Mobile Tips

Android Phone Problems and Solutions Hindi : एंड्राइड फोन में आने वाली 4 बड़ी समस्याएं और उनके समाधान

मोबाइल इंडस्ट्री में रोजाना नए नए फीचर वाले स्मार्ट-फोन लांच हो रहे है। जिसमे सस्ते स्मार्ट-फोन से लेकर महंगे स्मार्ट-फोन तक शामिल है। कंपनिया ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने मोबाइल को पहुचाने के लिए ईएमआई का विकल्प भी देती है ताकि गरीब और माध्यम वर्ग के लोग भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सके।

आज हमको आपको इस लेख में स्मार्ट-फोन से जुडी कुछ ऐसी ही बड़ी समस्याओं और उनके समाधान के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनके बारे में सभी स्मार्ट-फोन यूजर्स को जानना चाहिए. अगर आप इन समस्याओं और समाधान के बारे में जानना चाहते है तो लेख को अंत पढ़े।एंड्राइड फोन में आने वाली 4 बड़ी समस्याएं और उनके समाधान Android Phone Problems and Solutions Hindi

Android Phone Problems and Solutions Hindi

स्मार्ट-फोन Smartphone कितना ही महँगा क्यों न हो, कुछ समय बाद उसमें कोई न कोई समस्या आ ही जाती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप हर बार अपने स्मार्ट-फोन को सर्विस सेंटर लेकर ही जाये इससे आपका समय और पैसा दोनों ही वेस्ट होते है।

इसलिए बेहतर होगा कि स्मार्ट-फोन में आने वाली छोटी छोटी समस्याओं का समाधान आप खुद भी कर सकते हैं। ताकि आप अपना कीमती पैसा और समय दोनों बचा सके।

1. फोन का गर्म होना

स्मार्टफोन Smartphone की सबसे आम समस्या उसका हीट होना है। क्योकि आज के समय में ज्त्यादातर युवा अपने स्मार्टफोन में लम्बे समय तक गेम और और वीडियो देखते रहते है जिसके कारण यूजर्स के साथ फ़ोन के गर्म होनी की शिकायतें लगातार बनी रहती है। ऐसे में अगर आपका स्मार्टफोन थोड़ा गर्म हो रहा है.

तो उसे कुछ टिप्स की मदद से नॉर्मल किया जा सकता है। लेकिन अगर आपका स्मार्टफोन बहुत ज्यादा गर्म हो रहा है तो ये आपके लिए एक बड़ी समस्या है जिसके लिए सर्विस सेंटर जाना ही होगा ताकि बाद में होने वाली किसी बड़ी समस्या से बचा जा सके।

समाधान: अगर आपका स्मार्टफोन मे कॉलिंग, मैसेजिंग और चैटिंग के दौरान ज्यादा हीटिंग हो रही है, तो यह एक सॉफ्टवेयर की प्रॉबलम हो सकती है । ऐसे में आप सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के सॉफ्टवयेर को अपडेट करे। लेकिन अगर यह समस्या किसी पुराने मोबाइल में होती है , तो पुराने मोबाइल में यह समस्या इंटरनल मैमोरी या कॅश ज्यादा भरने के कारण होती है।

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया एक्टसपर्ट्स बनने के लिए करे इन टूल का इस्तेमाल

इस प्रकार की समस्या का समाधान करने के लिए आप अपने स्मार्टफोन से फालतू के डाटा को डिलीट कर दे , जोकि आपके लिए जरूरी नहीं है। उसके बाद अपने मोबाइल की स्टोरेज सेटिंग्स में जाकर फोन की कैशे मेमोरी को क्लियर कर दे, उसके बाद ही मोबाइल को रिस्टार्ट करें। ये सभी करने के बाद मोबाइल के गर्म होने की समस्या काफी हद तक समाप्त हो जाएगी।

2. बैटरी का जल्द खत्म होना

नया स्मार्टफोन Smartphone कोई भी हो शुरुआत मे उसकी बैटरी परफॉर्मेंस अच्छी रहती है। लेकिन जैसे जैसे स्मार्ट-फोन पुराना होता जाता है, तो उसकी बैटरी खपत मे समस्या आने लगती है। फोन ज्यादा पुराना होने पर बैटरी कि खपत कि समस्या होना कोई बड़ी बात नहीं है।

परंतु अगर आपका स्मार्ट-फोन केवल पिछले एक वर्ष पुराना है। उसकी बैटरी जल्द खत्म हो जाती है तो उसके और भी कारण हो सकते हैं। जिन्हे आप कुछ टिप्स कि सहायता से पता लगा सकते है।

इसे भी जरूर पढे : अपनी ईमेल आईडी को कैसे सिक्योर करे।

समाधान: अगर आपके स्मार्ट-फोन कि बैटरी निकल जाती है, तो बेहतर होगा कि आप बैटरी ही बदल ले। लेकिन आपके स्मार्ट-फोन मे बैटरी कि समस्या सॉफ्टवेयर अपडेट के कारण भी हो सकती है। मोबाईल कंपनिया अपने यूजर्स के लिए समय समय पर नए फ़ीचर अपडेट करती रहती है। ताकि फोन मे होने वाली समस्याओं का समाधान किया जा सके। ऐसे में आप स्मार्ट-फोन को अपडेट करना न भूले।

मोबाईल अपडेट के बाद भी अगर बैटरी खपत की समस्या आ रही है, तो सबसे पहले ये चेक करे कि आपके फोन में कौन सी ऐप्लीकेशन सबसे ज्यादा बैटरी खर्च कर रही है। ऐसे उस ऐप्लीकेशन को अनस्टॉल करना ही बेहतर होगा।

इसे भी जरूर पढे : नया लैपटॉप खरीदने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जिनके बारे मे जरूर जान ले ।

ऐप को अनइंस्टॉल करने के बाद अब दोबारा से फोन को रिस्टार्ट करें। इसके अलावा आप स्मार्ट-फोन की बैकग्राउंड ऐप्लीकेशन को बंद करके, ब्राइटनेस को कम करके भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

3. ऐप नहीं हो रहा डाउनलोड

अगर आप स्मार्टफोन Smartphone का इस्तेमाल करते है, तो उसमे आप बहुत सी ऐप्लीकेशन का इस्तेमाल भी करते है , लेकिन की बार यूजर्स कि ये शिकायत रहती है कि उनके फोन में ऐप्लीकेशन डाउनलोड नहीं हो पा रही है। जिसके कारण यूजर्स को परेशानी होने लगती है। ऐसे मे आप कुछ सिम्पल से टिप्स को फॉलो करके इस समस्या का समाधान कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : फेक न्यूज को कैसे पहचाने ।

समाधान: ऐप्लीकेशन डाउनलोड न होने कि समस्या का समाधान करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाईल को अपडेट कर ले।क्योंकि अपडेट करने के बाद मोबाईल की ज्यादातर छोटी समस्याओं का समाधान हो जाता है। इसके अलावा प्ले स्टोर को अपडेट करना बिल्कुल न भूले।

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल फोन में स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल होता है खतरनाक,

लेकिन अगर अपडेट करने के बाद भी उसी प्रकार कि समस्या या रही है तो प्ले स्टोर कि सेटिंग मे जाकर कैश हिस्ट्री क्लियर कर दे। इसके लिए आपको स्मार्ट-फोन की सेटिंग में जाकर ऐप मैनेजर पर क्लिक करना होगा। जहां से आपको कैश क्लियर करने का विकल्प मिलेगा। इतना करने के बाद यह समस्या काफी हद तक सही हो जाती है।

इसे भी जरूर पढे : Twitter ब्लू टिक कैसे ले ।

4. कैमरा हो रहा है क्रैश

स्मार्टफोन Smartphone मे आने वाली यह भी बेहद आम समस्या है। जिसके कारण यूजर्स को फ़ोटोग्राफ़ी करते समय काफी परेशानी होती है। ये समस्या कुछ इस प्रकार होती है। जब कोई भी यूजेस फोन का कैमरा ऑन करने के बाद जैसे ही फोटो क्लिक करने के लिए प्रेस करता है तो उसका कैमरा क्रैश हो जाता है।

ऐसी समस्या का समाधान करने के लिए आपको ज्यादातर केश मे सर्विस सेंटर जाना पड़ता है। लेकिन आप स्वयं भी इस समस्या का समाधान कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल ओटीपी फ्रॉड क्या है।

समाधान: अपने स्मार्टफोन मे किसी भी किसी भी समस्या को ठीक करने से पहले उसे एक बार अपडेट जरूरी कर ले। क्योंकि अगर कोई कैमरा अपडेट आया है, तो उससे आपकी समस्या काफी हद तक ठीक हो सकती है। लेकिन अगर मोबाईल अपडेट करने के बाद भी आपकी समस्या हल नहीं हुई है, तो अब फोन कि सेटिंग मे जाकर ऐप मेनेजर मे कैमरा कि केश हिस्ट्री को क्लेयर करे।

इसके बाद कैमरा ऐप को फोर्स स्टॉप कर दे। फोर्स स्टॉप करने के बाद कैमरा ऐप्लीकेशन को 5 सेकेंड के लिए डिसेबल करने के बाद दोबारा से इनेबल करे। ऐसा करने के बाद आपके मोबाईल कि ये समस्या काफी हद तक ठीक हो सकती है।

इसे भी जरूर पढे : असली नकली मोबाइल की पहचान कैसे करे ।

नोट: अलग अलग कंपनियों के मोबाइल मे एक ही फीचर्स को अलग अलग नामों से जाना जाता है इसलिए फीचर्स के नाम देखकर घबराए नहीं

निष्कर्ष

इस लेख मे हमने आपको एंड्रॉइड स्मार्टफोन मे होने वाली चार समस्याओ और उनके समाधान के बारे मे बताया है ताकि अगर किसी भी मोबाइल यूजर्स के पास इनमे से किसी प्रकार की समस्या होती है तो बिना मोबाइल के सर्विस सेंटर पर जाए घर पर ही ठीक पर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : मोबाइल फोन में स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल होता है खतरनाक,

इस लेख मे हमने आपको बताया है कि एंड्राइड फोन में आने वाली 4 बड़ी समस्याएं और उनके समाधान Android Phone Problems and Solutions Hindi अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए और इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे इसके बारे मे पता चल सके धन्यवाद

sharukh khan

मेरा नाम शाहरुख खान हैं। में पेशे से ब्लॉगर , कंटेन्ट राइटर और डिजिटल मार्केटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी क्षेत्र के बारें में अच्छी समझ हैं इसलिए में tech be smart प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आसान से आसान भाषा में दूसरे यूजर की समझने की कोशिश करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button