Google Tips

Gmail par Email na Aane Par Kya Kare : जीमेल पर नहीं मिल रहा है एक भी नया ईमेल , तो परेशान न हों , तुरंत करें ये 5 काम

अगर आप स्मार्टफोन यूजर है तो अपने जीमेल का जरूर नाम सुना होगा या आप इस्तेमाल भी करते होंगे। प्रोफेशन लोग जीमेल का इस्तेमाल मोबाइल नंबर की तरह करते है। जिसके माध्यम से आप किसी भी यूजर्स के पास किसी भी प्रकार की फ़ाइल को आसानी से भेज सकते है या प्राप्त कर सकते है।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास दुसर यूजर्स ईमेल तो भेजते रहते है लेकिन हमे वो ईमेल प्राप्त नहीं होते है। कई बार ऐसी समस्याए यूजर्स के सामने आती रहती है जिसके कारण बहुत से यूजर्स को इस प्रकार की समस्याओ के समाधान के बारे मे जानकारी नहीं होती है जिसके कारण वे परेशान रहते है।

अगर आप भी उन्ही यूजर्स मे से है तो आपको यह समस्या इस लेख मे दूर होने वाली है इस लेख को पूरा पढे। यह छोटी सी जानकारी आपके कभी भी काम आ सकती है। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि जीमेल पर नहीं मिल रहा है। एक भी नया ईमेल , तो परेशान न हों , तुरंत करें ये 5 काम Gmail par Email na Aane Par Kya Kare

जीमेल स्टोरेज स्पेस को क्लियर करें

कई बार जीमेल आईडी पर लगातार ईमेल आते रहते है। लेकिन यूजर्स इस पर कम ध्यान देते है। लगातार ईमेल आने के कारण ईमेल आईडी का स्टोरेज स्पेस भरता चला जाता है। जहा पर नए और पुराने ईमेल की पहचान करना बहुत मुश्किल होता है। जिसके कारण यूजर्स को जरूरत के समय नए ईमेल प्राप्त करने मे कठिनाई होती है। इस समस्या से बचने के लिए जब भी अपको समय मिले बिना जरूरत के पुराने ईमेल को डिलीट करते रहे । ताकि आपकी ईमेल का स्पेस खाली रहे आप नए ईमेल प्राप्त कर सको।

आपका ईमेल दूसरे फोल्डर में न हो

ईमेल भी समय के साथ साथ अपने यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा सुविधा प्रदान करने के लिए अलग अलग फीचर्स की सुविधा प्रदान करते रहते है। जिसका फायदा यूजर्स को मिलता है। जीमेल ने एक से ही आईडी से बार आने वाले ईमेल को एक ही अलग फ़ोल्डर मे प्राप्त करने की सुविधा भी दी हुई है। जिसके कारण चुनी गई ईमेल आईडी से आने वाले सभी ईमेल फ़ोल्डर मे ही दिखाई देते है। कई बार यूजर्स फ़ोल्डर बनने के बाद भूल जाते है वो ईमेल को इनबॉक्स मे ही चेक करते रहते है। इसलिए एक बार फ़ोल्डर को जरूर चेक कर ले।

इंटरनेट कनेक्शन की जांच करे

आपकी ईमेल आईडी मे नए ईमेल तभी अपडेट होते है जब आपका इंटरनेट कनेक्शन एक्टिव होता है। कई बार यूजर्स के सामने यह समस्या रहती है कि उसका इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड काफी स्लो होती है जिसके कारण नए ईमेल अपडेट नहीं हो पाते है। इसलिए पहले अपने इंटरनेट कनेक्शन को जरूर चेक कर ले।

IMAP को एनेबल करे

ईमेल आईडी मे ईमेल इसलिए भी अपडेट नहीं हो पाते है। क्योंकि कई बार यूजर्स की ईमेल मे IMAP बंद होने की समस्या रहती है। इसलिए अगर आपकी ईमेल आईडी मे ईमेल प्राप्त नहीं हो रहे है आप सभी जरूरी चीजों को चेक कर चुके है, तो एक बार इस IMAP वाले ऑप्शन भी जरूर ध्यान दे।

इसे भी जरूर पढे : गलती से भेजे हुए ईमेल को कैसे वापस कैसे पाए।

इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या पीसी के वेब ब्राउजर को ओपन करके IMAP ऑप्शन को चेक करे अगर यह ऑप्शन बंद है तो इसे चालू ऑन कर दे।

ऑन करने के लिए जीमेल ओपन करके गेयर आइकन पर क्लिक करके सेटिंग में जाकर POP/IMAP टैब को चुनें। यहा पर अपकओ स्क्रॉल करके नीचे आने पर IMAP Access का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे अपको एनेबल करना होगा।

स्पैम वाले फ़ोल्डर को चेक करे।

जीमेल अपने यूजर्स की सुविधा के लिए ईमेल आईडी पर आने ईमेल को खुद ही फ़िल्टर करके संदिग्ध ईमेल को स्पैम वाले फोल्डर मे डालता रहता है। लेकिन कई बार जरूरी ईमेल भी इस फ़ोल्डर मे चले जाते है जिसका पता यूजर्स को नहीं चल पाता है। यूजर्स को यही लगता है कि उसकी ईमेल आईडी पर ईमेल नहीं आ पा रहे है। इसलिए एक बाद अपने लेफ्ट साइड मे इनबॉक्स के नीचे स्पैम वाले फ़ोल्डर को समय समय पर चेक करते रहे।

इसे भी जरूर पढे : अपनी ईमेल आईडी को कैसे सिक्योर करे।

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपकी जीमेल मेल आईडी पर ईमेल न आने की समस्या के समाधान के बारे मे बताया है कि किस प्रकार आप आसानी से ईमेल प्राप्त कर सकते है इस लेख मे हमने बताया है कि जीमेल पर नहीं मिल रहा है एक भी नया ईमेल , तो परेशान न हों , तुरंत करें ये 5 काम Gmail par Email na Aane Par Kya Kare

इसे भी जरूर पढे : ई मेल फ्रॉड क्या है । इससे कैसे बचे।

अगर आपको हमारी ये छोटी सी जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट करके पूछ सकते है इस जानकारी को दूसरों के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चल सके धन्यवाद

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button