Cyber Security Tips

Email Id ko Secure Kaise Kare : ईमेल आईडी को हैक होने से कैसे बचाए

अगर आप एक प्रोफेशनल इंटरनेट यूजर है तो आप ईमेल आईडी की अहमियत को जानते होंगे कि किस प्रकार से वो आपके लिए महत्वपूर्ण होती है ईमेल आईडी मे यूजर से जुड़ी हुई अलग अलग प्रकार की जनकारिया होती है जिसमे आप अपने फोटोस ईमेल आईडी , या किसी भी प्रकार की टेस्ट इनफॉर्मेशन रख सकते है और जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल कर सकते है.

आज हम आपको इस लेख मे ईमेल सिक्योर बनाने से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बताने वाले है कि किस प्रकार से कोई भी यूजर आसानी से अपनी ईमेल आईडी को सुरक्षित कर सकता है Email Id ko Secure Kaise Kare

Email Id ko Secure Kaise Kare

ईमेल आईडी एक लॉकर की तरह होती है अगर आपका लॉकर कमजोर हो तो उसमे कोई भी चोरी कर सकता है उसी प्रकार अगर आपका ईमेल आईडी कमजोर है तो कोई भी थर्ड प्रसन आपका डेटा आसानी से चुरा सकता है इसलिए बेहतर होगा की आप अपने ईमेल आईडी को सिक्योर बनाए जिसमे कोई भी प्रसन आपकी परमिशन के बिना दखल न दे सके.

आज के समय मे इंटरनेट यूजर और प्रोफेशनल लोगों के लिए ईमेल आईडी एक जरूरत बना चुका है जिसके माध्यम से हम सूचनाओ का आदान प्रदान करते है वो सूचना किसी भी रूप मे हो सकती है जैसे की टेक्स्ट फॉर्मेट , औडियो फॉर्मेट , वीडियो फॉर्मेट , पीडीएफ फॉर्मेट इत्यादि

लेकिन कई बार किसी कारणवश यूजर की ईमेल आईडी हैक भी कर ली जाती है की बार किसी थर्ड प्रसन को आपके पासवर्ड केबारे मे पता लग जाता है कई बार यूजर जानकारी न होने की वजह से अपनी आईडी का पासवर्ड अपनी जन्मतिथि , मोबाइल नंबर , गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड इत्यादि के नामों से बना लेते है इस प्रकार के पासवर्ड को कोई भी हैक कर सकता है.

इसे भी जरूर पढे : ई मेल फ्रॉड क्या है । इससे कैसे बचे।

गूगल के द्वारा प्रति वर्ष टॉप 100 कमजोर पासवर्ड की लिस्ट जारी की जाती है जिनमे सबसे कमजोर पासवर्ड 123456789 है जो आसानी से क्रैक हो सकता है. कई बार तो ईमेल आईडी की अच्छी सुरक्षा होने के बावजूद भी आईडी हेक हो जाती है. अपनी ईमेल आईडी को सिक्योर करने के लिए कुछ बाते है जिनके बारे मे प्रत्येक इइंटरनेट यूजर और प्रोफेशनल लोगों को पता होनी चाहिए.

रिकवरी ईमेल या नंबर का इस्तेमाल जरूर करे

ईमेल आईडी बन जाने के बाद उसमे रिकवरी के लिए अपना सही मोबाइल नंबर और दूसरी ईमेल आईडी फिल करे अगर आप किसी कारणवश अपना पासवर्ड भूल जाते है या आपकी ईमेल आईडी हैक हो जाती है तो इन रिकवरी ईमेल और मोबाइल नंबर की मदद से आप अपनी ईमेल को रिकवर कर सकते है.

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल ओटीपी फ्रॉड क्या है।

पासवर्ड मजबूत बनाए

कमजोर पासवर्ड ऐसा होता है अगर आपको कोई प्रसन आपको इसे टाइप करता हुआ भी देख ले तो उसे भी इसका अंदाजा हो जाता है जिसके कारण वो भी आपकी ईमेल आईडी को हैक कर सकता है.

इसलिए ईमेल आईडी बनाते समय हमेशा मजबूत पासवर्ड ही बनाए, मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए आपको लोवर केरेक्टर, अपर केरेक्टर , नंबर , स्पेशल नंबर , स्पेस , इत्यादि का इस्तेमाल करे
जिस घर मे कमजोर ताले होते है उन्मे सबसे ज्यादा चोरी होती है और पासवर्ड भी एक ताले की तरह है.

इसे भी जरूर पढे : फेक न्यूज को कैसे पहचाने ।

टू स्टेप आर्थोनटिकेशन का इस्तेमाल करे

अगर आप मजबूरत इंटरनेट यूजर या प्रोफेशनल के तौर पर Email Id का इस्तेमाल करता है, यानि की ईमेल मे भेजी जाने वाले सूचनाए आपके लिए बड़ी महत्वपूर्ण होती है इन सूचनाओ को आप दूसरे लोगों को नहीं दिखाना चाहते है, तो ईमेल आईडी बनाते समय हमेशा टू स्टेप आर्थोनटिकेशन को ऑन कर दे.

आप या कोई भी प्रसन जब भी आपकी ईमेल आईडी को किसी भी डिवाइस मे ओपन करेगा तो आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर ओटीपी आयेगा ओटीपी डालने के बाद ही ईमेल आईडी ओपन हो सकेगी.

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल स्पेस मे सुरक्षित कैसे रहे।

ईमेल आईडी मे टू स्टेप आर्थोनटिकेशन ऑन करने के लिए Email Id की Manage Your Google Account मे जाकर सेक्योरिटी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालकर टू स्टेप आर्थोनटिकेशन एनेबल कर सकते है

अनजान अटेचमेंट फ़ाइल न खोले

हेकर्स लोगों को नए नए तरीकों से अपने जाल मे फ़साने के लिए अटैचमेन्ट फ़ाइल के जरिए मेलवेयर फ़ाइल के जरिए लोगों का डेटा चुराते है. जब भी आप किसी अनजान ईमेल से भेजी जाने वाली अटैचमेन्ट फ़ाइल को ओपन करते हो मेलवेयर वायरस आपके कंप्युटर , मोबाइल , टैबलेट मे अपना ठिकाना बना लेते है. उसके बाद जब भी आप अपने सिस्टम मे कुछ कार्य करते है तो उसकी सूचना हेकर्स को मिलती रहती है.

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया हैकिंग से कैसे बचे।

पब्लिक वाई वाई का इस्तेमाल करने से बचे

अगर कोई भी अनजान प्रसन आपको फ्री मे वाई फ़ाई दे रहा है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है हर किसी के पीछे अपना खुद को कोई उद्देश्य होता है इसलिए बेहतर होगा की फ्री वाई के चक्कर मे न पड़े अपने मोबाइल का रिचार्ज खुद ही कराए.
बहुत से शहरों मे हेकर्स यूजर्स को फ्री वाई देकर उन्मे मोबाइल का डेटा चुरा लेते है और आपके मोबाइल मे होने वाले बेंक लेन देन के बारे मे भी फिर इस इनफॉर्मेशन के जरिए वे आपके बेक तक आसानी से पहुच जाते है

इसे भी जरूर पढे : Twitter ब्लू टिक कैसे ले ।

समय समय पर लॉगिन करते रहे

अगर आप अपनी ईमेल आईडी बनाकर भूल जाते है तो हो सकता है कि उसे कोई और थर्ड प्रसन इस्तेमाल कर रहा हो जिसके बारे मे आपको सूचना ही न हो ऐसे मे अगर आप समय समय अपनी ईमेल आईडी को ओपन करके उसका इस्तेमाल करते रहते है तो आपको अपनी ईमेल आईडी के बारे मे जानकारी रहती है.

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया एक्टसपर्ट्स बनने के लिए करे इन टूल का इस्तेमाल

ईमेल आईडी का एसएमएस एलर्ट ऑन करे

गूगल ने Email Id को सुरक्षित बनाने के लिए यूजर को अलग अलग फीचर दिए है लेकिन ज्यादातर यूजर ऐसे होते है जिन्हे इन फीचर के बारे मे जानकारी ही नहीं होती है. अपनी Email Id मे एसएमएस एलर्ट ऑन करने के लिए Email Id ओपन करने के बाद सेक्योरिटी सेटिंग मे जाकर एसएमएस अलर्ट ऑन करे अगर कोई भी अनजान प्रसन आपकी परमिशन के बिना Email Id खोलने की कोशिश करेगा तो आपके नंबर पर तुरंत ही एक एसएमएस भेज दिया जायेगा.

इसे भी जरूर पढे : नया लैपटॉप खरीदने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जिनके बारे मे जरूर जान ले ।

एक्टिविटी देखते रहे

अगर आप देखना चाहते है की कोई और प्रसन आपकी Email Id का इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है तो आप अपनी ईमेल आईडी की एक्टिविटी सेटिंग मे जाकर उसके मे पता लगा सकते है. यहा पर आपको पता चलेगा की आपको आईडी किस डिवाइस मे किस लोकेशन पर खुली हुई है और लास्ट टाइम आपकी ईमेल आईडी कब खोली और इस्तेमाल की गई है.

यही नहीं ईमेल आईडी किस इंटरनेट ब्राउजर और ऑपरेटिंग सिस्टम मे खोली गई है इन सभी की जानकारी आप लास्ट एक्टिविटी मे आसानी से देख सकते है.

इसे भी जरूर पढे : पानी में गिर जाए फोन तो तुरंत करें ये काम

लॉग आउट / पासवर्ड

अगर आपनी ईमेल आईडी को किसी दूसरे प्रसन के डिवाइस मे खोलते हो तो ईमेल आईडी खोलते समय याद रखे की Remember Password वाले बॉक्स पर चेक का निशान भूलकर भी न लगाए, क्योंकि ऐसा करने से आपका पासवर्ड हमेशा के लिए उस डिवाइस मे सेव हो जाता है।

अगर आप अपनी ईमेल आईडी को लॉग आउट भी कर देते हो तो भी आपका पासवर्ड उस डिवाइस मे सेव ही रहता है। इसलिए लॉग आउट करने से पहले अपनी ईमेल आईडी को अच्छी तरह से चेक कर ले.

इसे भी जरूर पढे : स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से खर्च करने वाले ऐप

अगर आप गलती से Remember Password वाले बॉक्स पर निशान लगा देते हो उसे हटाने के लिए आपको गूगल की सेटिंग मे जाकर सभी प्रकार की अलग अलग केचे फ़ाइल सलेक्ट करके उन्हे क्लेयर करना होगा. इस प्रकार कोई भी यूजर इन बातों को ध्यान मे रखकर अपनी ईमेल आईडी को सुरक्षित कर सकता है और हेकर्स से बचा सकता है.

निष्कर्ष

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है और इस जानकारी को दूसरे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चल सके और भी अपनी ईमेल आईडी को सुरक्षित कर सकेEmail Id ko Secure Kaise Kare धन्यवाद

इसे भी जरूर पढे : एंड्राइड फोन में आने वाली 4 बड़ी समस्याएं और उनके समाधान

अगर आपको उस जानकारी Internet Mobile Tips के बारें मे और भी जानकारी चाहिए तो आप हमारी वेबसाइट के पुराने पोस्ट को भी एक बार जरूर रीड करे जो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होंगे जिसकी जरूरत आपको कभी भी हो सकती है क्योंकि सूचना आपके पास जितनी ज्यादा होगी आप उतना ही स्मार्ट बन सकोगे

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button