Online Scam

Cyber Sex Kya Hai : साइबर सेक्स कैसे युवाओ की जिंदगी बर्बाद कर रहा है।

आपकी एक छोटी सी गलती जिंदगी भर की सजा बन जाती है यह केवल एक डायलॉग्स की तरह नहीं है बल्कि बल्कि साइबर क्राइम का शिकार होने वाले लोगों की कहानी है।

जिनकी एक गलती की वजह से उनके पूरे के पूरे अकाउंट खाली हो गए या उनके साथ किसी और तरह की घटना घट गई।

आज के समय मे साइबर क्राइम मे एक और नई केटेगरी जुड़ गई है जो सेक्स से जुड़ी हुई है। इंटरनेट ओर सेक्स सेक्स, एंटरटेनमेंट, एक्साइटमेंट और धोखाधड़ी का धंधा की घटनाए लगातार बढ़ती जा रही है जिसके चपेट मे देश के अलग अलग हिस्सों से युवा फसे हुए है जब तक उन्हे इसके बारे मे पता चलता है तब तक उनकी जिंदगी तबाह हो चुकी होती है।

इस लेख मे हम इंटरनेट से जुड़े हुए इसी क्राइम के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है. इसलिए थोड़ा सा समय निकालकर इसे जरूर पढे क्योंकि यह आपको और आपके बच्चों के बहुत काम आने वाला है, किसी भी घटना का शिकार ज्यादातर लोग इस वजह से भी हो जाते है क्योंकि उन्हे जानकारी ही नहीं होती है और वो दूसरों की बातों मे आकर अपनी जिंदगी से खिलवाड़ कर लेते है।

इस लेख मे हम जानेंगे की साइबर सेक्स क्या है और कोई भी व्यक्ति इसका शिकार किस प्रकार हो सकता है आपको इस प्रकार से घटना से कैसा बचना चाहिए।

इस लेख मे हमने अपने यूजर्स को साइबर सेक्स को बिल्कुल आसान भाषा मे समझाने के लिए कुछ अश्लील शब्दों का भी इस्तेमाल भी किया है जिन्हे कुछ यूजर्स को पढ़ने मे अजीब भी लग सकते है लेकिन इनका इस्तेमाल करना जरूरी था ताकि बच्चे भी इसे समझ सके

साइबर सेक्स क्या है Cyber Sex Kya Hai

साइबर सेक्स अलग अलग नामों से भी जाना जाता है जैसे की ऑनलाइन सेक्स (Online Sex), इंटरनेट सेक्स (Internet Sex), नेट सेक्स (Net Sex) या साइबरिंग

यह एक ऐसा माध्यम है जिसमे आप खुद को और सामने वाले पार्टनर मे ऑनलाइन उत्तेजित करके शारीरिक सेक्स का अनुभव कर सकते है।

ऐसे कामों को करने के लिए स्काईप , व्हाट्सअप या फिर किसी अन्य वीडियो कॉलिंग प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है।

इंटरनेट भी अपने आप मे एक पूरा देश है जिस पर अलग अलग विचारधारा वाले लोग रहते है अच्छे भी बुरे भी , कोई इसका इस्तेमाल अच्छे कामों के लिए करता है तो कोई गलत कामों को करने के लिए

लेकिन इस इंटरनेट की दुनिया का इस्तेमाल करना आज के समय मे किसी खतरे से खाली नहीं खासकर तब जब आपको इसके बारे मे सही जानकारी ही न हो और आप दूसरों के जाल मे फस जाए।

फिर आपको यहा से कोई निकालने वाला नहीं होता है बहुत से युवा इस जाल मे फसकर मार रहे है।

इसका एक एक कारण यह भी है कि इसके बारे मे सिर्फ उसों को पता होता है जो इस दुनिया मे खोया रहता है।

सेक्स साइट्स कैसे युवाओ का ब्रेनवाश करती है

जिस प्रकार समय से साथ साथ कार्यों को करने के तरीकों मे बदलवा आ रहा है. उसी प्रकार जिस्मफरोशी का धंधा भी इंटरनेट पर आजकल तेजी से बढ़ रहा है।

अगर आप इंटरनेट पर इस्तेमाल करते हो तो आपको मालूम होगा कि यहा पर लाखों करोड़ी सेक्स से जुड़ी हुई वेबसाइट मौजूद है। इसे पढे :- मनी लेंडिंग मोबाइल ऐप्स लोन से कतई लोन न लें।

जिनके माध्यम से पहले युवाओ को अश्लील वीडियो या फिर पॉर्न वीडियोज दिखाकर गंध भरी जाती है उसके बाद ऐसी वीडियोज देखने वालों का माइंड काम करना बंद कर देता है।

उसके दिमाग मे वही सब दौड़ रहा होता है जो उसने अश्लील वीडियोज मे देखा होता है सेक्स,अब शुरू होता है युवाओ को अपने जाल मे फ़साने का काम

इस इंडस्ट्री से जुड़ी हुए लोग युवाओ को अपने जाल मे फ़साने के लिए वर्चुअल टेक्नोलॉजी का सहारा ले रहे है जैसे कि सेक्स वीडियो चैट , इसमे भी युवाओ के लिए अलग अलग प्लान फिक्स किए जाते है जिसमे युवाओ के पास वीडियो काल मे माध्यम से सेक्स परोसा जाता है

जिस्मफरोशी का बढ़ता ऑनलाइन बाजार

जिस प्रकार समय से साथ साथ कार्यों को करने के तरीकों मे बदलवा आ रहा है. उसी प्रकार जिस्मफरोशी का धंधा भी इंटरनेट पर आजकल तेजी से बढ़ रहा है. अगर आप इंटरनेट पर इस्तेमाल करते हो तो आपको मालूम होगा कि यहा पर लाखों करोड़ी सेक्स से जुड़ी हुई वेबसाइट मौजूद है।

जिनके माध्यम से पहले युवाओ को अश्लील वीडियो या फिर पॉर्न वीडियोज दिखाकर गंध भरी जाती है उसके बाद ऐसी वीडियोज देखने वालों का माइंड काम करना बंद कर देता है।

उसके दिमाग मे वही सब दौड़ रहा होता है जो उसने अश्लील वीडियोज मे देखा होता सेक्स , अब होता है युवाओ को अपने जाल मे फ़साने का काम

इस इंडस्ट्री से जुड़ी हुए लोग युवाओ को अपने जाल मे फ़साने के लिए वर्चुअल टेक्नोलॉजी का सहारा ले रहे है जैसे कि सेक्स वीडियो चैट , इसमे भी युवाओ के लिए अलग अलग प्लान फिक्स किए जाते है जिसमे युवाओ के पास वीडियो काल मे माध्यम से सेक्स परोसा जाता है

जिस प्रकार कोरोना काल के कारण ज्यादातर इंडस्ट्री डिजिटल होती जा रही है ठीक उसी प्रकार सेक्स इंडस्ट्री भी अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म का सहारा ले रही है जिसके कारण अनलाइन दुनिया मे भी सेक्स की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है।

साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार अनलाइन सेक्स आज की युवा पीढ़ी के लिए एक बहुत बड़ा खतरा बनता जा रहा है जिसकी चपेट मे बहुत से युवा फसे हुए है एक बार इस इंडस्ट्री मे फस जाने के बाद इससे निकलना बहुत मुश्किल होता है

ऑनलाइन सेक्स का बढ़त नेटवर्क

कोरोना काल के कारण ज्यादातर इंडस्ट्री डिजिटल होती जा रही है ठीक उसी प्रकार सेक्स इंडस्ट्री भी अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म का सहारा ले रही है. जिसके कारण अनलाइन दुनिया मे भी सेक्स की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है.

साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार अनलाइन सेक्स आज की युवा पीढ़ी के लिए एक बहुत बड़ा खतरा बनता जा रहा है जिसकी चपेट मे बहुत से युवा फसे हुए है एक बार इस इंडस्ट्री मे फस जाने के बाद इससे निकलना बहुत मुश्किल होता है।

टेक्नोलॉजी के साथ-साथ बदल रहा वक्त

डिजिटल समय से पहले जिस्मफरोशी के कोठे हुआ करते थे जिसके अंदर सेक्स रेकेट चलाने वाले लड़कियों को मोटी कमाई का लालच देकर या फिर उनकी आर्थिक स्तिथि के आधार पर उन्हे अपने जाल मे फसाकर इस धंधे मे धकेल देते थे लेकिन अब समय बदल गया है जिस्मफरोशी से जुड़े हुए काम भी अब ऑनलाइन हो रहे है।

ऐसे मे साफ जाहिर है की सेक्स एजेंटों ने युवाओ को शिकार बनाने के लिए अनलाइन टेक्नोलॉजी का सहारा लेना स्टार्ट कर दिया है और लोग भी इसमे रुचि दिखाते है जिसके कारण वे जल्द ही इस जाल मे फस जाते है।

युवाओ को सेक्स के जाल मे कैसे फसाय जाता है

एक खबर के अनुसार डीयू के एक छात्रा द्वारा स्काईप पर 45 ,मिनट की लाइव
सेक्स परफ़ोर्मेंस के लिए 2000 रुपये की डिमांड थी जो कोई भी ग्राहक इसका मजा लेना चाहता है उन्हे इस पेमेंट्स को अनलाइन पेमेंट्स के माध्यम से करना होता है।

लेकिन बात यंहा तक नहीं रुकती है. जब इस प्रकार की परफ़ोर्मेंस लाइव चल रही है होती है तो ग्राहकों से भी कैमरे सामने न्यूड होने के लिए अजीबो गरीब डिमांड की जाती है, तो कभी बाथरूम मे कैमरे के सामने मास्टरबेट करने के लिए कहा जाता है. यह ऐसा समय होता है।

जब उनके ग्राहकों को बाहर की दुनिया का कुछ दिखाई नहीं देता. वो भी अपने सेक्स वाले अलग ही जॉन मे चला जाता है और इसी का फायदा सेक्स एजेंट उठाते है।

वो अपने ग्राहकों की इन सभी हरकतों को वीडियो कॉल मे लाइव चल रहे कैमरे से स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर लेते है।

फिर शुरू होता है अब उन्ही ग्राहकों को ब्लेकमैल करने के सिलसिला जिनकी सेक्स हरकतों की उन्होंने स्क्रीन रिकॉर्डिंग की होती है।
अब ऐसे मे ग्राहक उनके जाल मे पूरी तरह से फस जाते है. जिनसे बहार निकल पाना हर किसी के बस मे नहीं है।

एजेंट ग्राहकों से मोटी रकम उनके खाते मे जमा करने के लिए बोलते है, नहीं करने पर उस स्क्रीन रिकॉर्डिंग वीडियो को वायरल करने की बात करते है, तो इस प्रकार वे लोगों को अपने जाल मे फसा लेते है।

इस प्रकार की घटनाए आए दिन हो रही है, जिसके बारे मे बहुत कम लोगों को जानकारी होती है. यही कारण है वे उनके खेल को समझ नहीं पाते है।

जब तक वे इस खेल मे पूरी तरीके फस नहीं जाते है. इसलिए इस खेल को खुद मे भी समझे और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इस लेख मे भेजकर उन्हे भी समझने का मौका दे. ताकि सभी लोग इससे बच सके.

सेक्स के प्रकार

  • वेबकैम सेक्स
  • ऑनलाइन डर्टी टॉकिंग
  • न्यूड फोटोज भेजना
  • सेक्सी वॉइस नोट

साइबर सेक्स समाज के लिए खतरा

मुंबई हाई कोर्ट के एक वकील और साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट प्रशांत माली के अनुसार
साइबर सेक्स देश के समाज के लिए एक एक बड़ा खतरा है।

जिसमे सेक्स एजेंट अनलाइन टेक्नोलॉजी युवाओ का शोषण कर रहे है जो पूरी तरह से एक गैर कानूनी अपराध है और

ऐसे केस मे आईटी एक्ट की धारा 67 बी के तहत 7 साल की जेल और 10 लाख रुपये तक जुर्माने का प्रावधान रखा गया है

ऑनलाइन दुनिया मे अपराधी को पकड़ना आसान नहीं है

दिल्ली पुलिस के साइबर सेल अधिकारी के अनुसार अभी हमारे देश मे इस प्रकार के अपराध को पकड़ने के लिए ज्यादा सुविधाये नहीं है. जिसके कारण इस प्रकार के अपराध मे अपराधी को पकड़ना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि यह सब घटनाए अनलाइन दुनिया मे होती है.

ऐसे मे मामलों मे हम शिकायत मिलने या फिर किसी प्रकार की सूचना के आधार पर ही कारवाई कर सकते है।

लेकिन इस तरह के मामलों मे कोई भी पीड़ित सामने खुलकर आने से हिचकिचाते है.

देश मे साइबर सेक्स तेजी से बढ़ता ही जा रहा है, जोकि आने वाले समय मे और भी ज्यादा देखने को मिलेगा।

इसलिए इस तरह के मामलों का समाधान करने के लिए देश की सरकार को कुछ ठोस कदम उठाने चाहिए. ताकि आने वाली युवा पीढ़ी को इस गंधे दलदल से बचाया जा सके.

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपको अनलाइन बढ़ते हुए साइबर सेक्स के बारे मे विस्तार से समझाया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन दुनिया के इस खेल को समझ सके इस लेख मे हमने आपको बताया है कि साइबर सेक्स क्या है ऑनलाइन सेक्स क्या है , साइबर बुलिग क्या है इत्यादि

अगर आपको हमारी ये जनकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट मे जरूर बताए कि यह जानकारी आपके लिए कितना यूजफुल है

आपको अब से पहले इसके बारे मे भी पता था या नही इसकी जानकारी भी हमे कमेन्ट के जरिए दे अगर इस जानकारी को लेकर अब भी आपका किसी प्रकार का सवाल है तो बिना डरे हमसे कमेन्ट मे पूछ सकते है तो आपके सवाल का जवाव जरूर देंगे धन्यवाद

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button