Cyber Crime News

आईसीसी हुआ ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार , लगा 20 करोड़ का चुना जानिए ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के तरीके

जिस प्रकार से डिजिटल टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही हैं। उसी प्रकार से देश दुनिया के अलग अलग हिस्सों से ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाए भी आए दिन सामने आती रहती हैं।

ऑनलाइन फ्रॉड केवल आम लोगों के साथ ही नहीं होता हैं बल्कि कभी कभी ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार दुनिया की बड़ी बड़ी संस्थाये , और बड़े बड़े लोग भी हो जाते हैं।

दुनिया में अनेक संस्थाये ऐसी हैं जो इस फ्रॉड का शिकार हो चुकी हैं। बड़ी संस्थाओ के ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होने में अब दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट संस्था आईसीसी का नाम भी जुड़ चुका हैं।

ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले हेकर्स ने आईसीसी को भारी चपत लगाई हैं। अगर आप अभी तक इस बड़े फ्रॉड के बारें में नहीं जानते हैं तो इस जानकारी को अंत तक जरूर पढ़ें। ताकि आपको भी इस फ्रॉड के बारें में पता चल सकें।

इस जानकारी को पढ़ने के बाद आपको ऑनलाइन फ्रॉड से बचने में काफी मदद मिलेगी।

आईसीसी क्या हैं।

ICC दुनिया में क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था हैं। दुनिया में जितने भी देश इंटेरनेशनल क्रिकेट खेलते हैं। उन सभी देश का क्रिकेट कंट्रोल आईसीसी के हाथों में होता हैं। आईसीसी का हेड ऑफिस दुबई में हैं।

बड़ी बड़ी संस्थाओ के पास हर काम करने के लिए एसपर्ट्स मौजदू होते हैं। यहाँ तक कि वे अपनी कंपनी संस्था की साइबर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एथिकल हेकर भी रखते हैं लेकिन फिर भी हेकर्स आसानी से किसी को भी अपना शिकार बना लेते हैं। अब आप अंदाजा लगा सकते हो कि हैकर्स कितना तेजी से अपने आप को अपडेट करके लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं।

स्‍कैमर्स ने आईसीसी को 2.5 मिलियन डॉलर यानि कि पूरे 20 करोड़ का चूना लगाया हैं। इस घटना के आने के बाद आईसीसी में हड़कंप मचा हुआ है। उन्होंने इस घटना की जांच भी शुरू कर दी हैं।

हालांकि इस घटना के सामने आने के बाद अभी आईसीसी के अधिकारी इस ऑनलाइन ठगी के मामले पर कुछ भी कहने को तैयार नहीं हैं।

इसे भी जरूर पढे: फेक कोरियर फ्रॉड क्या हैं, इससे कैसे बचें।

ऑनलाइन फ्रॉड का क्रिकेट पर कितना होगा असर?

रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी के इस ऑनलाइन फ्रॉड की घटना का असर क्रिकेट पर भी पड़ेगा। इसका कारण हैं कि यह रकम वनडे फॉर्मेट खेलने वाली किसी एसोसिएट टीम को एक साल में आईसीसी से मिलने वाले खर्च के बराबर थी।

आईसीसी के साथ लगातार 4 बार हुआ ऑनलाइन फ्रॉड

आईसीसी के साथ ये ऑनलाइन फ्रॉड पहली बार नहीं हुआ हैं। बल्कि आईसीसी अब तक चार बार ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो चुका हैं। जोकि अपने आप में चौंकाने वाली बात हैं। आईसीसी के फाइनेंस डिपार्टमेंट ने स्टाफ मेंबर्स से अब सवाल करने शुरू कर दिए हैं कि हमारे साथ 4 बार ऑनलाइन फ्रॉड हो गया। और किसी को भी पता नहीं चला ऐसा कैसे हो सकता हैं।

शुरुआत जांच में यह बात भी सामने आई हैं कि ऑनलाइन फ्रॉड के बाद यह राशि अमेरिका में भेजी गई हैं।

इसे भी जरूर पढे: फेक कस्टमर केयर फ्रॉड क्या हैं। इसके जरिए लोगों के बैंक अकाउंट खाली कैसे हो रहे हैं।

हैकर्स ने आईसीसी को इतना बड़ा चुना कैसे लगाया।

अमेरिका के स्कैमर ने ICC के एक सलाहकार के नाम से फर्जी ईमेल आईडी बनाई।

और इस ईमेल आईडी से ICC के मुख्य वित्त अधिकारी यानि CFO को 20 करोड़ रुपये से ज्यादा के बिल भेजकर उन्हें जल्दी भुगतान करने को कहा

जिसके कारण वित्त अधिकारी झांसे में आ गया। और उसने बिना ईमेल और बैंक अकाउंट की जांच किये पेमेंट ट्रांसफर कर दी।

अब सवाल यह उठ रहा हैं कि इतनी बड़ी संस्था के सीएफओ ऑफिस में किसी ने फर्जी बैंक अकाउंट और ईमेल पर क्यों ध्यान नहीं दिया। और इतनी बड़ी गलती कर दी।

ICC अभी इस मामले में चुप्पी साधे हुए हैं। उन्होंने इसकी शिकायत अमेरिका में कानूनी एजेंसियों के पास भी की हैं।

जमैका के पूर्व एथलीट और 8 ओलिंपिक गोल्ड मेडल जीतने वाले उसैन बोल्ट के साथ भी कुछ दिनों पहले इसी प्रकार की घटना हुई थी। उनके बैंक अकाउंट से लगभग 100 करोड़ रुपये गायब हुए हैं। अब उनके अकाउंट में केवल 10 लाख रुपये ही बचे हैं।

बोल्ट का ये सारा पैसा जमैका के स्टॉक एंड सिक्योरिटीज लिमिटेड (SSL) कंपनी से जुड़ा हुआ था।

इसे भी जरूर पढे : ई मेल फ्रॉड क्या है । इससे कैसे बचे।

आप ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बच सकते हैं।

📌 मोबाइल या ईमेल में आए किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें।
📌 किसी भी अनजान पर्सन के कहने पर अपने मोबाइल में कोई ऐप इंस्टॉल न करें।
📌 मोबाइल में आये ओटीपी की जानकारी किसी को भी न दें।
📌 पब्लिस प्लेस वाले वाई फ़ाई का इस्तेमाल न करें।
📌 पब्लिक प्लेस में मोबाइल चार्ज करने बचें।
📌 ऐप डाउनलोड करने से पहले चेक करें।
📌वेबसाइट का URL जरूर चेक करें।
📌 भूलकर भी किसी के साथ बैंकिंग डिटेल शेयर न करें।
📌 हर अकाउंट का अलग पासवर्ड रखें।

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए भी आप किसी भी प्रकार के ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकते हैं।

ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं। इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। ताकि उन्हे भी इस फ्रॉड के बारें में पता चल सकें। इस जानकारी लेकर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो आप कमेन्ट करके पूछ सकते हैं।

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button