Vehicle Tips

ड्राइविंग के दौरान कार के ब्रेक फेल होने पर क्या करें।Brake Fail Hone Par Kya Kare

Brake Fail Hone Par Kya Kare: कई बार सड़कों पर ऐसी घटनाए देखने को मिलती हैं कि सड़क पर दौड़ते हुए वाहन के अचानक से ब्रेक काम करना बंद कर देते हैं। वाहन की स्पीड भी बहुत ज्यादा रहती हैं। जिसके कारण अगर समय वाहन वाहन को कंट्रोल न किया जाए तो बड़ी घटना हो सकती हैं।

ऐसे में अगर किसी के साथ भविष्य में इस प्रकार की घटना घट जाए तो उसे कैसे कंट्रोल किया जाए। इस इस लेख में हम उसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

इसलिए यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की ब्रेक फेल होने पर क्या करें। Brake Fail Hone Par Kya Kare

ब्रेक फेल होने पर क्या करें Brake Fail Hone Par Kya Kare

सोचो अगर आपकी गाड़ी सड़क पर 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही हो , आपको अचानक पता चले कि आपकी गाड़ी को ब्रेक फेल हो चुके हैं। तो सोचिए ऐसी इस्तिथि में आपकी क्या हालत होगी।

इसकी कल्पना करना नामुमकिन हैं। लेकिन यह ऐसा समय होता हैं। जहां पर आपको काफी सूझ बूझ कर काम लेना होता हैं।

तभी आप इस परिसतिथि से बाहर निकल सकते हो। वरना आपकी घबराहट से होने वाली जरा सी गलती आपको बड़ा नुकसान पहुचा सकती हैं। आपको गाड़ी के ब्रेक फेल होने पर क्या करना हैं इसी के बारें में हम आपको जानकारी दें रहे हैं।

#1. गाड़ी ब्रेक फेल होने से पहले मिलने वाले सिग्नल

गाड़ी के ब्रेक होने पर कुछ संकेत पहले ही मिलने लगते हैं। जिनको नजरअंदाज करना आपको भारी पड़ सकता हैं। इसलिए गाड़ी चलाते समय हमेशा इन बातों का ध्यान रखें।

गाड़ी चलाते समय ब्रेक लगाने पर अगर ब्रेक पेड़ की आवाज कर रहे हैं तो ये आपके लिए खतरे की घंटी हैं।

ब्रेक फेल होने की स्थिति में कई बार ब्रेक कैलिपर्स जाम होने लगते हैं

अचानक ब्रेक वायर टूट जाने पर मास्टर सिलेंडर लीक होने लगता है जिसके कारण ब्रेक्स को प्रेशर नहीं मिल पाता हैं। और ब्रेक काम करना बंद कर देते हैं।

अगर किसी गाड़ी का ब्रेक फ्यूल लीक हैं तो इसे भी आप खतरे की घंटी समझ सकते हो।
ब्रेक फ्यूल लीक होने पर डैशलाइट पर वार्निंग लैंप भी जलने लगते हैं। इसे नजरअंदाज करना आपको भारी पड़ सकता हैं।

#2. ब्रेक फेल किस वजह से होते हैं?

एक स्टडी के अनुसार अभी तक गाड़ियों के ब्रेक फैल होने के दो प्रमुख कारण ही सामने आए हैं। पहला ब्रेक फ्लूड आयल का लीक होना । दूसरा ब्रेक मास्टर का काम नहीं करना

ड्राइविंग के दौरान अगर कोई भी व्यक्ति कार के ब्रेक पेडल को दबाता हैं। जिसके कारण ब्रेक हाइड्रोलिक प्रेशर जेनरेट करता है,जो टायर में लगे ब्रेक पैड्स तक जाता है।

जिन गाड़ियों में डिस्क ब्रेक लगें होते हैं। उनमें ब्रेक पैड्स डिस्क के दोनों तरफ लगे हुए पैड्स से डिस्क पर दबाव बनाता है जिसके कारण गाड़ी का पहिया घूमना बंद कर देता हैं। लेकिन जिन गाड़ियों में डिस्क ब्रेक न होकर ड्रम ब्रेक होते हैं ऐसी गाड़ियों में ब्रेक पैड्स पहियों पर दबाव बनाकर गाड़ी रोक देते हैं।

#3. कार के ब्रेक फेल होने पर क्या करें?

गाड़ी चलाते समय जब भी आपको लगने लगें की गाड़ी के ब्रेक फेल हो चुके हैं तो ऐसी स्तिथि में एक्सीलेटर से पैर हटा लें और क्लच दबाना बंद कर दें। क्लच दबाने से गाड़ी ज्यादा स्मूथ चलती हैं।

गाड़ी के ब्रेक फैल होने की स्तिथि में गाड़ी चलाने वाले चालक को दूसरा काम यह करना हैं कि बिना क्लच दबाए गाड़ी के गियर बदले। इससे गाड़ी के इंजन पर लोड पड़ेगा। गाड़ी स्लो जाएगी।

गाड़ी के ब्रेक फेल होने होने के बाद भी ब्रेक पेडल को बार दबाते रहें। कई बार ब्रेक अटक जाता हैं। ऐसे में बार ब्रेक दबाने से अगर ब्रेक काही पर अटका हुआ होगा की तो काम करना शुरू कर देगा।

गाड़ी के ब्रेक होने से दूसरों को नुकसान न हो। इसलिए सड़क पर चलने वाली दूसरी गाड़ियों के लिए बार बार अलर्ट हॉर्न बजाते रहें। गाड़ी की इमरजेंसी लाइट और हेंड लेमप को ऑन करना बिल्कुल न भूलें।

गाड़ी का ब्रेक फेल होने के दौरान एसी ऑन करके ग्लास नीचे करें। इससे बाहर की हवा गाड़ी के अंदर जाएगी। जिससे गाड़ी की रफ्तार खुद कम होगी।

गाड़ी के ब्रेक फेल होने पर धीरे धीरे हेंड ब्रेक जरूरी खींचे । जैसे ही गाड़ी का हेंड ब्रेक ऊपर जाएगा इससे गाड़ी की स्पीड कम होना शुरू हो जाएगी।

गाड़ी के ब्रेक फेल होने के दौरान अगर आपके आसपास खाली मेदान हो तो गाड़ी को वहाँ पर ले जाए। अगर खेत , कीचड़ , या रेतीली जगह हैं तो आपके लिए बेहतर हैं। लेकिन ध्यान रहे जगह ज्यादा ऊंची नीची न हो वरना गाड़ी पलटने के खतरा रहता हैं।

#4. कार के ब्रेक फेल होने पर क्या नहीं करें?

गाड़ी के ब्रेक होने पर आपको बड़ी ही समझदारी से काम लेना हैं। आपको घबराना बिल्कुल भी नहीं हैं। क्योंकि अगर आप पहले ही घबरा जाते हो तो फिर आप कुछ भी एक्शन नहीं ले पाओगे। जिसके कारण आपके साथ बड़ा हादसा भी हो सकता हैं।

यदि आपकी गाड़ी की स्पीड ज्यादा हैं आपको पता चले की गाड़ी के ब्रेक फेल हो चुके हैं। तो आपको एकदम से हेंडब्रेक नहीं खींचने हैं। तुरंत ऐसा करने से आपकी गाड़ी के पलटने के चांस काफी बढ़ जाते हैं।

कई बार लोग ब्रेक होने पर गाड़ी को रोकने के लिए किसी चीज से जान बूझकर टकरा देते हैं। ऐसा करना काफी रिस्क भरा होता हैं। इसे आपकी गाड़ी डेमेज तो होगी ही बल्कि आपको भी बड़ा नुकसान हो सकता हैं।

#5. ब्रेक फेल होने के बाद गाड़ी कैसे रोकें

ब्रेक फेल होने के दौरान गाड़ी को रोकने के लिए आप कुछ बिदुआओ का ध्यान रख सकते हैं।

सबसे पहले गाड़ी की स्पीड को कंट्रोल करके बार बार ब्रेक पेडल को प्रेश करें। ऐसा बार बार करने से ब्रेक को प्रेशर मिलता हैं। जिसके कारण ब्रेक काम करना शुरू कर देता हैं।

अगर आपको गाड़ी टॉप गियर में चल रही हैं अचानक से आपको पता चलें की आपकी गाड़ी के ब्रेक फेल हैं ऐसी स्तिथि में सबसे पहले गाड़ी को किसी भी तरह टॉप से पहले गियर में लाने की कोशिश करें। गियर को एक एक करके कम करें। वरना आप गाड़ी का कंट्रोल खो सकते हैं।

गाड़ी का ब्रेक फेल होने पर भूलकर भी गाड़ी में रिवर्स गियर का इस्तेमाल न करें। इससे पीछे चल रहें वाहन बड़ी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं।

ब्रेक फेल होने पर चालक को सिर्फ क्लच का इस्तेमाल करना चाहिए एक्सीलेटर का बिल्कुल भी नहीं

अगर ट्रेफिक में आपकी गाड़ी का ब्रेक फेल हो जाते हैं तो आपको भीड़ भाड़ वाली सड़क पर हॉर्न, हैजार्ड लाइट्स, इंडीकेटर और हेडलैंप्स-डिपर का लगातार इस्तेमाल करण होगा। इससे दूसरे चालकों को खतरे का अलर्ट मिलेगा । .

लेख में आपने क्या सीखा- Brake Fail Hone Par Kya Kare

अगर आपके पास किसी भी प्रकार की गाड़ी हैं तो ये ब्रेक फेल होने वाले घटना काभी भी किसी के साथ घट सकती हैं इसलिए आपको इससे निपटने के लिए पहले ही तैयार रहना होगा। जिसकी जानकारी आपके पास पहले से होनी जरूरी हैं। इसलिए यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। इस लेख में हमने आपको उसी के बारे में जानकारी दी हैं । इस लेख में हमने आपको बताया हैं की गाड़ी के ब्रेक फेल होने पर क्या करें। Brake Fail Hone Par Kya Kare

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। ताकि उन्हे भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके।

अगर आप अपने दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाले चीजों के बारें में खुद को स्मार्ट बनाना चाहते हैं तो आप बी स्मार्ट केटेगीरी के पुराने सभी लेखों को जरूर पढ़ें। जो आपको जीवन में पहले से ज्यादा स्मार्ट बना सकते हैं। धन्यवाद

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button