Google TipsTech Tips & Tricks

Google Chrome Special Features Hindi : गूगल क्रोम सीक्रेट फीचर्स जिनके बारे मे कोई नहीं जानता

गूगल क्रोम दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसे इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है इसलिए बच्चों से लेकर बड़े बूढ़ों तक किसी को भी इसका इस्तेमाल करने मे किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है। समय के अनुसार गूगल भी अपने क्रोम ब्राउजर मे नए नए फीचर्स ऐड करता रहता है ताकि यूजर्स को सर्च करने मे ज्यादा परेशानी न हो और वे आसानी से अपने रिजल्ट तक पहुच सके। 

गूगल क्रोम का इस्तेमाल दुनिया मे सबसे ज्यादा किया जाता है लेकिन ज्यादातर यूजर्स इसके सीक्रेट फीचर्स से अनजान रहते है जिसके कारण वे इनका फायदा नहीं ले पाते है।  

आज हमे आपको इस लेख मे गूगल क्रोम से जुड़े कुछ सीक्रेट फीचर्स के बारे मे जानकारी देने वाले है अगर आप भी गूगल को स्मार्टली यूज करना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढे यह छोटी सी जानकारी गूगल सर्चिंग मे आपका काफी समय बचा सकती है। 

इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि गूगल क्रोम सीक्रेट फीचर्स Google Chrome Special Features Hindi, गूगल टिप्स एंड ट्रिक्स Google Tips & Tricks

इन-बिल्ट स्कैनर

गूगल क्रोम के इस फीचर्स की मदद से आप अपने लैपटॉप सिस्टम , मे वायरस को स्कैन करके उसे हटा सकते है। इस फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपण क्रोम ब्राउजर को ओपन करके उसकी सेटिंग मे जाए। अब आपको स्क्रॉल करते थोड़ा नीचे की तरफ आना है यहा पर आपको एडवांस का ऑप्शन दिखाई देगा।

अब यहा पर आपको क्लिन अप कंप्यूटर का ऑप्शन दिखाई देगा इस प्रकार आप यहा से अपने लैपटॉप या पीसी को स्कैन करके वायरस को हटा सकते है। 

गूगल क्रोम का गेस्ट मोड

कई बार आप किसी कंपनी या दूसरों के पीसी या लैपटॉप मे दूसरों से छिपाकर गूगल का सर्चिंग करना चाहते है लेकिन आपको डर रहता है कि कही कोई आपको देख न ले तो ऐसे मे आप गूगल के गेस्ट मोड फीचर्स की मदद ले सकते है इस फीचर्स को एक्टिव करने के लिए आपको गूगल अकाउंट अवतार पर क्लिक करके गेस्ट मोड के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस प्रकार आप इस फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हो। 

रीडर मोड का करें इस्तेमाल

यह फीचर्स उन यूजर्स के लिए यूजफुल है जिन्हे पढ़ना पसंद है। अगर आपको गूगल क्रोम पर कोई लेख या आर्टिकल पढ़ते समय विज्ञापनों से बहुत ज्यादा परेशानी होती है, तो आप रीडर मोड फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हो।

इस फीचर्स को एक्टिव करने के लिए अपने क्रोम ब्राउजर मे एक दूसरा टैब ओपन करके उसमे chrome://flags/#enable-reader-mode टाइप कर करे। इस फीचर्स के एक्टिव हो जाने पर आपको क्रोम ब्राउजर के मैन्यु मे आपको इसके साथ संगत पृष्ठों पर एक एंटर रीडर मोड का ऑप्शन दिखाई देगा। 

टैब ग्रुपिंग फीचर

गूगल क्रोम का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए यह फीचर्स बेहद ही कमाल का है अगर आपको एक ही समय मे बहुत ज्यादा टैब ओपन करने की जरूरत होती है तो आप इस फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : गूगल टॉप एक्सटेंशन जिनका इस्तेमाल यूजर को जरूर करना चाहिए।

इस फीचर्स की मदद से यूजर्स ओपन हुए सभी टैब को सही तरीके से ऑर्गेनाइज कर सकते है।  ताकि आपको एक टैब को ढूँढने मे कोई परेशानी न हो। इसके अलावा आप क्रोम ब्राउजर मे इस फीचर्स की मदद से लेबल, कलर कोड को टैब मे ऐड कर सकते है। 

इस फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए अपने क्रोम ब्राउजर के टैब पर राइट क्लिक करके Add to New Group के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप टैब को किसी भी ग्रुप मे ऐड कर सकते है। या हटा सकते है।  यही नहीं आपको ग्रुप टैब हाइड करने का ऑप्शन भी मिलता है। 

कास्ट ऑप्शन

क्रोम ब्राउजर के इस फीचर्स की मदद से यूजर्स क्रोमकास्ट डिवाइस पर अपने ब्राउजर टैब का इस्तेमाल कर सकते हैं। यही नहीं इस फीचर्स की मदद से यूजर्स यूट्यूब और ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : गूगल की टॉप 10 फ्री ऐप जिनका इस्तेमाल जरूर करे ।

इस फीचर्स को एक्टिव करने के लिए आपको ब्राउजर के राइट साइड के बने सबसे ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक करने पर आपको कोस्ट का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप इसे एक्टिव कर सकते है। 

सेंड योर डिवाइस ऑप्शन

इस फीचर्स के जरिए यूजर्स अपने पीसी, लैपटॉप मे ओपन हुए टैब को अपने मोबाइल मे यूज कर सकते है। इस फीचर्स का एक्टिव करने के लिए  साइट यूआरएल पर जाकर राइट क्लिक करके सेंड योर डिवाइस के ऑप्शन पर क्लिक करे उसके बाद आप इस फीचस का इस्तेमाल कर सकेंगे। 

इसे भी जरूर पढे : टॉप 10 फ्री क्लाउड स्टोरेज सॉफ्टवेयर जिनमे आप अपना डाटा ऑनलाइन स्टोर कर सकते है

टैब रिकवर

कई बार क्रोम ब्राउजर मे यूजर्स काम करने के लिए एक साथ बहुत से टैब ओपन कर लेते है जिसके कारण कई बार टैब गलती से डिलीट हो जाते है ऐसे मे अगर आप डिलीट हुए टैब को दोबारा से ओपन करना चाहते है, तो आपको अपने कीबोर्ड से प्रेस करना है। 

CTRL + SHIFT + T 

प्राइवेट ब्राउजिनग 

अगर आपको अपना  पर्सनल कार्य करने के लिए बार बार किसी कैफे मे जाना पड़ता है। लेकिन आपको डर रहता है कि कही आपका डेटा लीक न हो जाए। तो ऐसे मे क्रोम ब्राउजर आपको प्राइवेट ब्राउजिनग का फीचर्स प्रदान करता है। इसमे सर्चिंग करने पर कोई भी प्रसन ये नहीं जान पाएगा कि आपके क्या सर्च किया है , क्या डाउनलोड किया है।

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल स्पेस मे सुरक्षित कैसे रहे।

इस फीचर्स को एक्टिव करने के लिए आपको आपको अपने ब्राउजर के राइट साइड मे बने थ्री डॉट पर क्लिक करके न्यू इनकॉगनीटो मोड (CTRL + SHIFT + N) पर क्लिक करे। 

लेख मे आपने क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको गूगल क्रोम ब्राउजर के कुछ सीक्रेट फीचर्स के बारे मे जानकारी दी है किस किस प्रकार कोई भी यूजर्स इन फीचर्स का इस्तेमाल करके अपने समय को बचा सकता है इस लेख मे हमने आपको बताया है कि  गूगल क्रोम सीक्रेट फीचर्स Google Chrome Special Features Hindi, गूगल टिप्स एंड ट्रिक्स Google Tips & Tricks

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल ओटीपी फ्रॉड क्या है।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी है तो अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बताए इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट के जरिए हमसे पूछ सकते है इस जानकारी को दूसरे यूजर्स के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले धन्यवाद 

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button