Google Tips

Google Free Apps Hindi : गूगल के टॉप 10 फ्री टूल्स जिनका फायदा कोई भी यूजर ले सकता है |

गूगल को दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन माना जाता है जिस पर सेकंडस मे ही लाखों करोड़ों सर्चिंग कि जाती है यही कारण है आज दुनिया के आधे से ज्यादा लोग गूगल को ही इंटरनेट समझते है. लेकिन गूगले केवल सर्च इंजन तक ही सीमित नहीं है वो समय समय अपने ग्राहकों के लिए अलग अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर और ऐप्लीकेशन भी लांच करता रहता है. जो अपने आप मे काफी युनीक होती है. आज मे हम आपको इस लेख मे गूगल की कुछ ऐसी ऐप / सॉफ्टवेयर के बारे मे जानकारी देने वाले है. जिनके बारे मे बहुत कम लोग जानते है. लेकिन ये इंटरनेट यूजर के लिए काफी उपयोगी है. इसलिए इस लेख को अंत तक पढे. इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि गूगल की टॉप 10 फ्री ऐप कौन सी है और यूजर इनका लाभ किस प्रकार ले सकते है.

गूगल कीप

अगर आप एक स्टूडेंट्स या फिर प्रोफेशनल्स वर्कर है, तो गूगल का यह सॉफ्टवेयर आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है. इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप कभी भी आसानी से अपने नोट्स बना सकते है. नोट्स बनाने के बाद आप उसे कलर से डिजाइन भी कर सकते है.

अगर आपने कोई ऐसा नोट्स बनाया है जिसकी आपको किसी खास दिन जरूरत हो सकती है और आप उसे किसी भी कीमत पर भूलना नहीं चाहते है, तो आप उस नोट्स मे समय और तारीख के साथ रिमाइन्डर भी सेट कर सकते है .आपकी इस प्लेटफ़ॉर्म की सभी जानकारी आपके जीमेल अकाउंट से लिंक होती है जिसे आप कही पर भी देख सकते है. इस सॉफ्टवेयर मे आप अपने रोजाना वर्किंग की टू डू लिस्ट भी बना सकते है.

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल एक प्रोफेशनल्स के रूप मे करते है तो गूगल की यह ऐप आपके लिए बेहद आवश्यक है. यह ऐप्लीकेशन आपके सभी गूगल अकाउंट की सुरक्षा करता है. गूगल अकाउंट बनाने के ल बाद उसमे टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को जरूर ऑन कर ले.

अगर कोई भी अनजान प्रसन आपके अकाउंट को खोलने की कोशिश करेगा तो आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर मेसेज आयेगा. इस प्रकार आप इस ऐप की मदद से अपने खाते की सुरक्षा कर सकते है.

जेसचर सर्च

गूगल के इस एंड्रॉयड ऐप की मदद से आप अपने मोबाइल के ऐप्स से लेकर सेटिंग तक इसके माध्यम से एक्सेस कर सकते है. अगर आपको मोबाइल मे टाइपिंग करने मे परेशानी होती है, तो आप जेसचर की मदद से अपना काम पूरा सकते है.

ये एक ऐसा फीचर है. जिसकी मदद से अगर कोई भी मोबाइल यूजर अपने फोन की स्क्रीन पर उंगली से जो भी एक्टिविटी करता है. आपका मोबाइल भी उसे रीड करके काम करता है.

इसे भी जरूर पढे : फेक न्यूज को कैसे पहचाने ।

उदाहरण के लिए अगर आपको कोई काल करनी है तो अपने मोबाइल की स्क्रीन ओर उंगली से सी का साइन बनाए और तो आपकी स्क्रीन पर डायलर बॉक्स ओपन हो जायेगा.

इसी प्रकार अगर आपको कोई भी ऐप बिना सर्च किये खोजनी है, तो स्क्रीन पर उस ऐप्लीकेशन के नाम का पहला अंग्रेजी अक्षर लिखे फ़ेसबुक के लिए f व्हाट्सऐप के लिए w इंस्टाग्राम के लिए इत्यादि.

गूगल इनबॉक्स

गूगल का मेसेज भेजने का सबसे बड़ी सर्विस जीमेल आपके ईमेल को बेहद अच्छे तरीके से कवर करती है. लेकिन गूगल के इनबॉक्स मे कुछ ऐसे भी खास फीचर मोजूद है. जिनके बारे मे बहुत कम यूजर जानते है, जैसे कि फ्लाइट चेक इन , ट्रांजेक्शन रिसीट्स आप एक जैसे दिखने वाले मेसेज का बंडल बनाकर उनको भेज भी बना सकते है.

इसे भी जरूर पढे : गूगल टॉप एक्सटेंशन जिनका इस्तेमाल यूजर को जरूर करना चाहिए।

आप फ़िल्टर का लेबल लगाकर एक ही आईडी से आने वाले सभी मेसज का एक अलग से फ़ोल्डर बना सकते है. जिसके बाद एक ही आईडी से आने वाले मेसेज आपको उस फ़ोल्डर मे दिखाई देंगे न कि इनबॉक्स मे

एंड्रॉइड डिवाइस मेनेजर

कई बार ऐसा होता है कि आप मोबाइल को इस्तेमाल करते करते उसे कही पर रखकर भूल जाते है या आपका मोबाइल कही गिर जाता है तो आप इस ऐप की मदद से अपने मोबाइल को आसानी से ट्रेक करके उसे खोज सकते है. यही नहीं आप इस ऐप की मदद से सेंकड़ो किलोमीटर दूर से ही अपने मोबाइल को रीसेट कर सकते है. आप इन सभी फीचर का फायदा तभी ले सकते है. जब आपके मोबाइल मे ये ऐप पहले से इंस्टाल होगी.

इसे भी जरूर पढे : यूट्यूब वीडियो बिना विज्ञापन के कैसे देखे ।

गूगल माई बिजनस

गूगल की इस ऐप का इस्तेमाल आप अपने बिजनस की ऑनलाइन पहचान बनाने मे कर सकते है, ताकि अगर कोई भी यूजर आपके बिजनस से संबंधित प्रॉडक्ट्स के बारे मे सर्च करे तो उसे वहा पर आपके बिजनस का नाम पता , और नंबर दिखाई दे ताकि वो आपसे कॉन्टेन्ट कर सके.

इस ऐप मे आप अपने ग्राहकों का रिव्यू भी ले सकते है ताकि आप ये पता लगा सके कि ग्राहक आपके बिजनस के संतुष्ट भी है या नहीं अगर नहीं तो आप उसमे सुधार कर सकते है. इसलिए अगर आपका किसी भी प्रकार का बिजनस है चाहे वो ऑफ़लाइन हो ऑनलाइन आप गूगल के इस फीचर का लाभ ले सकते है.

इसे भी जरूर पढे : एंड्राइड फोन में आने वाली 4 बड़ी समस्याएं और उनके समाधान

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपको गूगल की कुछ और वेबसाइट या टूल के बारे मे बताया है जिनका फायदा कोई भी यूजर्स लेसकते है अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट के जरिए जरूर बताए और इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर करे.

ताकि वे भी इन बातों के बारे मे जान सके अगर आपका इस जानकारी को लेकर किसी प्रकार का सवाल है तो आप हमसे कमेन्ट मे पूछ सकते है हम आपको समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button