Cyber Security Tips

Bank KYC के नाम पर आप भी हो सकते हैं ऑनलाइन स्कैम का शिकार , ऐसे बचें।

एक क्लिक और लग गया लाखों का चूना… एक्ट्रेस समेत 50 लोगों के साथ साइबर फ्रॉड की आप भी इस तरह से ऑनलाइन स्कैम का शिकार हो। इस स्कैम के बारें में जान लें।

ऑनलाइन स्कैम करने वाले स्कैमर ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए हर दिन अपने स्कैम करने के तरीके बदलते रहते हैं। यही वजह हैं कि लोग भी आसानी से इनके जाल में फँसकर अपनी बैंक अकाउंट खाली करवा लेते हैं।

हाल ही में एक बार फिर ऑनलाइन स्कैम का नया मामला सामने आया हैं। जहां पर फ्रॉडस्टर ने एक एक्ट्रेस सहित 50 लोगों को चूना लगाकर उनके बैंक अकाउंट खाली कर दिए। ये घटना मुंबई के एक ही बैंक के खाता धारकों के साथ हुई हैं।

आपको भी स्कैम के इस तरीके के बारें में जरूर पता होना चाहिए। वरना आप कब इस प्रकार के स्कैम का शिकार हो जायेगे आपको पता भी नहीं चलेगा।

इस स्कैम के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को को अंत तक पढ़ें । इस लेख में हम आपको यह भी बताएंगे की आप इस प्रकार के स्कैम से किस प्रकार खुद को बचा सकते हैं।

केवाईसी स्कैम क्या हैं।

सबसे पहले जानते हैं फ्रॉडस्टर ने मुंबई के 40 लोगों को किस प्रकार से अपने जाल में फसाकर उनके खातों से पैसे निकाले।

मुंबई के लोगों के साथ ये स्कैम बैंक खाते की KYC और पैन कार्ड को अपडेट करने के नाम पर हुआ हैं।

स्कैमर्स ने मुंबई में एक प्राइवेट बैंक के खाताधारकों का डाटा चुराकर उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर KYC और पैन कार्ड को अपडेट करने के नाम पर फर्जी टेक्स्ट मैसेज भेजा।

जिसकी वजह से बैंक खाते वालों को लगा की ये मेसेज बैंक की और से भेजा गया हैं।

इसलिए उन्होंने अपने खाते की केवाईसी और पेन कार्ड अपडेट करने के लिए मेसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक किया तो उनके स्क्रीन पर एक पोर्टल ओपन हो गया।

जहां पर उन्होंने अपनी निजी जानकारी फिल दी। उसके बाद उनके पास बैंक अधिकारी के रूप में एक महिला का काल आया। महिला ने उनसे KYC और पैन कार्ड डिटेल को अपडेट करने के नाम मोबाइल में आया ओटीपी मांगा।

मोबाइल में आया ओटीपी बताने के बाद खाता धारकों के बैंक खातों से ट्रांजेशन होनी शुरू हो गई।

इस स्कैम के जरिए मुंबई के एक ही प्राइवेट बैंक के लगभग 40 लोगों को चुना लगा हैं। इस लिस्ट में एक्ट्रेस श्वेता मेमन का नाम भी शामिल है.

अब बात करते हैं की अप इस प्रकार के स्कैम से किस प्रकार बच सकते हैं।

इसे भी जरूर पढे: सावधान! चार्ज में लगाते ही चोरी हो जाएगा आपके फोन का पूरा डेटा, भूल कर भी न करें ऐसी गलती

केवाईसी स्कैम से कैसे बचें।

इस प्रकार के स्कैम को अंजाम देने के लिए हेकर्स बैंकों के नेम से मिलती जुलती हुई फेक वेबसाइट बना लेते हैं। लोगों के लिए सही वेबसाइट और फेक वेबसाइट की पहचान कर पाना काफी मुश्किल होता हैं।

फेक वेबसाइट के नेम और सही वेबसाइट के नेम में हल्की सी इंग्लिश मिसटेक होती हैं।

वेबसाइट का नेम मोबाइल में सही तरीके से दिखाई नहीं देता हैं लेकिन अगर आप ध्यान से देखोगे तो आप समझ जाओगे। ऐसी चीजों पर लोग ध्यान नहीं देते इसलिए लोग आसानी से इस प्रकार के ऑनलाइन स्कैम का शिकार हो जाते हैं। इसलिए किसी भी वेबसाइट को ओपने करने से पहले उसके यूआरएल पर बारीकी से ध्यान दें।

इसे भी जरूर पढे: फेक कोरियर फ्रॉड क्या हैं, इससे कैसे बचें।

मोबाइल में किसी भी अंजान नंबर से आने वाले किसी भी प्रकार के लिंक पर क्लिक न करें। ये फिशिंग लिंक होते हैं। जिन पर क्लिक करने के बाद आपका मोबाइल हेक भी हो सकता हैं।

अगर आपके मोबाइल में केवाईसी या पैंन कार्ड अपडेट से जुड़े हुए मेसेज आ रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत हैं। अगर आपको बैंक खाते से जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की समस्या हैं तो अपने खाते की बैंक शाखा पर विजिट करें।

अगर कोई भी अनजान पर्सन आपके पास काल करके किसी भी प्रकार की निजी जानकारी या मोबाइल में आया ओटीपी पूछता हैं तो उसे ऐसी जानकारी बिल्कुल भी न दें। चाहे काल करने वाला खुद को बैंक अधिकारी ही क्यों न बताए।

इन कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप KYC अपडेट के नाम पर चल रहे ऑनलाइन स्कैम से बच सकते हो।

आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं। इस जानकारी को अपने ज्यादा से ज्यादा दोस्तों

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button