Mobile Tips

Aadhar Card Par Kitne Sim Active Hai : आपके आधर कार्ड पर कितने सिम जान ले नहीं तो आपके साथ भी हो सकता है फ्रॉड

टेलिकॉम कॉम्पनी सिम से होने वाले गलत कामों को रोकने के लिए नई नई सिक्योरिटी की सुविधा लाती रहती है लेकिन इसके बावजूद भी सिम से होने वाले फ्रॉड रुकने के नाम नहीं ले रहे है यहा पर चौकने वाली बात यह है कि जो प्रसन से सिम से फ्रॉड कामों को अंजाम देते है वो सिम उनके नाम पर नहीं होती है.

वो सिम डिस्ट्रीब्यूटर को मोटी रकम देकर इस प्रकार से दूसरों के नाम वाले आईडी से सिम निकलवा लेते है जिसके बारे मे लोगों को जानकारी नहीं होती है जब उस सिम से किसी प्रकार का फ्रॉड होता है तो उस सिम की डीटेल निकालने पर उस आदमी का नाम आता है जिसने कुछ किया ही नहीं.

इस प्रकार की घटनाए आए दिन देश मे होती रहती है इस प्रकार की घटनाओ को लेकर अब देश का डिपार्टमेंट ऑफ टेली कॉम्युनिकेशन भी सतर्क हो गया है. जिसके बारे मे हम आपको इस लेख मे जानकारी देने वाले है इसलिए यह सभी मोबाइल यूजर के लिए बड़ा ही महत्वपूर्ण होने वाला है एक छोटी से जानकारी आपको फ्रॉड का शिकार होने से बचा सकती है.

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने लोगों के नाम पर होने वाले फ्रॉड से बचाने के लिए डॉट की और से एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है जिसके माध्यम से कोई भी यूजर इस बात का पता लगा सकता है कि किस यूजर की आईडी से कितने सिम निकले हुए है और आपके पास उन सिम मे से कितने सिम मौजूद है.

उदाहरण के तौर पर पोर्टल पर सर्च करने पर आपके नाम से 5 सिम दिखा रहा है, और आपके पास उन 5 मे से केवल 3 सिम ही है यानि कि आपकी आईडी से 2 सिम किसी दूसरे प्रसन के पास है जो उसका इस्तेमाल किसी भी गलत कार्य को करने के लिए अंजाम दे सकता है जिसके कारण आपके नाम की आईडी से होने वाले फ्रॉड कार्य मे पुलिस सबसे पहले आपको ही अरेट्स करेगी.

कैसे पता करे

  • आपकी आईडी पर कितने सिम है इसका पता लगाने के लिए सबसे पहले आपको Tafcop पोर्टल को ओपन करना होगा.
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद स्क्रीन के बीच के आपको अपना मोबाइल नंबर फिल करने के ऑप्शन दिया हुआ है जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर फिल करने के बाद नीचे दिए गए सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा उसके बाद अपने मोबाइल मे आया ओटीपी फिल करे.
  • आपकी आइडी पर कितने सिम निकले हुए है इस प्रकार आप इन सभी जानकारी को देख सकते है.

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल स्पेस मे सुरक्षित कैसे रहे।

  • अगर आपको लगता है कि आपकी आईडी से ज्यादा सिम निकली हुई है और आपके पास उन सिम मे से कम सिम है तो आप वेबसाइट की मदद से उन ऐप को बंद करवाने के लिए भी रिक्वेस्ट कर सकते है जो सिम आपके पास नहीं है उन्हे कोई दूसरा अनजान प्रसन इस्तेमाल कर रहा है.
  • सिम बंद करवाने के लिए रिक्वेस्ट करने पर टेलिकॉम कंपनी उस सिम को ब्लॉक कर देगी.
  • आप एक आईडी से 9 सिम निकलवा सकते है वेबसाइट के माध्यम से सिम के बारे मे जानकारी प्राप्त करने की यह सर्विस अभी केवल आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए ही उपलब्ध है.
  • टेलिकॉम कॉम्पनी के इस पोर्टल पोर्टल की सुविधा जल्द ही पूरे देश मे लागू की जायेगी.

अगर आप देश के किसी भी राज्य के निवासी है और आप जानना चाहते है कि आपके आधार पर कितने सिम कार्ड चालू है और उन चालू सिम मे से आपके पास कितने सिम है तो इसका पता लगाने के लिए सबसे पहले अपने सिम के कस्टमर केयर नंबर पर काल करे.

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया एक्टसपर्ट्स बनने के लिए करे इन टूल का इस्तेमाल

पहले कस्टर केयर वाले आपकी सिम से जुड़ी वेरीफिकेशन करेंगे जिसमे आपसे आपका नाम , जन्मतिथि , पिता का नाम आधार कार्ड नंबर इत्यादि. वेरीफिकेशन सही पाए जाने पर आप उनसे यह जान सकते है कि आपके आधार पर कितने सिम चालू है और जो चालू सिम आपके पास नहीं है आप उसे बंद करवा सकते है.

Techbesmart

अगर आप Tech News , Internet Tips, Mobile Tips, Social Meda Tips, Online Scam Tips, इत्यादि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.techbesmart.com पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button