Mobile TipsTech Tips & Tricks

कैब में फोन भूलने के बाद  तुरंत ये काम करें वरना जिंदगी भर पछताना पड़ेगा। 

आज के समय में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका हैं। इसलिए ज्यादातर समय ये हमारे पास ही रहता हैं। स्मार्टफोन में यूजर के डॉक्यूमेंट से लेकर बैंक अकाउंट डिटेल , फोन नंबर सब होते हैं। इसलिए समय समय पर स्मार्टफोन की जरूरत होती हैं।

ऐसे में अगर कैब में यात्रा करते हुए जल्दबाजी में आपका स्मार्टफोन कैब में ही छूट जाता हैं। तो आपको काफी नुकसान हो सकता हैं।

कैब में स्मार्टफोन छूट जाने की स्थिति में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा ताकि आप अपना भारी नुकसान होने से बचा सको।

किसी भी परेशानी से निपटने की तैयारी पहले की जाती हैं। परेशानी आने पर दिमाग वैसे ही काम नहीं करता

अगर आप इन बातों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें । लेख में दी गई जानकारी आपके काफी काम आएगी।

आज के समय में ज्यादातर लोग एक जगह से जगह से दूसरी जगहों पर जाने के लिए या तो खुद के व्हीकल का इस्तेमाल करते हैं। अगर किसी के पास खुद का व्हीकल नहीं हैं तो वे कैब या ऑटो का इस्तेमाल करते हैं।

मान लीजिए आप कैब में स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हुए साइड में रख दें। और जब आपका स्टैंड आए आप जल्दबाजी में अपना स्मार्टफोन भूलकर उतर जाए तो क्या होगा।

ऐसे में उन लोगों को ज्यादा परेशानी होती हैं जिनका कीमती डाटा मोबाइल में होता हैं।

उन्हें डर रहता हैं कहीं उनका मोबाइल किसी गलत व्यक्ति के हाथों में न चला जाए। जिसके कारण उन्हें किसी प्रकार की परेशानी हो।

इसलिए आपको ऐसे परेशानी से निपटने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

1. अपने फोन को ट्रैक करें

स्मार्टफोन और आईफोन बनाने वाली कंपनियां भी अपने यूजर की सुरक्षा का ध्यान रखती हैं। Find My Device का फीचर प्रदान करती हैं।

जिसकी वजह से आप आसानी से अपने स्मार्टफोन को टारगेट कर सकते हैं।

इस फीचर की मदद से आप अपने स्मार्टफोन को तभी ट्रैक कर पाओगे। अगर आपके स्मार्टफोन का डाटा ऑन होगा। अगर स्मार्टफोन का डाटा ऑफ हैं, तो आपको अंतिम लोकेशन वही दिखाएगा जहां पर डाटा ऑफ हुआ हैं।
इस फीचर का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने फोन को सर्च कर सकते हैं।

इसे भी जरूर पढे: किसी अनजान लड़की/लड़के को कॉल करवाना पड़ सकता हैं, भारी हो सकता हैं बैंक अकाउंट खाली !

2. डाटा डिलीट करें

स्मार्टफोन कैब में भूलने पर अगर आपको ये चिंता हैं कि कहीं आपके स्मार्टफोन में मौजूद डाटा का गलत इस्तेमाल न हो , ऐसे में आप अपने डाटा की सुरक्षा के लिए अपने फोन का डाटा रिमोटली भी डिलीट कर सकते हैं।

अगर आप आईफोन यूजर हैं, तो आपको अपने आईफोन का डाटा रिमोटली डिलीट करने के लिए iCloud.com पर जाकर Find My iPhone ऑप्शन में जाकर अपनी डिवाइस से जुड़े हुए नंबर फिल करके आप अपने आईफोन का डाटा आसानी से मिटा सकते हैं।

इस प्रकार अगर आप Android यूजर है, तो आपका स्मार्टफोन गूगल अकाउंट से जुड़ा रहता हैं। जिसके कारण स्मार्टफोन का Find My Device ऑप्शन चालू रहता हैं।

ऐसे में Android यूजर को अपने स्मार्टफोन का डाटा डिलीट करने के लिए android.com/find पर विजिट करना होगा।

इस फीचर का इस्तेमाल करके Android यूजर भी अपने स्मार्टफोन का डाटा डिलीट कर सकते हैं।

इस फीचर की मदद से आप आसानी से डाटा को डिलीट कर सकते हैं।

इसे भी जरूर पढे: सावधान! चार्ज में लगाते ही चोरी हो जाएगा आपके फोन का पूरा डेटा, भूल कर भी न करें ऐसी गलती

3. अपना सिम कार्ड करें ब्लॉक करें।

अगर आपके स्मार्टफोन में वो सिम भी मौजदू हैं, जो आपके बैंक खातों से जुड़ी हैं, तो आपको ऐसी स्तिथि में सबसे पहले उस सिम को ब्लॉक करवाना होगा।

क्योंकि बैंक से ट्रांजेक्शन के लिए OTP वेरिफिकेशन की जरूरत होती है। और जिस सिम पर ओटीपी आएगा वो सिम पहले से ही दूसरे पर्सन के पास हैं। जिससे बैंक से ट्रांजेक्शन आसानी से हो सकती हैं।

ऐसे में अगर आप सिम को ब्लॉक करवा देते हो। तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

इसे भी जरूर पढे: फेक कोरियर फ्रॉड क्या हैं, इससे कैसे बचें।

4. अपने सभी बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग पासवर्ड बदलें।

वैसे तो मोबाइल बैंकिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी ऐप में पास कोड, पिन कोड का फीचर मौजूद रहता हैं। लेकिन अगर आपका स्मार्टफोन कहीं खो जाए तो, आपको अपने बैंक अकाउंट की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए अपने सभी मोबाइल बैंकिंग से जुड़े हुए पासवर्ड को बदल दीजिए।

कई बार ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान भी नेट बैंकिंग पासवर्ड या मोबाइल बैंकिंग पासवर्ड ऑटो सेव हो जाते हैं। पासवर्ड बदल जाने के बाद ये पासवर्ड काम नहीं करेंगे।

5. सोशल मीडिया पासवर्ड बदलें

आज के समय मे यूजर के इस्तेमाल के लिए सोशल मीडिया भी एक बड़ा प्लेटफ़ॉर्म बन चुका है। सोशल मीडिया पर जरा सी गलती आपको जेल में भी पहुचा सकती हैं।

ऐसे में आपके सोशल मीडिया अकाउंट के साथ कोई भी छोड़ छाड़ करके गलत पोस्ट कर सकता हैं। इसलिए अगर आपका स्मार्टफोन कहीं खो गया हैं।

तो आप उन सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का पासवर्ड बदल दीजिए जिनका इस्तेमाल करते हैं। ताकि आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

इसे भी जरूर पढे: 5 जी स्कैम क्या हैं, इससे कैसे बचें।

6. कैब का नंबर नोट करें।

सफर के दौरान क्या हो जाए कुछ पता नहीं चलता इसलिए अगर आप ऑटो या कैब में लंबा सफर कर रहे हैं, तो कैब में बैठने से उस कैब या ऑटो का नंबर जरूर याद कर लें या कहीं नोट के लें।

ताकि अगर आप जल्दबाजी में अपना स्मार्टफोन कैब में भूल जाते हो तो इसके मिलने के चांस ज्यादा रहते हैं। ऐसी स्थिति में सबसे पहले इसकी सूचना उस नजदीकी थाने में दें। जहां पर आपका स्मार्टफोन घूम हुआ हैं।

इसे भी जरूर पढे: फेक कस्टमर केयर फ्रॉड क्या हैं। इसके जरिए लोगों के बैंक अकाउंट खाली कैसे हो रहे हैं।

आपके पास कैब नंबर पहले से मौजूद हैं। कैब के नंबर की वजह से आसानी से पता लगाया जा सकता हैं कि कैब किसके नाम पर हैं। उसका क्या एड्रेस हैं जिसकी वजह से आपको आपका फोन मिल सकता हैं।

आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं। इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। ये ऐसी जानकारी है जो कभी भी किसी के भी काम आ सकती हैं।

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button