Technology

Google Gemini AI Kya Hai | गूगल ने लांच किया अब तक सबसे पावरफुल AI टूल

Google Gemini AI Kya Hai : एआई के क्षेत्र में OpenAI के ChatGPT ने बड़ी क्रांति ला दी हैं। जिसके बाद मार्केट में अलग अलग प्रकार के एआई टूल आ चुके हैं।

जिनकी मदद से आप डिजाइन क्रीऐट कर चुके सकते हैं। वीडियो क्रीऐट कर सकते हैं। कनेन्ट लिख सकते हैं। यानि कि आप कंटेन्ट क्रीऐशन से जुड़ा हुआ कोई भी काम एआई की मदद से कर सकते हैं।

मार्केट में एआई टूल की बढ़ती हुई लोकप्रियता को देखते हुए गूगल ने भी ChatGPT को टक्कर देने के लिए Bard नाम एक एक AI चैटबोट लांच किया था। जो पूरी तरह से ChatGPT की तरह ही काम करता हैं। लेकिन अभी तक इस टूल को ज्यादा लोकपिरीता नहीं मिली हैं। जिसके कारण गूगल एआई के क्षेत्र में लगातार पिछड़ता जा रहा था।

ऐसे में गूगल नें एक बार फिर ChatGPT को टक्कर देने के लिए अपना नया चैट बोट Gemini लांच करने जा रहा हैं। जो ChatGPT की तरह ही काम करेगा।

अगर आप ChatGPT टूल का इस्तेमाल करते है तो आपको इस टूल के बारें में भी पता होना जरूरी हैं। इसलिए इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि Google Gemini AI Kya Hai, और Gemini के फीचर्स क्या क्या हैं।

Gemini क्या है ( Google Gemini AI Kya Hai )

गूगल ने Gemini नाम का एक नया पावरफुल एआई चैट बोट टूल बनाया हैं। ये टूल ने केवल लिखी गई बातों को समझता हैं। बल्कि फोटो, वीडियो और आवाज भी पहचान सकता है।

एक वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे यह टूल तस्वीरों को पढ़ता है और उसमें हो रहे बदलावों के अनुसार जानकारी देता है। जब भी कोई व्यक्ति इसे कोई काम बताता है, यह उसे तुरंत कर देता है।

इसके अलावा Gemini को इस तरह से क्रिएट किया गया हैं कि ये फिजिक्स और गणित जैसे विषयों को भी आसानी से समझ कर उनके उत्तर दें सकते हैं। और विभिन्न भाषाओं में कंप्यूटर कोड भी बना और समझ सकता है।

Gemini को बनाने में गूगल ने Bard चैटबोट का भी जोड़ा हैं। ताकि वह OpenAI के ChatGPT-4 और Meta के Lama-2 जैसे बड़े प्रोजेक्ट्स को कड़ी टक्कर दे सके।

अभी तो Gemini केवल गूगल के Bard और Pixel 8 जैसे प्रोडक्ट्स के साथ काम कर रहा है, लेकिन बाद में इसे गूगल की सभी सेवाओं में जोड़ा जाएगा।

Google Gemini AI by techbesmart

Gemini AI किसने बनाया?

गूगल और इसकी पैरेंट कंपनी, Alphabet ने मिलकर Gemini नाम के एआई चैट बॉट को बनाया हैं। Gemini को गूगल का अब तक का सबसे बेहतरीन AI Tool माना जा रहा हैं।

इसे बनाने में Google DeepMind ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जोकि गूगल की एक महत्वपूर्ण शाखा है,

Gemini के फायदे

  • Gemini AI कई मामलों में इंसानों से भी समझदार और तेज बताया जा रहा हैं। इसे गणित , फिजिक्स , कानून और अलग अलग भाषाओं के बारे में अच्छी समझ हैं। अभी तो इसे केवल गूगल के Pixel 8 Pro मोबाइल के लिए बनाया गया है, जहाँ यूजर्स इसे Gboard और Recorder App में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Gemini AI टूल को गूगल के दूसरे प्रोडक्ट्स जैसे कि गूगल सर्च, जीमेल, यूट्यूब, और गूगल ड्राइव के साथ भी जोड़ा जाएगा। जिसके कारण यूजर्स को अलग अलग फायदे मिलेंगे।
  • जब भी यूजर्स गूगल पर किसी सर्च करेंगे, तो यह आपको अलग अलग वेबसाइट के लिंक दिखाने के बजाय सीधे जानकारी आर्टिकल के रूप में दे सकता है।
  • अगर आप किसी भाषा के बारे में नहीं जानते हैं तो आप उसे जेमिनी एआई टूल की मदद से अपनी पसंदीदा भाषा में बदल सकते हैं।
  • जेमिनी गूगल वॉइस कमांड में भी आपको काफी मदद करेगा। यह भी यूजर गूगल पर कुछ बोलकर सर्च करना चाहते हैं तो ये उसे और बेहतर बना सकता है।
  • गूगल के एआई टूल जेमिनी की खास बात यह हैं कि आप इस टूल की मदद से टेक्स्ट , कंप्यूटर के कोड, ऑडियो , इमेज) और वीडियो पर एक ही वक्त में काम कर सकते हैं। यानी कि यह बहुत सारी अलग-अलग तरह की जानकारियों को एक साथ समझ और संभाल सकता है।
  • भविष्य में Gemini AI में समय के साथ दूसरे फीचर भी जोड़े जाएंगे। इसे जितना अधिक सिखाया जाएगा। ये उतना ही गलती जानकारी देने से बचेगा।

इन्हे भी जरूर पढ़ें।

Gemini AI की सुविधा किस डिवाइस में मिलेगी।

गूगल की नई एआई टेक्नोलॉजी जेमिनी शुरुआत में केवल पिक्सल 8 प्रो मोबाइल यूजर्स को मिलेगा। इस मोबाइल में जेमिनी का सबसे छोटा वर्जन नैनो मिलेगा।

इसकी मदद से, रिकॉर्डर ऐप में बोली हुई बातों का सारांश निकाल सकेंगे और Gboard कीबोर्ड पर व्हाट्सएप्प के लिए तेजी से जवाब भी दे सकेंगे।

जेमिनी का दूसरे लेवल वाले वर्जन को जेमिनी प्रो नाम दिया गया हैं। इसे खास तौर पर कंप्यूटर और लैपटॉप ले लिए बनाया गया हैं।

सबसे टॉप वर्जन जेमिनी अल्ट्रा हैं। जिसका इस्तेमाल बहुत मुश्किल और खास कामों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
धीरे-धीरे, जेमिनी को गूगल की और दूसरी सेवाओं जैसे कि सर्च, विज्ञापन, क्रोम ब्राउज़र, और ड्यूट AI में भी लाया जाएगा।

गूगल Gemini वर्जन

गूगल का AI Tool Gemini काफी एडवांस बताया जा रहा हैं। जो अलग डिवाइस के हिसाब से डिजाइन किया गया हैं। जैसे कि बड़े कंप्यूटर सिस्टम और छोटे मोबाइल फोन।
इसे तीन अलग-अलग साइज में बनाया गया है: जेमिनी नैनो, जेमिनी प्रो, और जेमिनी अल्ट्रा।

जेमिनी नैनो

Gemini टूल का यह वर्जन सबसे छोटा हैं। इसे खास तौर पर मोबाइल के लिए बनाया गया हैं लेकिन शुरुआत में इसे टेस्टिंग के लिए Google Pixel 8 में ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। ये एक चैट बोट की तरह काम करेगा। जिसकी मदद से यूजर किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कोई सुझाव ले सकते हैं।

जेमिनी प्रो:

Gemini टूल का यह वर्जन गूगल के बड़े कंप्यूटर सिस्टम के हिसाब से डिजाइन किया गया हैं। कंप्यूटर या लैपटॉप यूजर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह जल्दी से जवाब देने और मुश्किल सवालों को समझने में मदद करता है।

जेमिनी अल्ट्रा:

Gemini टूल का यह वर्जन काफी एडवांस लेवल का हैं। इस वर्जन को केवल खास तरह के काम करने जैसे कि किसी मुश्किल समस्या को हल करने, कोई परीक्षण करने , किसी अलग प्रकार की रिसर्च करने में में किया जाएगा। इस टूल को अगले साल लांच किया जाएगा।

जेमिनी अल्ट्रा को मॉडल को MMLU (मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग) बेंचमार्क पर हुमन एक्स्पर्ट्स भी बेहतर माना जा रहा हैं। MMLU एक प्रकार का टेस्ट है जो विश्व ज्ञान और समस्या सुलझाने की क्षमताओं को मापता है।

इसमें गणित, भौतिकी, इतिहास, कानून, चिकित्सा, नैतिकता जैसे 57 विषयों का संयोजन शामिल है। इसका मतलब है कि जेमिनी अल्ट्रा इन सभी विषयों में विश्लेषण करने और समाधान प्रदान करने में माहिर है।

170 देशों में होगा उपलब्ध

गूगल के एआई टूल Gemini को दुनिया के 170 से ज्यादा देशों में लांच किया जाएगा। अभी इस टूल का शुरुआत फेस हैं। इसलिए इस टूल का इस्तेमाल अंग्रेजी भाषा में ही किया जाएगा। लेकिन आने वाले समय में आप इस टूल का इस्तेमाल अपनी पसंद की भाषा में भी कर सकेंगे।

यूरोप जैसे और भी जगहों के लिए अलग-अलग भाषाओं में इसे उपलब्ध कराने की योजना है। जेमिनी अंग्रेजी भाषा में तो बहुत अच्छा काम करता है, पर दूसरी भाषाओं में अभी थोड़ी दिक्कतें आ रही हैं। इसलिए, गूगल की टीम लगातार जेमिनी को बेहतर बनाने पर काम कर रही है।

इन्हे भी जरूर पढ़ें।

जेमिनी का ChatGPT और लामा 2 सीधा मुकाबला

पिछले वर्ष 30 नवंबर को चैट जीपीटी के लॉन्च किया गया था। Chat GPT ने लांच होने के बाद एआई मॉडल को पूरी तरह से बदल कर रख दिया हैं। Chat GPT के लांच होने से पहले यूजर्स एआई टूल का इस्तेमाल करने के लिए कंफर्टेबल नहीं होते थे। लेकिन अब एआई टूल का इस्तेमाल करने उन्हे आसान लगने लगा हैं।

Chat GPT के लांच होने के बाद Google को कड़ी टक्कर मिल रही थी। लेकिन अब एक बार फिर गूगल ने Chat GPT को टक्कर देने के लिए अपना एआई टूल जेमिनी AI चैट बॉट लांच कर दिया हैं। जिसके कारण अब चैटजीपीटी को काफी मुश्किल होने वाली हैं।

गूगल का नया प्रोग्राम जेमिनी ऐसा बनाया गया है कि वह पहले से मौजूद बार्ड के साथ मिलकर और भी बेहतर काम करेगा।

खासतौर पर जब बात आती है योजना बनाने की, तो बार्ड और भी स्मार्ट हो जाएगा। इससे चैटजीपीटी (Chat GPT) जैसे दूसरे प्रोग्राम को टक्कर मिलेगी।

जेमिनी का इस्तेमाल Pixel 8 Pro फोन पर भी हो रहा है, जहां यह ऑडियो रिकॉर्डिंग का तुरंत सारांश देने और वॉट्सऐप पर अपने आप जवाब देने में मदद करेगा।

जेमिनी का सीधा मुकाबला ओपन एआई के चैटजीपीटी और मेटा के लामा 2 से होगा। चैटजीपीटी लॉन्च होने के बाद गूगल ने जेमिनी पर ज्यादा ध्यान दिया। फिलहाल जेमिनी, GPT4 से ज्यादा एडवांस लग रहा हैं। क्योंकि यह वीडियो और इंटरनेट के बिना भी काम कर सकता है और इसकी फ्री सर्विस लोगों को और भी आकर्षित कर सकती हैं।

इन्हे भी जरूर पढ़ें।

निष्कर्ष- Google Gemini AI Kya Hai

उम्मीद करते हैं कि आपको Google Gemini AI क्या है और कैसे काम करता है यह जानकारी समझ में जरूर आई होगी। अगर आपको यह जानकारी समझ में आई हैं तो आप इस टूल का फायदा भी ले सकते हैं।

यदि आपको इस आर्टिकल में कुछ नई जानकारी मिली हैं तो आप हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं। इस जानकारी को अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें।

ताकि उन्हे भी Google Gemini AI टूल के बारें मे पता चल सके। इस प्रकार टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई अलग अलग प्रकार की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को लगातार विजिट करें। और पुराने आर्टिकल भी जरूर पढ़ें। वहाँ पर भी आपको काफी कुछ जानने को मिलेगा।

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button