Google TipsInternet TipsTech Tips & Tricks

Google Par Smart Searching Kaise Kare : कम समय मे गूगल पर स्मार्ट सर्चिंग कैसे करे ?

आज के समय मे गूगल का इस्तेमाल कौन नहीं करता। स्मार्टफोन रखने वाले प्रत्येक यूजर गूगल का इस्तेमाल करते है। लेकिन बहुत कम ऐसे यूजर है, जो गूगल पर  स्मार्ट तरीके से सर्च करते है। 

इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि इंटरनेट पर कोई भी जानकारी बिना किसी वेबसाइट को खोले देखना चाहते है ताकि आप अपना समय बचा सको। तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है। 

इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि गूगल पर कैसे सर्च करे। google par searching kaise kare गूगल पर स्मार्टली कैसे सर्चिंग करे। Google Par Smart Searching Kaise Kare गूगल पर इन तरीकों से सर्च करने पर आपको सटीक जानकारी मिलेगी। इससे आपको ज्यादा दिमाग खपाने की भी जरूरत नहीं होगी। 

किसी भी फ्लाइट के बारे मे कैसे सर्च करे

अगर आप किसी भी फ्लाइट के बारे मे जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो तो आपको आपको गूगल के सर्च बार मे बस फ्लाइट नंबर टाइप करना होगा। फ्लाइट का नंबर सर्च करते ही आपको उस फ्लाइट से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी दिखाई देगी। 

उदाहरण के तौर पर : अगर  फ्लाइट नंबर 6E3222 तो ये टाइप करे। 

अगर आप एयरपोर्ट पर किसी कि रिसीव करने के लिए जा रहे है तो यह जानकारी आपके बहुत काम आ सकती है। 

 मूवी की रिलीज डेट कैसे पता करे

अगर आपको नई नई मूवी देखना पसंद है। आप नई नई मूवियों के बारे मे जानकारी पता करना चाहते है कि कौन सी मूवी किस तारीख को रिलीज होगी तो, उसके लिए आपको गूगल के सर्च बार मे मूवी के नाम के आगे Release date टाइप करे इस प्रकार आप मूवी की रिलीज डेट देख सकते है। 

अगर आप दूसरे देशों मे मूवी की रिलीज डेट पता करना चाहते है, तो मूवी के नाम के आगे कंट्री का नाम भी टाइप करे। 

गूगल पर मूवी और शहर का नाम टाइप करके आप थियेटर मे चल रहे शोज के बारे मे जानकारी भी ले सकते है। 

उदाहरण : 3 Idiots  Release date, 3 Idiots America 3 Idiots

शब्दों के बारे मे कैसे पता करे

अगर आप किसी खास शब्द से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो उस शब्द को टाइप करके सर्च करे इस प्रकार आप उस शब्द से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी देख सकते है। 

जैसे कि etymology Bluetooth टाइप करने पर आपको इस शब्द से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी इस प्रकार आप फ्री समय पर अपनी जानकारी बढ़ा सकते है। 

क्विक गेम खेले

अगर आप क्विज गेम खेलने के शौकीन है तो आपको गूगल पर zergrush टाइप करके सर्च करे इस प्रकार आपके सामने के मजेदार  क्विज  गेम आएगा जिसे आप खेल सकते है। 

 गूगल सर्च इमेज पर Atari Breakout टाइप करने आपके सामने एक मजेदार गेम आएगा जिसे आप माउस से खेल सकते है। 

टाइमर कैसे सेट करे

अगर आप टाइमर सेट करना चाहते है तो आपको ब्राउजर के अंदर टाइमर सेट करने के लिए आप गूगल सर्च बार मे Set a timer for या timer 10 minutes टाइप करे  आप चाहे तो बड़े फ़ॉन्ट्स मे फुल स्क्रीन टाइमर के लिए मेक्सिमाइज कर सकते है जब आपका टाइमर का समय पूरा होगा यह खुद बीप की आवाज करने लगेगा। 

इसे भी जरूर पढे : टॉप 10 फ्री क्लाउड स्टोरेज सॉफ्टवेयर जिनमे आप अपना डाटा ऑनलाइन स्टोर कर सकते है

होटल बुक कैसे करे

अगर आपको घूमने का शौक है, तो जाहिर है कि आप ठहरने के लिए होटल मे जरूर रुकते होंगे तो ऐसे मे होतले के बारे मे जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल के सर्च बार मे होटल का नाम और शहर का नाम टाइप करके आप उस होटल से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

होटल के बारे मे दूसरे कस्टमर के रिव्यू और रेटिंग भी देख सकते है।  इससे आपको होटल के बारे मे पता चल जायेगा कि यह होटल आपके लिए सही है या नहीं। 

उदाहरण : Radisson Blue Agra 

इसे भी जरूर पढे : गूगल की टॉप 10 फ्री ऐप जिनका इस्तेमाल जरूर करे ।

ट्रांसलेटर

अगर आपको एक भाषा को दूसरी किसी प्रकार की भाषां मे ट्रांसलेट करना चाहते है, तो आप गूगल ट्रांसलेटर की मदद से यह काम आसानी से कर सकते है। भाषा को ट्रांसलेट करने के अलावा आप ट्रांसलेट की गई भाषा को ऑडियो मे भी सुन सकते है। 

गूगल से करे दोस्तों की समस्याओ को हल

 अगर आप गूगल के माध्यम से अपने दोस्तों की समस्याओ को हल करना चाहते है, तो आपको गूगल के सर्च बार मे www.lmgtfy.com टाइप करके साइट को ओपन करना होगा इस साइट को ओपन करने के बाद आपको सर्च बार उस समस्या से जुड़ा हुआ शब्द टाइप करके फिर से सर्च करना है इससे आपको इस लिंक ,मिलेगा जिसे आप अपने उस दोस्त के साथ शेयर कर सकते हो। 

इसे भी जरूर पढे : रीडर्स के लिए 10 ई बुक्स ऐप्लीकेशन्स

लेखक ऐक्टर के बारे मे जानकारी कैसे प्राप्त करे

अगर आप किसी भी लेखक ,एक्टर या किसी भी दूसरे सेलेब्रिटी के बारे मे विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो तो आपको गूगल के सर्च बार मे उनका पूरा नाम टाइप करके सर्च करना होगा।  इस प्रकार आप किसी भी सेलेब्रैटी के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

लोकल बिजनस कैसे सर्च करे

अगर आप किसी भी लोकेशन से जुड़े हुए बिजनस के बारे मे जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो आपको गूगल के सर्च बार मे बिजनस का नाम टाइप करके उसके आगे लोकेशन लिखकर सर्च करे। इस प्रकार आपको स्क्रीन पर उस बिजनस से जुड़ी जनकारी लोकेशन के साथ दिखाई देगी वो भी मैप लोकेशन के साथ

इसे भी जरूर पढे : नया लैपटॉप खरीदने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जिनके बारे मे जरूर जान ले ।

खेल का अपडेट स्कोर कैसे देखे

अगर आप किसी भी प्रकार के स्पोर्ट्स के लेटेस्ट स्कोर अपडेट के बारे मे जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो आपको गूगल के सर्च मे टीम का नाम टाइप करके उसके आगे स्कोर लिखकर टाइप करना है।  इस प्रकार आप लेटेस्ट स्कोर देख सकते है। 

उदाहरण के तौर पर : India Score

गूगल के पुराने डूडल्स कैसे देखे

 जब आप गूगल को ओपन करते है, तो आपको कई बार किसी स्पेशल दिन यह त्योहार पर गूगल की जगह कुछ अलग ही प्रकार का गूगल दिखाई देता है। जिसे आप डूडल के नाम से जानते है। 

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया हैकिंग से कैसे बचे।

ये कुछ समय के लिए ही होता है अगर आप पुराने डूडल्स को देखना चाहते है, तो आपको अपने सर्च बार मे Google Doodles टाइप करके सर्च करना है।  यहा पर आप गूगल के द्वारा बनाए गए पुराने डूडल आसानी से देख सकते है। 

किसी भी शहर का मौसम कैसे देखे

अगर आप किसी भी शहर या देश के मौसम के बारे मे पता करना चाहते है तो आपको गूगल के सर्च बार मे weather टाइप करके अपने शहर का नाम लिखे।

उदाहरण के तौर पर अगर आप मुंबई के मौसम का हाल जानना चाहते है तो ‘weather Mumbai टाइप करके सर्च करे इससे आप आने वाले पूरे वीक का मौसम जान सकते है।

इसे भी जरूर पढे : यूट्यूब वीडियो बिना विज्ञापन के कैसे देखे ।

ताकि अगर आपको काही घूमने जाना हो तो आप उसके लिए पहले ही बंदोबस्त करके जाए।

नजदीकी एटीएम कैसे सर्च करे 

अगर आप अपने नजदीक किसी बैंक एटीएम को खोज रहे है लेकिन आपको नहीं पता है, कि एटीएम कहा पर है, तो आपको अपने मोबाइल के गूगल सर्च बार मे जाकर ATM के साथ लोकेशन का नाम लिखे।  

उदाहरण के तौर पर लिखे ATM Laxmi Nagar

इससे आपको एटीएम का पूरा एड्रेस गूगल मैप के साथ मिल जायेगा इस प्रकार आप अपना काम पूरा कर सकते है। 

जगह के बारे मे जानकारी कैसे खोजे 

अगर आप किसी भी देश या जगह के बारे मे आँकड़े या जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आपको गूगल के सर्च बार मे जगह के नाम के साथ उस सब्जेक्ट को लिखे जिसे आप देखना चाहते है।  

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया इस्तेमाल करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

उदाहरण के तौर पर अगर आप अमेरिका की जीडीपी देखना चाहता है, तो आप गूगल के सर्च बार मे लिखे इस प्रकार आपके सामने ग्राफ बनकर आ जायेगा। 

GDP America या  America population

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपको गूगल की स्मार्ट सर्चिंग के बारे मे जानकारी दी है कि आप बिना किसी वेबसाइट को ओपन किए कैसे जानकारी प्राप्त कर सकते है या अपने किसी काम को पूरा कर सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : बच्चों की मोबाइल लत कैसे छुड़ाये ?

इस लेख मे हमने आपको बताया है कि बिना वेबसाइट के गूगल पर स्मार्ट सर्चिंग कैसे करे। bina website ko open kiye google me search kaise kare गूगल पर कैसे सर्च करे। google par searching kaise kare गूगल पर स्मार्टली कैसे सर्चिंग करे। Google Par Smart Searching Kaise Kare इत्यादि

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है,तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट मे जरूर बताए इस जानकारी को दूसरे यूजर्स के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चल सके धन्यवाद 

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button