Cyber Security TipsSocial Media Tips

Instagram Hecking se Kaise Bache : इंस्टाग्राम यूजर्स है तो इस बातों को जान ले नहीं तो आपका अकाउंट हो सकता है। हेक

आज के समय मे फेसबूक , व्हाट्सअप के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ऐप इंस्टाग्राम है। जो एक इमेज और वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है। यूजर्स इस प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी अलग अलग प्रकार की इमेज शेयर करते है।

यही कारण है कि हेकर्स की नजर भी इस प्लेटफ़ॉर्म पर बनी रहती है। ऐसे मे यूजर्स को अपने अकाउंट की सुरक्षा के लिए हमेशा कुछ जरूर बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए ताकि उनका अकाउंट सुरक्षित रहे।

इस लेख मे हम आपको इंस्टाग्राम को सुरक्षित रखने के बारे मे कुछ टिप्स बताने वाले है इसलिए इस लेख मे पूरा पढे। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि इंस्टाग्राम को हैकिंग से कैसे बचाए Instagram Hecking se Kaise Bache , इंस्टाग्राम अकाउंट को हेक होने से कैसे बचाए instagram account ko hack hone se kaise bachaye

सिक्योरिटी चेकअप का इस्तेमाल करें

Instagram ने अपने यूजर्स के अकाउंट के सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुए इंस्टाग्राम मे सिक्योरिटी चेकअप का फीचर्स दिया हुआ है। जो हेकर्स से आपके अकाउंट कि सुरक्षा करता है। इस फीचर्स की मदद से यूजर्स अपने अकाउंट की एक्टिविटी पर नजर रख सकते है। कि आपके अकाउंट को आपके अलावा किसी दूसरे यूजर ने तो ओपन नहीं किया।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन करे

Instagram यूजर्स को अपने अकाउंट की सुरक्षा को ध्यान मे रखते हु टू फेक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इस फीचर्स को ऑन करने के बाद कोई भी यूजर्स आपकी परमिशन के बिना अकाउंट ओपन नहीं कर पायेगा। इस फीचर्स को ओपन करने के बाद अगर आप भी अपने अकाउंट को ओपन करते है तो तो आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है उसे फिल करने के बाद ही आप अकाउंट को खोल सकते हो।

लॉगइन रिक्वेस्ट को इनेबल करें

इस फीचर्स को एनेबल करने के बाद जब भी कोई दूसरा अनजान यूजर्स आपके अकाउंट को ओपन करने की कोशिश करेगा तो आपके पास लॉगिंन रिक्वेस्ट आएगी। इससे आपको तुरंत पता चल जायेगा कि कोई यूजर आपके अकाउंट को लॉगिन करने की कोशिश कर रहा है। ऐसे मे आपको इस रिक्वेस्ट को तुरंत रिजेक्ट कर देनी चाहिए।

समय समय पर लॉगइन एक्टिविटी चेक करते रहे।

इंस्टाग्राम अपने यूजर्स की सभी एक्टिविटी पर पूरी तरह से नजर रखता है। आप अपने अकाउंट को किन किन डिवाइस मे किस किस समय ओपन करते हो ये सभी जानकारी आप लॉगिन एक्टिविटी की मदद से देख सकते हो। इस फीचर को आप इंस्टाग्राम सेटिंग मे सिक्योरिटी पर क्लिक करके लॉगिन एक्टिविटी पर जाकर देख सकते है।

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया हैकिंग से कैसे बचे।

अगर आपको यहा पर कोई ऐसी लॉगिन डिवाइस दिखाई देती है जो आपकी नहीं है तो ऐसे मे इस डिवाइस को तुरंत डिलीट करके अपने अकाउंट के पासवर्ड को चेंज कर दे।

अकाउंट मे फोन नंबर और ईमेल जरूर अपडेट करें

कई बार यूजर्स अपना पासवर्ड भूल जाते है ऐसे मे पासवर्ड को रिकवर करने के लिए यूजर को अपने अकाउंट मे ईमेल और मोबाइल नंबर जरूर अपडेट करने चाहिए ताकि उसे भूले हुए पासवर्ड को रिकवर करने मे समस्या न हो अन्यथा आप कभी अपने अकाउंट को नही खोल पाओगे।

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया इस्तेमाल करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स


अकाउंट हेक होने के बाद भी उसे रिकवर करने के लिए भी उसी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर से वेरीफाई करना होता है जो उस अकाउंट मे पहले से ही अपडेट हो

इंस्टाग्राम पर डायरेक्ट किसी को अपना खाते की जानकारी शेयर न करे

अगर इंस्टाग्राम पर आपको किसी भी प्रकार के लालच से भरे मेसेज आ रहे है तो ऐसे मे आपको सतर्क होने की जरूरत है। स्कैमर आपको अलग अलग प्रकार से पैसों का लालच देकर आपके खाते से संबंधित जानकारी मांगते है। अगर कोई भी यूजर उनके बहकावे मे आकर उन्हे अपने खाते से संबंधित जानकारी शेर कर देते है। तो ऐसे मे आपका खाता खाली हो सकता है।

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से वीडियो कैसे डाउनलोड करे।

इंस्टाग्राम आपको डायरेक्ट मेसेज भेजकर संपर्क नहीं करता

अगर इंस्टाग्राम आपके अकाउंट की गतिविधियों को लेकर आपसे संपर्क करना चाहता है तो वह कभी भी आपको डायरेक्ट मेसेज नहीं करेगा। इसकी सूचना आपको सेटिंग वाले ऑप्शन मे इंस्टाग्राम टेब से ईमेल के माध्यम से मिलेगी। इसलिए समय समय पर इस ऑप्शन को चेक करते रहे।

इसे भी जरूर पढे : व्हाट्सऐप को हेक होने से कैसे बचाए?

संदिग्ध लगने वाली चीजों को रिपोर्ट करें

इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हुए कई बार यूजर्स के सामने ऐसे वीडियो दिखाई देते है। जो दूसरे यूजर्स को नुकसान पहुचा सकते है। इन वीडियो मे नग्नता , हेट स्पीच , सेक्सुअल हरेसमेंट इत्यादि प्रकार की हो सकती है। ऐसी वीडियो की रिपोर्ट इंस्टाग्राम पर तुरंत करे। रिपोर्ट करने वाली यूजर्स की जानकारी गुमनाम रखी जाती है।

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपको इंस्टाग्राम को सुरक्षित रखने के बारे मे कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे मे बताया है कि कि किस प्रकार आप इंस्टाग्राम को हेक होने से कैसे बचा सकते है। अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है। इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल है कि आप कॉमेंट करके पूछ सकते है। इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा दूसरे यूजर्स के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चाल सके धन्यवाद

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button