Technology

Google Classroom Kya Hai | गूगल क्लासरूम क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करें।

Google Classroom Kya Hai : आज समय डिजिटल का है, इसलिए इंसानों के इस्तेमाल में आने वाली सभी चीजें धीरे धीरे डिजिटल होती जा रही है। शॉपिंग करने से लेकर पढाई तक

इसलिए वर्तमान समय में विद्यार्थी ऑनलाइन एजुकेशन के माध्यम से अपनी पसंद के शिक्षा प्राप्त कर सकते है। ऐसे में शिक्षकों के लिए छात्रों के साथ सम्पर्क बनाये रखना और टीचिंग की प्रक्रिया को आसान व् प्रभावशाली बनाना बेहद जरूरी हो गया है।

इस लेख में हम आपको गूगल के ऑनलाइन एजुकेशन टूल के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले है। ताकि कोई भी विद्यार्थी इस टूल का लाभ उठा सके और आप अपनी शिक्षा को पूरा कर सके। इस टूल का नाम है गूगल क्लासरूम

इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि गूगल क्लासरूम क्या है ?( Google Classroom Kya Hai ) और विधार्थी गूगल क्लासरूम का लाभ कैसे ले सकते है। अगर कोई भी विधार्थी इस टूल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो इस को अंत का पढ़े।

क्योंकि आप किसी भी चीज का फायदा तभी उठा सकते है। जब आपको उसके बारे में पूरी जानकारी सही तरीके से हो क्योंकि अधूरी जानकारी किसी भी काम की नहीं होती है और न ही आप अधूरी जानकारी की वजह से किसी भी क्षेत्र में तरक्की कर सकते है।

गूगल क्लासरूम का इतिहास

Google Classroom की शुरुआत सबसे पहले 6 मई 2014 को की गई थी। वर्ष 2015 मे गूगल के द्वारा गूगल क्लासरूम API और शेयर बटन की घोषणा की गई। 2015 में गूगल द्वारा Classroom API और Share button की घोषणा की गयी

यही नहीं 2015 मे ही गूगल ने गूगल क्लासरूम को गूगल कैलेंडर से भी जोड़ दिया ताकि इसका इस्तेमाल करने वाले यूजर अपने कार्य की सही जानकारी और तारीख तय कर सके

यही नहीं गूगल ने 2015 मे ही गूगल क्लासरूम को और भी बेहतर बनाने के लिए इसमे नए नए फीचर्स जोड़े जैसे कि फील्ड ट्रिप्स क्लासरूम स्पीकर्स

2017 मे ही ही गूगल ने गूगल क्लासरूम में एक और नया बदलाव किया जिसमें कोई भी यूजर गूगल अकाउंट की मदद से गूगल क्लासरूम में अकाउंट बना सकते है जबकि इस फीचर के लॉन्च होने से पहले गूगल क्लासरूम का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को G Suite Education account क्रिएट करना होता है

गूगल क्लासरूम क्या है ? Google Classroom Kya Hai

गूगल क्लॉस गूगल द्वारा बनाया गया एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। जिसके माध्यम से शिक्षक अपने विधार्थियो से आसानी से जुड़ सकते है। गूगल क्लासरूम के माध्यम से शिक्षक विधार्थियों को सवाल या असाइनमेंट आसानी से भेज सकते है और विधार्थियों से प्राप्त भी कर सकते है।

गूगल क्लासरूम के कार्य

शिक्षक द्वारा भेजे गए सवाल या असाइनमेंट सभी विद्यार्थियों को दिखाई देते है। इसलिए अलग अलग विद्यार्थी के पास बार बार भेजने के जरूरत नहीं होती है, लेकिन विद्यार्थियों द्वारा शिक्षक को भेजे गए सवाल या असाइनमेंट केवल शिक्षक को ही दिखाई देंगे विद्यार्थियों को नहीं

आपके रिजल्ट के आधार पर शिक्षक के पास ऑनलाइन ही ग्रेड नंबर देने का विकल्प भी रहता है। इसके अलावा गूगल स्वयं का गूगल अकाउंट रखने वाले यूजर्स को एक फ्री सर्विस भी प्रदान करता है।

जिसके माध्यम से शिक्षक अपने पढ़ाने के तरीके को आसान व् प्रभावशाली बना सकते है। गूगल क्लासरूम के माध्यम से विधार्थी और शिक्षक कभी भी और कही पर भी रहकर आपस में जुड़ सकते है। बस आपके पास मोबाइल या लैपटॉप इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है।

इस टूल के माध्यम से टीचर और शिक्षक दोनों के समय की काफी बचत होती है और यह विद्यार्थियों के लिए कम्युनिकेशन का सबसे बेहतरीन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है।

गूगलक्लॉस गूगल द्वारा बनाया गया एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। जिसके माध्यम से शिक्षक अपने विधार्थियो से आसानी से जुड़ सकते है। गूगल क्लासरूम के माध्यम से शिक्षक विधार्थियों को सवाल या असाइनमेंट आसानी से भेज सकते है और विधार्थियों से प्राप्त भी कर सकते है।

शिक्षक द्वारा भेजे गए सवाल या असाइनमेंट सभी विद्यार्थियों को दिखाई देते है। इसलिए अलग अलग विद्यार्थी के पास बार बार भेजने के जरूरत नहीं होती है लेकिन विद्यार्थियों द्वारा शिक्षक को भेजे गए सवाल या असाइनमेंट केवल शिक्षक को ही दिखाई देंगे विद्यार्थियों को नहीं।

आपके रिजल्ट के आधार पर शिक्षक के पास ऑनलाइन ही ग्रेड नंबर देने का विकल्प भी रहता है। इसके अलावा गूगल स्वयं का गूगल अकाउंट रखने वाले यूजर्स को एक फ्री सर्विस भी प्रदान करता है।

जिसके माध्यम से शिक्षक अपने पढ़ाने के तरीके को आसान व् प्रभावशाली बना सकते है। गूगल क्लासरूम के माध्यम से विधार्थी और शिक्षक कभी भी और कही पर भी रहकर आपस में जुड़ सकते है।

बस आपके पास मोबाइल या लैपटॉप इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है। इस टूल के माध्यम से टीचर और शिक्षक दोनों के समय की काफी बचत होती है और यह विधार्थियो के लिए कम्युनिकेशन का सबसे बेहतरीन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है।

इन्हे भी जरूर पढ़ें।

गूगल क्लासरूम के फायदे

गूगल क्लासरूम के माध्यम से शिक्षक और विद्यार्थी मिलकर और ऑफलाइन क्लास की तरह ऑनलाइन क्लास सेट-अप कर सकते है।

गूगल क्लासरूम के माध्यम से शुरू की गई क्लास में शिक्षक अपने छात्रों के वन टू वन सवाल जवाब कर कर सकते है, इसके अलावा छात्रों को पढाई के दौरान काम आने वाले असाइन्मेंट भी आसानी से भेज सकते है।

इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से होने वाली क्लास में विद्यार्थी अपने वर्क पेज पर क्लास स्ट्रीम में या क्लास कैलेंडर पर शिक्षक द्वारा दिए असाइनमेंट को दिखा सकते है। इसके अलावा विद्यार्थी आपस में भी अपना वर्क एक दूसरे विद्यार्थी के साथ शेयर कर सकते है।

गूगल क्लासरूम प्लेटफॉर्म पर शिक्षक इसका पता भी आसानी से लगा सकते है कि कौन से विद्यार्थी ने अपना वर्क पूरा किया है और किसका अधूरा है।

गूगल क्लास रूम में ऑनलाइन क्लास का एक्सेस पूरी तरह से शिक्षक के पास होता है शिक्षक ही क्लास को क्रिएट करके उसे आसानी से मैनेज कर सकता है।

यही नहीं इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से शिक्षक और विद्यार्थियों के अलावा बच्चों के माता पिता भी अपने बच्चों की परफॉर्मेंस पर आसानी से नजर रख सकते है। कोई भी अभिभावक ईमेल माध्यम से अपने बच्चों के वर्क की समरी आने वाले असाइनमेंट और क्लास की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है, ताकि उन्हें पता रहे कि उनका बच्चा पढाई पर ध्यान दे रहा है या नहीं

इन्हे भी जरूर पढ़ें।

गूगल क्लासरूम का इस्तेमाल कैसे करें।

अगर आप गूगल क्लासरूम का इस्तेमाल करना चाहते है तो नीचे दिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करे

  1. सबसे पहले अपना जीमेल की मदद से गूगल अकाउंट बनाए
  2. गूगल अकाउंट बनाने के बाद जीमेल अकाउंट के साइड में दिए गए 9 डॉट्स पर क्लिक करें यहां पर आपको गूगल के अलग अलग टूल दिखाई देंगे आपको गूगल क्लासरूम पर क्लिक करना है
  3. अब आपको ईमेल आईडी का चयन करना है जिससे आप अपनी क्लास करना चाहते है
    राइट साइड मे टॉप में आपको प्लस का ऑप्शन दिखाई देगा आपको ज्वाइन क्लास / क्रिएट क्लास के विकल्प में से एक विकल्प को चुनना है ।
  4. क्रिएट क्लास पर क्लिक करने के बाद क्लास नेम , सेक्शन , सब्जेक्ट्स , और रूम नंबर फिल करने के बाद क्रिएट पर क्लिक करें।
  5. क्लास क्रीऐट होने के बाद दूसरे छात्रों को क्लास मे जोड़ने के लिए टॉप बार मे दिए गए people आइकान पर क्लिक करके स्टूडेंट्स के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  6. आप जिस भी छात्र को क्लास मे जोड़ना चाहते है उसकी ईमेल आईडी फिल करके उन्हे इन्वाइट करें।

असाइनमेंट कैसे बनाएं।

अगर आप क्लास रूम क्रिएट होने के बाद उसमें असाइनमेंट बनाना चाहते है तो टॉप बार में दिए गए क्लासरूम के ऑप्शन पर क्लिक करके क्रिएट का ऑप्शन पर क्लिक करे

यहां पर आपको अलग अलग प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे आपको असाइनमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब अपके सामने असाइनमेंट का फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको अपनी क्लास के अनुसार सभी जानकारी फिल करके साइन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

असाइनमेंट क्रीऐट होने के बाद अपने जिन जिन छात्रों को क्लासरूम मे जोड़ा है उनके पास असाइनमेंट का ईमेल पहुच जायेगा।

इसी प्रकार आप क्लास रूम क्रीऐट करने के बाद क्विज असाइनमेंट , क्वेशन , मटेरियल इत्यादि अपनी जरूरत के अनुसार क्रीऐट कर सकते है।

इन्हे भी जरूर पढ़ें।

आज आपने क्या सीखा- Google Classroom Kya Hai

अगर आप विधार्थी है तो आपको गूगल क्लासरूम का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए यह अपके लिए बेहद उपयोगी है ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है इसी के बारे मे हमने आपको इस लेख मे विस्तार से समझाया है ताकि ज्यादा से ज्यादा विधार्थी इसका फायदा ले सके

इस लेख में हमने आपको बताया है कि गूगल क्लासरूम क्या है ( Google Classroom Kya Hai ) गूगल क्लास रूम मे का उपयोग कैसे करें गूगल क्लासरूम में असाइनमेंट कैसे बनाए , गूगल क्लास रूम मे क्लास कैसे बनाए इत्यादि

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इस जानकारी को दूसरे छात्रों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि वे भी इसका फायदा ले सके अगर गूगल क्लासरूम को लेकर आपका किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button