलिकॉम सेक्टर का किंग बना हुआ है, यही कारण है अब रिलायंस जल्द ही देश मे 5 जी नेटवर्क की शुरुआत करने वाली है. जिसकी घोषणा मुकेश अंबानी कर चुके है.

लेकिन मुकेश अंबानी 5 जी नेटवर्क के अलावा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्ट फोन जियोंफोन नेक्स्ट (Jio Phone Next) भी लांच करने वाले है. इसकी घोषणा खुद मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्री की 44 वी एनुअल जनरल मीटिंग के दौरान की है.

जियोंफोन नेक्स्ट Jio Phone Next को रिलायंस और गूगल दोनो मिलकर तैयार करने मे लगे हुए है इस लेख मे हम आपको इसी स्मार्ट फोन से जुड़ी हुई बाते शेयर करने वाले है अगर आप भी टेक्नोलॉजी मे रुचि रखते है तो इस लेख मे अंत तक जरूर पढे ताकि कोई भी यूजर इसका लाभ ले सके.

Google और Reliance के द्वारा बनाया गया यह स्मार्टफोन एंड्रॉइड और विंडो दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करेगा यानि कि आप इसमे गूगल प्ले स्टोर के साथ गूगल की दूसरी सर्विस का भी इस्तेमाल कर सकेंगे. Jio Phone Next 4G होगा या 5G जी अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है.

Jio Phone Next SmartPhone Price

Jio Phone Next Smartphone की बिक्री जल्द ही गणेश चतुर्थी के दिन यानि कि 10 सितंबर से शुरू होने वाली है. आपकी जानकारी के लिए बता दे, अभी तक रिलायंस की और से इसकी कीमत फिक्स नहीं की गई है, लेकिन फिर भी मुकेशन अंबानी का कहना है जियोंफोन नेक्स्ट इंडिया ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बनने वाला है.

इसे भी जरूर पढे : नया लैपटॉप खरीदने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जिनके बारे मे जरूर जान ले ।

फिर सवाल यह भी है कि दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन 4 जी होगा या फिर 5 जी ये अभी तक कनफर्म नहीं हो पाया है लेकिन कंपनी से जुड़ी हुई कुछ जानकारी के मुताबिक यह 5 जी स्मार्टफोन होगा और 4 जी को भी सपोर्ट करेगा ऐसे मे इसकी कीमत 5 हजार रुपए तक होने का अंदाजा लगाया जा रहा है लेकिन मार्केट मे ऐसे भी स्मार्ट फोन है जिनकी कीमत 4 हजार या उससे भी कम है.

Jio Phone Next SmartPhone Features

  • इस स्मार्टफोन के अनाउंस के समय कॉम्पनी ने इस स्मार्टफोन के कुछ फ़ोटो जारी है इससे साफ जाहिर होता है, कि ये टच स्क्रीन डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन होगा, लेकिन अभी इसके साइज के बारे मे कुछ जानकारी नहीं दी गई है लेकिन जियो की तरफ से जारी किए गए फ़ोटो को देखकर आप अंदाजा लगा सकते है कि इसकी स्क्रीन 5 या फिर 5.5 इंच की हो सकती है.
  • Jio Phone Next एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन पहले से गूगल की कुछ फ्री ऐप्लीकेशन और जियो ऐप ऐप्स पहले से इंस्टाल होगी,
    इसमे सेल्फ़ी और विडिओ काल करने के लिए फ्रंट कैमरा और सेंसर भी दिया हुआ है,
  • इस स्मार्टफोन के बेक मे एआई सिंगल रियर कैमरा और उसके नीचे फ्लेश एलईडी भी दिया हुआ है,
  • स्मार्ट फोन के बेक मे जिओ का लोगों लगा हुआ है ऐसा माना जा रहा है इसमे फिंगर प्रिन्ट सेंसर हो सकता है. स्मार्टफोन के बेक मे सबसे नीचे स्पीकर लगे हुए है.
jio phone next features hindi
  • कैमरा से फ़ोटो अच्छी निकले तो इसके लिए रियर कैमरा मे एचडीआर , लो लाइट और नाइट मोड जैसे फीचर भी दिए हुए है.
  • रील्स बनाने के शौकीन युवाओ के लिए इस स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरा मे स्नैपचैट लेंस भी दिया हुए है जिसमे कोई भी यूजर सेल्फ़ी या फिर रील्स विडिओ बनाते समय अलग अलग एफेक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते है.
  • स्मार्टफोन के राइट साइड मे ऊपर से थोड़ी नीचे वॉल्यूम बटन और उसके नीचे पावर बटन दिया हुआ है लेकिन इस मोबाइल की लेफ्ट साइड पूरी तरह से क्लीन है जहा पर किसी प्रकार का कोई बटन नहीं दिया गया है.
  • स्मार्टफोन के फ़ोटो देखकर आप अंदाज लगा सकते है कि ये एंड्रॉइड या विंडो दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा.
  • जियोफोन नेक्स्ट स्मार्टफोन मे वॉइस असिस्टेंट, ऑटोमैटिक स्क्रीन टेक्स्ट रीड, लेंग्वेज ट्रांसलेशन, कैमरा में ऑग्मेंटेड रियलटी फिल्टर इत्यादि अलग अलग प्रकार के और अभी एडवांस फीचर भी देखने को मिलेंगे.
  • क्योंकि इस फ़ोन को बनाने मे गूगल की भी हिस्सेदारी है तो ऐसे मे गूगल के कहना है इसमे समय समय पर फोन से जुड़े अपडेट मिलते रहेंगे और इसे सिक्योरिटी और मेलवेर प्रोटेक्शन जैसी सुविधा भी मिलेगी ताकि यूजर का डेटा सुरक्षित रहे और यूजर का इस स्मार्टफोन पर भरोसा बना रहे.
  • Jio Phone Next के कैमरे मे गूगल लेंस का भी सपोर्ट मिलेगा ताकि यूजर फोन के कैमरा का बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सके.
  • Jio Phone Next का Google Assistant यूजर के इशारों पर जियो सावन की मदद से म्यूजिक प्ले करेगा इसके जरिए आप माई जियो ऐप भी ओपन कर सकते है.

इसे भी जरूर पढे : यूट्यूब वीडियो बिना विज्ञापन के कैसे देखे ।

रिलायंस और गूगल का मिशन 

Jio Phone Next को रिलायंस और गूगल दोनों मिलकर तैयार कर रहे है. इसका मतलव है, कि इस मोबाइल की सुरक्षा की जिम्मेदारी गूगल के पास होगी अगर बात की जाए, तो गूगल खुद के भी सार्टफोन बनाकर भारत मे बेचती है, लेकिन उनकी कीमत किसी आम आदमी के बजट से बाहर होती है. जिसके कारण वे उन्हे खरीद नहीं पाते.

गूगल के पिक्सल स्मार्टफोन की इंडियन ऑनलाइन मार्केट मे कीमत लगभग 30 हजर रुपये से शुरू होकर लाखों रुपयों तक जाती है. ऐसे मे आप अंदाजा लगा सकते है, कि जियोफोन नेक्स्ट का गूगल के स्मार्टफोन से कोई मुकाबला नहीं होने वाला है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि लांचिंग के समय जियोफोन नेक्स्ट दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होने वाला है.

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल फोन में स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल होता है खतरनाक,

रिलायंस जियो की सफलता को देखते हुए दुनिया की बड़ी बड़ी कॉम्पनिया रिलायंस के साथ काम करने के लिए आगे आई, इनमे से एक कॉम्पनी गूगल भी थी. वर्ष 2020 मे गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने रिलायंस के साथ काम करने की घोषणा की थी.

तभी उन्होंने कहा था कि हम मिलकर ऐसा स्मार्टफोन लांच करेंगे, जो दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा. अब इसकी शुरुआत जियोफोन नेक्टस से होने वाली है. जो अब जल्द ही लोगों के हाथों मे देखने को मिलेगा यह फोन उन लाखों लोगों को इंटरनेट से जोड़ेगा जो अभी तक महंगे स्मार्टफोन होने की वजह से इन्हे खरीद नहीं पा रहे थे.

कुछ सूत्रों के अनुसार यह जनकारी भी मिली है कि गूगल और माइक्रोसॉफ्ट एक साथ मिलकर अपना खुद का डेटा सेंटर भी बनाने वाले है.

इसे भी जरूर पढे : पानी में गिर जाए फोन तो तुरंत करें ये काम

भारत में जियोफोन नेक्स्ट भविष्य 

रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी ने रिलायंस की एनुअल जनरल मीटिंग के दौरान फोन की लांचिंग के समय यह भी बताया है, कि उनका अगला उद्देश्य भारत को 2 जी मुक्त और 5 जी युक्त बनाना है. इससे आप अंदाजा लगा सकते है, कि वे देश के सभी वर्तमान 2 जी यूजर को 5 जी मे बदलना चाहते है .

भारत मे अभी भी 40 से 45 करोड़ ऐसे है. जो महंगे स्मार्टफोन होने की वजह से इनका इस्तेमाल नहीं कर पाते है. ऐसे मे रिलायंस और गूगल का मिशन इस सस्ते जियोफोन नेक्स्ट के माध्यम से ऐसे लोगों को ही टारगेट करना है.

इसे भी जरूर पढे : असली नकली मोबाइल की पहचान कैसे करे ।

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का कहना है, कि भारत को डिजिटल बनाने के लिए लोगों को इंटरनेट से जोड़ना बेहद जरूरी है इसलिए मे जियोफोन नेक्स्ट एक मजबूत कड़ी साबित होगी.

रिलायंस जियो नेटवर्क पर वर्तमान मे 40 करोड़ से ज्यादा यूजर जुड़ चुके है, जोकि दूसरी टेलिकॉम कॉम्पनियों की तुलना मे बहुत ज्यादा है, आने वाले वर्ष 2025 तक इंडिया मे इंटरनेट यूजर की संख्या 80 से 90 करोड़ के पार पहुचने वाली है. ऐसे मे लोगों को इंटरनेट और 5 जी नेटवर्क से जोड़ने मे रिलायंस के अहम किरदार प्ले कर रहा है.

इसे भी जरूर पढे : गूगल की टॉप 10 फ्री ऐप जिनका इस्तेमाल जरूर करे ।

चीनी और कोरियन कंपनी को मिलेगी टक्कर

भारत मे अभी स्मार्टफोन के बाजार मे चाइना और कोरियन कॉम्पनियों का दबदबा है खासकर वीवो, ओपो रियल मी, वनप्लस, जिओनी , शाओमी, होनर इत्यादि. इन कॉम्पनियों के स्मार्टफोन भारत मे सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन है फिर नंबर आता कोरियन कॉम्पनी से स्मार्टफोन सैमसंग का .

इसलिए रिलायंस कॉम्पनी के Jio Phone Next के आने से दूसरी कॉम्पनियों के 4 जी और 5 जी स्मार्टफोन की मार्केट पर असर देखने को मिल सकता है रिलायंस और गूगल ग्राहकों को लुभावने के लिए कुछ अलग तरीके के ऑफर भी दे सकती है.

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button