Online Scam

Fake Customer Care Scam Hindi: फेक कस्टमर केयर फ्रॉड क्या हैं। इसके जरिए लोगों के बैंक अकाउंट खाली कैसे हो रहे हैं।

अगर आप किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट या सर्विस के के कस्टमर केयर नंबर डायरेक्ट गूगल पर सर्च करते हैं। जैसे कि फोन पे कस्टमर केयर नंबर , गूगल पे कस्टमर केयर नंबर , पेटीएम कस्टमर , या किसी भी प्रकार के बैंक , सर्विस से संबंधित कस्टमर केयर इत्यादि

तो इस प्रकार से कस्टमर केयर नंबर सर्च करने की ये गलती भूलकर भी न करें।

वरना किसी दिन आपके साथ ऐसा फ्रॉड होगा। कि आप उसे जिंदगी भर याद रखोगे और दूसरों को भी उसके बारे में बताओगे।

ऑनलाइन की दुनिया में लोगों के साथ फेक कस्टमर केयर फ्रॉड जमकर हो रहा हैं। जिसके कारण देश के अलग अलग शहरों में लोग फेक कस्टमर केयर की वजह से अपने बैंक खाते खाली करवा रहे हैं।

फेक कस्टमर केयर फ्रॉड क्या हैं। ये फ्रॉड किस प्रकार से होता हैं। अगर आप अभी तक भी इसके बारें में नहीं जानते तो इस लेख को अंत तक पढ़ें । ये छोटी सी जानकारी आपको एक बड़े फ्रॉड से बचा सकती हैं।

बदलते समय के अनुसार ऑनलाइन फ्रॉड करने को तरीके भी बदलते जा रहे हैं। स्कैमर के पास लोगों को अपने जाल में फ़साने के अनेक तरीके होते हैं। यही कारण हैं कि लोग आसानी से ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं।

ऑनलाइन फ्रॉड के इन्हीं तरीकों से एक तरीका फेक कस्टमर केयर फ्रॉड का भी हैं।

इसे भी जरूर पढे: सावधान! चार्ज में लगाते ही चोरी हो जाएगा आपके फोन का पूरा डेटा, भूल कर भी न करें ऐसी गलती

फेक कस्टमर के जरिए कुछ बड़ी घटनाए सामने आई हैं।

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक वकील ने गूगल पर फोन पे का कस्टमर केयर नंबर सर्च करके उस पर कॉल किया जिसके कारण वकील को 2 लाख रुपये की चपत लगा गई।

गुड़गांव के सेक्टर 52 में भी आनंद के साथ इसी प्रकार की घटना हुई उन्होंने अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर गूगल पर सर्च करके, उस पर काल करके अपनी समस्या के बारे में बताया।

समस्या का समाधान करने के लिए केयर वालों आनंद के पास एक लिंक भेज कर ऐप डाउनलोड करने को कहा , ऐप इंस्टॉल करने के बाद यूजर के मोबाइल का सारा एक्सेस स्कैमर के पास चला गया। जिसकी मदद से स्कैमर ने आनंद का खाता आसानी से खाली कर दिया।

इसी प्रकार की अनेकों खबरों खबरों से इंटरनेट पर हजारों लाखों खबरे मिल जाएगी। जहां पर फेक कस्टमर केयर को जरिए ही अलग अलग तरीकों से लोगों के अकाउंट खाली किये जा रहे हैं।

आप इस फ्रॉड से तब तक नहीं बच सकते हैं जब तक आपको इसके पीछे का कारण न पता हो कि इंटरनेट पर फेक नंबर कहाँ से आते हैं।

इसलिए सबसे पहले जानते हैं कि सबसे पहले जानते हैं कि फेक कस्टमर केयर फ्रॉड कैसे होता हैं। Fake Customer Care Scam Hindi

इसे भी जरूर पढे: फेक कोरियर फ्रॉड क्या हैं, इससे कैसे बचें।

फेक कस्टमर केयर फ्रॉड कैसे होता हैं। Fake Customer Care Scam Hindi

आप इस फेक कस्टमर केयर वाले फ्रॉड से तब तक नहीं बच सकते। जब तक आपको ये नहीं पता होगा कि ये फ्रॉड किस प्रकार होता हैं। जिसकी वजह से ज्यादा पढे लिखे लोग भी इस फ्रॉड का शिकार आसानी से हो जाते हैं।

आज के समय में ज्यादातर लोगों को गूगल पर बहुत ज्यादा विश्वास हो गया। वे छोटी छोटी हर प्रकार की चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल पर सर्च करते हैं। ये बात स्कैम करने वाले स्कैमर भी अच्छे से जानते हैं।

इसलिए उन्होंने अलग अलग प्रोडक्ट या सर्विस के कस्टमर केयर से संबंधित गूगल पर लाखों वेबसाइट बनाई हुई हैं। जो गूगल में ऊपर ही रैंक करती रहती हैं।

जैसे ही कोई भी पर्सन किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़ा हुआ कोई भी कस्टमर केयर नंबर सर्च करता हैं। तो ऐसे यूजर्स को सबसे पहले स्कैमर वाले वेबसाइट के फेक नंबर दिखाई देते हैं। ये फेक नंबर हैं इसकी जानकारी यूजर्स को नहीं होती हैं। यूजर्स को लगता हैं कि ये नंबर ही सही कस्टमर केयर के हैं।

इसे भी जरूर पढे: 5 जी स्कैम क्या हैं, इससे कैसे बचें।

जिसके कारण यूजर्स इन गूगल वाले कस्टमर केयर के नंबर पर ही काल करके केयर वालों को अपनी समस्या बताते हैं। दूसरी और केयर वालों के नाम पर स्कैमर बैठे होते हैं।

जो यूजर्स की मदद करने के नाम पर उन्हे अपना शिकार बनाते हैं। वे यूजर्स के पास या तो लिंक शेयर करके उस क्लिक करने को कहते हैं ये उनसे लिंक के जरिए ऐप डाउनलोड करवाते हैं। अगर कोई यूजर उन स्कैमर की बातों में आकर ऐप डाउनलोड कर लेता हैं या ऐप पर क्लिक करता हैं।

ऐसा करने से यूजर्स को मोबाइल का सारा एक्सेस स्कैमर के पास चला जाता हैं जिसकी मदद से वे यूजर्स के मोबाइल का सारा डाटा चोरी कर करके बैंक अकाउंट के आसानी से खाली कर लेते हैं।

इसे भी जरूर पढे : असली नकली मोबाइल की पहचान कैसे करे ।

फेक कस्टमर केयर फ्रॉड से कैसे बचें। Fake Customer Care Scam se Kaise Bache

कोई भी नहीं चाहेगा कि उसके साथ किसी प्रकार का स्कैम हो। लेकिन ऑनलाइन स्कैम से कैसे बचा जा सकता हैं इसके बारे में कोई नहीं जानना चाहते हैं। यही कारण हैं कि देश में लोग आसानी से ऑनलाइन स्कैम का शिकार हो रहे हैं। यहाँ हम आपको फेक कस्टमर केयर से बचने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनको ध्यान में रखकर आप इस प्रकार के ऑनलाइन स्कैम से बच सकते हो।

  1. किसी भी कस्टमर केयर के कहने पर अपने मोबाइल में AnyDesk , Alpemix ऐप इंस्टॉल न करें।
    ये ऑनलाइन रिमोट एक्सेस वाले ऐप होते हैं। इनके मोबाइल में इंस्टॉल करते ही आपके मोबाइल का सारा एक्सेस स्कैमर को पास चला जाता हैं। इसलिए किसी भी अनजान के कहने पर अपने मोबाइल में इन ऐप को इंस्टॉल न करें।
  2. फोन कॉल पर किसी भी प्रसन को अपनी निजी जानकारी व बैंक से जुड़ी हुई जानकारी शेयर न करें। चाहे वो व्यक्ति खुद को बैंक अधिकारी या बैंक कर्मचारी होने का दावा ही क्यों न करें याद रखें कोई भी बैंक कर्मचारी आपको किसी प्रकार की जानकारी के लिए काल नहीं करते। अगर किसी न बैंक से जुड़ी हुई जानकारी लेने के लाइ आपके पास काल की हैं तो समझ जाओ काल किसी स्कैमर ने की हैं।
  3. जो पासवर्ड आपके लिए महत्वपूर्ण हैं उन पासवर्ड को हमेशा मजबूत रखें। उन्हे किसी के साथ शेयर न करें।
  4. अपने मोबाइल में किसी अनजान नंबर से आने वाले किसी भी प्रकार के लिंक पर क्लिक करके बचें।
  5. सोशल मीडिया पर अनजान दोस्तों के साथ किसी भी प्रकार की निजी जानकारी शेयर न करें न ही उनकी बातों में आकर कुछ कदम उठाए।
  6. किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़ा हुआ कस्टमर केयर नंबर सर्च करने के लिए उस प्रोडक्ट या सर्विस की ऑफिसियल वेबसाइट से नंबर लें। अनजान वेबसाइट से कस्टमर केयर के नंबर लेने की कोशिश न करें।
  7. ऑनलाइन बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करने के बाद उसे लॉग आउट करना बिल्कुल न भूलें।

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button