Social Media Tips

Fake News ki Pahchan Kaise Kare : फेक न्यूज की पहचान कैसे करे

इंटरनेट मानव जाति के लिए जितना महत्वपूर्ण है उतना ही खतरनाक भी है अगर इसका सही इस्तेमाल किया जाए। तो यह आपको राजा भी बना सकता है ,लेकिन अगर इसका गलत इसतेंल किया जाए तो, यह आपको कंगाल करके सलाखों के पीछे ले सजा सकता है. यंहा पर फेक न्यूज फैलाने वाले यूजर्स के लिए कुछ ऐसा ही है।

अगर कोई भी इंटरनेट यूजर गलत न्यूज फैलाकर किसी बड़ी साजिश के तहत पकड़ जाता है तो उसका पूरा करियर बर्बाद हो सकता है।

इसलिए किसी भी काम को अंजाम देने से पहले उसके भविष्य के बारे मे सोच ले अधूरी जानकारी नशीले पदार्थों के भी ज्यादा खतरनाक होती है।

आज हम आपको इस लेख मे फेक न्यूज से जुड़े मामलों के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है, ताकि कोई भी यूजर इस प्रकार की गलती के चक्कर मे फस जाए ।

आज हम आपको इस लेख मे बताने वाले है कि फेक न्यूज क्या है। फेक न्यूज को कैसे पहचाने fake news ki pahchan kaise kare और न्यूज न्यूज फैलाने के चक्कर मे आप किस प्रकार क्रिमनल बन सकते है.

फेक न्यूज क्या है

आज के समय मे स्मार्टफोन और लेपटॉप इंसान के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है जिसके कारण यूजर अपने खूबसूरत पलों को विडिओ या फुट के रूप मे कैद कर पाता है। एक दूसरे से बात कर पाते है। जरूरत की जानकारी शेयर कर पाते है इसका अलावा लोग इनके जरिए अपने बिजनस भी कर रहे है.

इनका इस्तेमाल करना जितना आसान है उतना ही आसान इन डिवाइसेस के जरिए फेक न्यूज फैलाकर देश का शहरों का माहोल खराब करना है। जिसके कारण देश के अंदर दंगे भड़क सकते है। आज के समय मे देश के अंदर समय समय पर फेक न्यूज से जुड़ी घटनाए सामने आती रहती है जिसका कारण शहरों का माहोल खराब भी होता रहता है। इस प्रकार की गलत सुचनाओ को ही फेक न्यूज कहा जाता है

फेक न्यूज को रोकने के लिए राज्य और केंद्र सरकार समय समय पर अपने स्तर पर लोगों के बीच मे जागरूकता अभियान भी चलाती रहती है, लेकिन सच्चाई यह है कि अभी तक इसका ज्यादा असर देखने को नहीं मिला है। ज्यादातर यूजर्स ऐसे है जिन्हे फेक न्यूज के बारे मे अभी तक मालूम ही नहीं है।

उनके पास कोई भी व्यक्ति चाहे किसी भी प्रकार की न्यूज ही क्यों न भेज दे वो उसी पर यकीन कर लेते है उन्हे लगता है। अगर किसी ने भेजी है तो सच ही होगी लेकिन असल मे वो न्यूज ही कुछ और होती है।

जिसको फेक न्यूज फैलाने वाले लोग अलग अलग ढंग से सोशल मीडिया के जरिए फैलाते रहते है, ताकि देश का शहरों का माहौल खराब किया जा सके सुनने मे यह भी आता है। इस प्रकार के लोगों के पीछे कुछ बड़े लोगों का हाथ होता है जिसके जरिए वो अपना राजनीतिक फायदा करना चाहते है।

इसे भी जरूर पढे : यूट्यूब वीडियो बिना विज्ञापन के कैसे देखे ।

फेक न्यूज फैलाने के मामले मे सबसे ज्यादा व्हाट्स ऐप का इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण व्हाट्स ऐप काफी बदनाम हो चुका है।

जिसके कारण व्हाट्स ऐप ने अब फैक न्यूज को पर रोकथाम लगाने के लिए एक रिसर्च प्रोग्राम शुरू किया है। जिसमे दुनिया के बड़े बड़े रिसर्चर को बुलाया गया है ताकि वे अफवाह फैलाने वाले फेक न्यूज को रोक सके।

इस प्रोग्राम के तहत रिसर्चर के लिए 50,000 अमेरिकी डॉलर यानि कि तकरीबन (34 लाख 39 हज़ार रुपये) तक के पुरुस्कार देने के भी प्लान है।

इसे भी जरूर पढे : पानी में गिर जाए फोन तो तुरंत करें ये काम

फेक न्यूज कैसे फैलता है

समय के अनुसार हर काम को करने के तरीके बदल जाते है पहले के जमाने मे किसी भी बात को ज्यादा से ज्यादा लोग तक पहुचाने के लिए लोग दीवारों पर पोस्टर लगाया करते थे।

गली गली मे जाकर चिल्ला चिल्ला कर बताया करते है .माइको मे ऐलान किया करते थे, लेकिन आज के समय मे ऐसा नहीं है। आज के समय डिजिटल इंटनरनेट सोशल मीडिया का है. जहा पर किसी भी बात दूसरे लोगों तक पहुचाना बेहद आसान है।

आप क्लिक के जरिए अपनी बात देश विदेश मे आसानी से फैला सकते है. वो न्यूज फेक है या सही वो आप के ऊपर निर्भर करता है.

इसे भी जरूर पढे : एंड्राइड फोन में आने वाली 4 बड़ी समस्याएं और उनके समाधान

फेक न्यूज भी इसी तरह फैलाई जाती है जो किसी भी रूप मे हो सकती है जैसे फेक आर्टिकल , फेक एडिट इमेज , फेक एडिट विडिओ फेक औडियो फेक वेबसाइट यूआरएल लिंक इत्यादि।

जिनका मकसद लोगों को आपस मे लड़ाना , देश का या शहरों के अंदर माहौल खराब करने का होता है. इस प्रकार की घटनाओ को कुछ लोग अपने फायदे के लिए अंजाम देते है.

फेक न्यूज कि पहचान कैसे करे

अगर आपके पास भी किसी प्रकार की न्यूज किसी भी रूप मे आई है और आपको इस न्यूज को लेकर संदेह है कि कही ये न्यूज गलत तो नहीं है या किसी ने इस न्यूज के साथ छेड़छाड़ करके गलत तरीके से लोगो के सामने पेश की है और आप उस न्यूज की सच्चाई जानना चाहते है तो आप नीचे दिए गए कुछ तरीकों का इस्तेमाल करके उस न्यूज के बारे मे पूरी सच्चाई जान सकते है

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया हैकिंग से कैसे बचे।

आज के समय न्यूज पढ़ना बेहद आसान हो गया है आप बिना न्यूज पेपर लिए अपने स्मार्टफोन पर सभी न्यूज पेपर को फ्री मे पढ़ सकते है दुनिया मे जितनी भी न्यूज कॉम्पनी है सभी के इंटरनेट पर वेबसाइट या फिर ऐप्लीकेशन है। आप देश विदेश के जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते है।

न्यूज कवरेज देखे

अगर आप खबरों से जुड़े रहते है तो आपको पता होता है कि किस देश मे किस प्रकार की घटना हो रही है ऐसे मे अगर आपके पास कोई देश विदेश से जुड़ी कोई गलत न्यूज आती है तो आपको उसके बारे मे पता होता है या आप उसे आसानी से कनफर्म कर सकते है और गलत न्यूज होने पर आप उसे इग्नोर कर देते हो

फिर भी अगर कोई न्यूज ऐसी ही जो आपके दिमाग से बाहर है तो आप उस न्यूज को news.google.com पर जाकर सर्च कर सकते है अगर उस न्यूज से जुड़ी कोई घटना होगी तो आपको वहा पर दिखाई देगी अगर उस न्यूज का गूगल पर फुल कवेज है तो पूरी जानकारी चेक करे |

इसे भी जरूर पढे : अपनी ईमेल आईडी को कैसे सिक्योर करे।

चेक करें की तस्वीर Authentic है या नही

अगर किसी भी यूजर के पास सोशल मीडिया पर व्हाट्स ऐप या फ़ेसबुक पर किसी प्रकार के इमेज आती है जिसके साथ छेड़छाड़ करके फेक बनाया गया हो या उसे पहले ही गलत तरीके से बनाया है तो आप इस प्रकार की इमेज पर यकीन करने से पहले उसकी जांच करे कि ये इमेज सही या लोगों को गुमराह कर रही है.

किसी भी इमेज के बारे मे गूगल पर सर्च करना बेहद आसान है. गूगल इमेज की रिसर्च करने के लिए सबसे पहले गूगल को पीसी मे या अपने मोबाइल मे ही पीसी मोड मे ओपन करे अब इमेज का चुनाव करे।

अब आपको सर्च बार के राइट साइड मे एक कमेरा का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करके अपनी इमेज का चुनाव करना होगा इस प्रकार आप इमेज को गूगल पर रिवर्स सर्च करके इमेज को सच्चाई को जान सकते है

Google मैप्स का इस्तेमाल करना

अगर आप किसी इमेज कि सच्चाई के बारे मे पता लगाने के लिए उसकी वास्तविक जगह का पता लगाना चाहते है कि यह इमेज उस जगह की है भी या नहीं तो आप गूगल मेप की भी मदद ले सकते है और उस जगह का Earth View या Street View देखकर पता लगा सकते है.

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल फोन में स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल होता है खतरनाक,

इमेज को डायरेक्ट गूगल पर सर्च कैसे करे. अगर आपको इंटरनेट या सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर किसी भी इमेज के बारे मे जानकारी पता लगाना चाहते है तो सबसे पहले उस इमेज को सेलेक्ट करके राइट क्लिक करे और फिर search google for imege के ऑप्शन कर क्लिक करे अगर इंटनेट पर उस इमेज से जुड़ी किसी भी प्रकार की इमेज होगी तो आपको वहा पर दिखाई देगी.

इमेज या विडिओ सोर्स की जांच करे

किसी भी न्यूज के बारे मे असली नकली की पहचान करने का सबसे आसान तरीका है इमेज सोर्स अगर आपको इंटरनेट पर कोई इमेज को देख रहे है, तो उस इमेज के बारे मे सच्चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले यह देखे, कि यह इमेज किस सोर्स के माध्यम से पब्लिश की गई है, क्योंकि इंटरनेट पर ऐसे बहुत से फेक वेबसाइट है.

इसे भी जरूर पढे : Twitter ब्लू टिक कैसे ले ।

जो लोगों को भ्रमित करने के लिए हमेशा गलत कंटेन्ट को पब्लिश करती है. इसलिए उस इमेज सोर्स के मे जाकर उसका अबाउट अस सेक्शन मे जाकर चेक करे. अगर वो इमेज सोर्स फेक न्यूज फैलता है, तो वहा पर उसकी गलत इंफरोमेशन मिलेगी जिसकी सूचना आप साइबर पुलिस मे दे सकते है.

न्यूज की डेट चेक करे

कई बार लोग माहौल खराब करने के लिए पुराने इमेज और विडिओ या फिर टेक्स्ट खबरों का भी इस्तेमाल करते है. जिनका आज के समय से कोई लेना देना नहीं होता है, लेकिन फिर भी लोग उन न्यूज को वर्तमान की बताकर लोगों को गुमराह करते है।

ऐसे मे आप उन न्यूज की टाइम लाइन को जारक चेक करे. और गूगल की भी मदद ले, जैसे हम आपको ऊपर के टॉपिक मे बता चुके है. वो न्यूज जहा कही भी जिस भी तारीख मे घटी होगी आपको गूगल पर दिखाई देगी.

इसे भी जरूर पढे : गूगल टॉप एक्सटेंशन जिनका इस्तेमाल यूजर को जरूर करना चाहिए।

लेख मे आपने क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको फेक न्यूज फैलाने वाले तत्वों और उनसे जुड़ी हुई कुछ बाते शेयर की है, कि क्यों लोग फेक न्यूज फैलाने के चक्कर मे लगे रहते है। जिसकी सच्चाई से आधे से ज्यादा यूजर अनजान रहते है और फेक खबरों पर यकीन करके उसे अपने दिमाग मे बैठा लेते है और लगातार उसके बारे मे सोचते रहते है। जबकि उस न्यूज का मकसद ही कुछ और होता है।

इसे भी जरूर पढे : नया लैपटॉप खरीदने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जिनके बारे मे जरूर जान ले ।

ऐसे मे फेक न्यूज की सच्चाई को कैसे पहचाने इसके बारे मे हमने लेख मे डीटेल से समझाया है, ताकि लोग गुमराह न हो सके इस लेख मे हमने आपको बताया है कि फेक न्यूज की पहचान कैसे करे फेक न्यूज क्या है . फेक न्यूज कैसे चेक करे इत्यादि अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है।

तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए अगर इस जानकारी को लेकर आपका किसी प्रकार का सवाल है, तो आप कमेन्ट के माध्यम से पूछ सकते है इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चल सके. धन्यवाद

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button