Cyber Security Tips

Cyber Bullying Kya Hai Hindi : साइबर बुलीग क्यों लड़कियों और बच्चों की जिंदगी बर्बाद कर रहा है।

जब मोबाइल और इंटरनेट का दौर शुरू हुआ है तब से बच्चे भी इस टेक्नोलॉजी का जमकर इस्तेमाल कर रहे है। जिसका असर उनकी मानसिक स्तिथि पर भी हो रहा है। यह टेक्नोलॉजी जितना फायदे की है। अगर आपको इसे इस्तेमाल करने के बारे मे सही जानकारी नहीं है तो यह आपके लिए  उतनी ही नुकसानदायक भी है। 

यही कारण है कि आजकल सोशल मीडिया इंटरनेट पर बच्चों और महिलाओ के साथ साइबर बुलिङ्ग की घटनए लगातार बढ़ती जा ही रही है। लेकिन इस समस्या पर कोई ध्यान देने वाला है यह बड़ी समस्या है। इस लेखम हम आपको साइबर बुलिङ्ग के बारे मे जानकारी देने वाले है कि कि यह बच्चों और महिलाओ के लिए कितना खतरनाक साबित हो रहा है लेकिन लोग अभी इससे अनजान है। 

इसके बारे मे केवल उन्ही लोगों को पता चलता है कि जो इसका शिकार हो जाते है  इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि साइबर बुलिङ्ग क्या है। cyber bullying kya hai hindi इससे बच्चों और महिलाओ को कैसे बचाए। 

साइबर बुलींग क्या है Cyber Bullying kya hai hindi

डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म इंटरनेट और सोशल मीडिया की मदद से किसी भी दूसरे प्रसन को धमकी देना , उसे गालिया देना बदमाशों जैसा सुलूक करना , किसी को गलत कदम उठाने के लिए उकसाना इस प्रकार की सभी घटनाए साइबर बुलींग के अंतर्गत आती है। 

इसके अलावा ईमेल व्हाट्सअप के माध्यम से  गंदे भद्दे आपत्तिजनक मेसेज से लेकर फेक आईडी की मदद से दूसरों को धमकी देकर ब्लेकमैल करना भी Cyber Bullying के अंतर्गत आता है। आजकल इस तरह की गतिविधियों का शिकार बच्चे और महिलाये ज्यादा हो रही है। इसका कारण है। वे दूसरों की बातों  से डरकर जल्दी यकीन कर लेते है। साइबर बुलींग करने वालों का शिकार हो जाते है। 

साइबर बुलींग खतरनाक क्यों होती है?

ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की मदद से किसी भी यूजर्स को धमकी देना , गलत कामों के लिए उकसाना , पोंक करना, आपत्तिजनक मेसेज भेजना साइबर बुलींग माना जाता है। इसका शिकार ज्यादातर महिलाये और बच्चे हो रहे है। जिसका असर उनकी मानसिक स्तिथि पर भी होता है। बहुत से बच्चे इस प्रकार की एक घटना होने के बावजूद इतने डर जाते है कि उनके मन मे एक अलग प्रकार का डर बैठ जाता है। 

आजकल लोग दूसरे लोगों से अपनी दुश्मनी निकालने के लिए या बदनाम करने के लिए  सोशल मीडिया का सहारा ले रहे रहे है। सोशल मीडिया की मदद से यह काम आसानी हो जाता है। इस तरह की घटानाए आजकल लड़कियों के साथ ज्यादा हो रही है, जो किसी न किसी के साथ रिलेशन मे रहती है।

जिसके कारण लड़की लड़की एक दूसरे के बेहद करीब आ जाते है ऐसे पलों को ज्यादातर लड़के अपने मोबाइल मे रिकॉर्ड कर लेते है। अब वे इस वीडियो की मदद से जब चाहे है लड़की को शारीरिक संबंध बनाने के लिए फोर्स कर सकते है। उन्हे संबंध  न बनने के कारण लड़के उनके रिकॉर्ड किये हुए वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड करने की धमकी देते है।

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल ओटीपी फ्रॉड क्या है।

जिसके कारण लड़किया बदनामी के डर से उनकी संबंध बनती रहती है। जब तक उनके घर वालों को पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।  इस प्रकार की सभी चीजे Cyber Bullying मे ही आती है। इस प्रकार की घटनाए आए दिन होती रहती है। 

सोशल मीडिया पर दूसरों को बदनाम करने वाली जानकारी बहुत जल्दी वायरल होती है 

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल स्पेस मे सुरक्षित कैसे रहे।

ऐसे मे अगर कोई लड़की इस प्रकार की घटना का शिकार हो जाती है। तो उनमे मे बहुत सी लड़किया अपनी बदनमी के डर से सुसाइड भी कर लेती है। एक बार अगर किसी के बारे मे किसी प्रकार की जानकारी फैल जाती है तो उसे रोकना नामुमकिन होता है। 

साइबर बुलीग से कैसे बचे 

  • अगर कोई समस्या है तो उसका समाधान भी होगा। इसी प्रकार Cyber Bullying से बचने के भी तरीके है। जिन्हे फॉलो करके आप खुद को साइबर बुलीग का शिकार होने से बचा सकते है।
  • जब आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हो तो वहा पर आपको जान पहचान से लेकर अनजान लोगो तक लाखों लोग मिलते है जिनमे सही कौन है गलत कौन है इसकि पहचान करना काफी मुश्किल होता है। इसलिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय अपना दायरा सीमित लोगों तक ही रखे। 
  • सोशल मीडिया पर अगर कोई अनजान लोग आपको मेसेज भेजकर आपके साथ दोस्ती करना चाहता है तो ऐसे लोगों के किसी भी प्रकार की जानकारी शेयर न करे एक बात हमेशा ध्यान रखे कि कोई आज के समय मे किसी के पास अपना कीमती समय खराब करने के समय नहीं होता है। उसका आपसे बात करने का किसी न किसी प्रकार का उदेश्य जरूर होता है जिसे वो आपसे दोस्ती करके पूरा करना चाहता है। इसलिए अनजान लोगों से बात करने से बचे।  
  • सोशल मीडिया पर अपनी दोस्ती केवल उन्ही लोगों तक ही सीमित रखे जिन्हे आप पूरी तरह से जानते है। 
  • अगर आप एक माता पिता है तो आपको अपने बच्चों के सोशल ममीडिया अकाउंट जरूर चेक करने चाहिए । हो सके छोटे बच्चों को मोबाइल से दूर ही रखे तो ज्यादा बेहतर होगा। 
  • महीने मे कम से कम एक बार अपने सोशल मीडिया अकाउंट का रिव्यू जरूर करे। सोशल मीडिया पर अपनी निजी फ़ोटो और किसी भी प्रकार की निजी जानकारी अपलोड करने से बचे।  

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया हैकिंग से कैसे बचे।

साइबर बुलीग होने पर क्या करे 

अगर किसी भी प्रसन के साथ Cyber Bullying की घटना हो जाती है। तो उसे कुछ कदम उठाना होंगे। 

  • अगर किसी के साथ साइबर बुलीग जैसी घटना हो जाती है तो उसे इस घटना को छोटी नहीं समझना चाहिए। इसलिए सबसे पहले इसकी जानकारी अपने घर के जिम्मेदार व्यक्ति को दे। 
  • साइबर बुलीग की शिकायत दर्ज करने के लिए आपके पास उसक ठोस सबूत होने भी जरूरी यही इसके लिए आपके पास फ़ोटो , स्क्रीनशॉट , या वीडियो होना चाहिए। 
  • साइबर बुलींग एक बड़ी घटना है इसके माध्यम से बहुत से पीड़ित अपनी आत्महत्या भी कर लेते है इसलिए इस प्रकार की घटना के मामलों मे पुरषों के लिए आईटी एक्ट 2000 के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई जाती है। जबकि महिलाओ के लिए IPC के सेक्शन 354A और 354D के तहत रिपोर्ट दर्ज करा सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : QR कोड से होने वाले फ्रॉड से सावधान

निष्कर्ष 

इस लेख मे हमने आपको आज के समय मे सोशल मीडिया के जरिए महिलाओ और बच्चों के साथ सबसे ज्यादा होने वाली घटना साइबर बुलीग के बारे मे जानकारी दी है ताकि किसी के साथ भी इस प्रकार की घटना न हो। इस लेख मे हमने आपको बताया है कि साइबर बुलीग क्या है cyber crime news in hindi इससे कैसे बचे। 

इसे भी जरूर पढे : व्हाट्सऐप को हेक होने से कैसे बचाए?

इस महत्वपूर्ण जानकारी को जितना हो सके उतना आगे तक शेयर करे ताकि लोगों को इसके बारे मे पता चल सके। बहुत से लोगों को इसके बारे मे सही जानकारी नहीं होती है। इसलिए वे इसका शिकार हो जाते है। इसकी ये एक गंभीर मामला है। 

इससे खुद भी बचे दूसरों को भी बचाए। सही जानकारी आपको बड़ी मुसीबत से बचा सकती है। इंटरनेट पर लोगों के साथ फ्रॉड करने के और भी अलग अलग प्रकार के तरीके होते है जिनके बारे मे लोगों को जानकारी नहीं होती है। 

 इस प्रकार के और भी फोर्ड के बारे मे जानने के लिए आप साइबर सिक्योरिटी वाली केटेगीरी मे दिए गए सभी लेख को जरूर पढे यह आपको ऑनलाइन फ्रॉड के बारे मे सही जानकारी देकर बड़े खतरे से बचाएगी। 

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button