Cyber Crime NewsCyber Security Tips

अलर्ट: +84, +62, +60 नंबर से आने वाले वीडियो कॉल को हल्के में ना लें, बुरी तरह से फंस सकते हैं

अगर आपके पास +84, +62, +60 और इस तरह के दूसरों नंबरों से शुरू होने वाली काल आ रही हैं। तो इसे हल्के में न लें। वरना आप जाने अनजाने में बड़े स्कैम का शिकार हो सकते हैं।

स्कैमर ने व्हाट्सअप यूजर को अपने जाल में फँसाने के लिए ये नया तरीका निकाला हैं। क्योंकि दुनिया में व्हाट्सअप यूजर की एक बड़ी संख्या हैं।

दुनिया में वॉट्सएप के लगभग दो अरब एक्टिव यूजर्स हैं। इसलिए व्हाट्सअप के जरिए लोगों को टारगेट करना स्कैमर के लिए आसान होता हैं।

अगर आप व्हाट्सअप के जरिए होने वाले इस स्कैम के बारें में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस जानकारी को अंत तक जरूर पढ़ें । इस लेख में हम आपको इस स्कैम के बारें में पूरी जानकारी देने वाले हैं। हम आपको यह भी बताएंगे कि आप खुद को इस प्रकार के स्कैम से किस प्रकार बचा सकते हैं। ( international video call scam hindi )

ये काल कहाँ से आ रहे हैं।

इंडिया में ऐसे लाखों यूजर्स हैं। जिनके पास +84, +62, +60 जैसे नंबरों से काल चुकी हैं।
ये कॉल, ऑडियो और वीडियो दोनों तरीकों से की जाती हैं। यूजर्स इस प्रकार की काल को लेकर लगातार शिकायत कर रहे हैं।

आईएसडी कोड के अनुसार, इन कॉल्स की लोकेशन अधिकतर मलेशिया, केन्या, वियतनाम और इथियोपिया, नाइजीरिया , इंडोनेशिया जैसे देशों की होती है।

अभी तक ये बात पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो पाई हैं। कि इन काल को करने वाले कौन लोग हैं। और उनका इस प्रकार की काल को करने का क्या उद्देश्य हैं।

लेकिन अगर यूजर्स के पास इस प्रकार की काल लगातार की जा रही हैं। तो काल करने वालों का कोई न कोई उद्देश्य तो जरूर होगा। वरना कोई भी इतनी काल क्यों करेगा।

लेकिन आपको इन काल को हल्के में लेने की जरूरत नहीं हैं। इस प्रकार के काल के द्वारा स्कैमर अलग अलग तरीकों से यूजर्स को टारगेट करके उनके बैंक अकाउंट खाली करते हैं।

इस मामलें में भारत सरकार की और से भी अलर्ट जारी किया गया हैं। अब बात करते हैं

इस प्रकार के नंबरों से आप कैसे स्कैम का शिकार हो सकते हैं।

ताकि आप ऐसे नंबरों से बच सकें।

इस प्रकार के नंबरों से आने वाली ज्यादातर काल वीडियो काल होती हैं। आप जैसे ही इन काल को रिसीव करते हो। आपकी स्क्रीन पर कोई लड़की बिना कपड़ों के नजर आएगी। और आपके फेस के साथ स्क्रीन रिकॉर्डिंग हो जाएगी।

हेकर्स को सिर्फ कुछ ही सेकेंड का वीडियो चाहिए। जिसमें आपका फेस नजर आ रहा हो। काल रिसीव होते है आपके मोबाल का केमरा औटोमेटिक ऑन होकर आपके फेस की स्क्रीन रिकॉर्डिंग हेकर्स के पास भेज देगा। आपको कुछ पता नहीं चलेगा। जब तक कुछ समझ पाओगे आपके साथ खेला हो चुका होगा।

अब आपके फेस को एडिट करके पॉर्न वीडियो तैयार की जाएगी। उसके बाद वीडियो की मदद से ब्लैकमेल का खेल शुरू होता हैं। नहीं तो आपको बदनाम करने के लिए वीडियो वायरल करने की धमकी दी जाती हैं।

दूसरा तरीका यह भी हो सकता हैं कि स्कैमर आपको विदेश में जॉब देने के नाम पर अपने जाल में फँसाकर बैंक अकाउंट भी खाली कर सकते हैं।

इसे भी जरूर पढे: WhatsApp पर एक फ़ाइल से  लीक हो सकते हैं आपका प्राइवेट डाटा, ऐसे बचें। 

अगर इस प्रकार के नंबरों से काल आए तो क्या करें।

इस प्रकार के काल को रोकने के लिए अभी तक व्हाट्सअप पर कोई तरीका नहीं हैं। लेकिन अगर आपके पास 21, +62 +251, +60, 62, +254, +84 जैसे विदेशी नंबरों से काल आ रहे हैं तो काल गलती से भी रिसीव न करें।

ऐसे नंबरों से काल आने के बाद हमेशा ऐसे नबरों को ब्लॉक करके रिपोर्ट जरूर करें।

अगर आपके पास मोबाइल में किसी भी अनजान नंबर से किसी प्रकार का मेसेज आया हैं और मेसेज में किसी भी प्रकार का लिंक हैं तो गलती से भी उस लिंक पर क्लिक न करें। क्योंकि इस लिंक में मैलवेयर वायरस हो सकता हैं। जिससे हेकर्स आपका पर्सनल डाटा और पैसे आसानी से चुरा सकते हैं।

अगर आपके पास व्हाट्सअप पर वीडियो को लाइक करने के नाम पर पैसे कमाने का ऑफर आ रहा हैं ऐसे मेसेजों पर बिल्कुल भरोसा न करें। इसके बारें में अधिक जानकारी के लिए आप इस लेख को पढ़ सकते हैं। विडीओ लाइक करके कमाएं दिन के 2 से 3 हजार रुपये, आप भी हो सकते हैं इस स्कैम का शिकार

ये कुछ बाते थी जिनको ध्यान में रखकर आप विदेशों नंबरों के जरिए होने वाले स्कैम से बच सकते हैं।

आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी हमें कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएं। इस जानकारी को लेकर या किसी भी प्रकार के ऑनलाइन स्कैम को लेकर अगर आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हैं तो भी आप कमेन्ट करके पूछ सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपके किसी भी सगे संबंधी और दोस्तों के साथ इस प्रकार का स्कैम न हो। तो आप इस जानकारी को अपने ज्यादा से ज्यादा दोस्तों के साथ शेयर करें। वरना स्कैम का शिकार होने के बाद आप किसी की मदद नहीं कर पाओगे। दुर्घटना से कैसे बचा जाए ये पहले सीखना पड़ता हैं। दुर्घटना होने के बाद आप कुछ नहीं कर सकते।

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button