Tech Tips & Tricks

गीजर क्या होता हैं। गीजर कैसे खरीदें। Geyser Kya Hota Hai

सर्दियों के मौसम में लोगों को गीजर की बड़ी याद आती हैं। कड़ाके की ठंड में डायरेक्ट ठंडे पानी से नहाने से काफी डर लगता हैं। इसलिए ज्यादातर लोग गर्म पानी करने के लिए गीजर का इस्तेमाल करते हैं। सर्दियों के मौसम में मार्केट में गीजर की डिमांड रहती हैं।

लेकिन ज्यादातर लोगों को गीजर के बारे में सही जानकारी नहीं होती हैं। इसलिए वे ऐसा गीजर खरीद लाते हैं। जो जल्द ही खराब हो जाता हैं।

ऐसे में अगर आप भी गीजर खरीदना चाहते हैं। या फिर गीजर के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। यहाँ पर हम आपको बताने वाले हैं कि गीजर क्या होता हैं। Geyser Kya Hota Hai गीजर कैसे खरीदें। Geyser Kaise Kharide

सर्दियों के इस मौसम में गर्म पानी से नहाना लोगों की जरूरत बन जाती है। पानी को गर्म करने के लिहाज से गीजर इसलिए बेहतर माना जाता है क्योंकि इसमें बस एक स्विच दबाते ही आपको गर्म पानी मिल जाता है।

आज गीजर हर घर की जरूरत बन गया है। यदि आप भी गीजर खरीदने जा रहे हैं, तो अपने परिवार की जरूरतों के हिसाब से गीजर का चुनाव करें।

बाजार में इस समय कई तरह की गीजर उपलब्ध हैं। लेकिन आपकी जरूरत के हिसाब से कौन सा गीजर आपके लिए बेहतर हैं। चलिए इसके बारे में जानते हैं।

गीजर कैसे खरीदें।

क्विक और सेफ : अच्छा गीजर कुछ ही मिनटों में पानी को गर्म कर देता हैं। इससे बिजली की काफी बचत होती हैं। टैंकलेस गीजर ट्रेडिशनल गीजर की तुलना में अधिक समय तक चलता हैं।

एनर्जी एफिशिएंसी: टैंकलेस वॉटर गीजर बिना पानी स्टोर किए पानी गर्म करते हैं और कम बिजली खर्च करते हैं। वही जो गीजर पानी स्टोर करते हैं, ज्यादा बिजली लेते हैं। लेकिन टैंकलेस गीजर थोड़े महंगे होते हैं। आप अपनी जरूरत और सुविधा के हिसाब से इनमें से कोई भी चुन सकते हैं।

स्पेस : ट्रडिशनल गीजर काफी बड़ा और भारी होता हैं। जिसे कारण इसे रखने के लिए अधिक जगह की जरूरत होती हैं। जबकि टैंकलेस गीजर का इस्तेमाल करने के लिए कम जगह की जरूरत होती हैं।

स्टोरेज: टैंकलेस गीजर एक बार में सिर्फ 6 से 8 लीटर पानी गर्म कर सकते हैं। अगर आपको ज्यादा पानी गर्म करना है, तो यह थोड़ा समय ले सकता है। दूसरी तरफ जिन गीजर में टैंक होता है, वह एक बार में 150 लीटर तक पानी गर्म कर सकता है और उसे स्टोर भी कर सकता है। इससे बार-बार पानी गर्म नहीं करना पड़ेगा।

गीजर के प्रकार

इलेक्ट्रिक गीजर

ज्यादातर घरों में इन्ही गीजर का इस्तेमाल किया जाता हैं। इलेक्ट्रिक गीजर में पानी को गर्म करने के लिए कॉपर कॉइल का इस्तेमाल होता है। इलेक्ट्रिक गीजर भी दो तरह के गीजर होते हैं। इलेक्ट्रिक इंस्टेंट गीजर और इलेक्ट्रिक स्टोरेज गीजर।

लेकिन इलेक्ट्रिक गीजर को ज्यादा सेफ माना जाता हैं। इन गीजर की कीमत मार्केट में कम होती हैं लेकिन ऑपरेशन कॉस्ट अधिक होती हैं।

इलेक्ट्रिक गीजर गैस गीजर की अपेक्षा छोटे होते हैं इसलिए इन्हे कहीं पर भी इंस्टॉल करके इस्तेमाल किया जा सकता हैं। क्योंकि ये बिजली से चलते हैं लिए ये पानी को तेजी से गरम भी करते हैं। ये कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन भी नहीं करते।

गैस गीजर

वर्तमान समय में गैस गीजर भी काफी ट्रेंड में हैं। गैस गीजर में पानी को गर्म करने के लिए एलपीजी और प्रोपेन गैस का इस्तेमाल किया जाता हैं। गैस गीजर भी पानी को तेजी से गरम करते हैं। अगर एरिया में लाइट की समस्या हैं तो आपके लिए गैस गीजर का विकल्प बेहतर हैं।

जिसकी मदद से आप बिना लाइट के पानी को गर्म कर सकते हैं। गेस गीजर का इस्तेमाल अक्सर बड़े घरों में होते हैं। क्योंकि इसके इंसटोलेशन के करने के लिए बड़े बाथरूम की जरूरत होती हैं । ये इलेक्ट्रिक गीजर की तुलना में महंगे भी होते हैं। यही नहीं इनकी ऑपरेशनल कॉस्ट भी अधिक होती हैं।

टैंक वॉटर हीटर

टैंक वॉटर हीटर जिसे स्टोरेज गीजर भी कहते हैं। पानी गर्म करने का एक उपकरण है। इसमें पहले पानी स्टोर किया जाता हैं। उसके बाद गर्म किया जाता है। इसकी एक कमी यह है कि अगर पानी गर्म होने के बाद लंबे समय तक टैंक में रहे, तो वह ठंडा हो सकता है।

इस गीजर को आप पानी स्टोर करने की क्षमता के आधार पर चुन सकते हैं और इसे घर के किसी भी हिस्से में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस प्रकार के गीजर अक्सर ऐसी जगहों पर ज्यादा लगाए जाते हैं। जहां पर रोजाना बहुत सारे लोगों का आना जाना लगा रहता हैं। जैसे कि मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा इत्यादि

टैंकलेस वॉटर हीटर

टैंकलेस वॉटर हीटर आकार में छोटे होते हैं, जिसके कारण इन गीजर को घर में कहीं भी आसानी से लगाया जा सकता हैं। इन गीजर की खासियत यह है कि यह गीजर तभी पानी गर्म करता है।

जब आपको गर्म पानी की जरूरत होती है, इससे आप अपनी जरूरत के अनुसार ही पानी गर्म कर सकते हैं। यह गीजर पानी को या तो इलेक्ट्रिक कॉइल से या नेचुरल गैस के माध्यम से गर्म करता है।

हाइब्रिड वॉटर हीटर

इस प्रकार के गीजर में वाटर टैंक होता हैं। जिसमें पानी स्टोर करने के बाद ही गर्म होता हैं। इसमें एक हीट पंप होता है, जिसका काम ऊष्मा को इकट्ठा करना होता है। इसके अलावा इस गीजर का वाटर प्रेशर और गरम पानी के प्रवाह का निरंतर इसे खास बनाता हैं।

दूसरे गीजर की अपेक्षा हाइब्रिड वॉटर हीटर 60 फीसदी कम बिजली की खपत कम करता हैं। लेकिन ये दूसरे गीजर से काफी महंगे होते हैं।

सोलर वाटर हीटर

सोलर वाटर हीटर उन जगहों के लिए अच्छा विकल्प है जहां बिजली कम आती है या बिजली की समस्या हो। इस गीजर को खरीदते समय पहले थोड़ी ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ती है, लेकिन बाद में इस पर खर्च नहीं करना पड़ता। यह सूरज की रोशनी से पानी गर्म करता है।

इसे भी जरूर पढ़ें।

इंस्टेंट गीजर और स्टोरेज गीजर में अंतर?

इंस्टेंट वाटर गीजर वो होते हैं जो पानी को तुरंत गर्म कर देते हैं। इनमें पानी स्टोर करने की जरूरत नहीं होती।
आप गीजर चालू करते ही कुछ ही समय में गर्म पानी प्राप्त कर सकते हैं।

इनमें एक पाइप होता है जो पानी को अंदर लेकर जाता है और गर्म होने के बाद पानी दूसरे पाइप से बाहर आता है। ये गीजर बाजार में आसानी से मिल जाते हैं।

इंस्टेंट गीजर देखने में काफी छोटे होते हैं इसलिए इन्हें कम जगह में भी रखा जा सकता है। वे ज्यादा देर तक चलाने पर भी कम बिजली खर्च करते हैं।

दूसरी ओर, वाटर स्टोरेज गीजर में एक बड़ा पानी का टैंक होता है, जिसमें पानी स्टोर रहता है। लेकिन इस टैंक के कारण, इन गीजर्स की उम्र थोड़ी कम हो सकती है और कुछ समय बाद इनमें खराबी आने लगती है।

इंस्टेंट गीजर जो छोटे होते हैं, उन्हें लंबे समय तक चलाना पड़ता है। इसके बावजूद, ये गीजर बिजली की कम खपत करते हैं, यानी इनका इस्तेमाल करने पर बिजली का बिल कम आता है।

स्टोरेज गीजर से पानी गर्म करने के लिए पहले पानी स्टोर किया जाता हैं। उसके बाद गीजर को ऑन करके पानी को गर्म किया जाता हैं। इसमें पानी स्टोर करने के लिए एक टैंक होता हैं। इस गीजर में एक बार पानी इस्तेमाल होने के बाद दोबारा गरम पानी इस्तेमाल करने के लिए इंतजार करना पड़ता हैं।

स्टोरेज गीजर साइज में बड़े होते हैं इसलिए इन्हे इस्तेमाल करने के लिए आपको अधिक जगह की जरूरत होती हैं जहां पर आप इस गीजर को रखकर इस्तेमाल कर सको। अगर आपको अधिक पानी गरम की जरूरत हैं तभी ये गीजर आपके लिए बेहतर हैं।

इंस्टेंट गीजर , स्टोरेज गीजर की तुलना में अधिक समय तक चलते हैं।

इंस्टेंट गीजर में पानी स्टोर होने के बाद ही पानी गर्म होता हैं। जिसके कारण बिजली की काफी खपत होती हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें।

निष्कर्ष- Geyser Kya Hota Hai

इस लेख में हमने आपको गीजर के बारे में पूरी जानकारी दी हैं। कि अगर आप गीजर खरीदने मार्केट में जा रहे हैं। तो पहले आपको गीजर के बारे में किन किन बातों का पता होना चाहिए। गीजर क्या होता हैं। Geyser Kya Hota Hai गीजर कैसे खरीदें। geyser kaise kharide

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप अपना सवाल कमेंट में पूछ सकते हैं। इस जानकारी को उन लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। जो गीजर खरीदना चाहते हैं।

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button