Mobile TipsTech Tips & Tricks

Asli Nakli Mobile ko Kaise Pahchane : असली नकली मोबाइल की पहचान कैसे करे

कई बार लालची और अधूरी जानकारी वाले लोग बड़े नाम वाले मोबाइल को सस्ते दामों मे खरीद लेते है।

कई बार कुछ बड़ी ई कॉमर्स कंपनिया भी लोगों को सस्ते मोबाइल देने का दावा करती है। जिनमे कुछ ऐसी कंपनिया भी भी होती है जो बड़ी कंपनियो वाले मोबाइल को आधे दामों मे बेचने का दावा करती है। और लोग भी इनके बहकावे मे आ जाते है।

इस तरीके से खरीदे गए मोबाइल जल्दी ही खराब होने लगते है इसका सबसे बड़ा कारण है. किसी भी चीज के बारे मे अधूरी जानकारी

आज हम आपको इस लेख मे पुराने मोबाइल खरीदने के बारे मे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले ताकि पुराने मोबाइल खरीदने के बाद आपके साथ किसी प्रकार की ठगी न हो इस लेख मे हम आपको बताने वाले है की पुराने मोबाइल कैसे खरीदे , purana mobile kaise kharide असली नकली मोबाइल की पहचान कैसे करे asli nakli mobile ko kaise pahchane सेकेंड हेंड फोन कैसे खरीदे second hand mobile kaise kharide

Asli Nakli Mobile ko Kaise Pahchane

क्या आपने काभी सोचा है कि जो जिस मोबाइल की कीमत मार्केट मे 20 हजार रुपये मे है, ये दूसरी कंपनिया उस मोबाइल को 10 हजार या उससे भी कम दामों मे कैसे बेचती है. क्या वे अपने घर से पैसे लगाती है जी बिल्कुल नहीं

आज के समय मे ऐसी बहुत सी कंपनिया है जो पुराने मोबाइल को सस्ते दामों मे खरीदकर उसे सही तरीके से मॉइफाई करके फिर से उसे अच्छे दामों मे बेच देती है।

लोगों को लगता है कि ये मोबाइल नए है और उन्हे कम दामों मे मिल रहे है लेकिन सिर्फ से लोगों का भ्रम है। हमारे देश मे फेक मॉडल मोबाइलों का एक बहुत बड़ा मार्केट है।

चाइना भी बड़ी बड़ी कंपनियो के मोबाइल की डुप्लिकेट कॉपी बनाकर उसे महंगे दामों मे बेचता है इस प्रकार के मोबाइल इंडिया के बाजारों मे बहुत मिलते है इसलिए जरूरी है. अगर आप भी महंगे मोबाइल को कम रेट पर खरीद रहे है तो एक बार उस मोबाइल के बारे मे जानकारी प्राप्त कर ले।

कि ये मोबाइल असली है या नकली ताकि बाद मे आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो और आपका कीमती भी शेफ रहे. कोई भी मोबाइल यूजर इन 3 तरीकों से पता लगा सकते है कि ये असली है या फिर मकली

पहला तरीका टेक्स्ट मैसेज से पता करें

  • किसी भी मोबाइल का असली या नकले के बारे मे पता लगाने के लिए आप डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन एक टेक्स्ट मैसेज (SMS) करके फोन के बारे में पता लगा सकते हैं.
  • इस प्रकार पता लगाने के लिए आपके पास मोबाइल का IMEI नंबर होना चाहिए.
  • मैसेज भेजकर मोबाइल के असली नकली की पहचान करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे.
  • अगर आप खरीदे गयी मोबाइल का IMEI नंबर नहीं जानते है तो सबसे पहले आपको अपनने मोबाइल का आईएमईआई नंबर चेक करने के लिए अपने मोबाइल से *#06# नंबर डायल करके सेटिंग से About Phone के ऑप्शन मे जाए.
  • यहां पर आपको अपने मोबाइल फोन का 15 अंकों का IMEI नंबर दिखाई देगा जिसे आप कही पर लिख कर रख ले.
  • अगर आपका स्मार्टफोन डुअल सिम को सपोर्ट करता है तब फोन मे दो IMEI नंबर दिखाई देंगे.
  • अब मोबाइल के मेसेज बॉक्स मे जाकर KYM के बाद स्पेस देकर मोबाइल का IMEI नंबर लिखें और इसे 14422 पर भेज दें.
  • मैसेज भेजने के बाद आपके कुछ ही देर मे आपके पास मोबाइल से जुड़ी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी जैसे कि मैन्युफैक्चर, सपोर्ट बैंड, ब्रांड, मॉडलइस प्रकार कोई भी यूज मैसेज में आने वाली डिटेल से आप फोन की डिटेल वेरिफाई कर सकते हैं.

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया एक्टसपर्ट्स बनने के लिए करे इन टूल का इस्तेमाल

दूसरा तरीका :- ऐप से पता लगाएं

किसी भी मोबाइल के असली नकली की पहचान करने के लिए आप एप्लीकेशन की भी मदद ले सकते है. मेसेज के तरीके की तुलना मे ये तरीका बेहद आसान है. ऐप से असली नकली की पहचान करने के लिए सबसे पहले अको अपने प्लेसटोर मे जाकर KYM – Know Your Mobile को इंस्टाल करना होगा।

प्लेसटोर मे आपको इस प्रकार के काफी ऐप दिखाई देंगे लेकिन आपको ऐप के नाम के नीचे CDOT देखकर ही डाउनलोड करना होगा | ऐप इंस्टाल करने के बाद आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

ऐप मोबाइल मे इन्स्टॉल होने के बाद जब आप उसे ओपन करोगे तो आपको उसे allow करने के लिए परमिशन देने होंगे. ऐप इंस्टाल होने के बाद आपको स्क्रीन के इंटरफ़ेस पर आईएमईआई नंबर फिल करने के विकल्प दिखाई देगा जिसके पास मे एक स्कैनर भी है।

इसे भी जरूर पढे : पानी में गिर जाए फोन तो तुरंत करें ये काम

आप स्कैनर का इस्तेमाल भी कर सकते है या फिर नीचे की तरफ सिम के ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़े. सिम पर क्लिक करने के बाद आपको अपने मोबाइल के जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी दिखाई देगी जैसे कि फोन के मैन्युफैक्चर, सपोर्ट बैंड, ब्रांड, मॉडल

अब आप स्क्रीन पर दिखाई देने वाली डीटेल से अपने मोबाइल की डीटेल को मिला सकते है अगर दोनों डीटेल समान है तो फिर आपका मोबाइल असली की पहचान के अंतर्गत आता है।

तीसरा पता वेबसाइट से पता लगाएं

अगर आप ऊपर दिए गए तरीकों को नहीं आजमाना चाहते है तो आप बिना मेसेज किया और बिना ऐप को डाउनलोड किये असली और नकली मोबाइल की पहचान करना चाहते है, तो आप वेबसाइट का इस्तेमाल भी कर सकते है।

किसी भी मोबाइल से असली नकली की पहचान करने के लिए आपको अपने मोबाइल के आईएमईआई नंबर को वेबसाइट मे डालना होगा जिसके बाद आप मोबाइल से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी देख सकते है वेबसाइट से असली नकली का पता लगाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया हैकिंग से कैसे बचे

  • वेबसाइट से असली नकली की पहचान करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल के सर्च बार मे जाकर IMEI सर्च करना होगा।
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको स्क्रीन के बीच के एक बड़ा का बॉक्स दिखाई देगा जिसमे आपको अपने मोबाइल का आईएमईआई नंबर डालकर चेक के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आप जैसे ही चेक के ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके सामने मोबाइल से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी दिखाई देगी आप इस डेटल को अपने मोबाइल की डीटैल से मिला सकते है.
  • इस प्रकार कोई भी मोबाइल यूजर किसी भी मोबाइल के असली नकली की पहचान करके अपने आप को फ्रॉड से बचा सकता है और अपना कीमती पैसा बचा सकते है।

अपने साथ मोबाइल खरीदने के संबंध मे होने वाले फ्रॉड से बचने का सबसे बेहतर तरीका यह है कि सबसे पहले यह पता लगाए कोई भी व्यक्ति आपको महंगे मोबाइलों को इतने सस्ते दामों मे क्यों बेच रहा है।

उसमे पीछे क्या रिजन हो सकता है उसको पैसों कि जरूरत है या फिर दूसरा रिजन है क्योंकि कोई भी व्यक्ति महंगे मोबाइल या किसी भी चीज को बिना किसी वजह से सस्ते दामों मे नहीं बेचेगा

इसे भी जरूर पढे : फेक ऐप की पहचान कैसे करे?

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपको पुराने मोबाइल खरीदने के बारे मे कुछ टिप्स शेयर किए है ताकि आप बिना डरे पुराने मोबाइल को खरीद सके इस लेख मे हमने आपको बताया है कि पुराने मोबाइल कैसे खरीदे , purana mobile kaise kharide असली नकली मोबाइल की पहचान कैसे करे asli nakli mobile ko kaise pahchane सेकेंड हेंड फोन कैसे खरीदे second hand mobile kaise kharide

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो इसे दूसरों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि वे भी असली और नकली मोबाइल की पहचान आसानी से कर सके धन्यवाद

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button